क्र.सं. |
संलग्नक – उत्तम व्यवहार |
ए |
संसाधन संग्रहण और संसाधनों का अभ्रिनियोजन – चलनिधि का रखरखाव - सीआरआर/एसएलआर की अपेक्षाओं की पूर्ति : |
1 |
संरचनागत चलनिधि और ब्याज दर संवेदनशीलता विवरण के माध्यम से नियमित आधार पर निधि की स्थिति और आस्ति देयता की असमानताओं की समीक्षा |
2 |
जमा दरों और ऋण के कीमत-निर्धारण पर आवधिक समीक्षा किया जाना ताकि वे बाज़ार दरों से मेल खाते हों। |
3 |
एक ऐसी व्यापक निवेश नीति का निर्धारण किया जाना जिससे सीआरआर/एसएलआर का अनुपालन किया जा सके |
बी |
एनपीए प्रबंधन |
1 |
ऋण प्रस्तावों पर विचार करते समय उधारकर्ताओं की विश्वसनीयता का पता लगाने हेतु बाज़ार आसूचना प्रणाली रखना |
2 |
प्रबल वसूली अभियानों के माध्यम से समस्यापूर्ण आस्तियों के बढ़ने से रोकना |
3 |
संकेंद्रण जोखिम से बचने के लिए उधारकर्ताओं की संख्या की दृष्टि से विविधतापूर्ण ऋण पोर्टफोलियो रखना |
4 |
कर्मचारियों को वार्षिक आधार पर दिए जाने वाले अनुग्रहपूर्वक प्रोत्साहन भत्ते के संबंध में ऋण मूल्यांकन की गुणवत्ता पर विचार किया जाना |
5 |
ऋण मूल्यांकन रिपोर्ट तैयार करने के लिए विस्तृत और व्यापक फार्मेट बनाया जाए ताकि आसानी से ऋण मंजूरी के संबंध में अच्छे निर्णय, विनियोजन के बाद पर्यवेक्षण और अनुवर्तन किया जा सके। |
6 |
पाई गई अनियमितताओं को दूर करने के लिए स्वीकृत ऋणों की समीक्षा एक स्वतंत्र कार्मिक समूह द्वारा किया जाना जिसके लिए अलग से ऋण समीक्षा और लेखापरीक्षा विभाग का सृजन |
7 |
कर्मचारियों को विभिन्न समूहों में विभाजित किया जाए और प्रत्येक समूह को निगरानी या वसूली करने हेतु एक उधारकर्ता समूह सौंपा जाए। इस प्रथा से कर्मचारियों द्वारा उधारकर्ता से प्राप्त होने वाले चेतावनी संकेतों की पहचान और ध्यानपूर्वक अनुवर्तन किया जा सके। |
8 |
ग्राहक को उसके अपने ऋण के बकाया रहने की स्थिति से अवगत कराने के लिए कृछ अनोखे तरीके अपनाए जाएं जैसे चूककर्ता उधारकर्ताओं को शाखा में जल-पान के लिए आमंत्रित करना। उस पत्र को निमंत्रण की संज्ञा दी जाए। जब ग्राहक पधारे तो उससे देय राशि की चुकौती न करने के मुद्दे के संबंध में बताया जाए। |
सी |
व्यय नियंत्रण और लाभ को बढाया जाना : |
1 |
लाभांश घोषित करते समय सख्ती से उच्चतम सीमा तय करना, चाहे बड़ी मात्रा में लाभ क्यों न अर्जित किया हो (मिसाल के तौर पर लाभांश 12-15% से अधिक न हो या राज्य सहकारी सोसाइटी अधिनियम के अंतर्गत निर्धारित सीमा से अधिक न हो, जो भी कम हो, चाहे अर्जित लाभ कुछ भी हो)। |
2 |
व्यय को कम करने और दक्षता-रहित कर्मचारियों को हटाने हेतु हानि पर चल रही शाखाओं का बंद किया जाना। |
डी |
निदेशक मंडल को रिपोर्ट करने की प्रणाली और वृत्ति-दक्ष प्रबंधन |
1 |
बोर्ड के सचिव के रूप में एक वरिष्ठ अधिकारी को नियुक्त करना तथा बैंक के बोर्ड और उप-समितियों से संबद्ध कार्यों, जिनके अंतर्गत कार्यसूची एवं कार्यवृत्त तैयार करना और लिए गए निर्णयों पर अनुवर्ती कार्रवाई करना शामिल है, के संचालन हेतु उसे उत्तरदायी बनाना। |
ई |
कर्मचारी को अभिप्रेरित किया जाना |
1 |
उचित और पारदर्शी भर्ती व कार्य-निष्पादन मूल्यांकन प्रणाली |
2 |
सभी कर्मचारियों के परिजनों के साथ नियमित रूप से बैठकों का आयोजन |
3 |
नियमित रूप से आंतरिक और बाह्य प्रशिक्षण |
4 |
पारितोषिक व अभिप्रेरणा योजना जिसके अंतर्गत प्रत्येक वर्ष उत्कृष्ट रूप से कार्य निष्पादित करने वाले कुछ कर्मचारियों को चुनकर सम्मानित करना और पुरस्कर प्रदान करना। ऐसे कर्मचारियों को उनके परिजनों के समक्ष बोर्ड द्वारा सम्मानित किया जाए। |
5 |
बैंक के सभी संवर्गों के लिए आईडी कार्ड जारी करना और वर्दी पहनना ताकि ब्रैंड की पहचान हो जो कर्मचारियों के मन में प्रतिष्ठा को बढ़ाए। |
एफ |
ग्राहक सेवा |
1 |
ग्राहकों की सुविधा व संतुष्टि हेतु काउंटारों के बाहर/ बैंकिंग हॉल में नोट गिनती मशीनें लगाना |
2 |
जमा एजेंटों को आईटी-साधित दस्ती उपकरण उपलब्ध कराना ताकि ग्राहकों द्वारा जमा की जाने वाली राशियों की मौके पर प्रविष्टि करके उनके खातों में तुरंत धन राशि जमा करने की सुविधा प्रदान करना। |
3 |
ग्राहकों और उधारकर्ताओं के साथ नियमित रूप से बैठकें आयोजित करना ताकि उन्हें अपनी कठिनाइयों और समस्याओं को उठाने हेतु एक मंच प्राप्त हो सके। |
4 |
काउंटरों की डिज़ाइनिंग और कार्यप्रणाली का अध्ययन करना ताकि कतार/प्रतीक्षा समय में कमी की जा सके। |
5 |
सभी बैंकिंग लेनदेनों के लिए एकल खिड़की पद्धति |
जी |
प्रणाली और नियंत्रण |
1 |
खाता खोलने के फार्मों और केवाईसी दस्तावेजों को सुरक्षित रखने हेतु उन्हें एक केंद्रीय रिपोजि़टरी में रखना |
2 |
खाता खोलने से संबंधित अधिकार दो अधिकारियों के पास हो। |
3 |
खाता खोलने और बाद में खाता के परिचय के तथ्य की पुष्टि कराने हेतु खातेदार और परिचयकर्ता दोनों को धन्यवाद पत्र भेजना। |
4 |
आंतरिक निरीक्षक द्वारा शाखाओं में रखी जाने वाली नकद राशि, स्वर्ण-सामान, मीयादी जमा रसीद के कोरे फार्मों, डीडी फार्मों, चेक बुकों आदि का आकस्मिक सत्यापन करने की प्रणाली |
5 |
सामान्यत: निष्क्रिय खातों का विभाजन और निगरानी शाखा प्रबंधक या अन्य किसी वरिष्ठ अधिकारियों के देखरेख के अंतर्गत वार्षिक आधार पर किया जाए और इस प्रकार के निष्क्रिय बचत बैंक खातों में रहने वाली शेष राशियों पर ब्याज अदा किया जाए। |
6 |
इंटरनेट बैंकिंग प्रयोक्ताओं को गोपनीय लॉगइन पार्सवर्ड और लेनदेन पासवर्ड दो अलग कुरियर एजेंसियों द्वारा भेजने की प्रणाली ताकि महत्वपूर्ण पासवर्डों के दुरुपयोग से बचाया जा सके। |
7 |
सभी प्रकार के वित्तीय लेनदेनों में प्रत्येक लॉगइन के लिए वन टाइम पासवर्ड। यह प्रणाली तकलीफदेह हो सकती है, किंतु इंटरनेट बैंकिंग की सुरक्षा सुनिश्चित करने का एक प्रभावी तरीका है। |
8 |
एक व्यापक आपदा राहत तंत्र हो। |
एच |
कार्यसंचालन कुशलता |
1 |
स्टाफ की भर्ती किसी बाह्य एजेंसी द्वारा ऑनलाइन परीक्षा आयोजित कराके संपन्न की जाए। |
2 |
कोर बैंकिंग सुविधा उपलब्ध कराई जाए। |
आई |
कार्पोरेट सामाजिक दायित्व |
1 |
स्थानीय स्तर पर ज़रूरतमंद और प्रतिभा-संपन्न छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करना। |
2 |
शिक्षा-प्राप्ति हेतु बच्चों को प्रायोजित करना, धार्मिक स्थलों पर अन्नदान करना आदि जैसी समाज सेवा |
3 |
ऐंबुलेंस सेवा की शुरुआत |