RbiSearchHeader

Press escape key to go back

पिछली खोज

थीम
थीम
टेक्स्ट का साइज़
टेक्स्ट का साइज़
S2

Press Releases Marquee

आरबीआई की घोषणाएं
आरबीआई की घोषणाएं

RbiAnnouncementWeb

RBI Announcements
RBI Announcements

असेट प्रकाशक

81254043

भारतीय रिज़र्व बैंक ने आरक्षित नकदी निधि अनुपात घटाने की घोषणा की

9 मार्च 2012

भारतीय रिज़र्व बैंक ने आरक्षित नकदी निधि अनुपात घटाने की घोषणा की

मौद्रिक/चलनिधि उपाय

यह निर्णय लिया गया है कि :

  • 10 मार्च 2012 को प्रारंभ होने वाले पखवाड़े से अनुसूचित बैंकों की आरक्षित नकदी निधि अनुपात (सीआरआर) को 75 आधार अंकों से घटाते हुए उनकी निवल मॉंग और मीयादी देयताओं के 5.5 प्रतिशत से 4.75 प्रतिशत किया जाए।

सीआरआर घटाने से बैंकिंग प्रणाली में लगभग  480 बिलियन की प्राथमिक चलनिधि डाली जाएगी।

सख्‍त चलनिधि परिस्थितियों को कम करने के लिए आरक्षित नकदी निधि अनुपात जनवरी 2012 की तीसरी तिमाही समीक्षा (टीक्‍यूआर) में 50 आधार अंकों से घटाया गया था जिससे बैंकिंग प्रणाली में  315 बिलियन की प्राथमिक चलनिधि डाली गई थी। रिज़र्व बैंक ने खुले बाज़ार परिचालनों को भी जारी रखा जिससे अब तक इस वित्तीय वर्ष में  1,245 बिलियन से अधिक प्राथमिक चलनिधि डाली गई जिसमें से 528 बिलियन तीसरी तिमाही समीक्षा के बाद डाली गई।

इन उपायों के बावजूद ढॉंचागत और प्रतिरोधात्‍मक दोनों कारकों के कारण चलनिधि घाटा अधिक बना रहा। यह जनवरी 2012 में 1,292 बिलियन से फरवरी में 1,405 बिलियन की एक औसत से उभरी रिज़र्व बैंक की चलनिधि समायोजन सुविधा (एलएएफ) के अंतर्गत निवल औसत उधार को दर्शाता है। चलनिधि समायोजन सुविधा के माध्‍यम से डाली गई निवल चलनिधि 1 मार्च 2012 को 1,917 बिलियन पर उच्‍चतम रही, हालांकि उसके बाद यह 7 मार्च 2012 को 1,273 बिलियन तक कम हुई।

आगे, अग्रिम कर बर्हिवाह और बैंकों द्वारा रिज़र्व बैंक के पास नकदी शेष की सामान्‍य फ्रंट लॉडिंग के कारण चलनिधि घाटा मार्च के दूसरे सप्‍ताह के दौरान उल्‍लेखनीय रूप से बढ़ने की संभावना है। अत: प्रणाली में समग्र घाटा रिज़र्व बैंक की सुगमता स्‍तर से अधिक बना हुआ है।

तदनुसार, अर्थव्‍यवस्‍था के उत्‍पादक क्षेत्रों को सुगम ऋण प्रवाह सुनिश्चित करने के लिए आरक्षित नकदी निधि अनुपात को घटाते हुए प्रणाली में स्‍थायी प्राथमिक चलनिधि डालने का निर्णय लिया गया।

पहले की गई घोषणा के अनुरूप 15 मार्च 2012 को जारी की जानेवाली अपनी मध्‍य-तिमाही समीक्षा में रिज़र्व बैंक समष्टि आर्थिक स्थिति का अपना आकलन प्रस्‍तुत करेगी।

आर. आर. सिन्‍हा
उप महाप्रबंधक

प्रेस प्रकाशनी : 2011-2012/1441

RbiTtsCommonUtility

प्ले हो रहा है
सुनें

संबंधित एसेट

आरबीआई-इंस्टॉल-आरबीआई-सामग्री-वैश्विक

RbiSocialMediaUtility

आरबीआई मोबाइल एप्लीकेशन इंस्टॉल करें और लेटेस्ट न्यूज़ का तुरंत एक्सेस पाएं!

Scan Your QR code to Install our app

RbiWasItHelpfulUtility

क्या यह पेज उपयोगी था?