RbiSearchHeader

Press escape key to go back

पिछली खोज

थीम
थीम
टेक्स्ट का साइज़
टेक्स्ट का साइज़
S2

Press Releases Marquee

आरबीआई की घोषणाएं
आरबीआई की घोषणाएं

RbiAnnouncementWeb

RBI Announcements
RBI Announcements

असेट प्रकाशक

70560108

भारतीय रिज़र्व बैंक ने अपने पहले वैश्विक हैकथॉन – HARBINGER 2021 के परिणामों की घोषणा की

2 जून 2022

भारतीय रिज़र्व बैंक ने अपने पहले वैश्विक हैकथॉन - HARBINGER 2021 के परिणामों
की घोषणा की

रिज़र्व बैंक ने अपने पहले वैश्विक हैकथॉन- “HARBINGER 2021 – परिवर्तन के लिए नवाचार" की शुरुआत की थी, जिसका विषय ‘स्मार्टर डिजिटल भुगतान’ था, जिसे दिनांक 09 नवंबर 2021 की प्रेस प्रकाशनी के माध्यम से सूचित किया गया था।

हैकाथॉन को भारत के भीतर और यूएसए, यूके, स्वीडन, सिंगापुर, फिलीपींस और इज़राइल सहित 22 अन्य देशों की टीमों द्वारा प्रस्तुत 363 प्रस्तावों के साथ उत्साहजनक प्रतिक्रिया प्राप्त हुई। हैकाथॉन, पहले चरण में प्रस्तावों की शॉर्टलिस्टिंग, दूसरे चरण में समाधान विकास और तीसरे चरण में अंतिम मूल्यांकन के साथ तीन चरणों में चला।

प्रारंभिक जांच और आरंभिक मूल्यांकन के पहले चरण में, 58 शॉर्टलिस्ट किए गए प्रस्तावों में से चार समस्या विवरणों में, बाह्य विशेषज्ञों वाली निर्णायक समिति द्वारा 25 प्रस्तावों को शॉर्टलिस्ट किया गया था।

समाधान विकास के दूसरे चरण में, जो एक महीने से अधिक समय तक चला, शॉर्टलिस्ट की गई टीमों ने बाह्य सलाहकारों के मार्गदर्शन में अपने समाधान को विकसित करने पर काम किया।

अंतिम मूल्यांकन का तीसरा चरण 26-27 मई 2022 को बेंगलुरु में आयोजित किया गया था, जिसमें 24 फाइनल टीमों ने बाह्य विशेषज्ञों की निर्णायक समिति के समक्ष समस्या विवरणों के लिए अपने समाधान प्रस्तुत किए, जिन्होंने नवाचार, प्रौद्योगिकी, प्रदर्शन, उपयोगकर्ता अनुभव, सुरक्षा, कार्यान्वयन में आसानी जैसे मापदंडों के आधार पर विजेताओं और उप-विजेताओं का मूल्यांकन और चयन किया। हैकाथॉन के परिणाम निम्नानुसार हैं:

क्रम सं. समस्या विवरण परिणाम उत्पाद विवरण
1 छोटे-टिकट के नकद लेनदेन को डिजिटल मोड में बदलने के लिए अभिनव, उपयोग में आसान, मोबाइल रहित डिजिटल भुगतान समाधान। विजेता टोन टैग (नाफ़ा इनोवेशन प्राइवेट लिमिटेड का ब्रांड) (भारत) समाधान, त्वरित और आसान पीयर-टू-पीयर (पी2पी) या पीयर-टू-मर्चेंट (पी2एम) भुगतान को सक्षम बनाता है, जिसमें ग्राहक अपनी आवाज का उपयोग करके भुगतान करते हैं। यह ग्राहक की आवाज के लिए एक विशिष्ट पहचान कोड जेनरेट करता है और इसका उपयोग भुगतानों को प्रमाणित करने के लिए किया जाता है।
उप-विजेता एक्सटोलैब्स एलएलसी (यूएसए) एकस्तोपे (ExtoPay) एक बायोमेट्रिक स्मार्ट कार्ड-आधारित समाधान प्रदान करता है जो बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण सहित बहु-कारक प्रमाणीकरण को सपोर्ट करता है। यह लेनदेन संबंधी विवरण को प्रदर्शित करने के लिए कार्ड पर एक स्क्रीन प्रदान करता है। यह उन लोगों के लिए भुगतान विकल्प का उपयोग करना आसान बनाता है जिनके पास मोबाइल फोन नहीं है।
2 डिजिटल भुगतान के लिए वैकल्पिक प्रमाणीकरण तंत्र विजेता नैपआईडी साइबरसेक प्रा. लि. (भारत) समाधान, एक ग्राहक को नैपआईडी (napID) एप्लिकेशन पर एक क्लिक करके भुगतान क्रिडेंशियल (उपयोगकर्ता का नाम, पासवर्ड, कार्ड नंबर, आदि) को सक्रिय / निष्क्रिय करने में सक्षम बनाता है।
संयुक्त उप-विजेता 1) नियोआईड (यूएसए) नियोआईड एआई (NeoEYED AI) एल्गोरिथम उपयोगकर्ता के डिजिटल प्रोफाइल बनाने के लिए व्यवहार प्रतिरूप (टाइपिंग गति, माउस की गति, मोबाइल फोन रखने का पैटर्न आदि) की निगरानी करता है। यह ग्राहक के व्यवहार के आधार पर प्रत्येक लेनदेन का "ट्रस्ट स्कोर" जेनरेट करता है और लेनदेन को प्रमाणित करने के लिए डिजिटल प्रोफाइल के साथ इसका मिलान करता है।
2) स्पेरोटेल टेक्नोलॉजीज एलएलपी (भारत) स्पेरोटेल मैसेजिंग (Sperotel Messaging) एक एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है जिसका इस्तेमाल सुरक्षित ओटीपी भेजने के लिए किया जा सकता है। भुगतान पोर्टल पर ग्राहक ओटीपी प्राप्त करने के लिए एसएमएस के बजाय इस प्लेटफॉर्म को चुन सकते हैं।
3 भुगतान के भौतिक कार्य को हटाने के लिए संदर्भ-आधारित खुदरा भुगतान * विजेता टोन टैग (नाफ़ा इनोवेशन प्राइवेट लिमिटेड का ब्रांड) (भारत) समाधान, स्टोर के अंदर एक आभासी क्षेत्र तैयार करता है जिसे ग्राहक के मोबाइल फोन द्वारा पता लगाया जा सकता है। ग्राहक केवल उत्पाद का नाम बोलकर उत्पाद/उत्पादों का चयन कर सकता है। खरीद के पूरा होने पर स्वचालित रूप से / ध्वनि प्रमाणीकरण के माध्यम से भुगतान किया जाता है।
4 डिजिटल भुगतान धोखाधड़ी और व्यवधान का पता लगाने के लिए सोशल मीडिया विश्लेषण और निगरानी उपकरण विजेता ट्रस्टचेकर (भारत) ट्रस्टचेकर (TrustCheckr) ग्राहकों को संभावित धोखाधड़ियों के बारे में चेतावनी देने में सहायता करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जानकारी का विश्लेषण करके एआई-आधारित समाधान प्रदान करता है।
संयुक्त उप-विजेता 1) एजेटाप (Ezetap) मोबाइल सोल्युशन प्रा. लि. (भारत) यह समाधान, धोखाधड़ी का पता लगाने और रोकथाम सेवाएं प्रदान करने के लिए भविष्यसूचक विश्लेषण, मशीन लर्निंग, मनोभाव विश्लेषण आदि का उपयोग करके सोशल मीडिया विश्लेषण की सुविधा प्रदान करता है।
2) ललित कुमार पगारिया (भारत) ओब्सी (Obsei), एक उत्पाद, एआई-संचालित तत्काल सोशल मीडिया विश्लेषण उपकरण है। यह मनोभाव विश्लेषण, वर्गीकरण करता है, और अनुकूलन योग्य और प्रोग्राम करने योग्य डैशबोर्ड के रूप में परिणाम प्रदान करता है। यह ग्राहकों की प्रतिक्रिया को उनकी मूल भाषाओं में समझने में भी मदद कर सकता है।
* निर्णायक समिति ने कोई उप-विजेता टीम नहीं चुनी

इन नवोन्मेषी उत्पादों से भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र में अतिरिक्त लाभ मिलने की उम्मीद है, जैसे- मोबाइल रहित भुगतान समाधानों के माध्यम से अल्प सुविधा प्राप्त लोगों को शामिल करना और स्मार्ट-सुरक्षित वैकल्पिक प्रमाणीकरण पद्धतियों के साथ-साथ सोशल मीडिया पोस्ट के सामयिक विश्लेषण के माध्यम से डिजिटल भुगतान धोखाधड़ी की रोकथाम। कुछ उत्पाद ग्राहकों को सहज भुगतान अनुभव भी प्रदान करते हैं। इन उत्पादों में ऐसी क्षमता है कि इसे व्यापक रूप से अपनाया जा सके और लागू विनियामक अपेक्षाओं के अनुपालन के अधीन मौजूदा भुगतान अवसंरचना के साथ एकीकृत किया जा सकता है। वे ग्राहक सुरक्षा को मजबूत करते हुए डिजिटल भुगतान की सुगमता और पहुंच में योगदान कर सकते हैं।

(योगेश दयाल) 
मुख्य महाप्रबंधक

प्रेस प्रकाशनी: 2022-2023/301

RbiTtsCommonUtility

प्ले हो रहा है
सुनें

संबंधित एसेट

आरबीआई-इंस्टॉल-आरबीआई-सामग्री-वैश्विक

RbiSocialMediaUtility

आरबीआई मोबाइल एप्लीकेशन इंस्टॉल करें और लेटेस्ट न्यूज़ का तुरंत एक्सेस पाएं!

Scan Your QR code to Install our app

RbiWasItHelpfulUtility

क्या यह पेज उपयोगी था?