RbiSearchHeader

Press escape key to go back

पिछली खोज

थीम
थीम
टेक्स्ट का साइज़
टेक्स्ट का साइज़
S2

Press Releases Marquee

आरबीआई की घोषणाएं
आरबीआई की घोषणाएं

RbiAnnouncementWeb

RBI Announcements
RBI Announcements

असेट प्रकाशक

81327579

आरबीआई बुलेटिन - अक्टूबर 2020

12 अक्तूबर 2020

आरबीआई बुलेटिन - अक्टूबर 2020

भारतीय रिजर्व बैंक ने आज अपने मासिक बुलेटिन के अक्टूबर 2020 के अंक को जारी किया। बुलेटिन में मौद्रिक नीति वक्तव्य, 2020-21, मौद्रिक नीति समिति का संकल्प (एमपीसी) 7-9 अक्टूबर 2020, मौद्रिक नीति रिपोर्ट - अक्टूबर 2020, एक भाषण, दो लेख और वर्तमान सांख्यिकी शामिल हैं।

दो लेख हैं: I. भारतीय रिज़र्व बैंक के सकल घरेलू उत्पाद का पूर्वानुमान - एक प्रदर्शन आकलन; और II. डिविडेंड डिस्काउंट मॉडल का उपयोग करते हुए इक्विटी मूल्य को स्पष्ट करना: एक भारतीय संदर्भ ।

I. भारतीय रिज़र्व बैंक के सकल घरेलू उत्पाद का पूर्वानुमान - एक प्रदर्शन आकलन

केंद्रीय बैंकों द्वारा अग्रेषित मौद्रिक नीति के निर्माण के लिए प्रमुख मैक्रो-आर्थिक चर के पूर्वानुमान के प्रदर्शन का आकलन महत्वपूर्ण है।

यह लेख भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) के अंतिम आधिकारिक अनुमानों के विरुद्ध विकास के अनुमानों का मूल्यांकन करता है, जो काफी अंतराल के साथ उपलब्ध हैं।

मुख्य बातें:

  • वार्षिक वृद्धि पूर्वानुमानों का आकलन बताता है कि विकास अनुमानों, ने औसतन, साधित विकास को कम करके आंका है।

  • पूर्वानुमान संबंधी त्रुटियां, दोनों दिशाओं में की गई, किसी भी यथाक्रम पूर्वाग्रह से मुक्त थीं।

  • पूर्वानुमान की त्रुटि की मात्रा कम हो गई और पूर्वानुमान की संकीर्णता और आर्थिक स्थिति का आकलन करने के लिए अधिक जानकारी की उपलब्धता के कारण दिशात्मक सटीकता के पूर्वानुमान में सुधार हुआ।

II. डिविडेंड डिस्काउंट मॉडल का उपयोग करते हुए इक्विटी मूल्य को स्पष्ट करना: एक भारतीय संदर्भ

वित्तीय चर आर्थिक स्थितियों का आकलन करने में उपयोगी जानकारी प्रदान करते हैं और परिणामस्वरूप नीति निर्माण के लिए एक महत्वपूर्ण इनपुट के रूप में कार्य करते हैं।

इक्विटी कीमतों की हलचल विभिन्न ताकतों के परस्पर क्रिया का प्रतिनिधित्व करती है और इसलिए प्रभावी नीति निर्माण के लिए इन कारकों को अलग करने की आवश्यकता है। यह लेख भारतीय इक्विटी के लिए निहित इक्विटी जोखिम प्रीमियम (ईआरपी) का अनुमान लगाने के लिए डिविडेंड डिस्काउंट मॉडल (डीडीएम) का उपयोग करता है और विकास प्रत्याशा, जोखिम मुक्त दर और ईआरपी सहित कारकों में इक्विटी की कीमतों में बदलाव का योगदान देता है।

मुख्य बातें:

अध्ययन की अवधि (2005-2020) के लिए डीडीएम ढांचे के आवेदन भारतीय इक्विटी बाजार प्रतिफल औसत ईआरपी अनुमान 4.7 प्रतिशत है।

  • डीडीएम मॉडल इक्विटी की कीमतों में बदलाव को उम्मीदों के अनुसार बताता है, इसके बाद 2005-08 और 2009-10 के दौरान ईआरपी ब्याज दरों में नकारात्मक योगदान दर्ज होता है।

  • 2010-13 के दौरान भारतीय इक्विटी बाजार में गिरावट को ईआरपी और ब्याज दरों द्वारा समझाया गया है, हालांकि उपार्जन की उम्मीदों ने सकारात्मक योगदान दिया। इक्विटी बाज़ार ने 2013-15 से टेंपर टैंट्रम एपिसोड के बाद पुनः वृद्धि की ओर रुख किया जो ईआरपी और ब्याज दरों दोनों की सहायता से डीडीएम अपघटन पर प्रकाश डाला।

  • 2016 से 2020 के दौरान भारत में इक्विटी की कीमतों में वृद्धि मुख्य रूप से ब्याज दरों और ईआरपी में कमी के द्वारा समर्थित थी, आगे की कमाई की उम्मीदों में कुछ हद तक योगदान के साथ वृद्धि हुई।

  • इसके बाद, COVID-19 संबंधित चिंताओं से ईआरपी में वृद्धि ने शुरुआत में इक्विटी कीमतों में बढ़े हुए जोखिमों की भरपाई के लिए तेजी से गिरावट आई। मार्च 2020 के बाद से देखी गई इक्विटी की कीमतों में सुधार काफी हद तक ईआरपी में ढील से प्रेरित है।

(योगेश दयाल) 
मुख्य महाप्रबंधक

प्रेस प्रकाशनी : 2020-2021/471

RbiTtsCommonUtility

प्ले हो रहा है
सुनें

संबंधित एसेट

आरबीआई-इंस्टॉल-आरबीआई-सामग्री-वैश्विक

RbiSocialMediaUtility

आरबीआई मोबाइल एप्लीकेशन इंस्टॉल करें और लेटेस्ट न्यूज़ का तुरंत एक्सेस पाएं!

Scan Your QR code to Install our app

RbiWasItHelpfulUtility

क्या यह पेज उपयोगी था?