RbiSearchHeader

Press escape key to go back

पिछली खोज

थीम
थीम
टेक्स्ट का साइज़
टेक्स्ट का साइज़
S2

RbiAnnouncementWeb

RBI Announcements
RBI Announcements

असेट प्रकाशक

231921

निदेशक, भारतीय बैंक प्रबंधन संस्थान (आईआईबीएम), गुवाहाटी की नियुक्ति – 2021

भारतीय बैंक प्रबंधन संस्थान (आईआईबीएम), गुवाहाटी (पूर्व में नॉर्थ ईस्टर्न इंस्टीट्यूट ऑफ बैंक मैनेजमेंट (एनईआईबीएम)) की स्थापना एवं सोसायटी के रूप में पंजीकरण वर्ष 1980 में किया गया। यह एक स्वायत्त संस्थान है जो बैंकों और वित्तीय संस्थानों, विशेषकर भारत के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में, की क्षमता निर्माण संबंधी आवश्यकताओं को पूर्ण करने हेतु कार्यरत है। भारतीय बैंक प्रबंधन संस्थान का प्राथमिक मिशन बैंकिंग एवं वित्त के क्षेत्र में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना एवं वित्तीय संस्थानों में व्यैक्तिक व संगठनात्मक दोनों स्तर पर अत्याधुनिक प्रबंधन क्षमता का निर्माण करना है।

पद

संस्था द्वारा निदेशक की नियुक्ति की जानी है, जो संस्था के मुख्य कार्यपालक अधिकारी के रूप में कार्य करेंगे। निदेशक गवर्निंग बोर्ड को रिपोर्ट करेंगे एवं उनके मार्गदर्शन में अपने कार्यों का निर्वहन करेंगे।

भूमिका

निदेशक से यह अपेक्षित है कि वे संकाय और कर्मचारियों को नेतृत्व और प्रेरणा प्रदान करें एवं प्रासंगिक वैधानिक एवं नियामक अपेक्षाओं का अनुपालन करते हुए संस्थान के कार्यों में सामान्य पर्यवेक्षण और नियंत्रण प्रदान करें।

अपेक्षाएं

निदेशक से अपेक्षित है कि वे भारत और विदेशों में तेजी से बदलते बैंकिंग/वित्तीय प्रौद्योगिकी माहौल को ध्यान में रखते हुए संस्थान के अधिदेश को पूर्ण करें। निदेशक से एक प्रमुख अपेक्षा यह होगी कि वह डिजिटल तकनीक पर ध्यान केंद्रित करते हुए वित्तीय शिक्षा एवं वित्तीय संस्थानों के कर्मियों के प्रशिक्षण में आईआईबीएम को उत्कृष्टता का केंद्र बनाने की ओर अग्रसर करे।

इस पद हेतु अभ्यर्थी से असाधारण नेतृत्व गुण, संस्था निर्माण कौशल और स्थानीय संस्थानों, सरकारी और विकास एजेंसियों के साथ नेटवर्किंग द्वारा नए समाधान खोजने की क्षमता अपेक्षित है।

अहर्ताएं

स्नातकोत्तर आधारभूत योग्यता है। एमबीए/पीएचडी को अतिरिक्त वेटेज प्रदान किया जाएगा। इस पद हेतु अनुभवी बैंकर व निपुण शिक्षाविद-प्रशासक आदर्श अभ्यर्थी होंगे।

अनुभव

अभ्यर्थियों से अपेक्षित है कि वो वर्तमान में या पूर्व में वाणिज्यिक बैंकों/ विनियामक निकाय/ अखिल भारतीय वित्तीय संस्थान में मुख्य महाप्रबंधक या उससे ऊपर के पद पर कार्यरत हों/रहें हो अथवा प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थान में प्रोफेसर के पद पर हों/रहें हो। अभ्यर्थी की आयु 1 जुलाई 2021 को 63 वर्ष से कम होनी चाहिए।

वेतन

निदेशक का वेतन और भत्ता समान प्रकृति के संस्थानों के सदृश्य एवं सर्वोत्तम औद्योगिक पद्धतियों के अनुकुल होगा।

कार्यकाल

निदेशक की नियुक्ति 3 वर्ष की अवधि हेतु कार्यकाल आधार पर होगी, जिसे कार्यनिष्पादन के आधार पर 2 वर्ष की प्रत्येक ब्लॉक अवधि हेतु बढ़ाया जा सकता है । किसी भी मामले में, निदेशक 68 वर्ष की आयु पर सेवानिवृत्त होंगे।

आवेदन प्रस्तुत करना एवं अंतिम तिथि

विस्तृत जीवनवृत्त (सिर्फ निर्धारित प्रारूप में) के साथ आवेदन डाक से आईआईबीएम सर्च समिति 2021, द्वारा कॉर्पोरेट कार्यनीति और बजट विभाग, केंद्रीय कार्यालय, भारतीय रिज़र्व बैंक, मुख्य भवन, दूसरी मंजिल, शहीद भगत सिंह मार्ग, मुंबई 400001 को या ईमेल से, हर हाल में दिनांक 23 जुलाई 2021, शाम 5:30 तक (आइएसटी), प्रेषित कर सकते हैं।

सर्च समिति के पास आमंत्रण के माध्यम से पद को भरने का सर्वाधिकार सुरक्षित है। प्रतिष्ठित व्यक्ति सर्च समिति को निदेशक पद हेतु नामों का सुझाव देने हेतु आमंत्रित हैं।

Caution

सावधानी

यह भारतीय रिज़र्व बैंक के ध्यान में आया है कि कुछ धोखेबाज बैंक में नौकरी प्रदान करने के लिए झूठे वादा कर रहे हैं, वे नकली डोमेन का उपयोग करके ईमेल के माध्यम से अपॉइंटमेंट लेटर भेज रहे हैं, जो भारतीय रिज़र्व बैंक से संबंधित नहीं हैं, लेकिन ये आरबीआई, रिज़र्वबैंक आदि जैसे शब्दों के उपयोग से संबंधित समान हो सकते हैं. यह स्पष्ट किया जाता है कि बैंक द्वारा भरी गई विभिन्न पोस्ट के लिए भर्ती का विज्ञापन हमारी आधिकारिक वेबसाइट पर किया जाता है. इसके अलावा, भर्ती से संबंधित सभी विवरण जैसे कॉल लेटर, इंटरव्यू शिड्यूल, अंतिम परिणाम आदि केवल हमारी आधिकारिक वेबसाइट https://opportunities.rbi.org.in पर प्रकाशित किए जाते हैं. इसे देखते हुए, भारतीय रिज़र्व बैंक सार्वजनिक सदस्यों को बैंक में नौकरी का आशा करने वाले धोखेबाजों द्वारा जारी नकली नियुक्ति पत्रों के बारे में जानकारी प्रदान करता है. अन्य स्रोतों से किसी भी विज्ञापन/संचार को वेबसाइट से प्रामाणिकता के लिए सत्यापित किया जाना चाहिए.

Web Content Display (Global)

RbiSocialMediaUtility

आरबीआई मोबाइल एप्लीकेशन इंस्टॉल करें और लेटेस्ट न्यूज़ का तुरंत एक्सेस पाएं!

Scan Your QR code to Install our app

RbiWasItHelpfulUtility

क्या यह पेज उपयोगी था?