RbiSearchHeader

Press escape key to go back

पिछली खोज

थीम
थीम
टेक्स्ट का साइज़
टेक्स्ट का साइज़
S1

RbiAnnouncementWeb

RBI Announcements
RBI Announcements

असेट प्रकाशक

232017

नियत घंटे के पारिश्रमिक के साथ अनुबंध के आधार पर बैंक के चिकित्सा सलाहकार (बीएमसी) की नियुक्ति, कृषि बैंकिंग महाविद्यालय, भारतीय रिजर्व बैंक, पुणे

शुद्धिपत्र 09 सितंबर, 2021

भारतीय रिजर्व बैंक के भूतल, इंद्रायणी छात्रावास, कृषि बैंकिंग महाविद्यालय, भारतीय रिजर्व बैंक, विद्यापीठ रोड, पुणे – 411016 में स्थित औषधालय के लिए प्रति घण्टे के निश्चित पारिश्रमिक पर चिकित्सा सलाहकार (Medical Consultant) के एक (1) पद (अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित) के लिए आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं।

2. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार निर्धारित प्रारूप में अनुलग्नक III के अनुसार आवेदन कर सकते हैं। आवेदन 05 अक्तूबर, 2021 को 1700 बजे या उससे पहले प्रधानाचार्य, कृषि बैंकिंग महाविद्यालय, भारतीय रिजर्व बैंक, विद्यापीठ रोड, पुणे - 411016 पर पहुंच जाना चाहिए। आवेदन को एक सीलबंद लिफाफे में भेजा जाना चाहिए और उसके ऊपर “अनुबंध के आधार पर प्रति घण्टे के निश्चित पारिश्रमिक पर चिकित्सा सलाहकार पद हेतु आवेदन" लिखा होना चाहिए।

3. उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे आरक्षण प्राप्त करने के हकदार हैं और उन्हें आवेदन के साथ अपने दावे के समर्थन में निर्धारित प्रारूप में अन्य पिछडा वर्ग नॉन-क्रीमी लेयर प्रमाणपत्र अनिवार्य रूप से प्रस्तुत करना चाहिए।

4. उम्मीदवारों को सूचित किया जाता है कि इस विज्ञापन को ध्यानपूर्वक पढ़ लें और आवेदन प्रस्तुत करने से पूर्व अपनी पात्रता के बारे में स्वयं संतुष्ट हो जाएं।

5. पात्रता मानदंड:

  1. आवेदक के पास मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी विश्वविद्यालय से मेडिसीन की एलोपैथी चिकित्सा पद्धति में कम से कम एमबीबीएस की डिग्री होनी चाहिए।

  2. सामान्य मेडिसीन में स्नातकोत्तर डिग्री वाले उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं।

  3. आवेदक के पास चिकित्सक के रूप में किसी चिकित्सालय या क्लिनिक में कार्य करने का न्यूनतम दो वर्षों का अनुभव होना चाहिए।

  4. आवेदक के पास नीचे उल्लिखित स्थानों पर स्थित बैंक के औषधालयों से 10 किलोमीटर के दायरे में उसकी अपनी डिस्पेंसरी या निवास स्थान होना चाहिए।

6. पारिश्रमिक, शुल्क घंटे और अन्य शर्तें:

i. संविदा आधार पर बैंक के चिकित्सा परामर्शदाता की परिलब्धियां उनके द्वारा वास्तविक कार्य के कुल घंटों के आधार पर निर्धारित होंगी और यह सर्वसमावेशी होंगी।

ii. बैंक के चिकित्सा सलाहकार की नियुक्ति का अनुबंध तीन वर्ष की अवधि के लिए होगा। संविदा की समाप्ति पर संविदा का नवीनीकरण नहीं किया जाएगा। तीन वर्षों के बाद पैनल बनाने की नवीन कार्रवाई की जाएगी जिसमें उल्लिखित निबंधन और शर्तों के अधीन वर्तमान में कार्यरत चिकित्सक भी आवदेन करने के लिए पात्र होंगे।

iii. औषधालय का स्थान, पारिश्रमिक की दर और कार्य के घंटे (अस्थायी) निम्नानुसार हैं:

क्र. सं स्थान कार्य दिवस कार्य के घंटे @ प्रस्तावित पारिश्रमिक दर
1 कृषि बैंकिंग महाविद्यालय, भारतीय रिजर्व बैंक, विद्यापीठ रोड, पुणे - 411016 दिवस पूर्वाह्न अपराह्न (i) ₹1000/- प्रति घंटा अनुबंध की पूरी अवधि के लिए अर्थात 03 (तीन) वर्ष। (ii) इस प्रकार देय कुल मासिक पारिश्रमिक में से ₹1000/- प्रति माह की राशि को वाहन व्यय के रूप में माना जा सकता है।
सोमवार से गुरुवार पूर्वाह्न 9.00 बजे से पूर्वाह्न 11.00 बजे तक अपराह्न 4.45 बजे से अपराह्न 6.00 बजे तक
शुक्रवार पूर्वाह्न 9.00 बजे से पूर्वाह्न 11.15 बजे तक अपराह्न 4.45 बजे से अपराह्न 6.00 बजे तक
शनिवार पूर्वाह्न 10:00 बजे से अपराह्न 12.00 बजे तक  

iv. भारतीय रिज़र्व बैंक के पास समय-समय पर पारिश्रमिक के दर की समीक्षा करने, प्रशासनिक और परिचालनात्मक आवश्यकता के अनुसार अपने विवेकानुसार बैंक के चिकित्सा परामर्शदाता (बीएमसी) के कार्य के घंटों के साथ औषधालयों को बदलने का अधिकार सुरक्षित है। तदनुसार, चयनित उम्मीदवार को ऊपर वर्णित के अलावा समय-समय पर सूचित किए गए अनुसार बैंक के औषधालयों में कार्य करना पड़ सकता है। बैंक की आवश्यकता के मामले में एक सप्ताह में कुल घंटों की संख्या को बढ़ाकर 30 घंटे (अधिकतम) किया जा सकता है।

v. अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को सक्षम प्राधिकारी द्वारा निर्धारित प्रपत्र में जारी जाति प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना आवश्यक है। आवेदक के पास एक वैध प्रमाण पत्र होना चाहिए कि वह क्रीमी लेयर से संबंधित नहीं है और उसे आवेदन के साथ प्रस्तुत करना चाहिए।

vi. अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों की अनुबंध के आधार पर नियुक्ति अनंतिम है और सक्षम प्राधिकारी से जाति प्रमाण पत्र के सत्यापन के अधीन है। यदि सत्यापन से पता चलता है कि अन्य पिछड़ा वर्ग से संबंधित या 'क्रीमी लेयर' से संबंधित नहीं होने का दावा गलत है, तो ऐसे उम्मीदवार की सेवाएं बिना कोई कारण बताए तुरंत समाप्त कर दी जाएंगी और बैंक के पास अधिकार सुरक्षित है ऐसी कानूनी कार्रवाई करने के लिए जो वह उचित समझे।

7. चयन प्रक्रिया:

  1. पात्र उम्मीदवारों के लिए बैंक एक साक्षात्कार आयोजित करेगा।

  2. साक्षात्कार के लिए बुलाए जाने वाले उम्मीदवारों की संख्या को सीमित करने के लिए बैंक के पास न्यूनतम पात्रता मानकों को बढ़ाने का अधिकार सुरक्षित है। इस संबंध में बैंक का निर्णय अंतिम होगा। केवल पात्रता मानदंडों को पूरा करने से उम्मीदवार को साक्षात्कार के लिए बुलाए जाने का अधिकार प्राप्त नहीं हो जाता।

  3. बैंक उन उम्मीदवारों को छोड़कर जिन्हें साक्षात्कार के लिए बुलाया गया है, किसी भी अन्य उम्मीदवार से कोई पत्राचार नहीं करेगा।

  4. साक्षात्कार के बाद सूचीबद्ध किए गए आवेदक को अनुबंध के आधार पर बैंक के चिकित्सा सलाहकार के रूप में नियुक्त करने से पहले निर्धारित मानदंडों और अन्य दस्तावेज सत्यापन प्रक्रिया के अनुसार चिकित्सा परीक्षण के अधीन होगा।

  5. पद के लिए चयनित उम्मीदवार को चिकित्सकीय रूप से फिट पाए जाने और उनके द्वारा अनुबंध – I में वर्णित नियम एवं शर्तों और अनुबंध – II में उल्लिखित आचार संहिता हेतु अपनी स्वीकारोक्ति देने के अधीन होगी।

  6. चयनित उम्मीदवार को निश्चित घंटे के पारिश्रमिक के साथ बैंक के चिकित्सा सलाहकार (बीएमसी) (अनुबंध के आधार पर) के रूप में कार्य करने से पहले बैंक के साथ अनुबंध के एक समझौते पर हस्ताक्षर करना होगा।

Caution

सावधानी

यह भारतीय रिज़र्व बैंक के ध्यान में आया है कि कुछ धोखेबाज बैंक में नौकरी प्रदान करने के लिए झूठे वादा कर रहे हैं, वे नकली डोमेन का उपयोग करके ईमेल के माध्यम से अपॉइंटमेंट लेटर भेज रहे हैं, जो भारतीय रिज़र्व बैंक से संबंधित नहीं हैं, लेकिन ये आरबीआई, रिज़र्वबैंक आदि जैसे शब्दों के उपयोग से संबंधित समान हो सकते हैं. यह स्पष्ट किया जाता है कि बैंक द्वारा भरी गई विभिन्न पोस्ट के लिए भर्ती का विज्ञापन हमारी आधिकारिक वेबसाइट पर किया जाता है. इसके अलावा, भर्ती से संबंधित सभी विवरण जैसे कॉल लेटर, इंटरव्यू शिड्यूल, अंतिम परिणाम आदि केवल हमारी आधिकारिक वेबसाइट https://opportunities.rbi.org.in पर प्रकाशित किए जाते हैं. इसे देखते हुए, भारतीय रिज़र्व बैंक सार्वजनिक सदस्यों को बैंक में नौकरी का आशा करने वाले धोखेबाजों द्वारा जारी नकली नियुक्ति पत्रों के बारे में जानकारी प्रदान करता है. अन्य स्रोतों से किसी भी विज्ञापन/संचार को वेबसाइट से प्रामाणिकता के लिए सत्यापित किया जाना चाहिए.

Web Content Display (Global)

RbiSocialMediaUtility

आरबीआई मोबाइल एप्लीकेशन इंस्टॉल करें और लेटेस्ट न्यूज़ का तुरंत एक्सेस पाएं!

Scan Your QR code to Install our app

RbiWasItHelpfulUtility

क्या यह पेज उपयोगी था?