RbiSearchHeader

Press escape key to go back

पिछली खोज

थीम
थीम
टेक्स्ट का साइज़
टेक्स्ट का साइज़
S2

RbiAnnouncementWeb

RBI Announcements
RBI Announcements

असेट प्रकाशक

230625

बैंक चिकित्सा परामर्शदाता की सेवाएँ संविदा के आधार पर घंटों के अनुसार निर्धारित पारिश्रमिक पर लेना

भारतीय रिज़र्व बैंक, नागपुर अपने नागपुर स्थित औषधालयों के लिए संविदा के आधार पर बैंक चिकित्सा परामर्शदाता के 03 (तीन) पदों (अनारक्षित - 02 एवं अनुसूचित जनजाति - 01) के लिए पात्र उम्मीदवारों से आवेदन-पत्र आमंत्रित कर रहा है। आवेदन-पत्र क्षेत्रीय निदेशक, भारतीय रिज़र्व बैंक, मानव संसाधन प्रबंध विभाग, पाम रोड, सिविल लाइंस को दिनांक 10 सितम्बर 2018 तक पहुँच जाने चाहिए।

योग्यता, नियम एवं शर्तें:

1. आवेदक भारतीय चिकित्सा परिषद द्वारा मान्यता प्राप्त किसी विश्वविद्यालय से एलोपैथिक चिकित्सा पद्धति में न्यूनतम मेडिकल स्नातक (MBBS) होना चाहिए।

2. आवेदक के पास किसी अस्पताल अथवा क्लीनिक में चिकित्सक के रूप में कार्य करने का कम से कम 2 वर्ष का अनुभव होना चाहिए।

3. आवेदक का अपना निजी औषधालय अथवा निवास स्थान नीचे सारणी में दिए गए औषधालयों के 10 कि.मी. के दायरे में होना चाहिए।

4. चिकित्सा परामर्शदाता का कुल पारिश्रमिक (सर्व समाहित) उनके ड्यूटी के वास्तविक कार्य-समय के आधार पर निर्धारित किया जाएगा।

5. नाम सूचीबद्ध करना / सेवाएँ लेना केवल तीन वर्षों के लिए होगा। संविदा की समाप्ती पर संविदा का नवीनीकरण नहीं किया जाएगा। तीन साल बाद नया पैनल तैयार करने हेतु प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी जिसमें मौजूदा डॉक्टर उसके नियम और शर्तों के अधीन आवेदन करने के पात्र होंगे।

6. पारिश्रमिक की दर और प्रस्तावित कार्य अवधी नीचे सारणी में दी गई है:

क्र. चिकित्सालय स्थान अनुमानित कार्य समय पारिश्रमिक
1. मुख्य कार्यालय भवन, भारतीय रिज़र्व बैंक, पाम रोड, सिविल लाइंस, नागपुर – 440 001 अपराह्न 12.30 बजे से 04.00 बजे तक
(सोमवार से शुक्रवार)
अनुबंध की पूरी अवधि के लिए रु. 850/- प्रति घंटा ।

कुल मासिक पारिश्रमिक में से रु. 1000/- को वाहन किराया खर्च माना जाएगा।
2. अतिरिक्त कार्यालय भवन, भारतीय रिज़र्व बैंक, पश्चिम हाइ कोर्ट मार्ग, सिविल लाइंस, नागपुर – 440 001 अपराह्न 03.00 बजे से 04.30 बजे तक
(सोमवार से शुक्रवार)
3. अत्रे लेआउट स्टाफ क्वार्टर्स, नागपुर – 440 015 प्रातः 07.15 बजे से 09.15 बजे तक
(सोमवार से शनिवार)
4. तेलंखेड़ी रोड स्टाफ क्वार्टर्स, सिविल लाइंस, नागपुर – 440 001 प्रातः 07.45 बजे से 09.30 बजे तक
(सोमवार से शनिवार)
5. बैरामजी टाउन ऑफिसर्स क्वार्टर्स, नागपुर अपराह्न 06.15 बजे से 07.15 बजे तक
(सोमवार से शनिवार)
6. अमरावती रोड स्टाफ क्वार्टर्स, नागपुर अपराह्न 04.45 बजे से 07.00 बजे तक
(सोमवार से शुक्रवार)
अपराह्न 04.45 बजे से 06.30 बजे तक
(शनिवार)

7. आवश्यकता के अनुसार तथा रेजीडेंट वेल्फेयर असोसिएसन के विचार को ध्यान में रखते हुए, चिकित्सा परामर्शदाता को उपर्युक्त औषधालयों में से एक या अधिक में नियुक्त किया जा सकता है।

8. प्रशासनिक एवं परिचालनात्मक आवश्यकताओं के अनुसार आवश्यक होने पर, कार्य के घंटों के बाद और बी एम सी के लिए संबद्ध किए जाने वाले औषधालय के संबंध में समय-समय पर पारिश्रमिक की दर की समीक्षा करने का विवेकाधिकार बैंक के पास सुरक्षित होगा। तदनुसार, चयनित उम्मीदवारों को समय समय पर जारी निर्देशानुसार औषधालयों में सेवा देनी होगी। आवश्यकता के अनुसार, कुल साप्ताहिक कार्य समय 30 घंटे (अधिकतम) तक बढ़ाया जा सकता है।

9. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आवेदन पत्र केवल संलग्न निर्धारित प्रारूप (अनुलग्नक III) में प्रस्तुत करें। आवेदनपत्र लिफाफे में भरकर भेजा जाना चाहिए जिसके ऊपर ‘संविदा के आधार पर बैंक चिकित्सा परामर्शदाता के पद के लिए आवेदन’ लिखा हो।

चयन प्रक्रिया:

10. बैंक सूचीबद्ध किए गए उम्मीदवारों के लिए साक्षात्कार आयोजित करेगा। साक्षात्कार के लिए बुलाए जाने वाले उम्मीदवारों की संख्या को सीमित करने के लिए बैंक के पास न्यूनतम पात्रता मानकों को बढ़ाने का अधिकार सुरक्षित है। इस संबंध में बैंक का निर्णय अंतिम होगा। मात्र योग्यता मानदंडों को पूरा करने से उम्मीदवार को साक्षात्कार के लिए बुलाए जाने का अधिकार प्राप्त नहीं हो जाता। बैंक उन उम्मीदवारों को छोड़कर जिन्हें साक्षात्कार के लिए बुलाया गया है, किसी भी अन्य उम्मीदवार से कोई पत्राचार नहीं करेगा।

11. साक्षात्कार के बाद सूचीबद्ध किए गए आवेदकों की नियुक्ति चिकित्सा आधार पर स्वस्थ पाए जाने तथा दस्तावेजों के सत्यापन की शर्त पर होगी।

12. उम्मीदवारों की नियुक्ती उनके द्वारा अनुलग्नक-1 में वर्णित नियम एवं शर्तों और अनुलग्नक-2 में उल्लिखित आचार संहिता हेतु अपनी स्वीकारोक्ति प्रदान करने के पश्चात होगी।

13. चयनित उम्मीदवारों को परामर्शदाता के रूप में नियुक्ती से पूर्व बैंक के साथ करार के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर करना होगा।

Caution

सावधानी

यह भारतीय रिज़र्व बैंक के ध्यान में आया है कि कुछ धोखेबाज बैंक में नौकरी प्रदान करने के लिए झूठे वादा कर रहे हैं, वे नकली डोमेन का उपयोग करके ईमेल के माध्यम से अपॉइंटमेंट लेटर भेज रहे हैं, जो भारतीय रिज़र्व बैंक से संबंधित नहीं हैं, लेकिन ये आरबीआई, रिज़र्वबैंक आदि जैसे शब्दों के उपयोग से संबंधित समान हो सकते हैं. यह स्पष्ट किया जाता है कि बैंक द्वारा भरी गई विभिन्न पोस्ट के लिए भर्ती का विज्ञापन हमारी आधिकारिक वेबसाइट पर किया जाता है. इसके अलावा, भर्ती से संबंधित सभी विवरण जैसे कॉल लेटर, इंटरव्यू शिड्यूल, अंतिम परिणाम आदि केवल हमारी आधिकारिक वेबसाइट https://opportunities.rbi.org.in पर प्रकाशित किए जाते हैं. इसे देखते हुए, भारतीय रिज़र्व बैंक सार्वजनिक सदस्यों को बैंक में नौकरी का आशा करने वाले धोखेबाजों द्वारा जारी नकली नियुक्ति पत्रों के बारे में जानकारी प्रदान करता है. अन्य स्रोतों से किसी भी विज्ञापन/संचार को वेबसाइट से प्रामाणिकता के लिए सत्यापित किया जाना चाहिए.

Web Content Display (Global)

RbiSocialMediaUtility

आरबीआई मोबाइल एप्लीकेशन इंस्टॉल करें और लेटेस्ट न्यूज़ का तुरंत एक्सेस पाएं!

Scan Your QR code to Install our app

RbiWasItHelpfulUtility

क्या यह पेज उपयोगी था?