RbiSearchHeader

Press escape key to go back

पिछली खोज

थीम
थीम
टेक्स्ट का साइज़
टेक्स्ट का साइज़
S1

RbiAnnouncementWeb

RBI Announcements
RBI Announcements

असेट प्रकाशक

230065

भारतीय रिज़र्व बैंक में ‘अनुसंधान पद’, ग्रेड ‘बी’ के लिए पीएचडी उम्मीदवारों की भर्ती

1. भारतीय रिज़र्व बैंक (भारिबैं/बैंक) में निम्नलिखित पद के लिए आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं:

पद रिक्तियों की संख्या
अनारक्षित अर्थात/
सामान्य (सामा/अना)
अनुसूचित जाति
(अजा)
अनुसूचित जनजाति (अजजा) अन्‍य पिछड़ा वर्ग
(अपिव)#
कुल
‘अनुसंधान पद’ ग्रेड ‘बी’* 03 00 00 01 04
* ये प्रारंभिक स्तर की रिक्तियां हैं
# आरक्षण भारत सरकार के नियमों के अनुसार लागू होगा। अपिव वर्ग से संबंधित जो उम्मीदवार ‘क्रीमी लेयर’ में आते हैं वे अपिव आरक्षण के लिए हकदार नहीं हैं । उन्हें अपने वर्ग का उल्लेख ‘सामान्य (सामा)’ के रूप में करना चाहिए ।

नि:शक्तजन वर्ग के उम्मीदवारों के लिए टिप्पणी:

(1) नि:शक्तजन वर्ग के उम्मीदवारों के लिए कोई पद आरक्षित नहीं है। तथापि नि:शक्तजन उम्मीदवार सामान्य उम्मीदवारों की तरह आवेदन करने के लिए पात्र हैं परंतु उन्हें आयु में छूट को छोड़कर कोई अन्य रियायत नहीं दी जाएगी।

(2) अक्षमता की डिग्री (i) अस्थिरूप से नि:शक्तजनों के लिए न्यूनतम 40% होनी चाहिए (ii) बधिरों के मामले में न्यूनतम 40% - जीवन के साधारण उद्देश्यों के लिए श्रवण इन्द्रिय क्रियाशील न हो; ऊंची जबान में भी ध्वनि को बिलकुल सुन और समझ न सकें; बेहतर कान में 60 डेसिबल से अधिक (गंभीर दुर्बलता) बधिरता हो अथवा जिन्हें दोनों कानों से बिलकुल सुनाई न देता हो तथा (iii) दृष्टिहीन नि:शक्तजन माने जाने के लिए उन्हें निम्नलिखित शर्तों में से कोई एक पूरी करनी होगी:

  1. पूर्णतया दृष्टिहीनता ।

  2. ऐसी दृष्टि जो बेहतर आंख में करेक्टिंग लेंसों के साथ 6/60 या 20/200 (स्‍नेलेन) से अधिक नहीं हो ।

  3. 20 डिग्री या इससे भी कम डिग्री की दृष्टि सीमा के साथ ।

(3) नि:शक्तजन उम्‍मीदवारों के पास भारत सरकार/राज्‍य सरकार के प्राधिकृत विभाग/अस्‍पताल द्वारा जारी इस आशय का एक नवीनतम प्रमाण पत्र होना चाहिए ।

(4) अधिसूचित की गई कुल रिक्तियों के अंतर्गत अक्षमता के तीनों वर्गों में से किसी भी वर्ग से संबंधित नि:शक्तजन उम्मीदवारों के चयन पर विचार उनकी उपयुक्तता के अधीन किया जाएगा ।

(5) केवल निम्नलिखित श्रेणी के नि:शक्तजन उम्मीदवार उक्त पद के लिए आवेदन करने के लिए पात्र हैं:

  1. अस्थिरूप से नि:शक्तजन उम्मीदवार: ओए - एक हाथ (दायां अथवा बायां) प्रभावित हो; बीएल- दोनों पैर प्रभावित हों परंतु हाथ प्रभावित न हों; ओएल - एक पैर (दायां अथवा बायां) प्रभावित हो,

  2. बधिर उम्मीदवार: पीडी - आंशिक रूप से बधिर; डी –बधिर,

  3. दृष्टिहीन नि:शक्तजन उम्मीदवार: बी – दृष्टिहीन; एलवी – निम्न दृष्टि

2. पात्रता मानदंड (1 नवंबर 2016 को):

(i) आयु (1 नवंबर 2016 को): आवेदक की आयु 34 वर्ष से कम होनी चाहिए। ऊपरी आयुसीमा में छूट इस प्रकार है –

(क) अपिव के पात्र उम्‍मीदवारों के मामले में तीन वर्ष क्योंकि एक पद उनके लिए आरक्षित है ।

(ख) निम्‍नलिखित के मामले में पांच वर्ष : i) वर्तमान में रोजगार केंद्र में पंजीकृत बैंकिंग संस्‍थाओं के वे भूतपूर्व कर्मचारी जिनकी सेवाएं मितव्‍ययता के कारण या बैंक के परिसमापन के परिणामस्‍वरूप समाप्‍त कर दी गई थी तथा न्यूनतम एक वर्ष की सेवा के बाद सरकारी कार्यालयों से छंटनी हुए कर्मचारी ii) वे भूतपूर्व सैनिक (आपातकालीन कमीशन-प्राप्‍त अधिकारियों/अल्‍पावधि सेवा कमीशन प्राप्‍त अधिकारियों सहित) बशर्ते आवेदनकर्ता ने सेना में लगातार कम से कम 5 वर्ष सेवा की हो और जो निर्दिष्‍ट कार्यकाल पूरा होने पर सेवामुक्‍त किये गये हैं (इनमें वे भी शामिल हैं जिनका कार्यकाल एक वर्ष में पूरा होने वाला है) किंतु इनमें वे भूतपूर्व सैनिक शामिल नहीं है जिन्‍हें कदाचार या अकुशलता या शारीरिक अक्षमता के कारण सेवामुक्‍त किया गया है अथवा जो सैन्‍य सेवा से संबंधित अपंगता या अशक्‍तता के कारण से सेवामुक्‍त कर दिए गए हों । iii) ऐसे आपातकालीन कमीशन - प्राप्‍त अधिकारियों/अल्‍पावधि सेवा कमीशन प्राप्‍त अधिकारियों, जो पांच वर्ष की मिलीटरी सेवा में प्रारंभिक काल पूरा कर चुके हों लेकिन जिनका कार्यकाल पांच वर्ष से अधिक अवधि के लिए बढ़ा दिया गया हो तथा जिनके मामले में रक्षा मंत्रालय इस आशय का प्रमाणपत्र जारी करे कि चयन होने पर नियुक्ति का प्रस्‍ताव प्राप्त होने की तारीख से तीन महीने के भीतर ही उन्‍हें कार्यमुक्‍त कर दिया जाएगा । iv) वे उम्‍मीदवार जो 1 जनवरी 1980 और 31 दिसंबर 1989 के बीच की अवधि में सामान्‍यत: जम्‍मू और कश्‍मीर डिवीजन के अधिवासी रहे थे।

(ग) नि:शक्तजन उम्‍मीदवार (सामान्‍य) के लिए 10 वर्ष; नि:शक्तजन उम्‍मीदवार (अपिव) के लिए 13 वर्ष ।

(घ) पात्र स्टाफ उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा में छूट दिनांक 20 दिसंबर 2013 के भारिबैं परिपत्र केंका मासंप्रवि सं. जी-75/5599/05.01.01/2013-14 के अनुसार होगी ।

टिप्‍पणी: आयु सीमा में संचयी छूट उपर्युक्‍त मदों या अन्य मदों के संयोजन से नहीं दी जाएगी ।

(ii) शैक्षणिक अर्हताएं (31 जुलाई 2017 से पहले पूरी की गई हो): प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र अथवा वित्त में पीएच.डी. अपेक्षित न्यूनतम शैक्षणिक अर्हता है। बैंक इकोनोमेट्रिक्स, कंप्यूटेशनल तथा सैद्धांतिक अर्थशास्त्र के संबंधित क्षेत्रों में रूचि तथा विशेषज्ञता को विशेष महत्व देगा। उच्च गुणवत्ता की अनुसंधान संभाव्यता तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर का संप्रेषण कौशल अनिवार्य है।

3. कार्य संबंधी अपेक्षाएं: हमारे अनुसंधान सरोकार के विशिष्ट क्षेत्रों में मौद्रिक अर्थशास्त्र, ई-बैंकिंग तथा वित्तीय संस्थान, केंद्रीय बैंकिंग, निगमित वित्त, वित्तीय बाजार, वित्तीय विनियमन, वित्तीय स्थिरता, हाउसहोल्ड वित्त, तरलता, भुगतान प्रणालियां तथा समष्टि वित्त के संबंधित क्षेत्र जैसे रिअल-वित्तीय क्षेत्र का संपर्क तथा अंतरराष्ट्रीय अर्थशास्त्र तथा वित्त। उम्मीदवारों को नीति उन्मुख अनुसंधान करना होगा तथा भारतीय रिज़र्व बैंक की मौद्रिक नीति के निर्माण में सहायता करनी होगी। उम्मीदवारों में अच्छी गुणवत्ता का अनुसंधान स्वतंत्र रूप से संचालित करने तथा उत्साहपूर्ण अनुसंधान वातावरण विकसित करने की योग्यता, पृष्ठभूमि तथा अभिप्रेरणा होनी चाहिए। उम्मीदवारों को अर्थशास्त्र तथा वित्तीय पत्रिकाओं के संबंध में उच्च गुणवत्ता का मौलिक अनुसंधान संचालित करना होगा।

4. सेवा शर्तें:

(A) नियुक्ति की प्रकृति:

उम्मीदवार नियुक्ति के संबंध में विकल्प का चयन कर सकते हैं अर्थात या तो (i) परिवीक्षा अवधि सहित स्थायी आधार पर अथवा (ii) संविदा आधार पर। उम्मीदवारों को सूचित किया जाता है कि ‘जॉब सेमिनार’ के समय वे अपने द्वारा चुना गया विकल्प बताएं।

(B) पद के लिए पारिश्रमिक:

(a) परिवीक्षा अवधि सहित नियमित नियुक्ति (स्थायी आधार पर):

(i) वेतनमान : ग्रेड 'बी' अधिकारियों के लिए लागू संशोधित वेतनमान 35150 रु.-1750(9)-50900-द.रो.-1750(2)-54400-2000(4)-62400 रुपये है। चयनित उम्मीदवारों को चार अतिरिक्त वेतनवृद्धियां दी जाएंगी। वे समय-समय पर लागू नियमों के अनुसार मंहगाई भत्ते, स्थानीय क्षतिपूर्ति भत्ते, मकान किराया भत्ते, विशेष भत्ते, ग्रेड भत्ते तथा पीएचडी भत्ते के लिए भी पात्र होंगे । वर्तमान में कुल प्रारंभिक मासिक परिलब्धियां लगभग 83000/- रुपये हैं ।

(ii) अनुलाभ: पात्रता के अनुसार बैंक आवास यदि उपलब्ध हो तो, कार्यालयीन उद्देश्य से वाहन के अनुरक्षण के लिए व्यय की प्रतिपूर्ति, समाचार पत्र, टेलीफोन प्रभार, पुस्तक अनुदान, आवास की फर्निशिंग के लिए भत्ते आदि । पात्रता के अनुसार ओपीडी उपचार/ हस्पताल में भर्ती होने के लिए चिकित्सा व्यय की प्रतिपूर्ति सहित नि:शुल्क औषधालय की सुविधा । ब्याज मुक्त त्यौहार अग्रिम, छुट्टी किराया रियायत (दो वर्ष में एक बार स्वयं पति/पत्नी तथा पात्र आश्रितों के लिए) । आवास, कार, बच्चों की शिक्षा, उपभोक्ता वस्तुएं, पर्सनल कंप्यूटर, पर्सनल ट्रैवल आदि के लिए रियायती ब्याज दरों पर ऋण तथा अग्रिम । ग्रैच्युटी के लाभों के अतिरिक्त चयनित उम्मीदवारों पर ‘डिफाइन्ड कान्ट्रिब्यूशन न्यू पेंशन स्कीम (एनपीएस)’ लागू होगी

(iii) कुछ केंद्रों में सीमित संख्‍या में आवासीय क्वार्टर की सुविधा उपलब्‍ध है । किंतु पट्टे पर आवास प्राप्त करने की सुविधा सभी केंद्रों में उपलब्‍ध है ।

(iv) प्रारंभिक नियुक्ति दो वर्ष की अवधि के लिए परिवीक्षा पर होगी । बैंक के विवेकानुसार परिवीक्षा की अवधि अधिकतम चार वर्षों तक बढ़ाई जा सकती है ।

(v) उच्‍चतर ग्रेडों में पदोन्‍नति की पर्याप्‍त संभावनाएं हैं ।

(vi) चुने गए उम्‍मीदवारों को भारत में कही भी तैनात और स्‍थानांतरित किया जा सकता है।

(vii) चुने गए उम्मीदवारों पर भारतीय रिज़र्व बैंक स्टाफ विनियम 1948 लागू होंगे।

(b) संविदा नियुक्ति पर: समकक्ष वार्षिक क्षतिपूर्ति पैकेज सीटीसी आधार पर 20.00 लाख रुपये (2.00 मिलियन भारतीय रुपये) प्रतिवर्ष है।

5. चयन प्रक्रिया: प्रारंभिक साक्षात्कार के लिए बुलाए जाने के लिए पात्र उम्मीदवारों की संक्षिप्त सूची बनाने के लिए आवदेनों की जांच की जाएगी। प्रारंभिक साक्षात्कार के बाद चुने गए उम्मीदवारों को भारतीय रिज़र्व बैंक में एक ‘जॉब सेमिनार’ प्रस्तुत करने के लिए आमंत्रित किया जाएगा। अंतिम रूप से चयन जॉब सेमिनार में उम्मीदवारों के निष्पादन के आधार पर किया जाएगा।

पद के लिए निर्धारित न्यूनतम अपेक्षाओं को पूरा करने मात्र से ही कोई उम्मीदवार स्वत: ही प्रारंभिक साक्षात्कार/जॉब सेमिनार में बुलाए जाने के लिए पात्र नहीं होगा । प्रारंभिक साक्षात्कार/जॉब सेमिनार के स्थान तथा तारीख की सूचना चुने गए (शार्ट लिस्ट किए गए) उम्मीदवारों को यथासमय दी जाएगी ।

6. आवेदन कैसे करें:

(i) पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार निर्धारित फार्मेट में (जैसा कि इस विज्ञापन में नीचे दिया गया है) अपने आवेदन ई-मेल द्वारा भेजें अथवा डाक द्वारा अपने आवेदन “महाप्रबंधक, भारतीय रिज़र्व बैंक सर्विसेज़ बोर्ड, तीसरा तल, भारतीय रिज़र्व बैंक बिल्डिंग, मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन के सामने, भायखला, मुंबई – 400008” को भेजें

(ii) हाल ही का पासपोर्ट आकार का फोटो उचित स्थान पर चिपकाएं तथा उम्मीदवार आवेदन पर हस्ताक्षर करें । अपूर्ण तथा अपाठ्य आवेदनों को रद्द कर दिया जाएगा ।

(iii) ई-मेल के विषय में/आवदेन पत्र के लिफाफे पर आवेदित पद का नाम अर्थात ‘भारतीय रिज़र्व बैंक में अनुसंधान पद के लिए आवेदन’ लिखें।

(iv) आवेदन के साथ निम्नलिखित दस्तावेज प्रस्तुत करें:

(a) आयु का प्रमाण (हाई स्कूल छोड़ने/पास करने का प्रमाणपत्र जिसमें जन्मतिथि का उल्लेख किया गया हो, पासपोर्ट आदि)

(b) अर्थाशास्त्र अथवा वित्त में पीएच.डी प्राप्त करने संबंधी प्रमाण पत्र (यदि पूरी की गई हो) की प्रति अथवा पाठ्यक्रम के लिए पंजीकरण प्रमाणित करने के लिए दस्तावेजी प्रमाण।

(c) सीवी, अनुसंधान कार्य का ब्यौरा, प्रकाशित तथा अप्रकाशित अनुसंधान कार्य के लिंक तथा संदर्भ के रूप में तीन अकादमिक विद्वानों के नाम तथा ई-मेल।

(d) अपिव उम्मीदवारों को 1 अक्तूबर 2015 को अथवा इसके बाद जारी किया गया नवीनतम अपिव जाति प्रमाणपत्र तथा अपिव घोषणा प्रस्तुत करना होगा ।

(e) नि:शक्तजन उम्मीदवार इस आशय का नवीनतम प्रमाणपत्र प्रस्तुत करें जो भारत सरकार/राज्‍य सरकार के प्राधिकृत विभाग/अस्‍पताल द्वारा जारी किया गया हो ।

7. सामान्य नियम/अनुदेश:

(i) आवेदन का फार्मेट अंत में दिया गया है । उम्मीदवार केवल निर्धारित फार्मेट के अनुसार ही आवेदन करें ।

(ii) उम्मीदवार संगत प्रमाणपत्र/प्रमाणपत्रों की प्रतियां (आयु, शैक्षिक अर्हता के समर्थन में) तथा अनुसंधान कार्य के समर्थन में उचित दस्तावेज आवेदन पत्र के साथ संलग्न करें । आवेदन पत्र में दी गई सूचना तथा इसके साथ संलग्न प्रमाणपत्रों/दस्तावेजों की प्रतियों के आधार पर ही उनकी उम्मीदवारी पर विचार किया जाएगा । यदि किसी भी स्‍तर पर यह पाया जाता है कि आवेदन पत्र में दी गई जानकारी गलत/झूठी है या बैंक के अनुसार उम्‍मीदवार पात्रता के मानदंडों को पूरा नहीं करता/करती है तो उसकी उम्‍मीदवारी/नियुक्ति रद्द/समाप्‍त कर दी जाएगी ।

(iii) प्रारंभिक साक्षात्कार/जॉब सेमिनार के लिए बुलाए गए उम्मीदवारों (भारत अथवा विदेश में रहने वाले) को उनके आवास स्थान/कार्य के स्थान से भारत में साक्षात्कार के स्थान तक आने और जाने के लिये लघुतम मार्ग द्वारा इकॉनामी श्रेणी के हवाई यात्रा भाड़े की प्रतिपूर्ति की जाएगी।

(iv) किसी भी प्रकार की अनुयाचना उम्‍मीदवार की अयोग्‍यता मानी जाएगी ।

(v) पात्रता, साक्षात्कारों के संचालन, मूल्यांकन, रिक्तियों की संख्या को ध्यान में रखते हुए साक्षात्कार में न्यूनतम अर्हता मानक निर्धारित करने और परिणामों की सूचना देने से संबंधित सभी मामलों में बोर्ड का निर्णय अंतिम तथा उम्मीदवारों के लिए बाध्यकारी होगा तथा इस संबंध में कोई पत्राचार नहीं किया जाएगा ।

(vi) इस विज्ञापन से उत्पन्न कोई भी विवाद केवल मुंबई स्थित न्यायालयों के एकमात्र अधिकार क्षेत्र के अधीन होगा ।

(vii) भारतीय रिज़र्व बैंक के कर्मचारी (स्टाफ उम्मीदवार), जो बैंक द्वारा दिनांक 20 दिसंबर 2013 के परिपत्र केंका मासंप्रवि सं. जी-75/5599/05.01.01/2013-2014 के अनुसार अलग से निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं, भी इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

(viii) भारत में सरकारी/सार्वजनिक क्षेत्र में नियोजित उम्मीदवार: सरकारी क्षेत्र, सरकारी स्वामित्व वाले औद्योगिक उपक्रमों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों/ वित्तीय संस्थानों/बैंकों, सार्वजनिक उद्यमों अथवा ऐसे ही अन्य संगठनों (भारत में) में कार्यरत सभी उम्मीदवारों, चाहे वे स्थायी अथवा अस्थायी अथवा वर्कचार्ज कर्मचारी के रूप में कार्यरत हों, इसमें कैजुअल अथवा दैनिक दर पर कार्यरत कर्मचारी शामिल नहीं है, को बोर्ड को आवेदन प्रस्तुत करने से पहले अपने नियोक्ता (कार्यालयाध्यक्ष/विभागाध्यक्ष) को लिखित में इस भर्ती के लिए आवेदन करने के संबंध में सूचित करना होगा। ऐसे संगठनों में कार्यरत उम्मीदवारों को आवेदन के समय यह परिवचन (अंडरटेकिंग) प्रस्तुत करना होगा कि उन्होंने इस भर्ती के लिए आवेदन करने के संबंध में अपने कार्यालयाध्यक्ष/विभागाध्यक्ष को लिखित में सूचित किया है।उम्मीदवारों को ध्यान रखना चाहिए कि यदि बोर्ड को उनके नियोक्ता से उनके उक्त भर्ती के लिए आवेदन करने/साक्षात्कार के लिए उपस्थित होने से संबद्ध अनुमति रोकते हुए कोई पत्र मिलता है तो उनका आवेदन/उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी।

संस्तुत उम्मीदवारों को भारतीय रिज़र्व बैंक में ज्वाइन करने के समय अपने सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम/ सरकारी/अर्धसरकारी नियोक्ता से समुचित सेवा-मुक्ति प्रमाणपत्र प्रस्तुत करना होगा।

8. अंतिम तारीख: आवेदन सभी निर्धारित दस्तावेजों के साथ डाक अथवा ई-मेल द्वारा दिनांक 16 दिसंबर 2016, तक बोर्ड कार्यालय में पहुंच जाने चाहिए। आवेदन/आवेदनों की प्राप्ति में विलंब होने/डाक में उनके खो जाने के मामले में बोर्ड की कोई जिम्मेदारी नहीं होगी ।

नोट: शुद्धि पत्र तथा इसके बाद घोषणा, यदि कोई हों को केवल बैंक की वेबसाइट पर प्रदर्शित किया जाएगा।

Caution

सावधानी

यह भारतीय रिज़र्व बैंक के ध्यान में आया है कि कुछ धोखेबाज बैंक में नौकरी प्रदान करने के लिए झूठे वादा कर रहे हैं, वे नकली डोमेन का उपयोग करके ईमेल के माध्यम से अपॉइंटमेंट लेटर भेज रहे हैं, जो भारतीय रिज़र्व बैंक से संबंधित नहीं हैं, लेकिन ये आरबीआई, रिज़र्वबैंक आदि जैसे शब्दों के उपयोग से संबंधित समान हो सकते हैं. यह स्पष्ट किया जाता है कि बैंक द्वारा भरी गई विभिन्न पोस्ट के लिए भर्ती का विज्ञापन हमारी आधिकारिक वेबसाइट पर किया जाता है. इसके अलावा, भर्ती से संबंधित सभी विवरण जैसे कॉल लेटर, इंटरव्यू शिड्यूल, अंतिम परिणाम आदि केवल हमारी आधिकारिक वेबसाइट https://opportunities.rbi.org.in पर प्रकाशित किए जाते हैं. इसे देखते हुए, भारतीय रिज़र्व बैंक सार्वजनिक सदस्यों को बैंक में नौकरी का आशा करने वाले धोखेबाजों द्वारा जारी नकली नियुक्ति पत्रों के बारे में जानकारी प्रदान करता है. अन्य स्रोतों से किसी भी विज्ञापन/संचार को वेबसाइट से प्रामाणिकता के लिए सत्यापित किया जाना चाहिए.

Web Content Display (Global)

RbiSocialMediaUtility

आरबीआई मोबाइल एप्लीकेशन इंस्टॉल करें और लेटेस्ट न्यूज़ का तुरंत एक्सेस पाएं!

Scan Your QR code to Install our app

RbiWasItHelpfulUtility

क्या यह पेज उपयोगी था?