RbiSearchHeader

Press escape key to go back

पिछली खोज

थीम
थीम
टेक्स्ट का साइज़
टेक्स्ट का साइज़
S3

Notification Marquee

आरबीआई की घोषणाएं
आरबीआई की घोषणाएं

RbiAnnouncementWeb

RBI Announcements
RBI Announcements

असेट प्रकाशक

94463249

क्रेडिट सूचना कंपनियों द्वारा वाणिज्यिक और सूक्ष्म ऋण श्रेणी के लिए डेटा गुणवत्ता सूचकांक

आरबीआई/2023-24/62
विवि.एफ़आईएन.आरईसी.39/20.16.056/2023-24

20 सितंबर 2023

सभी वाणिज्यिक बैंक (लघु वित्त बैंक, स्थानीय क्षेत्र बैंक और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक सहित)
सभी प्राथमिक (शहरी) सहकारी बैंक/राज्य सहकारी बैंक/केंद्रीय सहकारी बैंक
अखिल भारतीय वित्तीय संस्थान (एक्ज़िम बैंक, नाबार्ड, एनएचबी, सिडबी और एनएबीएफआईडी)
सभी गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियां (आवास वित्त कंपनियों सहित)
सभी आस्ति पुनर्निर्माण कंपनियाँ
सभी क्रेडिट सूचना कंपनियाँ

महोदय/महोदया,

क्रेडिट सूचना कंपनियों द्वारा वाणिज्यिक और सूक्ष्म ऋण श्रेणी के लिए डेटा गुणवत्ता सूचकांक

कृपया 27 जून 2014 के हमारे परिपत्र डीबीओडी.सं.सीआईडी.बीसी.127/20.16.056/2013-14 का संदर्भ लें, जिसमें अन्य बातों के साथ-साथ क्रेडिट संस्थानों (सीआई) द्वारा क्रेडिट सूचना कंपनियों (सीआईसी) को प्रस्तुत किए गए डेटा की गुणवत्ता का आकलन करने और समय-समय पर इसमें सुधार करने के लिए एक सामान्य डेटा गुणवत्ता सूचकांक (डीक्यूआई) स्थापित करना शामिल है। वर्तमान में, डीक्यूआई का उपयोग उपभोक्ता श्रेणी के अंतर्गत प्रस्तुत किए गए डेटा के लिए किया जा रहा है।

2. डीक्यूआई के आगे के कार्यान्वयन को सक्रिय करने की दृष्टि से, यह निर्णय लिया गया है कि सीआईसी द्वारा क्रमशः अनुबंध I और II के अनुसार वाणिज्यिक और सूक्ष्म ऋण श्रेणी के लिए डीक्यूआई तैयार किया जाएगा। सीआईसी द्वारा 31 मार्च 2024 तक सभी सीआई को वाणिज्यिक और सूक्ष्म ऋण श्रेणी के लिए डीक्यूआई प्रदान किया जाएगा।

3. इसके अलावा, सीआईसी को निम्नानुसार सूचित किया जाता है:

  1. सीआईसी द्वारा सभी सदस्य क्रेडिट संस्थानों को मासिक आधार पर संख्यात्मक स्कोर के रूप में वाणिज्यिक और सूक्ष्म ऋण श्रेणी के लिए डीक्यूआई प्रदान किया जाएगा।

  2. वाणिज्यिक और सूक्ष्म ऋण श्रेणी के लिए डीक्यूआई स्कोर सीआई और फ़ाइल स्तर पर प्रदान किए जाएंगे। सीआई स्तर पर वाणिज्यिक और सूक्ष्म ऋण श्रेणी के लिए डीक्यूआई स्कोर की गणना उस सीआई के क्रमशः वाणिज्यिक और सूक्ष्म ऋण श्रेणी के फ़ाइल स्तर डीक्यूआई स्कोर के भारित औसत के रूप में की जाएगी।

  3. सीआईसी द्वारा मासिक आधार पर अपनी संबंधित श्रेणी में सीआई स्तर डीक्यूआई के भारित औसत के रूप में तीन रिपोर्टिंग सेगमेंट1 में से प्रत्येक के लिए (जैसे सरकारी क्षेत्र के बैंक, निजी क्षेत्र के बैंक, विदेशी बैंक, सहकारी बैंक, आरआरबी, एनबीएफसी आदि) उद्योग स्तर डीक्यूआई की गणना की जाएगी। इसके अलावा, अर्धवार्षिक उद्योग बेंचमार्क की गणना सीआई की संबंधित श्रेणी के पिछले छह महीने के उद्योग स्तर डीक्यूआई स्कोर के रोलिंग औसत के रूप में की जाएगी।

  4. यदि (ए) सीआई स्तर का स्कोर पिछले महीने की तुलना में कम हो गया है या (बी) सीआई स्तर का स्कोर अर्धवार्षिक उद्योग बेंचमार्क से कम है तो सीआईसी द्वारा प्रत्येक सीआई के स्कोर में गिरावट का कारण बताया जाएगा।

  5. सीआईसी द्वारा सूचना और निगरानी उद्देश्यों के लिए प्रत्येक वर्ष 30 सितंबर और 31 मार्च को अर्धवार्षिक अंतराल पर पर्यवेक्षण विभाग, भारतीय रिज़र्व बैंक, केंद्रीय कार्यालय को सभी श्रेणी के सीआई स्तर डीक्यूआई और उद्योग स्तर डीक्यूआई का मासिक डेटा प्रदान किया जाएगा।

4. सीआई को सूचित किया जाता है कि वे सीआईसी को प्रस्तुत किए जा रहे डेटा की गुणवत्ता में सुधार के लिए सभी सेगमेंट के लिए डीक्यूआई की अर्धवार्षिक अंतराल पर समीक्षा करें। उपर्युक्त मुद्दों पर उठाए गए सुधारात्मक कदमों के साथ-साथ उस पर एक रिपोर्ट प्रत्येक सीआई द्वारा अपने शीर्ष प्रबंधन के समक्ष उस छमाही के अंत से दो महीने के भीतर समीक्षा के लिए प्रस्तुत की जाएगी।

भवदीय

(जे. पी. शर्मा)
मुख्य महाप्रबंधक

संलग्न: अनुलग्नक I एवं II


1 अर्थात.उपभोक्ता, वाणिज्यिक और सूक्ष्म ऋण श्रेणी

RbiTtsCommonUtility

प्ले हो रहा है
सुनें

संबंधित एसेट

आरबीआई-इंस्टॉल-आरबीआई-सामग्री-वैश्विक

RbiSocialMediaUtility

आरबीआई मोबाइल एप्लीकेशन इंस्टॉल करें और लेटेस्ट न्यूज़ का तुरंत एक्सेस पाएं!

Scan Your QR code to Install our app

RbiWasItHelpfulUtility

क्या यह पेज उपयोगी था?