अपने ग्राहक को जानिए (केवाईसी) मानक – जनता के बीच जागरूकता का निर्माण करना - आरबीआई - Reserve Bank of India
अपने ग्राहक को जानिए (केवाईसी) मानक – जनता के बीच जागरूकता का निर्माण करना
आरबीआई/2014-15/233 16 सितंबर 2014 मुख्य कार्यपालक अधिकारी महोदया / महोदय, अपने ग्राहक को जानिए (केवाईसी) मानक – जनता के बीच जागरूकता का निर्माण करना आम जनता को बैंक खाता खोलने के लिए सहायता देने के उद्देश्य से भारतीय रिज़र्व बैंक ने हाली में केवाईसी जरूरतों को सरल बनाने के लिए कई उपाय किए हैं। फिर भी, यह पाया गया है कि इस प्रकार के उपायों के बावजूद इनको पर्याप्त प्रचार न दे पाने के कारण सामान्य जनता को आज भी बैंक खाता खोलने में समस्या आती है और आम आदमी बैंक खाता खोलने के संदर्भ में मूल जानकारी नहीं रखता। 2. इन समस्याओं के समाधान के लिए जनता को जागरूक बनाने के लिए और केवाईसी सरलीकरण उपायों को व्यापक रूप से प्रचार करने के लिए भारतीय रिज़र्व बैंक ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी की है जिसके साथ बैंक खाता खोलते वक्त अपने ग्राहक को जानिए (केवाईसी) मानक के संदर्भ में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न समेत एक पोस्टर और पुस्तिका भी जारी की गई है। ये हमारे वेबसाईट /en/web/rbi/-/press-releases/rbi-s-recent-simplified-kyc-measures-for-public-awareness-31935 पर उपलब्ध है। 3. इस संदर्भ में बैंकों को यह सूचित किया जाता है कि जागरूकता के सृजन के लिए उचित कार्रवाई करें और अपने सभी शाखाओं में पोस्टर एवं पुस्तिका के परिचालन करते हुए इसका व्यापक प्रचार करें। शाखाओं को यह सूचित किया जाए कि ग्राहकों एवं सामान्य जनता के लिए उसे उपलब्ध कराएं और अपने परिसर में पोस्टर को प्रधान रूप से प्रदर्शित करें। इस संदर्भ में हुई प्रगति की पुनरीक्षा भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा तुरंत ही किया जाएगा। 4. बैंक इन अनुदेशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करें। भवदीया, (सुमा वर्मा) |