RbiSearchHeader

Press escape key to go back

पिछली खोज

थीम
थीम
टेक्स्ट का साइज़
टेक्स्ट का साइज़
S2

Notification Marquee

आरबीआई की घोषणाएं
आरबीआई की घोषणाएं

RbiAnnouncementWeb

RBI Announcements
RBI Announcements

असेट प्रकाशक

79168944

गैर बिंकिंग वित्तीय कंपनी- माइक्रो फाइनेंस संस्थान (एनबीएफसी-एमएफआई) –निदेश- संशोधन

भारिबैं/2015-16/196
गैबैंविवि.केंका.नीप्र.सं.069/03.10.01/2015-16

01 अक्तूबर 2015

सभी गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियां –एमएफआई

महोदया/महोदय,

गैर बिंकिंग वित्तीय कंपनी- माइक्रो फाइनेंस संस्थान (एनबीएफसी-एमएफआई) –निदेश- संशोधन

एमएफआई द्वारा ऋण का कीमत निर्धारण पर मौजूदा निदेशों के अनुसार, ऋण पर न्यूनतम और अधिकतम ब्याज दर के बीच अंतर 4 प्रतिशत से अधिक नहीं हो सकता।

2. सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार के अधीन नेशनल शेड्यूल कास्ट्स फाईनेंस एंड डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन (एनएसएफडीसी) ने अपनी पहुंच के विस्तार के लिए कम ब्याज दर पर कुछ एनबीएफसी-एमएफआई के माध्यम से धन वितरण (चैनलाइज़) करने का प्रस्ताव किया है। एनएसएफडीसी का उद्देश्य डबल गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले अनुसूचित जाति के व्यक्तियों के आर्थिक सशक्तिकरण के लिए कार्य करना है।

3. एनबीएफसी-एमएफआई को एनएसएफडीसी का धन वितरण के माध्यम (चैनलाइजिंग) ऐजेंट के रूप में कार्य करने के लिए सक्षम बनाने हेतु, यह निर्णय लिया गया है कि अधिकतम ब्याज दर के अंतर से संबंधित शर्त एनएसएफडीसी द्वारा एनबीएफसी-एमएफआई के माध्यम से विस्तारित ऋणों पर लागू नहीं होगा। एनएसएफडीसी की निधि में से एनबीएफसी-एमएफआई द्वारा व्यक्तियों को दिया गया ऋण केवल उनके बैंक खाते में सीधे क्रेडिट किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, एनएसएफडीसी द्वारा नियत लाभार्थीयों के अलावा, ऋण का कीमत निर्धारण के लिए निधि की औसत लागत को स्थापित करने के लिए एनबीएफसी-एमएफआई द्वारा एनएसएफडीसी के ऋण को शामिल नहीं किया जाएगा। इसके लिए, एनबीएफसी-एमएफआई को एनएसएफडीसी से प्राप्त निधियों तथा उसमें से दिए गए ऋणों का उचित अभिलेख रखना होगा ।

4. ऐसी एनबीएफसी-एमएफआई द्वारा इस संबंध में अपने तुलन पत्र में उचित प्रकटीकरण किया जाए। प्रकटीकरण में कम से कम एनएसएफडीसी से प्राप्त राशि, इस राशि की लागत, उसमें से वितरित ऋण, इन ऋणों पर ब्याज दर तथा लाभार्थीयों की संख्या शामिल होनी चाहिए।

5. एनएसएफडीसी द्वारा चैनलाइजिंग ऐजेंट के रूप में नियुक्ति किए जाने की तारीख से एक माह के अंदर एनबीएफसी-एमएफआई को इसकी सूचना भारतीय रिज़र्व बैंक के संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय को देनी होगी।

भवदीय

(सी.डी.श्रीनिवासन)
मुख्य महाप्रबंधक

RbiTtsCommonUtility

प्ले हो रहा है
सुनें

संबंधित एसेट

आरबीआई-इंस्टॉल-आरबीआई-सामग्री-वैश्विक

RbiSocialMediaUtility

आरबीआई मोबाइल एप्लीकेशन इंस्टॉल करें और लेटेस्ट न्यूज़ का तुरंत एक्सेस पाएं!

Scan Your QR code to Install our app

RbiWasItHelpfulUtility

क्या यह पेज उपयोगी था?