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बैंकों में ग्राहक सेवा पर समिति - आम जनता से सुझाव आमंत्रित

16 जून 2010

बैंकों में ग्राहक सेवा पर समिति - आम जनता से सुझाव आमंत्रित

भारतीय रिज़र्व बैंक ने भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के पूर्व अध्यक्ष श्री एम. दामोदरन की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया है जो अन्य बातों के साथ-साथः

1. बैंकों में ग्राहक सेवा के अनुपालन की विद्यमान प्रणाली- खुदरा, छोटे और पेंशनभोगी वर्ग के ग्राहकों के प्रति दृष्टिकोण, प्रवृत्ति और निष्पक्ष व्यवहार की समीक्षा करेगी।

2. बैंकों में प्रचलित शिकायत निवारण व्यवस्था की विद्यमान प्रणाली, इसकी संरचना और प्रभावक्षमता का मूल्यांकन करेगी तथा शिकायतों के शीघ्र समाधान के लिए उपाय सुझाएगी। यह समिति एक समय-सीमा के भीतर अंतिम स्तर तक निपटान सहित शिकायतों के निपटान के लिए उपयुक्त समय-सीमा का निर्धारण भी करेगी।

3. बैंकिंग लोकपाल योजना - इसकी संरचना, कानूनी ढाँचे की कार्यपद्धति की जाँच करेगी और इसे अधिक प्रभावी और उत्तरदायी बनाने के लिए उपाय सुझाएगी।

4. इंटरनेट और बैंकों के लिए सूचना प्रौद्योगिकी उत्पादों और सेवाओं के बढ़ते हुए उपयोग की दृष्टि से कानूनी पहलुओं सहित उचित अभिरक्षा के साथ बेहतर ग्राहक सेवा के लिए प्रौद्योगिकी को सुविधाजनक बनाने की संभावित पद्धति की जाँच करेगी और ग्राहक सुरक्षा बढ़ाने के लिए उपाय सुझाएगी।

5. ग्राहक सेवा मामले में बैंकों के निदेशक बोर्ड की भूमिका तथा नियंत्रकों की भूमिका की समीक्षा करेगी।

सभी स्टेकधारकों से इनपुट प्राप्त करने की दृष्टि से यह समिति आम जनता, बैंक ग्राहकों, शिक्षाविदों, सामाजिक/उपभोक्ता संगठनों, अन्य गैर-सरकारी संगठनों, बैंकों और बैंकरों से सामाजिक और आर्थिक महत्त्व के इस विषय पर अपने सुझाव/विचार देने तथा समिति के कार्य को उद्देश्यपूर्ण और समग्र बनाने में सहायता करने का अनुरोध करती है।

सुझाव/अभ्यावेदन (व्यक्तिगत शिकायत नहीं) मुख्य महाप्रबंधक, भारतीय रिज़र्व बैंक, ग्राहक सेवा विभाग, केंद्रीय कार्यालय, पहली मंज़िल, अमर भवन, सर पी.एम.रोड, मुंबई-400001 को 15 जुलाई 2010 को अथवा उसके पहले भेजे जाएं।

सुझाव वाले लिफाफे के ऊपर "सुझाव-ग्राहक सेवा समिति" लिखा रहना चाहिए। हम इ-मेल से प्राप्त शिकायतों का भी स्वागत करते हैं।

अजीत प्रसाद
प्रबंधक

प्रेस प्रकाशनी : 2009-2010/1712

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