RbiSearchHeader

Press escape key to go back

पिछली खोज

थीम
थीम
टेक्स्ट का साइज़
टेक्स्ट का साइज़
S2

Press Releases Marquee

आरबीआई की घोषणाएं
आरबीआई की घोषणाएं

RbiAnnouncementWeb

RBI Announcements
RBI Announcements

असेट प्रकाशक

80017279

आरबीआई संदर्भ दर संगणना और प्रसार - संशोधित पद्धति

21 अप्रैल 2016

आरबीआई संदर्भ दर संगणना और प्रसार - संशोधित पद्धति

भारतीय रिज़र्व बैंक दैनिक आधार पर स्पॉट अमरीकी डालर/आईएनआर के लिए संदर्भ दर को संकलित और प्रकाशित करता है। मौजूदा कार्यप्रणाली के तहत, दर का चयन चुनिंदा बैंकों से प्राप्त दरों को मिलाकर एक मतदान प्रक्रिया के माध्यम से किया जाता है।

रिज़र्व बैंक ने भारत में वित्तीय बेंचमार्क से संबंधित विभिन्न मुद्दों के अध्ययन के लिए वित्तीय बेंचमार्क (अध्यक्ष: श्री पी.विजय भास्कर) पर एक समिति का गठन किया था और समिति ने रिज़र्व बैंक द्वारा प्रकाशित रुपी संदर्भ दर की गणना और प्रसार की प्रक्रिया की भी समीक्षा की थी। समिति ने सिफारिश की थी कि आरबीआई के यूएसडी/आईएनआर संदर्भ दर को वास्तविक बाजार लेनदेन के आधार पर प्राप्त किया जाना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि संदर्भ दर उचित रूप से प्रचलित स्पॉट दर का प्रतिनिधित्व करती है।

जैसा कि 2016-17 की पहली द्विमासिक नीति वक्तव्य में घोषित किया गया है, आरबीआई संदर्भ दर की गणना के लिए मौजूदा कार्यप्रणाली को संशोधित कर निम्नलिखित बदलाव करने का निर्णय लिया गया है :

  • भारतीय रुपये के मुकाबले स्पॉट यूएस डॉलर की गणना वास्तविक बाज़ार लेनदेन के वॉल्यूम भारित औसत के आधार पर की जाएगी, जो कि हर सप्ताह-दिन (शनिवार, रविवार और मुंबई में बैंक अवकाश को छोड़कर) 11.30 बजे और 12.30 बजे के बीच एक रेंडमली रूप से चयनित 15 मिनट की अवधि के दौरान हुई है।

  • आरबीआई द्वारा प्राप्त इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म से लेनदेन डेटा का उपयोग यूएसडी/आईएनआर संदर्भ दर की गणना के लिए किया जाएगा।

  • यदि लेनदेन में आवश्यक डेटा तकनीकी विफलता/कठिनाई के कारण या किसी अन्य कारण से उपलब्ध नहीं है, तो उस स्थिति में, आरबीआई वर्तमान समय में चुनिंदा प्रमुख बैंकों से दरों का सर्वेक्षण कराकर यूएसडी/आईएनआर संदर्भ दर की गणना कर सकता है।

  • अन्य तीन संदर्भ दरें अर्थात युरो/आईएनआर, जीबीपी/आईएनआर और जेपीवाय/आईएनआर को प्रचलित यूरो/यूएसडी, जीबीपी/यूएसडी और यूएसडी/जेपीवाय दरों के साथ यूएसडी/आईएनआर संदर्भ दर को पार करके गणना की जाती रहेगी।

  • प्राप्त अनुभव के आधार पर समय की अवधि में 15 मिनट का समय बढ़ जाएगा।

  • अमेरिकी डॉलर की आरबीआई संदर्भ दर की दैनिक प्रेस प्रकाशनी हर सप्ताह (मुंबई में शनिवार, रविवार और बैंक की छुट्टियों को छोड़कर) लगभग 1.30 बजे जारी की जाएगी।

ये परिवर्तन 2 मई 2016 (सोमवार) से लागू होंगे।

अजीत प्रसाद
सहायक परामर्शदाता

प्रेस प्रकाशनी: 2015-2016/2470

RbiTtsCommonUtility

प्ले हो रहा है
सुनें

संबंधित एसेट

आरबीआई-इंस्टॉल-आरबीआई-सामग्री-वैश्विक

RbiSocialMediaUtility

आरबीआई मोबाइल एप्लीकेशन इंस्टॉल करें और लेटेस्ट न्यूज़ का तुरंत एक्सेस पाएं!

Scan Your QR code to Install our app

RbiWasItHelpfulUtility

क्या यह पेज उपयोगी था?