RbiSearchHeader

Press escape key to go back

पिछली खोज

थीम
थीम
टेक्स्ट का साइज़
टेक्स्ट का साइज़
S3

Press Releases Marquee

आरबीआई की घोषणाएं
आरबीआई की घोषणाएं

RbiAnnouncementWeb

RBI Announcements
RBI Announcements

असेट प्रकाशक

79684744

डॉ. कमलेश चंद्र चक्रवर्ती ने भारतीय रिज़र्व बैंक के उप गवर्नर के रूप में कार्यग्रहण किया

15 जून 2009

डॉ. कमलेश चंद्र चक्रवर्ती ने भारतीय रिज़र्व बैंक के
उप गवर्नर के रूप में कार्यग्रहण किया

डॉ. कमलेश चंद्र चक्रवर्ती ने आज भारतीय रिज़र्व बैंक के उप गवर्नर के रूप में कार्यग्रहण किया। भारत सरकार ने 5 जून 2009 के अपने आदेश द्वारा उनकी नियुक्ति को अधिसूचित किया है। उनकी नियुक्ति कार्यग्रहण करने की तारीख से तीन वर्ष की अवधि अथवा आगे सूचना मिलने तक, जो भी पहले हो के लिए होगी।

डॉ. चक्रवर्ती, ग्राहक सेवा विभाग, प्रशासन और कार्मिक प्रबंध विभाग, सूचना प्रौद्योगिकी विभाग, भुगतान और निपटान प्रणाली विभाग, मानव संसाधन विकास विभाग, राजभाषा विभाग, ग्रामीण आयोजना और ऋण विभाग, शहरी बैंक विभाग का कार्यभार संभालेंगे तथा सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 के अंतर्गत वे वैकल्पिक अपील प्राधिकारी भी होंगे।

27 जून 1952 को जन्मे डॉ. चक्रवर्ती ने उत्कृष्ट शैक्षणिक उपलब्धियाँ प्राप्त की है। उन्होंने विज्ञान की बैचलर डिग्री में द्वितीय स्थान प्राप्त किया था और एमएससी सांख्यिकी में प्रथम स्थान, स्वर्ण पदक प्राप्त किया था तथा उन्होंने सांख्यिकी में डॉक्टरेट की उपाधि भी प्राप्त की है। उन्होंने अपने कैरियर की शुरुआत बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में पढ़ाने और अनुसंधान से किया और उनका बैंक ऑफ बड़ौदा में विभिन्न क्षमता में 26 वर्ष का लंबा और उल्लेखनीय कैरियर रहा है। डॉ. चक्रवर्ती का आयोजना, प्रबंध सूचना प्रणाली और आर्थिक अनुसंधान सहित बैंकिंग परिचालन और प्रशासन, विकास बैंकिंग, अग्रणी बैंक योजना, प्राथमिकता प्राप्त क्षेत्र उधार, संसाधन प्रबंधन और निवेश बैंकिंग, नए उत्पादों और सेवाओं को शुरू करना, समेकित खज़ाना परिचालनों, जोखिम प्रबंधन और कंपनी खातों, अंतर्राष्ट्रीय बैंकिंग और वैश्विक संघ में अनुभव रहा है। वर्ष 2004 में पंजाब नैशनल बैंक के कार्यपालक निदेशक के रूप में पदोन्नत होने से पहले वे वर्ष 2001 और 2004 के बीच बैंक के यूनाइटेड किंगडम के परिचालनों के कार्य के लिए मुख्य कार्यपालक के रूप में पदस्थापित किए गए थे। भारतीय रिज़र्व बैंक में उप गवर्नर के रूप में कार्यग्रहण करने से पूर्व वे इंडियन बैंक और पंजाब नैशनल बैंक के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक तथा भारतीय बैंक संघ के अध्यक्ष थे।

उप गवर्नर के फोटो भारतीय रिज़र्व बैंक की वेबसाइट - (www.rbi.org.in) से डाउनलोड़ किए जा सकते है।

जी. रघुराज
उप महाप्रबंधक

प्रेस प्रकाशनी : 2008-2009/2031

RbiTtsCommonUtility

प्ले हो रहा है
सुनें

संबंधित एसेट

आरबीआई-इंस्टॉल-आरबीआई-सामग्री-वैश्विक

RbiSocialMediaUtility

आरबीआई मोबाइल एप्लीकेशन इंस्टॉल करें और लेटेस्ट न्यूज़ का तुरंत एक्सेस पाएं!

Scan Your QR code to Install our app

RbiWasItHelpfulUtility

क्या यह पेज उपयोगी था?