RbiSearchHeader

Press escape key to go back

पिछली खोज

थीम
थीम
टेक्स्ट का साइज़
टेक्स्ट का साइज़
S2

Press Releases Marquee

आरबीआई की घोषणाएं
आरबीआई की घोषणाएं

RbiAnnouncementWeb

RBI Announcements
RBI Announcements

असेट प्रकाशक

81125785

वित्तीय बाज़ारों पर उच्च स्तरीय समन्वय समिति की बैठक

्रश्च्व्र्ख्र् ्रiख्र्रुिंिंख्र्ड़ख्र्ड्ढ झ्ींएिंए ींर्थ्ींएिं·िं

1 अक्टूबर 2008

वित्तीय बाज़ारों पर उच्च स्तरीय समन्वय समिति की बैठक

वित्तीय बाज़ारों पर उच्च स्तरीय समन्वय समिति की एक बैठक आज भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआइ), मुंबई में आयोजित हुई। डॉ. डी.सुब्बाराव, गवर्नर, भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैठक की अध्यक्षता की। श्री अरूण रामनाथन, वित्त सचिव, श्री अशोक चावला, सचिव, आर्थिक कार्य, वित्त मंत्रालय, भारत सरकार, श्री सी.बी.भावे, अध्यक्ष, भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी), श्री डी. स्वरूप, अध्यक्ष, पेंशन निधि विनियामक और विकास प्राधिकार (पीएफआरडीए), श्री सी.आर.मुरलीधरन, सदस्य, आइआरडीए तथा वित्त मंत्रालय, भारतीय रिज़र्व बैंक और भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने इस बैठक में भाग लिया।

वित्तीय बाज़ारों पर उच्च स्तरीय समन्वय समिति वित्तीय क्षेत्र नियंत्रकों के बीच इंटरफेस के लिए एक उच्च स्तरीय मंच है। यद्यपि, वित्तीय बाज़ारों पर उच्च स्तरीय समन्वय समिति की बैठक समय-समय पर होती रहती है, भारतीय रिज़र्व बैंक, सेबी, आइआरडीए और पीएफआरडीए के निदेशों के अनुसार इनमें गठित अन्य तकनिकी समितियाँ/कार्यदल भी विनियमित संस्थाओं के पूँजी बाज़ार निवेश तथा विभिन्न विनियामकों पर प्रभाव डालनेवाली वित्तीय बाज़ार गतिविधियों से संबंधित मामलों पर चर्चा और निराकरण के लिए बैठकें करती हैं। इन उप समितियों द्वारा की गई कार्रवाईयों की रिपोर्ट वित्तीय बाज़ारों पर उच्च स्तरीय समन्वय समिति को अगली चर्चा के लिए की जाती है।

समिति ने आज अपनी बैठक में वैश्क वित्तीय हलचल के संदर्भ में घरेलू वित्तीय बज़ार में गतिविधियों की समीक्षा की। समिति ने प्रणालीगत ढाँचे की मज़बूती तथा बाज़ारों के सहज कार्यकलाप जारी रखने को सुनिश्त करने के लिए उभरती हुई बाज़ार स्थिति पर कार्रवाई करने हेतु एक समन्वित और सामयिक तरीके से कार्य करने के लिए सभी नियंत्रकों की तैयारी की समीक्षा की।

जी. रघुराज
उप महाप्रबंधक

प्रेस प्रकाशनी : 2008-2009/427

RbiTtsCommonUtility

प्ले हो रहा है
सुनें

संबंधित एसेट

आरबीआई-इंस्टॉल-आरबीआई-सामग्री-वैश्विक

RbiSocialMediaUtility

आरबीआई मोबाइल एप्लीकेशन इंस्टॉल करें और लेटेस्ट न्यूज़ का तुरंत एक्सेस पाएं!

Scan Your QR code to Install our app

RbiWasItHelpfulUtility

क्या यह पेज उपयोगी था?