RbiSearchHeader

Press escape key to go back

पिछली खोज

थीम
थीम
टेक्स्ट का साइज़
टेक्स्ट का साइज़
S3

Press Releases Marquee

आरबीआई की घोषणाएं
आरबीआई की घोषणाएं

RbiAnnouncementWeb

RBI Announcements
RBI Announcements

असेट प्रकाशक

81679684

तारांकित श्रृंखला वाले बैंक नोट जारी

31 अगस्त 2006

तारांकित श्रृंखला वाले बैंक नोट जारी

भारतीय रिज़र्व बैंक शीघ्र ही तारांकित श्रृंखला बैंक नोट जारी करेगा। प्रारंभ में यह नोट महात्मा गांधी श्रृंखला-2005 में 10 रुपये, 20 रुपये और 50 रुपये के मूल्यवर्ग में जारी की जाएगी। तारांकित श्रृंखला नोट हूबहू वैसे ही होंगे जैसे 10 रुपये, 20 रुपये और 50 रुपये के मौजूदा नोट हैं किन्तु उनमें संख्या पटल में प्रीफिक्स और संख्या के बीच एक अतिरिक्त चिहन अर्थात् * (तारा) होगा। परिणामस्वरूप, बैंक द्वारा जारी कुछ नये बैंक नोट पैकेटों में कुछ नोट ऐसे होंगे जिनके संख्या पटल में प्रीफिक्स और संख्या के बीच की जगह में * (तारा) चिहन होगा। तारांकित श्रृंखला नोट वाले ऐसे पैकेटों की पट्टी पर ऐसा नोट होने का स्पष्ट संकेत होगा।तारांकित श्रृंखला वाले नोटों के नये नोट पैकेटों में पहले की तरह ही 100 बैंक नोट होंगें जिसमें तारांकित श्रृंखला नोट पैकेट के नीचे रखें होंगें।तारांकित श्रृंखला नोट वैध मुद्रा होगी और जनता इन्हें बिना किसी हिचकिचाहट के स्वीकार कर सकती है और इनका उपयोग कर सकती है।

भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा वर्तमान में जारी किये जा रहे नये बैंक नोट पैकेट 1 से 100 तक क्रमानुसार संख्यांकित है। प्रत्येक बैंक नौट पर एक प्रीफिक्स सहित विशिष्ट क्रम संख्या होती है। वर्तमान में किसी पैकेट के दोषपूर्ण मुद्रित बैंक नोट को नोट मुद्रणालय में उसी संख्या के अच्छे बैंक नोट से बदल दिया जाता है ताकि पैकेट में बैंक नोटों का क्रम बना रहे। इस प्रक्रिया में अतिरिक्त समय /लागत और शारिरीक श्रम का प्रयोग होता है।

अंतर्राष्ट्रीय उत्कृष्ठ प्रणाली की क्रियाविधियों को हमारा बेंचमार्क बनाने के लिए किये जा रहे प्रयास के रूप में तथा नोट मुद्रणालयों में मुद्रण को किफायती बनाने और अधिक कार्यक्षम बनाने के लिए बैंक ने दोषपूर्ण मुद्रित बैंक नोटों को बदलने के लिए तारांकित श्रृंखला संख्यांकित प्रणाली (स्टार सीरीज़ नंबरिडग सिस्टम) अपनायी है। इसकी घोषणा वर्ष 2006-07 के लिए वार्षिक नीति वक्तव्य में की गयी थी।

अल्पना किल्लावाला
मुख्य महा प्रबंधक

प्रेस प्रकाशनी: 2006-2007/307

RbiTtsCommonUtility

प्ले हो रहा है
सुनें

संबंधित एसेट

आरबीआई-इंस्टॉल-आरबीआई-सामग्री-वैश्विक

RbiSocialMediaUtility

आरबीआई मोबाइल एप्लीकेशन इंस्टॉल करें और लेटेस्ट न्यूज़ का तुरंत एक्सेस पाएं!

Scan Your QR code to Install our app

RbiWasItHelpfulUtility

क्या यह पेज उपयोगी था?