RbiSearchHeader

Press escape key to go back

पिछली खोज

थीम
थीम
टेक्स्ट का साइज़
टेक्स्ट का साइज़
S1

Press Releases Marquee

आरबीआई की घोषणाएं
आरबीआई की घोषणाएं

RbiAnnouncementWeb

RBI Announcements
RBI Announcements

असेट प्रकाशक

80287664

2021-22 की पहली तिमाही के दौरान निजी कॉरपोरेट कारोबार क्षेत्र का कार्य-निष्पादन

6 सितंबर 2021

2021-22 की पहली तिमाही के दौरान निजी कॉरपोरेट कारोबार क्षेत्र का कार्य-निष्पादन

रिज़र्व बैंक ने आज 2021-22 की पहली तिमाही के दौरान निजी कॉरपोरेट क्षेत्र के कार्य - निष्पादन से संबंधित आंकड़ों का प्रकाशन किया, जिन्हें 2,610 सूचीबद्ध गैर-सरकारी गैर-वित्त (एनजीएनएफ) कंपनियों के संक्षिप्त तिमाही वित्तीय परिणामों से प्राप्त किया गया है। तुलना करने में सहूलियत को ध्यान में रखते हुए 2020-21 की पहली तिमाही और 2020-21 की चौथी तिमाही से संबंधित आंकड़े भी सारणी में प्रस्तुत किए गए हैं। आंकड़े को वेब लिंक https://dbie.rbi.org.in/DBIE/dbie.rbi?site=statistics#!2_42 से एक्सेस किया जा सकता है।

विशेष:

बिक्री

  • 2021-22 की पहली तिमाही में 1,647 विनिर्माण कंपनियों की बिक्री में (वर्षानुवर्ष) 75 प्रतिशत की असाधारण उच्च वृद्धि देखी गई (तालिका 2ए और तालिका 5ए) जो अत्यंत न्यून बेस द्वारा समर्थित था {2020-21 की पहली तिमाही में (-)41.1.प्रतिशत की कमी} और जो तिमाही के दौरान परिचालनों पर कोविद 19 महामारी के दुष्प्रभाव को दर्शाता था।

  • सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) क्षेत्र की कंपनियों की बिक्री वृद्धि (वर्षानुवर्ष), जो पूरी महामारी के दौरान धनात्मक क्षेत्र में ही रही, 2021-22 की पहली तिमाही में पिछली तिमाही के 6.4 प्रतिशत से बढ़कर 17.5 प्रतिशत हो गई (तालिका 2ए)।

  • 2021-22 की पहली तिमाही में गैर-आईटी सेवा कंपनियों की बिक्री में भी तेज वृद्धि (वर्ष-दर-वर्ष) दर्ज हुई; जबकि इसी समूह के अंतर्गत टेलीकॉम कंपनियों के राजस्व में गिरावट देखी गई (तालिका 2ए और तालिका 5ए)।

व्यय

  • विनिर्माण कंपनियों ने 2021-22 की पहली तिमाही के दौरान बिक्री में हुई वृद्धि के अनुरूप कच्चे माल पर अपने खर्च में वृद्धि की (तालिका 2ए)।

  • 2021-22 की पहली तिमाही में सभी क्षेत्रों के लिए स्टाफ लागत में वृद्धि (वर्षानुवर्ष) दर्ज़ हुई (तालिका 2ए)।

परिचालनगत लाभ

  • 2021-22 की पहली तिमाही में विनिर्माण कंपनियों (वर्षानुवर्ष) और सेवा क्षेत्र की कंपनियों (आईटी और गैर-आईटी दोनों) के परिचालन लाभ में उनकी बिक्री के अनुरूप उच्च वृद्धि रही (तालिका 2ए)।

ब्याज

  • 2021-22 की पहली तिमाही में विनिर्माण कंपनियों का ब्याज कवरेज अनुपात (आईसीआर)1 7.5 पर दृढ़तापूर्वक स्थिर रहा (जो पिछली तिमाही में 7.3 था); गैर-आईटी सेवा कंपनियों का आईसीआर यूनिटी से नीचे रहा (तालिका 2बी)।

मूल्य निर्धारण शक्ति

  • तिमाही के दौरान विनिर्माण और आइटी कंपनियों का परिचालन लाभ मार्जिन स्थिर रहा जबकि गैर-आईटी सेवा कंपनियों के लिए इसमें कमी दर्ज़ हुई (सारणी 2बी)।

तालिका की सूची
तालिका सं. शीर्षक
1 सूचीबद्ध गैर सरकारी गैर वित्त कंपनियों का कार्यनिष्पादन वृद्धि दरें
बी चयनित अनुपात
2 सूचीबद्ध गैर सरकारी गैर वित्त कंपनियों का कार्यनिष्पादन – क्षेत्रवार वृद्धि दरें
बी चयनित अनुपात
3 चुकता पूंजी के आकार के अनुसार सूचीबद्ध गैर सरकारी गैर वित्त कंपनियों का कार्यनिष्पादन वृद्धि दरें
बी चयनित अनुपात
4 बिक्री के आकार के अनुसार सूचीबद्ध गैर सरकारी गैर वित्त कंपनियों का कार्यनिष्पादन वृद्धि दरें
बी चयनित अनुपात
5 उद्योग के अनुसार सूचीबद्ध गैर सरकारी गैर वित्त कंपनियों का कार्यनिष्पादन वृद्धि दरें
बी चयनित अनुपात
व्याख्यात्मक नोट्स
शब्दावली

नोट:

  • भिन्न – भिन्न तिमाहियों में, परिणामों की घोषणा की तारीख पर निर्भर करते हुए, कंपनियों के कवरेज में परिवर्तन होते हैं; तथापि इसके कारण सकल स्थिति में कोई महत्वपूर्ण परिवर्तन होगा ऐसी कोई प्रत्याशा नहीं की जाती।

  • संकलन पद्धति पर विस्तृत व्याख्यात्मक टिप्पणियों और शब्दावली (संशोधित परिभाषा और परिकलन सहित, जो पिछले प्रकाशनों से भिन्न हैं) संलग्न है।

अजीत प्रसाद
निदेशक   

प्रेस प्रकाशनी: 2021-2022/817


1 आइसीआऱ (अर्थात वह अर्जन अनुपात जो ब्याज व्ययों के लिए ब्याज और कर से पूर्व है) किसी कंपनी की ऋण चुकाने की क्षमता है। किसी अर्थक्षम आइसीआऱ का न्यूनतम मूल्य 1 है।

RbiTtsCommonUtility

प्ले हो रहा है
सुनें

संबंधित एसेट

आरबीआई-इंस्टॉल-आरबीआई-सामग्री-वैश्विक

RbiSocialMediaUtility

आरबीआई मोबाइल एप्लीकेशन इंस्टॉल करें और लेटेस्ट न्यूज़ का तुरंत एक्सेस पाएं!

Scan Your QR code to Install our app

RbiWasItHelpfulUtility

क्या यह पेज उपयोगी था?