RbiSearchHeader

Press escape key to go back

पिछली खोज

थीम
थीम
टेक्स्ट का साइज़
टेक्स्ट का साइज़
S2

Press Releases Marquee

आरबीआई की घोषणाएं
आरबीआई की घोषणाएं

RbiAnnouncementWeb

RBI Announcements
RBI Announcements

असेट प्रकाशक

81036911

आरबीआई गवर्नर ने बीआरबीएनएमपीएल के अध्ययन एवं विकास केंद्र (एलडीसी) का शिलान्यास किया

28 मार्च 2022

आरबीआई गवर्नर ने बीआरबीएनएमपीएल के अध्ययन एवं विकास केंद्र (एलडीसी)
का शिलान्यास किया

श्री शक्तिकान्त दास, गवर्नर, भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज (28 मार्च 2022) मैसूर में भारतीय रिज़र्व बैंक नोट मुद्रण प्राइवेट लिमिटेड (बीआरबीएनएमपीएल), आरबीआई की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी, के अध्ययन एवं विकास केंद्र (एलडीसी) की स्थापना के लिए शिलान्यास किया। अपने संबोधन में गवर्नर ने ऐसे केंद्र की स्थापना के महत्व पर प्रकाश डाला जो देश के मुद्रा निर्माण पारिस्थिकी तंत्र में मानव संसाधन क्षमता निर्माण की सुविधा प्रदान करेगा और उत्कृष्टता के वैश्विक केंद्र के रूप में उभरेगा।

एलडीसी की स्थापना, भारत प्रतिभूति मुद्रण तथा मुद्रा निर्माण निगम लिमिटेड (एसपीएमसीआईएल), जो भारत सरकार की पूर्ण स्वामित्व वाली अनुसूची 'क' मिनीरत्न श्रेणी-I कंपनी है और बैंक नोट पेपर मिल इण्डिया प्राइवेट लिमिटेड (बीएनपीएमआईपीएल), जो बीआरबीएनएमपीएल और एसपीएमसीआईएल का एक संयुक्त उद्यम है, के सक्रिय सहयोग से की जा रही है। एलडीसी, सुदृढ़ ज्ञान प्रसार के लिए एक मंच के रूप में कार्य करेगा, इस प्रकार यह सुनिश्चित करेगा कि बैंकनोट उत्पादन, गुणवत्ता और आपूर्ति में एकरूपता सुनिश्चित करने के लिए एक अनुकूल वातावरण में सर्वोत्तम प्रथाओं, अनुभवों और नवाचारों को कुशलतापूर्वक साझा किया जाए। यह केंद्र बीआरबीएनएमपीएल द्वारा अभिशासित होगा।

इस समारोह में श्री जोस जे कट्टूर, कार्यपालक निदेशक, भारतीय रिज़र्व बैंक, श्री मानस रंजन मोहंती, प्रबंध निदेशक, बीआरबीएनएमपीएल, श्री के.जी विश्वनाथन, प्रबंध निदेशक, बीएनपीएमआईपीएल, मैसूर में विभिन्न संगठनों के प्रमुख, सरकारी विभागों के वरिष्ठ अधिकारी, एसबीआई के वरिष्ठ अधिकारी, बीआरबीएनएमपीएल और बीएनपीएमआईपीएल के अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे।

(योगेश दयाल) 
मुख्य महाप्रबंधक

प्रेस प्रकाशनी: 2021-2022/1920

RbiTtsCommonUtility

प्ले हो रहा है
सुनें

संबंधित एसेट

आरबीआई-इंस्टॉल-आरबीआई-सामग्री-वैश्विक

RbiSocialMediaUtility

आरबीआई मोबाइल एप्लीकेशन इंस्टॉल करें और लेटेस्ट न्यूज़ का तुरंत एक्सेस पाएं!

Scan Your QR code to Install our app

RbiWasItHelpfulUtility

क्या यह पेज उपयोगी था?