भारतीय रिज़र्व बैंक ने उपभोक्ता विश्वास सर्वेक्षण (सीसीएस) के नवंबर 2019 के दौर की शुरुआत की - आरबीआई - Reserve Bank of India
भारतीय रिज़र्व बैंक ने उपभोक्ता विश्वास सर्वेक्षण (सीसीएस) के नवंबर 2019 के दौर की शुरुआत की
31 अक्टूबर 2019 भारतीय रिज़र्व बैंक ने उपभोक्ता विश्वास सर्वेक्षण (सीसीएस) के भारतीय रिज़र्व बैंक नियमित रूप से उपभोक्ता विश्वास सर्वेक्षण (सीसीएस) करा रहा है। अब इस सर्वेक्षण के नवंबर 2019 दौर की शुरुआत हो रही है। इस सर्वेक्षण में परिवारों से सामान्य आर्थिक परिस्थितियों, रोज़गार परिदृश्य, मूल्य स्तर, परिवारों की आय और व्यय पर उनकी मनोभावों के संबंध में गुणात्मक प्रतिक्रिया ली जाती है। यह सर्वेक्षण नियमित रूप से 13 नगरों अर्थात् अहमदाबाद, बेंगलुरु, भोपाल, चेन्नै, दिल्ली, गुवाहाटी, हैदराबाद, जयपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, पटना और तिरुवनंतपुरम में कराया जाता है। इस सर्वेक्षण में 13 शहरों के लगभग 5,400 प्रतिक्रियादाताओं को शामिल किया जाएगा। इस सर्वेक्षण के परिणाम मौद्रिक नीति-निर्माण के लिए उपयोगी सूचना उपलब्ध कराते हैं। मेसर्स हंस रिसर्च ग्रूप प्रा. लिमिटेड, मुंबई नामक एजेंसी को भारतीय रिज़र्व बैंक की ओर से इस सर्वेक्षण का क्षेत्र कार्य सौंपा गया है। इस संबंध में उक्त एजेंसी द्वारा परिवारों से संपर्क किया जाएगा और चयनित परिवारों से अपेक्षित सूचना देने के लिए अनुरोध किया जाता है। अन्य ऐसे व्यक्ति, जिनसे एजेंसी ने संपर्क नहीं किया हो, भी इस सर्वेक्षण दौर में भाग ले सकते हैं और लिंक की हुई सर्वेक्षण सूची का प्रयोग करते हुए अपनी प्रतिक्रिया दे सकते हैं। सर्वेक्षण सूची को भरकर निम्नलिखित ई-मेल पते पर भेजा जा सकता है। यदि इस संबंध में कोई प्रश्न/स्पष्टीकरण हो तो कृपया निम्नलिखित पते पर संपर्क करें : निदेशक, परिवार सर्वेक्षण प्रभाग, सांख्यिकी और सूचना प्रबंध विभाग, भारतीय रिज़र्व बैंक, सी-8, छठी मंजिल, बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स, बांद्रा (पूर्व), मुंबई – 400 051; फोन : 022-2657 8398, 022-2657 8520, फैक्स : 022-26571327; कृपया ई-मेल भेजने के लिए यहां क्लिक करें। अजीत प्रसाद प्रेस प्रकाशनी: 2019-2020/1067 |