RbiSearchHeader

Press escape key to go back

पिछली खोज

थीम
थीम
टेक्स्ट का साइज़
टेक्स्ट का साइज़
S2

Press Releases Marquee

आरबीआई की घोषणाएं
आरबीआई की घोषणाएं

RbiAnnouncementWeb

RBI Announcements
RBI Announcements

असेट प्रकाशक

80142694

आरबीआई ने व्यक्तियों के खुदरा भुगतान की आदतों पर सर्वेक्षण शुरू किया

26 दिसंबर 2018

आरबीआई ने व्यक्तियों के खुदरा भुगतान की आदतों पर सर्वेक्षण शुरू किया

रिजर्व बैंक ने व्यक्तियों के खुदरा भुगतान की आदतों (एसआरपीएचआइ) पर एक सर्वेक्षण शुरू किया है। सर्वेक्षण में छह शहरों उदा. दिल्ली, मुंबई कोलकाता,चैन्ने, बेंगलुरु और गुवाहाटी के विभिन्न सामाजिक-आर्थिक पृष्ठभूमिवाले 6,000 व्यक्तियों के नमूने शामिल किए जाएंगे। सर्वेक्षण व्यक्तियों से उनके भुगतान की आदतों पर गुणात्मक प्रतिक्रिया मांगेगा। इसके निष्कर्ष डिजिटल भुगतान उत्पादों के उपयोग की आदतों और उनके बारे में सतर्कता पर कुछ जानकारी उपलब्‍ध करा सकते हैं।

मैसर्स सिग्मा रिसर्च एंड कंसल्टिंग प्रा. लिमिटेड, नई दिल्ली को रिज़र्व बैंक की तरफ से इस सर्वेक्षण के फील्डवर्क का कार्य सौंपा गया है। इस प्रयोजन के लिए, चयनित व्यक्तियों को अपनी प्रतिक्रिया प्रदान करने के लिए एजेंसी द्वारा संपर्क किया जाएगा। वे व्यक्ति, जिन्हें एजेंसी द्वारा संपर्क नहीं किया गया है, वे नीचे दिए गए लिंक का उपयोग कर सर्वेक्षण अनुसूची डाउनलोड करके भी इस सर्वेक्षण में भाग ले सकते हैं। 31 जनवरी 2019 तक भरी हुई सर्वेक्षण अनुसूची को नीचे दिए गए संपर्क विवरण के अनुसार मेल किया जा सकता है। किसी भी प्रश्न / स्पष्टीकरण के मामले में, कृपया निम्नलिखित पते पर संपर्क करें :

निदेशक, ई-कॉमर्स और न्यू एज सर्वेक्षण प्रभाग, सांख्यिकी और सूचना प्रबंधन विभाग, भारतीय रिज़र्व बैंक, सी-8, दूसरी मंजिल, बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स, बांद्रा (पूर्व), मुंबई-400051; फोन:022-26578365, 022-2657 8100/8300/8500/8700 एक्टेंशन 7762; कृपया मेल भेजने के लिए यहा क्लिक करें। सर्वेक्षण अनुसूची को बैंक की वेबसाइट www.rbi.org.in में शीर्ष 'फॉर्म' (मुख पृष्ठ के निचले भाग में ‘मोर लिंक’ में उपलब्ध) और उप-शीर्ष 'सर्वेक्षण' के तहत रखा गया है।

अनिरुद्ध डी. जाधव
सहायक प्रबंधक

प्रेस प्रकाशनी: 2018-2019/1466

RbiTtsCommonUtility

प्ले हो रहा है
सुनें

संबंधित एसेट

आरबीआई-इंस्टॉल-आरबीआई-सामग्री-वैश्विक

RbiSocialMediaUtility

आरबीआई मोबाइल एप्लीकेशन इंस्टॉल करें और लेटेस्ट न्यूज़ का तुरंत एक्सेस पाएं!

Scan Your QR code to Install our app

RbiWasItHelpfulUtility

क्या यह पेज उपयोगी था?