RbiSearchHeader

Press escape key to go back

पिछली खोज

थीम
थीम
टेक्स्ट का साइज़
टेक्स्ट का साइज़
S1

Press Releases Marquee

आरबीआई की घोषणाएं
आरबीआई की घोषणाएं

RbiAnnouncementWeb

RBI Announcements
RBI Announcements

असेट प्रकाशक

81620686

भारतीय रिज़र्व बैंक ने जनता को भारतीय अर्थव्यवस्था पर

1 नवंबर 2004

भारतीय रिज़र्व बैंक ने जनता को भारतीय अर्थव्यवस्था पर

अपने डाटाबेस के वेब आधारित एक्सेस का प्रावधान किया

भारतीय रिज़र्व बैंक ने महत्त्वपूर्ण मैक्रो आर्थिक कुल राशियां समाविष्ट करते हुए आंकड़ों की द्राफ्ंखला का पहला लॉट आज जारी किया। ये आंकड़े भारतीय रिज़र्व बैंक की वेबसाइट (www.rbi.org.in) के होम पेज से स्थिर शीर्षक ‘डाटाबेस ऑन इंडियन इकानॉमी’ के माध्यम से एक्सेस किये जा सकते हैं।

भारतीय अर्थव्यवस्था पर डाटाबेस, सूचना प्रसारण का एक ऐसा उन्नत तरीका है, जिसके माध्यम से जनता को उपयोगकर्ता-हितैषी तरीके से भारतीय अर्थव्यवस्था के विभिन्न पहलुओं पर दीर्घकालीन आंकड़ों की द्राफ्ंखला उपलब्ध करायी जाती है। भारतीय अर्थव्यवस्था पर डाटाबेस में जिन विषय क्षेत्रों का समावेश किया गया है, वे इस तरह हैं - वित्तीय क्षेत्र, संपदा क्षेत्र, वित्तीय बाज़ार, बाहरी क्षेत्र, सार्वजनिक वित्त और कार्पोरेट वित्त पर आंकड़े। यह सूची, प्राप्त फीडबैक और रिज़र्व बैंक के डाटा वेअरहाऊस में संबंधित आंकड़ों की द्राफ्ंखला की उपलब्धता के आधार पर क्रमिक रूप से बढ़ेगी।

डाटाबेस समग्र रूप से ब्राउज़र आधारित सॉफ्टवेयर के माध्यम से इन विषय क्षेत्रों पर प्रकाशित टाइम सीरीज आंकड़े उपलब्ध कराता है। अनुसंधानकर्ता, विश्लेषक और अन्य उपयोगकर्ताओं की सुविधा के लिए फाइलें सीएसवी/पीडीएफ फार्मेट में उपलब्ध करायी गयी हैं।

डाटाबेस, रिपोर्टस् नामक सुविधा के माध्यम से दो तरीकों से एक्सेस किया जा सकता है, जो उपयोगकर्ताओं को पहले फॉर्मेट की गयी रिपोर्टें सिलेक्ट और व्यू करने की अनुमति देती है। यह सुविधा उन रिपोर्टों को एक्सेस करने की अनुमति देती है जो प्रभावित करने वाली ऐसी वस्तुओं पर आधारित हैं, जो पूर्वनिर्धारित हैं और उपलब्ध आंकड़ों के विषय क्षेत्र और समय की बारम्बारता के अनुसार वर्गीवफ्त की गयी हैं। अलबत्ता, उपयोगकर्ता ‘डाटा क्वेरी’ के माध्यम से भी आंकड़े एक्सेस कर सकते हैं। यह तरीका आंकड़ों का उपयोगकर्ता परिभाषित जनरेशन उपलब्ध कराता है और उपयोगकर्ता को किसी विशिष्ट रिपोर्ट की समयावधि चुनने की अनुमति देता है। इस सुविधा से उपयोगकर्ता प्रभावित करनेवाली वस्तुओं और समयावधि पर स्वयं चुनकर नयी रिपोर्टें तैयार कर सकता है। आंकड़ों की सभी द्राफ्ंखलाओं के साथ आंकड़ों की परिभाषाएं अर्थात् मेटाडाटा होंगी जिससे उपयोगकर्ता आधारभूत प्रभावित करनेवाली वस्तुओं की परिभाषाएं/व्याख्याएं देख सकेगा। आंकड़ों की परिभाषाएं इन विषय पर सर्च फीचर्स भी उपलब्ध कराती हैं। इसके अतिरिक्त संदर्भगत मेटाडाटा एक्सेस करने के लिए विभिन्न रिपोर्टों में लिंक का प्रावधान किया गया है।

आपको याद होगा कि नवंबर 2003 में वर्ष 2003-04 की वार्षिक नीति की मध्यावधि समीक्षा में सूचित किये अनुसार सेंट्रल डाटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम (सीडीबीएमएस) पर प्रो. वी. वैद्यनाथन की अध्यक्षता में एक विशेषज्ञ दल गठित किया गया था, ताकि अनुसंधानकर्ता, विश्लेषक और अन्य उपयोगकर्ताओं की सुविधा के लिए पब्लिक डोमैन पर सीडीबीएमएस के प्रकाशित करने योग्य भाग की प्रक्रिया का मार्गदर्शन किया जा सके। साथ ही, दल ने सीडीबीएमएस से आंकड़े जारी करने की प्रक्रिया की जांच की जिन्हें एक लिंक के ज़रिए भारतीय रिज़र्व बैंक की वेबसाइट पर प्रकाशित किया जा सके। वैद्यनाथन दल की सिफारिशें शीघ्र ही पब्लिक डोमैन पर रखी जायेंगी।

आशा है कि अर्थशास्त्री, संख्याशास्त्री, आंकड़े विश्लेषक और बाज़ार सहभागी इस साइट को उपयोगी पायेंगे। उपयोगकर्ताओं से अनुरोध है कि वे साइट की फीडबैक लिंक के ज़रिए अपने फीडबैक भेजें ताकि साइट को और अधिक उपयोगी बनाया जा सके।

पी. वी. सदानंदन

प्रबंधक

प्रेस प्रकाशनी : 2004-05/464

RbiTtsCommonUtility

प्ले हो रहा है
सुनें

संबंधित एसेट

आरबीआई-इंस्टॉल-आरबीआई-सामग्री-वैश्विक

RbiSocialMediaUtility

आरबीआई मोबाइल एप्लीकेशन इंस्टॉल करें और लेटेस्ट न्यूज़ का तुरंत एक्सेस पाएं!

Scan Your QR code to Install our app

RbiWasItHelpfulUtility

क्या यह पेज उपयोगी था?