RbiSearchHeader

Press escape key to go back

पिछली खोज

थीम
थीम
टेक्स्ट का साइज़
टेक्स्ट का साइज़
S1

Press Releases Marquee

आरबीआई की घोषणाएं
आरबीआई की घोषणाएं

RbiAnnouncementWeb

RBI Announcements
RBI Announcements

असेट प्रकाशक

79798945

भारतीय रिज़र्व बैँक ने बासेल III पूँजी विनियमन के लागू करने की तारीख पुन:निर्धारित करते हुए उसे वित्तीय वर्ष-1 जनवरी 2013 से 1 अप्रैल 2013 की।

28 दिसंबर 2012

भारतीय रिज़र्व बैँक ने बासेल III पूँजी विनियमन के लागू करने
की तारीख पुन:निर्धारित करते हुए उसे वित्तीय वर्ष-1 जनवरी 2013 से 1 अप्रैल 2013 की।

भारतीय रिज़र्व बैँक ने बासेल III को लागू करने की तारीख पुन:निर्धारित करते हुए उसे 1 जनवरी 2013 के बदले 1 अप्रैल 2013 कर दिया है। भारत अन्य देशों, खासकर प्रमुख देश जो बासेल समिति के सदस्य हैं, में बासेल III लागू करने की प्रगति को भी नजदीकी से निगरानी रखेगा।

पृष्ठभूमि

भारतीय रिज़र्व बैँक ने 2 मई 2012 को भारत में बासेल III पूँजी विनियमण लागू कारने पर दिशानिर्देश जारी किया था। इन दिशानिर्देशों को चरणबद्ध रूप से 1 जनवरी 2013 को लागू किया जाना था और 31 मार्च 2018 को पूर्ण रूप से लागू किया जाना था

बासेल III लागू करने की शुरुआती तारीख बैंकिंग पर्यवेक्षण पर बासेल समिति(बीसीबीएस) द्वारा सहमत अंतर्राट्रीय रूप से स्वीकृत को लागू करने की निर्धारित तारीख को ध्यान में रखते हुए 1 जनवरी 2013 रखी गयी हालांकि भारतीय वित्तीय वर्ष 1 अप्रैल से शुरू होता है।

बासेल समिति ने 14 दिसंबर 2012 की अपनी प्रेस प्रकाशनी में यह पाया कि ग्यारह सदस्यों के अधिकारियों ने 1 जनवरी 2013 की शुरुआती तारीख से बासेल III विनियमन के अंतिम सेट को जारी कर दिया है। इनमें ऑस्ट्रेलिया, कनाड़ा, चीन, हाँग-काँग, एसएआर, भारत, जापान, मैक्सिको, साऊदी अरेबिया, सिंगापुर, दक्षिण अफ्ररीका और स्विट्ज़रलैण्ड शामिल है। यूरोपीय संघ और अमरीका सहित अन्य सात अधिकार क्षेत्रों ने प्रारुप विनियमन जारी किया है और संकेत दिया है कि वे शीघ्रातिशीघ्र अंतिम वज़र्न जारी करने की ओर कार्य कर रहे है।

बासेल समिति ने आगे पाया है कि वैश्विक रूप से सहमत समय-सीमा नए पूँजी आवश्यकताओं को धीमे-धीमे एक चरणबद्ध तरीके से करने के लिए डिज़ाइन उपलब्ध कराते हुए 2013 से 2019 तक कई लक्ष्य प्राप्त करना शामिल है। यह अपेक्षा है कि जैसे ही 2013 के दौरान शेष अधिकार क्षेत्र अपने घरेलू विनियमनों को अंतिम रूप देते हैं, जहाँ 1 जनवरी 2013 की शुरुआती तारीख को लागू करने में असमर्थ हुए हैं। वे सभी भी मूल वैश्विक समझौते की तर्ज पर शेष अंतरण की अंतिम तारीख को लागू करेंगें। अत: 2013 के अंत तक बासेल समिति के लगभग सभी अधिकार क्षेत्रों में सहमत समय-सारणी के अनुरूप बासेल III लागू किया जाएगा। यह वैश्विक बैंकिंग प्रणाली के लचीलेपन को मज़बूत बनाने की ओर एक अत्यंत संवेदनशील उपाय है। बासेल समिति के सभी सदस्यों ने वैश्विक रूप से सहमत सुधारों को लागू करने की अपनी प्रतिबद्धता को दुहराया है।

अजीत प्रसाद
सहायक महाप्रबंधक

प्रेस प्रकाशनी : 2012-2013/1092

RbiTtsCommonUtility

प्ले हो रहा है
सुनें

संबंधित एसेट

आरबीआई-इंस्टॉल-आरबीआई-सामग्री-वैश्विक

RbiSocialMediaUtility

आरबीआई मोबाइल एप्लीकेशन इंस्टॉल करें और लेटेस्ट न्यूज़ का तुरंत एक्सेस पाएं!

Scan Your QR code to Install our app

RbiWasItHelpfulUtility

क्या यह पेज उपयोगी था?