RbiSearchHeader

Press escape key to go back

पिछली खोज

थीम
थीम
टेक्स्ट का साइज़
टेक्स्ट का साइज़
S3

Press Releases Marquee

आरबीआई की घोषणाएं
आरबीआई की घोषणाएं

RbiAnnouncementWeb

RBI Announcements
RBI Announcements

असेट प्रकाशक

80266195

भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा "तिमाही बीएसआर-1: अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों का बकाया ऋण – दिसंबर 2020" जारी किया गया

31 मार्च 2021

भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा ‘तिमाही बीएसआर-1: अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों का
बकाया ऋण – दिसंबर 2020’ जारी किया गया

आज, भारतीय रिज़र्व बैंक ने ‘अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों का बकाया ऋण – दिसंबर 2020’ शीर्षक से अपना वेब प्रकाशन अपने भारतीय अर्थव्यवस्था संबंधी डेटाबेस (डी.बी.आई.ई.) नामक पोर्टल (वेब-लिंक: https://dbie.rbi.org.in/DBIE/dbie.rbi?site=publications#!12) पर जारी किया। यह बैंक ऋण की विभिन्न विशेषताओं जैसे व्यवसाय/गतिविधि और उधारकर्ता के संगठनात्मक क्षेत्र, खाते के प्रकार और ब्याज दरों को कैप्चर करता है । इस सर्वेक्षण के दौर में 88 एससीबी (क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों को छोड़कर) की 1,26,862 शाखाओं द्वारा रिपोर्ट किए गए आंकड़े, बैंक समूहों, जनसंख्या समूहों और राज्य वार प्रस्तुत किए गए हैं1

मुख्य बातें:

  • व्यक्तिगत ऋण, जो बैंक ऋण के एक चौथाई के लिए जिम्मेदार था, ने दोहरे अंक की वृद्धि को बनाए रखा; औद्योगिक ऋण संकुचन क्षेत्र में रहा ।

  • संस्थागत क्षेत्रों में, घरेलू क्षेत्र में ऋण2 में वृद्धि निरंतर रही और दिसंबर 2020 में कुल ऋण में इसकी हिस्सेदारी बढ़कर 52.3 प्रतिशत हो गई (दिसंबर 2019 में 50.3 प्रतिशत)।

  • निजी कॉर्पोरेट क्षेत्र ने लगातार पांचवीं तिमाही के लिए बैंक ऋण (वर्ष-दर-वर्ष) में ऋणात्मक वृद्धि दर्ज की, जो अल्पकालिक मांग स्थितियों को दर्शाता है ; कुल ऋण में निजी कॉर्पोरेट क्षेत्र की हिस्सेदारी दिसंबर 2020 में घटकर 28.5 प्रतिशत रह गई, जबकि एक वर्ष पहले यह 31.4 प्रतिशत और दो वर्ष पहले 34.5 प्रतिशत थी।

  • पिछले एक वर्ष में बकाया ऋण के लिए भारित औसत उधार दर (डबल्यूएएलआर) में 87 आधार अंकों की गिरावट आई, जिसमें नवीनतम तिमाही के दौरान 23 आधार अंक रहा ।

(योगेश दयाल) 
मुख्य महाप्रबंधक

प्रेस प्रकाशनी: 2020-2021/1327


1 दिसंबर 2020 के अंतिम रिपोर्टिंग शुक्रवार के लिए पाक्षिक फॉर्म-ए रिटर्न (भारिबैं अधिनियम 1934 की धारा 42 (2) के तहत संकलित) पर आधारित सकल डेटा का प्रकाशन पहले हमारी वेबसाइट (होम> स्टैटिस्टिक्स> डेटा रिलीज>फोर्टनाइटली - शेडयूल्ड बैंक'स स्टेटमेंट ऑफ पोजीशन इन इंडिया) पर किया गया था और सितंबर 2020 के एससीबी के जमा और ऋण पर अलग-अलग आंकड़े पहले भी (होम> सांख्यिकी> डेटा रिलीज> तिमाही> एससीबी के जमा और ऋण तिमाही सांख्यिकी) पर जारी किए गए थे।

2 घरेलू क्षेत्र में मालिकाना संस्थाओं, हिन्दू अविभाजित परिवारों (एचयूएफ़) और भागीदारी फर्मों सहित अन्य शामिल हैं

RbiTtsCommonUtility

प्ले हो रहा है
सुनें

संबंधित एसेट

आरबीआई-इंस्टॉल-आरबीआई-सामग्री-वैश्विक

RbiSocialMediaUtility

आरबीआई मोबाइल एप्लीकेशन इंस्टॉल करें और लेटेस्ट न्यूज़ का तुरंत एक्सेस पाएं!

Scan Your QR code to Install our app

RbiWasItHelpfulUtility

क्या यह पेज उपयोगी था?