RbiSearchHeader

Press escape key to go back

पिछली खोज

थीम
थीम
टेक्स्ट का साइज़
टेक्स्ट का साइज़
S1

Press Releases Marquee

आरबीआई की घोषणाएं
आरबीआई की घोषणाएं

RbiAnnouncementWeb

RBI Announcements
RBI Announcements

असेट प्रकाशक

80258280

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा ‘तिमाही बीएसआर -1: अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों का बकाया ऋण – मार्च 2020’ जारी किया गया

15 जुलाई 2020

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा ‘तिमाही बीएसआर -1: अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों का
बकाया ऋण – मार्च 2020’ जारी किया गया

आज, भारतीय रिजर्व बैंक ने ‘अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों का बकाया ऋण – मार्च 2020’ शीर्षक से अपना वेब प्रकाशन अपने भारतीय अर्थव्यवस्था संबंधी डेटाबेस (डी.बी.आई.ई.) नामक पोर्टल (वेब-लिंक https://dbie.rbi.org.in/DBIE/dbie.rbi?site=publications#!12) पर जारी किया । यह बैंक ऋण की विभिन्न विशेषताओं जैसे जनसंख्या समूह (ग्रामीण/अर्ध-शहरी/शहरी/महानगरीय), व्यवसाय/गतिविधि और उधारकर्ता के संगठनात्मक क्षेत्र, खाते के प्रकार और ब्याज दरों को कैप्चर करता है । इस सर्वेक्षण के दौर में एससीबी (क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों को छोड़कर) की 1,24,984 शाखाओं द्वारा रिपोर्ट किए गए आंकड़े, बैंक समूहों, जनसंख्या समूहों और राज्य वार प्रस्तुत किए गए हैं1

मुख्य विशेषताएं :

  • सभी जनसंख्या समूहों में बैंक ऋण वृद्धि (वाई-ओ-वाई) में गिरावट जारी रही और मार्च 2020 में यह 6.3 प्रतिशत रही; हालांकि, ग्रामीण क्षेत्रों में बैंक शाखाओं ने दोहरे अंकों की वृद्धि को बनाए रखा।

  • मार्च 2020 में दर्ज की गई मामूली 0.9 प्रतिशत की वृद्धि (वाई-ओ-वाई) के साथ कुल बैंक ऋण में औद्योगिक ऋण का हिस्सा मार्च 2020 (एक साल पहले 33.1 प्रतिशत) में घटकर 31.5 प्रतिशत हो गया।

  • हाल की अवधि में व्यक्तिगत ऋणों में मजबूत वृद्धि से समग्र ऋण विस्तार समर्थित हो गया : कुल बैंक ऋण में व्यक्तियों की हिस्सेदारी मार्च 2020 में बढ़कर 40.1 प्रतिशत (एक साल पहले 37.4 प्रतिशत और पांच साल पहले 30.8 प्रतिशत) हो गई जबकि निजी कॉर्पोरेट क्षेत्र में गिरावट आई। व्यक्तियों में महिला उधारकर्ताओं का हिस्सा लगातार बढ़ रहा है।

  • सभी बैंक समूहों ने 2019-20 के दौरान ऋण वृद्धि में नरमी दर्ज की हालांकि निजी क्षेत्र के बैंकों ने वृद्धि का नेतृत्व जारी रखा।

  • मार्च 2020 को समाप्त तिमाही के दौरान बकाया ऋण पर समग्र भारित औसत ऋण दर (डब्ल्यूएएलआर) में 17 आधार अंकों की गिरावट आई।

(योगेश दयाल) 
मुख्य महाप्रबंधक

प्रेस प्रकाशनी: 2020-2021/60


1 मार्च 2020 के अंतिम रिपोर्टिंग शुक्रवार के लिए पखवाड़े के फॉर्म-ए रिटर्न (रिज़र्व बैंक अधिनियम 1934 की धारा 42 (2) के तहत एकत्र) पर आधारित समग्र डेटा पहले ही हमारी वेबसाइट (होम> सांख्यिकी> डेटा रिलीज> पाक्षिक - अनुसूचित बैंक) पर रखी गयी है और चुनिंदा बैंकों पर आधारित मार्च 2020 का बैंक क्रेडिट का समग्र स्तरीय मासिक क्षेत्रवार विनियोजन हमारी वेबसाइट (होम> सांख्यिकी> डेटा रिलीज> मासिक> बैंक क्रेडिट की क्षेत्रवार विनियोजन संबंधी डेटा) पर भी प्रकाशित की गई है।

RbiTtsCommonUtility

प्ले हो रहा है
सुनें

संबंधित एसेट

आरबीआई-इंस्टॉल-आरबीआई-सामग्री-वैश्विक

RbiSocialMediaUtility

आरबीआई मोबाइल एप्लीकेशन इंस्टॉल करें और लेटेस्ट न्यूज़ का तुरंत एक्सेस पाएं!

Scan Your QR code to Install our app

RbiWasItHelpfulUtility

क्या यह पेज उपयोगी था?