RbiSearchHeader

Press escape key to go back

पिछली खोज

थीम
थीम
टेक्स्ट का साइज़
टेक्स्ट का साइज़
S1

Press Releases Marquee

आरबीआई की घोषणाएं
आरबीआई की घोषणाएं

RbiAnnouncementWeb

RBI Announcements
RBI Announcements

असेट प्रकाशक

80209103

रिज़र्व बैंक वर्किंग पेपर संख्या 03/2020 डायनेमिक फैक्टर मॉडल का उपयोग करके भारतीय जीडीपी विकास का अनुमान

25 फरवरी 2020

रिज़र्व बैंक वर्किंग पेपर संख्या 03/2020
डायनेमिक फैक्टर मॉडल का उपयोग करके भारतीय जीडीपी विकास का अनुमान

आज भारतीय रिज़र्व बैंक ने अपनी वेबसाइट पर भारतीय रिज़र्व बैंक वर्किंग पेपर शृंखला के अंतर्गत "डायनेमिक फैक्टर मॉडल का उपयोग करके भारतीय जीडीपी विकास का अनुमान" शीर्षक से एक वर्किंग *पेपर प्रकाशित किया, जिसके सह-लेखक है सौम्या भादुरी, सौरभ घोष और पंकज कुमार।

यह पेपर 6, 9 और 12 उच्च-आवृत्ति गतिविधि संकेतकों की क्रमिक रूप से विस्तारित सूची का उपयोग करके एकल-सूचकांक गतिशील कारकों (डीएफ) का निर्माण करता है। ये संकेतक विभिन्न क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करते हैं, जीडीपी के साथ उच्च समकालीन संबंध प्रदर्शित करते हैं, और जीडीपी मोड़ को अच्छी तरह से ट्रैक करते हैं। डीएफ एक गतिशील कारक मॉडल का उपयोग करके और विभिन्न प्रकार के अंतर्निहित संकेतकों की सामान्य प्रवृत्ति का प्रतिनिधित्व करके अर्थव्यवस्था की स्थिति का वास्तविक समय मूल्यांकन प्रदान करता है और आर्थिक उतार-चढ़ाव में योगदान करने वाले क्षेत्रों की पहचान करता है। डीएफ का उपयोग वैकल्पिक समय-श्रृंखला मॉडल की तुलना में बेहतर सटीकता के साथ अपने आधिकारिक प्रकाशन से पहले तिमाही जीडीपी विकास को अच्छी तरह से अनुमानित करने के लिए किया जा सकता है।

अजीत प्रसाद
निदेशक  

प्रेस प्रकाशनी: 2019-2020/1985


* भारतीय रिज़र्व बैंक ने मार्च 2011 में रिज़र्व बैंक वर्किंग पेपर्स शृंखला की शुरुआत की। ये शोधपत्र रिज़र्व बैंक के स्टाफ सदस्यों की प्रगति पर अनुसंधान प्रस्तुत करते हैं और टिप्पणियों और आगे की बहस के लिए प्रसारित किए जाते हैं। इन पत्रों में व्यक्त विचार लेखकों के हैं और भारतीय रिज़र्व बैंक के नहीं हैं। टिप्पणियां और अभिमत लेखकों को अग्रेषित किए जा सकते है। ऐसे पत्रों के उद्धरण और उपयोग के समय इनके अनंतिम स्वरूप को ध्यान में रखा जाए।

RbiTtsCommonUtility

प्ले हो रहा है
सुनें

संबंधित एसेट

आरबीआई-इंस्टॉल-आरबीआई-सामग्री-वैश्विक

RbiSocialMediaUtility

आरबीआई मोबाइल एप्लीकेशन इंस्टॉल करें और लेटेस्ट न्यूज़ का तुरंत एक्सेस पाएं!

Scan Your QR code to Install our app

RbiWasItHelpfulUtility

क्या यह पेज उपयोगी था?