RbiSearchHeader

Press escape key to go back

पिछली खोज

थीम
थीम
टेक्स्ट का साइज़
टेक्स्ट का साइज़
S2

Press Releases Marquee

आरबीआई की घोषणाएं
आरबीआई की घोषणाएं

RbiAnnouncementWeb

RBI Announcements
RBI Announcements

असेट प्रकाशक

81011169

सॉवरेन स्वर्ण बॉन्ड (एसजीबी) योजना - ग्राहकों की शिकायतों का निवारण

9 सितंबर 2021

सॉवरेन स्वर्ण बॉन्ड (एसजीबी) योजना - ग्राहकों की शिकायतों का निवारण

ग्राहक शिकायत प्रबंधन प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने और इसे और अधिक प्रभावी बनाने की दृष्टि से सॉवरेन स्वर्ण बॉन्ड के निवेशकों की ग्राहक शिकायतों के निवारण की प्रक्रिया निम्नानुसार होगी:

  1. प्राप्तकर्ता कार्यालय (आरओ) के नोडल अधिकारी/यों अपने ग्राहकों के प्रश्नों/शिकायतों पर ध्यान देने के लिए संपर्क का पहला बिंदु होंगे।

  2. यदि समस्या का समाधान नहीं होता है, तो ग्राहक शिकायत के निवारण के लिए आरओ में एक एस्केलेशन मैट्रिक्स का उपयोग किया जाएगा।

  3. यदि शिकायत दर्ज कराने के एक महीने के भीतर आरओ से कोई जवाब नहीं प्राप्त होता है या निवेशक आरओ की प्रतिक्रिया से संतुष्ट नहीं है तो निवेशक भारतीय रिजर्व बैंक से sgb@rbi.org.in पर संपर्क कर सकता है।

2. तदनुसार, सभी आरओ के नोडल अधिकारियों का विवरण एसजीबी पर समेकित प्रक्रियात्मक दिशानिर्देशों पर दिनांक 13 अप्रैल 2020 के परिपत्र आईडीएमडी.सीडीडी.2730/14.04.050/2019-20 के पैरा 18 में शामिल किया गया है।

(योगेश दयाल) 
मुख्य महाप्रबंधक

प्रेस प्रकाशनी: 2021-2022/840

RbiTtsCommonUtility

प्ले हो रहा है
सुनें

संबंधित एसेट

आरबीआई-इंस्टॉल-आरबीआई-सामग्री-वैश्विक

RbiSocialMediaUtility

आरबीआई मोबाइल एप्लीकेशन इंस्टॉल करें और लेटेस्ट न्यूज़ का तुरंत एक्सेस पाएं!

Scan Your QR code to Install our app

RbiWasItHelpfulUtility

क्या यह पेज उपयोगी था?