उपभोक्ता विश्वास सर्वेक्षण - आरबीआई - Reserve Bank of India
उपभोक्ता विश्वास सर्वेक्षण
आज, रिज़र्व बैंक ने अपने द्विमासिक उपभोक्ता विश्वास सर्वेक्षण (सीसीएस)1 के मार्च 2025 दौर के परिणाम जारी किए। यह सर्वेक्षण 19 प्रमुख शहरों में सामान्य आर्थिक स्थिति, रोजगार परिदृश्य, समग्र मूल्य स्थिति और स्वयं की आय एवं व्यय पर वर्तमान धारणाएं (एक साल पहले की तुलना में) और एक वर्ष आगे की अपेक्षाएं एकत्रित करता है। सर्वेक्षण का नवीनतम दौर 1-10 मार्च, 2025 के दौरान आयोजित किया गया था, जिसमें 6,021 उत्तरदाताओं को शामिल किया गया था। मुख्य विशेषताएँ:
![]() नोट: कृपया समय श्रृंखला डेटा के लिए एक्सेल फ़ाइल देखें3 ![]()
1 सर्वेक्षण के परिणाम उत्तरदाताओं के विचारों को दर्शाते हैं, जो जरूरी नहीं कि रिज़र्व बैंक द्वारा साझा किए गए हों। पिछले सर्वेक्षण चक्र के परिणाम बैंक की वेबसाइट पर फ़रवरी 07, 2025 को जारी किए गए थे। 2 सीएसआई और एफईआई को क्रमशः आर्थिक स्थिति, आय, खर्च, रोजगार और वर्तमान अवधि (एक साल पहले की तुलना में) और एक साल आगे के लिए मूल्य स्तर पर शुद्ध प्रतिक्रियाओं के आधार पर संकलित किया जाता है। सीएसआई और एफईआई = 100 + उपरोक्त मापदंडों की शुद्ध प्रतिक्रियाओं का औसत। 3 सर्वेक्षण के पिछले चक्रों के लिए यूनिट-स्तर के डेटा, बैंक के भारतीय अर्थव्यवस्था पर डेटाबेस (DBIE) पोर्टल (वेबलिंक : https://data.rbi.org.in/#/dbie/home) पर 'यूनिट-स्तर डेटा' शीर्षक के अंतर्गत उपलब्ध हैं)। 4 ‘शुद्ध प्रतिक्रिया' आशावाद की रिपोर्ट करने वाले उत्तरदाताओं के प्रतिशत और निराशावाद की रिपोर्ट करने वालों के बीच का अंतर है। यह -100 और 100 के बीच होता है। शून्य से अधिक कोई भी मान विस्तार/आशावाद को दर्शाता है और शून्य से कम मान संकुचन/निराशावाद को दर्शाता है। |