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राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक निधि अंतरण (एनईएफटी) प्रणाली


ये अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा केवल सूचना और सामान्य मार्गदर्शन उद्देश्यों के लिए जारी किए जाते हैं। उसके आधार पर की गई कार्रवाई और/या लिए गए निर्णयों के लिए बैंक को जिम्मेदार नहीं ठहराया जाएगा। स्पष्टीकरण या व्याख्या के लिए, यदि कोई हो, तो बैंक द्वारा समय-समय पर जारी प्रासंगिक परिपत्रों और अधिसूचनाओं द्वारा निर्देशित हो सकते है।

SGL or CSGL are a demat form of holding government securities with the RBI. Just as an investor can hold shares in demat form with a depository participant, he can also hold government securities in an account with a bank or a PD. Securities kept on behalf of customers by banks or PDs are kept in a segregated CSGL A/c with the RBI. Thus, if the bank or the PD buys security for his client, it gets credited to the CSGL account of bank or PD with the RBI.
Proposals not covered by the conditions under the automatic route require the prior clearance of the regulatory authority for which a specific application in form ODI is required to be made to the Reserve Bank of India.
  • रिटेल निवेशकों के लिए आईआईबी की शृंखला के उत्पाद ढांचा को अभी अंतिम रूप देना बाकी है। यह नियत समय पर तय किया जाएगा और उक्त को सर्वजनिल डोमेन में रखा जाएगा।
बैंक अपने-अपने संबंधित बोर्डों के अनुमोदन से 2 लाख रुपये से अधिक ऋण सीमा के लिए आधारभूत मूल उधार दर (बीपीएलआर) निर्धारित करने के लिए स्वतंत्र हैं। बीपीएलआर घोषित की जानी चाहिए तथा सभी शाखाओं के लिए इसे समान रूप में लागू किया जाना चाहिए। जमा तथा अग्रिमों पर ब्याज दर निर्धारित करने के लिए बैंक अपनी आस्ति-देयता प्रबंधन समिति (एएलसीओ) को प्राधिकृत कर सकते हैं, बशर्ते वे इसके बाद तुंत अपने बोर्ड को सूचित करें। बैंकों को एएलसीओ/बोर्ड के अनुमोदन से सभी अग्रिमों के लिए बीपीएलआर के ऊपर अधिकतम स्प्रेड भी घोषित करना चाहिए।
The Reserve Bank of India has deregulated the charges to be levied by sponsor banks from user institutions. The sponsor banks are, however, required to disclose the charges in a transparent manner. With effect from 1st July 2011, originating banks are required to pay a nominal charge of 25 paise and 50 paise per transaction to the Clearing house and destination bank respectively. Bank branches do not generally levy processing / service charges for debiting the accounts of customers maintained with them.
सीजी और एसजी प्राइज़-टाइम प्रियारिटी के आधार पर मैच किए जाते हैं तथा टी बिल्‍स ईल्‍ड टाइम प्रियारिटी के आधार पर मैच करता है। सीजी/एसजी में दिए जाने वाले बिड का किसी ऑफर से मैच होने के लिए यह ज़रूरी है उस बिड का मूल्‍य ऑफर के मूल्‍य के बराबर हो या उससे अधिक हो। सीजी/एसजी में किसी ऑफर का, बिड के साथ मैच होने के लिए, ऑफर का मूल्‍य ऑफर के मूल्‍य के बराबर हो या उससे अधिक हो। टी-बिल्‍स के मामले में बिड ईल्‍ड ऑफर ईल्‍ड के बराबर हो या उससे कम हो तथा ऑफर के लिए इसकी विपरीत स्थिति हो। एक समान मूल्‍य/ईल्‍ड की स्थिति में सिस्‍टम में पहले आने वाले ऑर्डर को प्राथमिकता दी जाएगी।

उत्तर. पीपीआई-एमटीएस की मुख्य विशेषताएं इस प्रकार हैं:

ए. ये पीपीआई एमटीएस परिचालकों द्वारा जारी किए जाते हैं;

बी. एमटीएस के अलावा, इन पीपीआई का उपयोग केवल उन व्यापारियों के पास किया सकता है जिनकी गतिविधियां ट्रांजिट सिस्टम के परिसर में की जाती हो अथवा उससे संबद्ध/संबंधित हो;

सी. इनकी प्रकृति पुनः लोड करने योग्य होती है;

डी. अधिकतम बकाया राशि किसी भी समय ₹3,000/- से अधिक नहीं हो सकती;

ई. कैश-आउट अथवा रिफंड अथवा निधि अंतरण की अनुमति नहीं है;

एफ. पीपीआई धारक द्वारा कभी भी अनुरोध किए जाने पर पुन: सत्यापित किया जाएगा (जिसमें नए लिखत जारी करने के माध्यम से, शामिल है); तथा

जी. ऐसे पीपीआई के उपयोग से होने वाले लेनदेनों के लिए एएफए / 2एफए अनिवार्य नहीं है।

उत्तर

सभी मौजूदा 'नो-फ्रिल' खातों को परिपत्र के जारी होने की तारीख से अर्थात 22 अगस्त 2012 से बीएसबीडीए खातों के रूप में माना जा सकता है। और जब ग्राहक बैंक से संपर्क करता है तो बैंक मौजूदा 'नो-फ्रिल' खाताधारकों को परिपत्र के अनुसार निर्धारित सुविधाएं जैसे एटीएम कार्ड आदि जारी कर सकते हैं। हालांकि, हमारे परिपत्र के जारी होने के बाद नए खाते खोलने वाले ग्राहकों के लिए खाता खोलते ही तुरंत निर्धारित सुविधाएं प्रदान की जानी चाहिए।

हां । सरकारी प्रति‍भूति, सरकारी प्रतिभूति विनियमावली मे दी गई शर्तो और नियमो के अधीन, एक प्रकार की धारिता से दूसरे प्रकार की धारि‍ता मे रूपांतरण तथा समेकन, उपवि‍भाजन, नवीकरण के लि‍ए, पात्र है ।
At the time of making applications, the Promoters/Promoter Group will have to furnish a road map and methodologies they would adopt to comply with all the requirements of the corporate structure indicated in para 2 (C)(ii) and (iii) of the guidelines and realign the business between the entities to be held under the NOFHC [para 2(C)(iv) of the guidelines] within a period of 18 months. After the ‘in-principle approval’ is accorded by RBI for setting up of the bank, the actual setting up of NOFHC and the bank, re-organization of the Promoter Group entities to bring the regulated financial services entities under the NOFHC as well as realignment of business among the entities under the NOFHC have to be completed within a period of 18 months from the date of in-principle approval or before commencement of banking business, whichever is earlier.

यह बॉण्‍ड रिश्‍तेदार/ मित्र/ किसी भी व्‍यक्ति को उपहार स्‍वरूप या उसके नाम अंतरित किया जा सकता है बशर्ते वे (प्रश्‍न क्रमांक 4 में दी गई) पात्रता शर्तों को पूरा करते हों। बॉण्‍ड का अंतरण सरकारी प्रतिभूति अधिनियम 2006 और सरकारी प्रतिभूति विनियम 2007 के अनुसार मीयाद समाप्‍त होने से पहले किया जा सकेगा। यह कार्य एक अंतरण लिखत के माध्‍यम से होगा जो जारीकर्ता एजेंट के पास उपलब्‍ध रहता है।

उत्तर: निवासी व्यष्टि रेखांकित चेक/ इलैक्ट्रॉनिक अंतरण के माध्यम से उस एनआरआई/ पीआईओ को रुपये में उपहार दे सकता है जो उस निवासी व्यष्टि का रिश्तेदार (कंपनी अधीनियम, 2013 की धारा 2(77) में यथापरिभाषित "रिश्तेदार") हो। यह राशि एनआरआई/ पीआईओ के अनिवासी (साधारण) रुपया खाते (एनआरओ) में जमा की जाए एवं जमा की गई उपहार की राशि को एनआरओ खाते में पात्र क्रेडिट समझा जाए। उपहार की राशि की सीमा निवासी व्यष्टि को एलआरएस के तहत अनुमत प्रति वित्तीय वर्ष सीमा अर्थात 2,50,000 अमेरिकी डॉलर की समग्र सीमा के भीतर होगी। यह सुनिश्चित करना निवासी दाता की जिम्मेदारी होगी कि वह विप्रेषित की जाने वाली उपहार की राशि एलआरएस के अंतर्गत है एवं कथित वित्त वर्ष में दाता द्वारा किए गए उपहार की राशि सहित सभी प्रकार के विप्रेषण एलआरएस में निर्धारित सीमा से अधिक न हो।

प्रथम द्वि-मासिक मौद्रिक नीति वक्तव्य, 2016-17 के पैरा 48 में की गई घोषणा के अनुसार, रिज़र्व बैंक ने ऋण सलाहकारों के आधिकारिक मान्यता के लिए एक रूपरेखा निर्धारित की जिसे परिचालन संबंधी दिशानिर्देश निर्धारित करने के लिए सिडबी के साथ साझा किया गया। तदनुसार, सिडबी द्वारा यह योजना जुलाई 2017 में शुरू की गई थी। योजना के अनुसार, प्रमाणित ऋण सलाहकार सिडबी के साथ पंजीकृत संस्थान या व्यक्ति होते हैं जो पेशेवर तरीके से परियोजना रिपोर्ट तैयार करने में एमएसएमई की सहायता करते हैं, जो बैंकों को और अधिक प्रामाणिक ऋण निर्णय लेने में मदद करते हैं।

हाँ। आरबी-आइओएस, 2021 के खंड 16 के अनुसार, आरबीआई ओम्बड्समैन किसी भी स्तर पर शिकायत को अस्वीकार कर सकता है, यदि शिकायत:

  1. आरबी-आइओएस, 2021 के खंड 10 के तहत अस्‍वीकार्य है;  
  2.  शिकायत, सुझाव देने या मार्गदर्शन या स्पष्टीकरण मांगने की प्रकृति की है;
  3. ओम्बड्समैनकी राय में सेवा में कोई कमी नहीं है;
  4. परिणामी हानि के लिए मांगी गई क्षतिपूर्ति, आरबी-आइओएस, 2021 में दर्शाए गए अनुसार ओम्बड्समैन की क्षतिपूर्ति देने के अधिकार से परे है (कृपया प्रश्न 22 देखें)
  5. शिकायतकर्ता द्वारा उचित तत्परता के साथ आगे की कार्रवाई नहीं की गई है;
  6. शिकायत बिना किसी उचित कारण के हो;
  7. शिकायत के लिए विस्तृत दस्तावेज़ी और मौखिक साक्ष्य पर विचार करने की आवश्यकता है और ओम्बड्समैन के समक्ष की कार्यवाही ऐसी शिकायत के न्यायनिर्णयन के लिए उपयुक्त नहीं है;
  8. ओम्बड्समैन की राय में, शिकायतकर्ता को कोई वित्तीय हानि या क्षति, या असुविधा नहीं हुई है।

उत्तर: कृपया नीचे दी गई तालिका देखें जिसमें त्रुटि कोड (घातक त्रुटि, गैर-घातक त्रुटि) उनके विवरण के साथ हैं। यदि प्रतिवादी को घातक त्रुटि कोड के साथ संसाधित डेटा की पावती मिलती है, तो इसे नीचे उल्लिखित घातक त्रुटि संदेश/विवरण का अध्ययन करना चाहिए और तदनुसार अपने डेटा को संशोधित करना चाहिए और surveysoftex@rbi.org.in पर पुनः सबमिट करना चाहिए । यदि कंपनी को किसी गैर-घातक त्रुटि कोड के साथ संसाधित डेटा की पावती मिलती है, तो उल्लेखित त्रुटियों का औचित्य/स्पष्टीकरण ईमेल द्वारा itesquery@rbi.org.in पर, संशोधित डेटा, यदि लागू हो, के साथ surveysoftex@rbi.org.in पर प्रदान करने की आवश्यकता है।

क्रमसं. संशोधित-अस्वीकृति मानदंड संशोधित-त्रुटि संदेश/विवरण त्रुटि कोड
घातक त्रुटि
1 यदि सर्वेक्षण वर्ष नहीं दिया गया है वर्ष को खाली नहीं छोड़ा जा सकता। कृपया संदर्भ वर्ष निर्दिष्ट करें और रिटर्न भरें। ITES_F_001
2 i) यदि सर्वेक्षण वर्ष सही नहीं है सर्वेक्षण वर्ष सिस्टम में नवीनतम बंद सर्वेक्षण वर्ष के बाद का सर्वेक्षण होना चाहिए।
कृपया सही सर्वेक्षण वर्ष निर्दिष्ट करें।
ITES_F_001
  ii) यदि सर्वेक्षण वर्ष आगे का है कृपया सर्वेक्षण वर्ष - <वर्तमान सर्वेक्षण वर्ष> के लिए फॉर्म भरकर उचित सर्वेक्षण वर्ष निर्दिष्ट करें ITES_F_001
  iii) यदि सर्वेक्षण बंद किया गया है ___________ के लिए आईटीईएस सर्वेक्षण बंद है। ITES_F_001
3 यदि पैन नंबर प्रदान नहीं किया गया है पैन नंबर नहीं दिया गया है। कृपया अपनी कंपनी का पैन नंबर निर्दिष्ट करें/भरें। ITES_F_002
4 अगर पैन नंबर वैध नहीं है पैन नंबर अवैध है। कृपया अपनी कंपनी का 10 अंकों का अल्फ़ान्यूमेरिक पैन नंबर प्रदान करें। ITES_F_002
5 यदि सीआईएन नंबर प्रदान नहीं किया गया है सीआईएन नंबर प्रदान नहीं किया गया है। कृपया कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय द्वारा दिया गया अपनी कंपनी का 21-अंकीय सीआईएन नंबर निर्दिष्ट करें/भरें। ITES_F_003
6 यदि सीआईएन नंबर वैध नहीं है सीआईएन नंबर अवैध है। कृपया अपनी कंपनी का 21 अंकों का सीआईएन नंबर प्रदान करें। ITES_F_003
7 यदि भाग-क के ‘आइटम नंबर 3’ में व्यवसायिक गतिविधि का विवरण रिक्त या अपूर्ण है
और 3.E व्यावसायिक गतिविधियों के प्रतिशत हिस्से का योग 100 के बराबर नहीं है
कुल व्यावसायिक गतिविधि 100 होनी चाहिए; कृपया भाग क के मद संख्या 3 में उल्लिखित प्रत्येक व्यावसायिक गतिविधि का सही प्रतिशत हिस्सा निर्दिष्ट करें। ITES_F_005
8 यदि भाग-बी, आइटम नंबर 5 (ए) कुल निर्यात इन्वाइस मूल्य रिक्त या '0' है। कृपया आइटम नंबर 5 (ए) में अपनी कंपनी की व्यावसायिक गतिविधियों का निर्यात इन्वाइस मूल्य प्रदान करें।
और यदि संदर्भित अवधि के दौरान कोई निर्यात नहीं होता है, तो कृपया 2 (बी) में उल्लिखित "शून्य विवरण" विकल्प का चयन करें।
ITES_F_006
गैर-घातक त्रुटि
1 यदि भाग ए, आइटम 3 ए में दिये गए आईटी सेवाओं के प्रतिशत हिस्से और भाग बी, आइटम 5 (ए) (i) में आईटी सेवा निर्यात इन्वाइस राशि / कुल निर्यात से प्राप्त प्रतिशत हिस्से के बीच एक प्रतिशत से अधिक भिन्नता है। कृपया सुनिश्चित करें कि भाग ए, आइटम 3 ए, में प्रदान की गई व्यावसायिक गतिविधि आईटी सेवाओं का प्रतिशत हिस्सा, भाग बी, आइटम 5 (ए) (i), में प्रदान किए गए संबंधित निर्यात इन्वाइस मूल्य के साथ मेल खाता है। ITES_NF_001
2 यदि भाग ए, आइटम 3 बी में दिये गए आईटीईएस/ बीपीओ के प्रतिशत हिस्से और भाग बी, आइटम 5 (ए) (ii) में आईटीईएस/बीपीओ सेवा निर्यात इन्वाइस राशि / कुल निर्यात से प्राप्त प्रतिशत हिस्से के बीच एक प्रतिशत से अधिक भिन्नता है। कृपया सुनिश्चित करें कि भाग ए, आइटम 3 बी में प्रदान की गई व्यावसायिक गतिविधि आईटीईएस/बीपीओ का प्रतिशत हिस्सा, भाग बी, आइटम 5 (ए) (ii), में प्रदान किए गए संबंधित निर्यात इन्वाइस मूल्य के साथ मेल खाता है। ITES_NF_002
3 यदि भाग ए, आइटम 3 सी में दी गई अभियान्त्रिकी सेवाओं के प्रतिशत हिस्से और भाग बी, आइटम 5 (ए) (iii) में अभियान्त्रिकी सेवाओं के निर्यात इन्वाइस राशि / कुल निर्यात से प्राप्त प्रतिशत हिस्से के बीच एक प्रतिशत से अधिक भिन्नता है। कृपया सुनिश्चित करें कि भाग ए, आइटम 3 सी में प्रदान की गई व्यावसायिक गतिविधि अभियान्त्रिक सेवाओं का प्रतिशत हिस्सा, भाग बी, आइटम 5 (ए) (iii), में प्रदान किए गए संबंधित निर्यात इन्वाइस मूल्य के साथ मेल खाता है। ITES_NF_003
4 यदि भाग ए, आइटम 3 डी में दिये गए सॉफ्टवेयर उत्पाद के प्रतिशत हिस्से और भाग बी, आइटम 5 (ए) (iv) में सॉफ्टवेयर उत्पाद के निर्यात इन्वाइस राशि / कुल निर्यात से प्राप्त प्रतिशत हिस्से के बीच एक प्रतिशत से अधिक भिन्नता है। कृपया सुनिश्चित करें कि भाग ए, आइटम 3 डी में प्रदान की गई व्यावसायिक गतिविधि सॉफ्टवेयर उत्पाद का प्रतिशत हिस्सा, भाग बी, आइटम 5 (ए) (iv) में प्रदान किए गए संबंधित निर्यात इन्वाइस मूल्य के साथ मेल खाता है। ITES_NF_005
5 यदि भाग बी, आइटम 5 (ए) में सहायक (एस) / सहयोगी (एस) को बिलिंग की कुल निर्यात राशि खाली है। कृपया भाग बी, आइटम 5 (ए) में कुल निर्यात के सहायक (एस) / सहयोगी (एस) विदेश को बिलिंग की राशि प्रदान करें। ITES_NF_006
6 यदि भाग बी के आइटम 5 (बी) में आईएनआर में रिपोर्ट की गई कुल निर्यात-प्रमुख मुद्राओं और भाग बी के आइटम 5 (ए) में प्रदान किए गए कुल निर्यात के बीच 5 प्रतिशत से अधिक की भिन्नता है। कृपया सुनिश्चित करें कि भाग बी के आइटम 5 (बी) में आईएनआर में रिपोर्ट किए गए कुल निर्यात-प्रमुख मुद्राएं भाग बी के आइटम 5(ए) में प्रदान किए गए कुल निर्यात से मेल खाता है। ITES_NF_010
7 यदि भाग बी के आइटम 5 (सी) में रिपोर्ट की गई कुल निर्यात-प्रकार की सेवाएं और भाग बी के आइटम 5 (ए) में प्रदान किए गए कुल निर्यात के बीच 5 प्रतिशत से अधिक की भिन्नता है। कृपया सुनिश्चित करें कि भाग बी के आइटम 5 (सी) में रिपोर्ट की गई कुल निर्यात-प्रकार की सेवाएं भाग बी के आइटम 5(ए) में प्रदान किए गए कुल निर्यात से मेल खाता है। ITES_NF_011
8 यदि भाग बी के आइटम 5 (डी) में रिपोर्ट की गई कुल निर्यात-प्रमुख क्षेत्र और भाग बी के आइटम 5 (ए) में प्रदान किए गए कुल निर्यात के बीच 5 प्रतिशत से अधिक की भिन्नता है। कृपया सुनिश्चित करें कि भाग बी के आइटम 5 (डी) में रिपोर्ट की गई निर्यात-प्रमुख क्षेत्र भाग बी के आइटम 5(ए) में प्रदान किए गए कुल निर्यात से मेल खाता है।   ITES_NF_012
9 यदि भाग बी के आइटम 6 में रिपोर्ट की गई निर्यात-आपूर्ति का तरीका और भाग बी के आइटम 5 (ए) में प्रदान किए गए कुल निर्यात के बीच 5 प्रतिशत से अधिक की भिन्नता है। कृपया सुनिश्चित करें कि भाग बी के आइटम 6 में रिपोर्ट की गई निर्यात-आपूर्ति का तरीका भाग बी के आइटम 5(ए) में प्रदान किए गए कुल निर्यात से मेल खाता है। ITES_NF_013
10 यदि भाग सी (i) के आइटम नंबर 7 में निर्यात आय-रसीद, व्यय और विदेश में धारित की जानकारी यानी सेल AB83 खाली या शून्य है। कृपया भाग सी के आइटम नंबर 7 में निर्यात आय-रसीद, व्यय और विदेश में धारित की जानकारी के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करें। ITES_NF_007
11 यदि भाग सी के आइटम नंबर 8 में सेल O14 रिक्त या कर्मचारियों की संख्या की सूचना शून्य है। कृपया भाग सी के आइटम नंबर 8 में कर्मचारियों की संख्या का पूरा विवरण प्रदान करें। ITES_NF_008
12 यदि भाग डी के आइटम नंबर 9 (ए) में विदेश में सहायक कंपनियों/सहयोगियों की कुल संख्या की जानकारी रिक्त है। कृपया भाग डी के आइटम नंबर 9 में विदेश में सहायक कंपनियों/सहयोगियों की कुल संख्या के बारे में जानकारी दें। ITES_NF_014
13 9 (बी) में गैर-शून्य पंक्तियों की संख्या भाग डी के आइटम नंबर 9 (ए) में प्रदान की गई विदेश में सहायक कंपनियों / सहयोगियों की संख्या के बराबर होनी चाहिए। कृपया जांच करें कि भाग (डी) के 9(ए) में प्रदान की गई सहायक कंपनियों की संख्या और 9(बी) में प्रदान की गई सहायक कंपनियों की संख्या के साथ मिलान कर रहा है। ITES_NF_009
14 यदि संगठन का प्रपत्र रिक्त है या रिक्त के रूप में चयन किया गया है कृपया भाग ए के आइटम 4 में संगठन का प्रपत्र प्रदान करें ITES_NF_015

 

उत्तर: मैग्नेटिक स्ट्राइप कार्ड पर स्थित मैग्नेटिक स्ट्राइप पर कार्ड का डेटा स्टोर होता है जबकि ईएमवी चिप और पिन कार्ड में डेटा एक चिप में स्टोर होता है। मैग्नेटिक स्ट्राइप कार्ड की तुलना में ईएमवी चिप और पिन कार्ड को अधिक सुरक्षित माना जाता है।

उत्तर. हां, जब कोई ग्राहक अपनी अद्यतन केवाईसी जानकारी या स्व-घोषणा आरई को प्रस्तुत करता है, तो उसे ग्राहक को इस आशय की पावती देनी होगी। केवाईसी जानकारी अद्यतन करने के बाद, आरई को ग्राहकों को इस अद्यतनीकरण के बारे में भी सूचित करना होगा।

उत्तर. केवाईसी का अर्थ एमडी-पीपीआई के पैरा 6 में दी गई परिभाषा के अनुसार है। आरबीआई के विनियमन विभाग (डीओआर) द्वारा "मास्टर निदेश - अपने ग्राहक को जानिए निदेश, 2016" में जारी केवाईसी/धन-शोधन निवारण (एएमएल)/आतंकवाद के लिए वित्तपोषण का मुकाबला (सीएफटी) करने संबंधी दिशानिर्देश अन्य बातों के साथ साथ पीपीआई जारी करने वाली सभी संस्थाओं पर लागू होंगे।

जी हां, ऐसे ग्राहकों को अपनी सहमति लिखित रूप में देनी चाहिए और उन्‍हें बीएसबीडीए में उपलब्‍ध सेवाओं की विशेषताओं और परिमाण की जानकारी दी जानी चाहिए।

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पृष्ठ अंतिम बार अपडेट किया गया: दिसंबर 11, 2022

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