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क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में ग्राहक सेवा

भारिबैं/2013-14/589
ग्राआऋवि.केंका.आरआरबी.बीसी.सं.100/03.05.33/2013-14

12 मई 2014

अध्यक्ष
सभी क्षेत्रीय ग्रामीणबैंक
महोदय/महोदया,

क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में ग्राहक सेवा

बैंकिंग उद्योग में ग्राहक सेवा का अत्‍यधिक महत्‍व है। आज भारत में वित्‍तीय सेवाओं के वितरण के लिए बैकिंग प्रणाली की पहुंच संभवत: अधिकतम है और वह वित्‍तीय सेवाओं के वितरण के लिए मुख्य वाहक का भी कार्य कर रही है। जहां इसकी व्‍याप्ति दिनोंदिन बढ़ती जा रही है वहीं ग्राहक सेवा की गुणवत्‍ता और वितरण से मिलने वाले संतोष पर बहुत अधिक दबाव बढ़ रहा है जिसका मुख्‍य कारण है ग्राहकों की बढ़ती जा रही मांग और अपेक्षाओं को पूरा न कर पाना।

2. क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों के विनियामक के रूप में रिज़र्व बैंक प्रारंभ से ही क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों को समय-समय पर दिशानिर्देश जारी करने के माध्‍यम से क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में ग्राहक सेवा की समीक्षा, जांच और मूल्‍यांकन करता रहा है। समीक्षा करने पर यह महसूस किया गया कि ग्राहक सेवा के अन्‍य क्षेत्रों के संबंध में अनुसूचित वाणिज्य बैंकों को जारी दिशानिर्देशों के समान क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों को अतिरिक्‍त अनुदेश जारी करना आवश्‍यक है। क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों से अपेक्षित है कि वे ग्राहक सेवा पर समय-समय पर पहले ही जारी अनुदेशों के अतिरिक्‍त इन दिशानिर्देशों का पालन करें।

अतिरिक्‍त दिशानिर्देश अनुबंध में दिए गए हैं।

3. कृपया हमारे संबंधित क्षेत्रीय कार्यालयों को इसकी प्राप्ति सूचना दें।

भवदीय

(ए. उदगाता)
प्रधान मुख्य महाप्रबंधक

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