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रिटेल डायरेक्ट योजना

नो योर कस्टमर (केवाईसी) से संबन्धित प्रश्न

अपने बैंक खाते को लिंक करने के लिए, आप या तो अपने बैंक खाते के रद्द चेक की एक तस्वीर अपलोड कर सकते हैं जहां से सिस्टम स्वचालित रूप से आवश्यक विवरण पढ़ लेगा या बैंक खाते का विवरण स्वयं दर्ज करेगा। इसके बाद सिस्टम आपके खाते में टोकन राशि अंतरित कर देगा। अगली स्क्रीन पर इस टोकन राशि की पुष्टि करने से स्वचालित सत्यापन और लिंकिंग होगी।

दिनांक 31 जनवरी 2024 और 16 फरवरी 2024 की प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड पर लगाए गए कारोबारी प्रतिबंध

पेटीएम पेमेंट्स बैंक द्वारा जारी किया गया नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी)

नहीं। 15 मार्च 2024 के बाद आप पेटीएम पेमेंट्स बैंक द्वारा जारी अपने एनसीएमसी कार्ड को टॉप-अप या रिचार्ज नहीं कर पाएंगे। असुविधा से बचने के लिए, यह सुझाव दिया जाता है कि आप 15 मार्च, 2024 से पहले किसी अन्य बैंक या गैर-बैंक प्री-पेड इंस्ट्रूमेंट (पीपीआई) जारीकर्ता द्वारा जारी एनसीएमसी कार्ड प्राप्त कर लें।

भारत में सरकारी प्रतिभूति बाजार – एक प्रवेशिका

सीसीआइएल सरकारी प्रतिभूतियों के लिए समाशोधन एजेंसी है । सरकारी प्रतिभूतियों में होनेवाले समस्त लेनदेनों के लिए यह एक केंद्रीय प्रति पक्ष (सीसीपी) के रूप में कार्य करता हैं जो वह स्वयं को दो प्रतिपक्षों के बीच स्थापित करते हुए संपन्न करता है । परिणामत:, निपटान के दौरान, सीसीपी वास्तविक लेनदेन के क्रेता के लिए विक्रेता और विक्रेता के लिए क्रेता बन जाता है । ओटीसी मार्केट में तथा एनडीएस-ओएम प्लैटफार्म पर किए जानेवाले सभी एकमुश्त लेनदेनों को सीसीआइएल के जटिए समायोजिता किया जाता है । एक बार सीसीआइएल के पास लेनदेन की सूचना पहुंच जाने पर वह प्रतिभूतियों तथा निधियों, इन दोनों पक्षों पर सहभागीवार निवल दायित्वों का हिसाब लगाता है । ग्राहकों (गिल्ट खाता धारी) की देय/प्राप्य स्थिति उनके संबंधित अभिरक्षकों के सामने प्रदर्शित होती है । सीसीआईएल सहभागियों की निवल स्थिति के साथ निपटान फाइल रिज़र्व बैंक को भेज देता है जहां "सुपुर्दगी बनाम भुगतान" प्रणाली के तहत निधियों एवं प्रतिभूतियों के साथ साथ अंतरण द्वारा निपटान संपन्न होता है । सीसीआइएल सरकारी प्रतिभूतियों में किए जानेवाले सभी लेनदेनों के निपटान की भी गारंटी देता है । अर्थात निपटान प्रक्रिया के दौरान यदि कोई सहभागी निधियां/प्रतिभूतियां उपलब्ध कराने में चूक जाता है तो सीसीआइएल उन्हें अपने स्वयं के संसाधनों में से उपलब्ध करायेगा । इस प्रयोजन के लिए सीसीआइएल सभी सहभागियों से मार्जिन वसूल करता है और "निपटान गारंटी निधि" रखता है ।

बाह्य वाणिज्यिक उधार(ईसीबी) तथा व्यापार ऋण

एफ़. लेवरेज मानदंड तथा उधार सीमा

उत्तर: हां, इस शर्त पर कि दोनों ईसीबी भारतीय रिज़र्व बैंक के दिशानिर्देशों के अनुसार संबंधित मुद्राओं के लिए निर्धारित ईसीबी दिशानिर्देशों का अनुपालन करते हों। व्यक्तिगत सीमाओं में जुटाई गई सभी ईसीबी, विदेशी मुद्रा में तथा भारतीय रुपये में, दोनों शामिल होंगी।

आवास ऋण

प्रतिगामी बंधक ऋण (रिवर्स मॉर्टगेज लोन)

ईएमआई गणना का उदाहरण (निवल स्थिर ऋण)

  ऋण की राशि 1,000,000.00  
  वार्षिक ब्याज दर 15.00%  
  भुगतान की संख्या 120  
  मासिक भुगतान 16,133.50  
संख्या भुगतान ब्याज मूलधन शेष
0       1,000,000.00
1 16,133.50 12,500.00 3,633.50 996,366.50
2 16,133.50 12,454.58 3,678.91 992,687.59
3 16,133.50 12,408.59 3,724.90 988,962.69
4 16,133.50 12,362.03 3,771.46 985,191.23
5 16,133.50 12,314.89 3,818.61 981,372.62
6 16,133.50 12,267.16 3,866.34 977,506.28
7 16,133.50 12,218.83 3,914.67 973,591.62
8 16,133.50 12,169.90 3,963.60 969,628.02
9 16,133.50 12,120.35 4,013.15 965,614.87
10 16,133.50 12,070.19 4,063.31 961,551.56
11 16,133.50 12,019.39 4,114.10 957,437.46
12 16,133.50 11,967.97 4,165.53 953,271.93
13 16,133.50 11,915.90 4,217.60 949,054.34
14 16,133.50 11,863.18 4,270.32 944,784.02
15 16,133.50 11,809.80 4,323.70 940,460.32
16 16,133.50 11,755.75 4,377.74 936,082.58
17 16,133.50 11,701.03 4,432.46 931,650.12
18 16,133.50 11,645.63 4,487.87 927,162.25
19 16,133.50 11,589.53 4,543.97 922,618.28
20 16,133.50 11,532.73 4,600.77 918,017.51
21 16,133.50 11,475.22 4,658.28 913,359.24
22 16,133.50 11,416.99 4,716.51 908,642.73
23 16,133.50 11,358.03 4,775.46 903,867.27
24 16,133.50 11,298.34 4,835.15 899,032.12
25 16,133.50 11,237.90 4,895.59 894,136.52
26 16,133.50 11,176.71 4,956.79 889,179.73
27 16,133.50 11,114.75 5,018.75 884,160.98
28 16,133.50 11,052.01 5,081.48 879,079.50
29 16,133.50 10,988.49 5,145.00 873,934.50
30 16,133.50 10,924.18 5,209.31 868,725.18
31 16,133.50 10,859.06 5,274.43 863,450.75
32 16,133.50 10,793.13 5,340.36 858,110.39
33 16,133.50 10,726.38 5,407.12 852,703.28
34 16,133.50 10,658.79 5,474.70 847,228.57
35 16,133.50 10,590.36 5,543.14 841,685.43
36 16,133.50 10,521.07 5,612.43 836,073.00
37 16,133.50 10,450.91 5,682.58 830,390.42
38 16,133.50 10,379.88 5,753.62 824,636.81
39 16,133.50 10,307.96 5,825.54 818,811.27
40 16,133.50 10,235.14 5,898.35 812,912.92
41 16,133.50 10,161.41 5,972.08 806,940.83
42 16,133.50 10,086.76 6,046.74 800,894.10
43 16,133.50 10,011.18 6,122.32 794,771.78
44 16,133.50 9,934.65 6,198.85 788,572.93
45 16,133.50 9,857.16 6,276.33 782,296.59
46 16,133.50 9,778.71 6,354.79 775,941.81
47 16,133.50 9,699.27 6,434.22 769,507.58
48 16,133.50 9,618.84 6,514.65 762,992.93
49 16,133.50 9,537.41 6,596.08 756,396.85
50 16,133.50 9,454.96 6,678.54 749,718.31
51 16,133.50 9,371.48 6,762.02 742,956.30
52 16,133.50 9,286.95 6,846.54 736,109.75
53 16,133.50 9,201.37 6,932.12 729,177.63
54 16,133.50 9,114.72 7,018.78 722,158.85
55 16,133.50 9,026.99 7,106.51 715,052.34
56 16,133.50 8,938.15 7,195.34 707,857.00
57 16,133.50 8,848.21 7,285.28 700,571.72
58 16,133.50 8,757.15 7,376.35 693,195.37
59 16,133.50 8,664.94 7,468.55 685,726.82
60 16,133.50 8,571.59 7,561.91 678,164.91
61 16,133.50 8,477.06 7,656.43 670,508.47
62 16,133.50 8,381.36 7,752.14 662,756.33
63 16,133.50 8,284.45 7,849.04 654,907.29
64 16,133.50 8,186.34 7,947.15 646,960.14
65 16,133.50 8,087.00 8,046.49 638,913.64
66 16,133.50 7,986.42 8,147.08 630,766.57
67 16,133.50 7,884.58 8,248.91 622,517.65
68 16,133.50 7,781.47 8,352.03 614,165.63
69 16,133.50 7,677.07 8,456.43 605,709.20
70 16,133.50 7,571.37 8,562.13 597,147.07
71 16,133.50 7,464.34 8,669.16 588,477.91
72 16,133.50 7,355.97 8,777.52 579,700.39
73 16,133.50 7,246.25 8,887.24 570,813.15
74 16,133.50 7,135.16 8,998.33 561,814.82
75 16,133.50 7,022.69 9,110.81 552,704.01
76 16,133.50 6,908.80 9,224.70 543,479.31
77 16,133.50 6,793.49 9,340.00 534,139.31
78 16,133.50 6,676.74 9,456.75 524,682.56
79 16,133.50 6,558.53 9,574.96 515,107.59
80 16,133.50 6,438.84 9,694.65 505,412.94
81 16,133.50 6,317.66 9,815.83 495,597.11
82 16,133.50 6,194.96 9,938.53 485,658.58
83 16,133.50 6,070.73 10,062.76 475,595.81
84 16,133.50 5,944.95 10,188.55 465,407.26
85 16,133.50 5,817.59 10,315.90 455,091.36
86 16,133.50 5,688.64 10,444.85 444,646.51
87 16,133.50 5,558.08 10,575.41 434,071.09
88 16,133.50 5,425.89 10,707.61 423,363.48
89 16,133.50 5,292.04 10,841.45 412,522.03
90 16,133.50 5,156.53 10,976.97 401,545.06
91 16,133.50 5,019.31 11,114.18 390,430.88
92 16,133.50 4,880.39 11,253.11 379,177.77
93 16,133.50 4,739.72 11,393.77 367,784.00
94 16,133.50 4,597.30 11,536.20 356,247.80
95 16,133.50 4,453.10 11,680.40 344,567.40
96 16,133.50 4,307.09 11,826.40 332,741.00
97 16,133.50 4,159.26 11,974.23 320,766.77
98 16,133.50 4,009.58 12,123.91 308,642.85
99 16,133.50 3,858.04 12,275.46 296,367.39
100 16,133.50 3,704.59 12,428.90 283,938.49
101 16,133.50 3,549.23 12,584.26 271,354.23
102 16,133.50 3,391.93 12,741.57 258,612.66
103 16,133.50 3,232.66 12,900.84 245,711.82
104 16,133.50 3,071.40 13,062.10 232,649.72
105 16,133.50 2,908.12 13,225.37 219,424.35
106 16,133.50 2,742.80 13,390.69 206,033.66
107 16,133.50 2,575.42 13,558.07 192,475.58
108 16,133.50 2,405.94 13,727.55 178,748.03
109 16,133.50 2,234.35 13,899.15 164,848.89
110 16,133.50 2,060.61 14,072.88 150,776.00
111 16,133.50 1,884.70 14,248.80 136,527.21
112 16,133.50 1,706.59 14,426.91 122,100.30
113 16,133.50 1,526.25 14,607.24 107,493.06
114 16,133.50 1,343.66 14,789.83 92,703.23
115 16,133.50 1,158.79 14,974.71 77,728.52
116 16,133.50 971.61 15,161.89 62,566.63
117 16,133.50 782.08 15,351.41 47,215.22
118 16,133.50 590.19 15,543.31 31,671.91
119 16,133.50 395.90 15,737.60 15,934.32
120 16,133.50 199.18 15,934.32 0.00

ऋण की राशि x आरपीएम x (1+पीएम)
                         (1+पिएम)

  • आरपीएम = प्रति माह ब्याज (प्रति वर्ष ब्याज दर/12)
  • एन= किश्तों की संख्या

एनबी: यदि आपके पास ईएमआई के लिए एक निश्चित बजट है तो आप अन्य चरों को बदलकर जैसे कि ब्याज दर को कम करके या ऋण की अवधि को बढ़ाकर ऋण राशि पर पहुंच सकते हैं। इसे ट्रायल-एंड-एरर दृष्टिकोण द्वारा ईएमआई गणना के माध्यम से भी प्राप्त किया जा सकता है।

एनबीएफसी के बारे में आपके जानने योग्य संपूर्ण जानकारी

B. भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा विनियमित संस्थाएं

ए. जमाराशियाँ प्राप्त करने वाली एनबीएफसी द्वारा प्रस्तुत किए जाने वाले रिटर्न

  1. एनबीएस-1 पहली अनुसूची में जमा राशि पर त्रैमासिक विवरणी।

  2. एनबीएस-2 - सार्वजनिक जमाराशियाँ स्वीकार करने वाली एनबीएफसी को विवेकपूर्ण मानदडों पर त्रैमासिक विवरणी प्रस्तुत करना आवश्यक है।

  3. एनबीएस-3 - जमाराशियाँ प्राप्त करने वाली एनबीएफसी द्वारा तरल संपत्ति पर त्रैमासिक विवरणी।

  4. एनबीएस-4 - सार्वजनिक जमाराशियाँ प्राप्त करने वाली अस्वीकृत कंपनी द्वारा महत्वपूर्ण पैरामीटर्स पर वार्षिक विवरणी। (एनबीएस-5 एनबीएस अब समाप्त कर दिया गया है चूंकि एनबीएस-1 का प्रस्तुतीकरण अब त्रैमासिक किया गया है)

  5. एनबीएस-6 - जमाराशियाँ प्राप्त करने वाली ऐसी एनबीएफसी, जिसकी कुल आस्तियां रुपये 100 करोड़ और उससे ऊपर हैं, के द्वारा पूंजी बाजार के जोखिम पर मासिक विवरणी।

  6. 20 करोड़ रुपये या अधिक सार्वजनिक जमाराशियाँ प्राप्त करने वाली ऐसी एनबीएफसी, जिसकी कुल आस्तियां रुपये 100 करोड़ और उससे ऊपर हैं, के द्वारा अर्द्धवार्षिक एएलएम विवरणी

  7. सार्वजनिक जमाराशियाँ स्वीकार करने वाली गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी द्वारा, लेखा परीक्षित बैलेंस शीट और लेखा परीक्षकों की रिपोर्ट।

  8. शाखा जानकारी विवरणी।

बी. एनबीएफसी-एनडी-एसआई द्वारा प्रस्तुत किए जाने वाले रिटर्न

  1. एनबीएस-7 एनबीएफसी-एनडी-एसआई के लिए पूंजी निधि जोखिम भारित परिसंपत्तियां, जोखिम परिसंपत्ति अनुपात आदि का त्रैमासिक विवरण

  2. एनबीएफसी-एनडी-एसआई की महत्वपूर्ण वित्तीय पैरामीटर्स पर मासिक विवरणी

  3. एएलएम विवरणी:

    (i) अल्पावधि गतिशील तरलता की विवरणी [एनबीएस - प्रारूप ALM [NBS-ALM1] - मासिक

    (ii) संरचनात्मक तरलता की विवरणी प्रारूप [एनबीएस - ALM [NBS-ALM2) - छमाही

    (iii) ब्याज दर संवेदनशीलता का विवरण प्रारूप एएलएम में ALM -[NBS-ALM3] - छमाही

  4. शाखा जानकारी विवरणी

सी. जमाराशियाँ प्राप्त न करने वाली ऐसी एनबीएफसी – जिनकी परिसंपत्ति 50 करोड़ रुपए से अधिक की लेकिन 100 करोड़ रुपये से कम की हो, से महत्वपूर्ण वित्तीय पैरामीटर्स के आधार पर त्रैमासिक विवरणी

जमाराशियाँ प्राप्त न करने वाली एनबीएफसी जिनकी परिसंपत्ति 50 करोड़ रुपये और 100 करोड़ रुपये के बीच है, को कंपनी का नाम, पता, एनओएफ, पिछले तीन वर्षों के दौरान लाभ/हानि की आधारभूत जानकारी संबंधी त्रैमासिक जानकारी प्रस्तुत करनी है।

सभी गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों द्वारा प्रस्तुत किए जाने वाले अन्य सामान्य रिपोर्ट, जो मास्टर परिपत्र में विस्तारपूर्वक बताए गये हैं और www.rbi.org.in → Notifications → Master Circulars → Non-banking and Circular DNBS (IT) CC.No.02/24.01.191/2015-16 dated July 9, 2015 as available on www.rbi.org.in → Notifications. पर उपलब्ध है।

भारत में विदेशी निवेश

उत्तर: एफ़डीआई सम्बद्ध कार्यनिष्पादन की शर्तें, विदेशी निवेश प्राप्त करने वाली कंपनियों के लिए फेमा 20(आर) के विनियम 16 में किसी क्षेत्र विशेष के लिए निर्धारित की गई शर्तें हैं।

भारतीय मुद्रा

ख) बैंकनोट

एक वर्ष में मुद्रित की जाने वाली बैंक नोटों की मात्रा तथा मूल्य विभिन्न कारकों पर निर्भर करते हैं, जैसे (i) जनता की बढ़ती हुई आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए संचलनगत नोटों (एनआईसी) में अपेक्षित वृद्धि, तथा (ii) संचलन में केवल अच्छी गुणवत्ता वाले नोटों का होना सुनिश्चित करने हेतु गंदे/कटे-फटे नोटों को बदलने की आवश्यकता। संचलनगत नोटों में अपेक्षित वृद्धि का आकलन सांख्यिकीय मॉडलों का उपयोग करके किया जाता है, जिसमें समष्टिगत आर्थिक कारकों जैसे सकल घरेलू उत्‍पाद (जीडीपी) में अपेक्षित वृद्धि, मुद्रास्फीति, ब्याज दर, भुगतान के गैर-नकदी माध्यमों में वृद्धि आदि को ध्‍यान में रखा जाता है । प्रतिस्थापन की आवश्यकता पहले से ही संचलनगत नोटों की मात्रा तथा बैंकनोट के औसत जीवन पर निर्भर करती है । रिज़र्व बैंक नकदी की अपेक्षित मांग के संबंध में एक वर्ष में मुद्रित की जाने वाली बैंक नोटों की मात्रा तथा मूल्य का आकलन उक्त कारकों के साथ ही अपने क्षेत्रीय कार्यालयों तथा बैंकों से प्राप्त फीडबैक के आधार पर करता है तथा भारत सरकार और प्रिंटिंग प्रेसों के परामर्श से इसको अंतिम रूप देता है ।

कोर निवेश कंपनियां

कोर निवेश कंपनियां (सीआईसी)

उत्तर: नहीं, सीआईसी/सीआईसी-एनडी-एसआई जमा स्वीकार नहीं कर सकते। यह पात्रता मानदंडों में से एक है।

भारतीय उद्योग में विदेशी सहयोग (एफसीएस) पर द्विवार्षिक सर्वेक्षण

कुछ अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं पर ध्यान दिया जाना चाहिए

उत्तर: कृपया नीचे दी गई तालिका देखें जिसमें त्रुटि कोड (गंभीर त्रुटि, गैर-घातक त्रुटि) उनके विवरण के साथ हैं। यदि आपको किसी घातक त्रुटि कोड के साथ संसाधित डेटा की पावती मिलती है, तो नीचे दिए गए घातक त्रुटि संदेश/विवरण का पालन करें और अपने डेटा को संशोधित करें और इसे fcs@rbi.org.in पर पुनः सबमिट करें। यदि आपको किसी गैर-घातक त्रुटि कोड के साथ संसाधित डेटा की पावती मिलती है, तो उसे fcsquery@rbi.org पर भेजकर त्रुटियों का औचित्य/स्पष्टीकरण दें।

क्रम सं. संशोधित- अस्वीकृति मानदंड संशोधित - त्रुटि संदेश/विवरण त्रुटि कोड
घातक त्रुटि
1 जब वर्ष को खाली छोड़ दिया हो वर्ष को खाली नहीं छोड़ा जा सकता। कृपया संदर्भ वर्ष निर्दिष्ट करें और रिटर्न भरें। FCS_F_001
2 जब सर्वेक्षण वर्ष गलत हो सर्वेक्षण वर्ष प्रणाली में नवीनतम बंद सर्वेक्षण वर्ष के बाद का अनुवर्ती सर्वेक्षण होना चाहिए। कृपया सही सर्वेक्षण वर्ष निर्दिष्ट करें। FCS_F_001
3 जब सर्वेक्षण वर्ष शून्य हो सर्वेक्षण वर्ष NULL नहीं हो सकता। कृपया सर्वेक्षण वर्ष निर्दिष्ट करें और रिटर्न भरें। FCS_F_001
4 जब सर्वेक्षण वर्ष गलत हो कृपया उचित सर्वेक्षण वर्ष निर्दिष्ट करें, कृपया सर्वेक्षण वर्ष के लिए फॉर्म भरें FCS_F_001
5 जब सर्वेक्षण वर्ष अमान्य हो जिस वर्ष की जानकारी संबंधित है, वह अमान्य सर्वेक्षण वर्ष है। कृपया संदर्भ वर्ष का उल्लेख करें जिसके लिए रिटर्न भरा गया है FCS_F_001
6 जब सर्वेक्षण वर्ष बंद हो गया हो एफसीएस सर्वेक्षण {वर्ष} के लिए बंद है FCS_F_001
7 जब कंपनी का नाम प्रदान नहीं किया गया हो कंपनी का नाम प्रदान नहीं किया गया है। कृपया कंपनी का नाम प्रदान करें। FCS_F_002
8 जब सीआईएन नंबर नहीं दिया गया हो CIN नंबर प्रदान नहीं किया गया है। कृपया कंपनी का CIN नंबर प्रदान करें। FCS_F_003
9 जब टेलीफोन नंबर नहीं दिया गया हो कृपया संपर्क व्यक्ति का टेलीफोन नंबर प्रदान करें। FCS_F_004
10 जब ईमेल आईडी नहीं दी गई हो कृपया संपर्क व्यक्ति की ईमेल आईडी प्रदान करें। FCS_F_005
गैर-घातक त्रुटि
1 जब संगठन का प्रकार नहीं दिया गया हो कृपया संगठन का प्रकार प्रदान करें। FCS_NF_001
2 रिपोर्टिंग कंपनी की पहचान जब नहीं दी जाती है कृपया रिपोर्टिंग कंपनी की पहचान निर्दिष्ट करें। FCS_NF_002
3 जब आर्थिक गतिविधि नहीं दी जाती है कृपया आर्थिक गतिविधि प्रदान करें। FCS_NF_003
4 कृपया देश के नाम/इक्विटी शेयर के लिए विवरण प्रदान करें। कृपया देश का नाम/इक्विटी शेयर के लिए विवरण प्रदान करें। FCS_NF_008
5 जब देश का नाम/ऋण विवरण के लिए विवरण प्रदान नहीं किया गया हो कृपया देश का नाम / ऋण विवरण के लिए विवरण प्रदान करें। FCS_NF_009
6 देश का नाम/राशि विवरण प्रदान करते समय विवरण नहीं दिया गया हो कृपया देश का नाम / राशि विवरण के लिए विवरण प्रदान करें। FCS_NF_011
7 जब संगठन की कुल इक्विटी पूंजी नहीं दी गई हो कृपया संगठन की कुल इक्विटी पूंजी प्रदान करें। FCS_NF_004
8 जब इक्विटी पूंजी में विदेशी भागीदारी कुल इक्विटी पूंजी से अधिक नहीं हो सकती। इक्विटी पूंजी में विदेशी भागीदारी कुल इक्विटी पूंजी से अधिक नहीं हो सकती। FCS_NF_005_PY
9 जब इक्विटी पूंजी में विदेशी भागीदारी कुल इक्विटी पूंजी से अधिक नहीं हो सकती। इक्विटी पूंजी में विदेशी भागीदारी कुल इक्विटी पूंजी से अधिक नहीं हो सकती। FCS_NF_005_CY
10 जब इक्विटी पूंजी में विदेशी भागीदारी कुल इक्विटी पूंजी से अधिक नहीं हो सकती। इक्विटी पूंजी में विदेशी भागीदारी कुल इक्विटी पूंजी से अधिक नहीं हो सकती। FCS_NF_005
11 जब फील्ड 2: (2ए) दोनों वर्षों के लिए खाली नहीं हो सकता क्योंकि कंपनी विदेशी सहायक कंपनी है। फील्ड 2: (2ए) दोनों वर्षों के लिए खाली नहीं हो सकता क्योंकि कंपनी विदेशी सहायक कंपनी है। FCS_NF_006
12 जब फील्ड 2 दोनों वर्षों के लिए खाली नहीं हो सकता क्योंकि कंपनी विदेशी सहयोगी है। फील्ड 2 दोनों वर्षों के लिए खाली नहीं हो सकता क्योंकि कंपनी विदेशी सहयोगी है। FCS_NF_007
13 भाग II, ब्लॉक 7 में, आयात का कुल मूल्य (7.1) विदेशी मालिक/सहयोगी/ सहकर्मी (7.1.1) से आयात और सहयोग व्यवस्था (7.1.2) के तहत आयात से कम नहीं हो सकता। भाग II, ब्लॉक 7 में, आयात का कुल मूल्य (7.1) विदेशी मालिक/सहयोगी/ सहकर्मी (7.1.1) से आयात और सहयोग व्यवस्था (7.1.2) के तहत आयात से कम नहीं हो सकता। FCS_NF_012_PY
14 भाग II, ब्लॉक 7 में, आयात का कुल मूल्य (7.1) विदेशी मालिक/सहयोगी/ सहकर्मी (7.1.1) से आयात और सहयोग व्यवस्था (7.1.2) के तहत आयात से कम नहीं हो सकता। भाग II, ब्लॉक 7 में, आयात का कुल मूल्य (7.1) विदेशी मालिक/सहयोगी/ सहकर्मी (7.1.1) से आयात और सहयोग व्यवस्था (7.1.2) के तहत आयात से कम नहीं हो सकता। FCS_NF_012_CY
15 भाग II, ब्लॉक 7 में, आयात का कुल मूल्य (7.1) विदेशी मालिक/सहयोगी/ सहकर्मी (7.1.1) से आयात और सहयोग व्यवस्था (7.1.2) के तहत आयात से कम नहीं हो सकता। भाग II, ब्लॉक 7 में, आयात का कुल मूल्य (7.1) विदेशी मालिक/सहयोगी/ सहकर्मी (7.1.1) से आयात और सहयोग व्यवस्था (7.1.2) के तहत आयात से कम नहीं हो सकता। FCS_NF_012
16 भाग II, ब्लॉक 7 में, माल का निर्यात (7.2.1) विदेशी सहयोग समझौते (7.2.1.1) के तहत उत्पादित माल के निर्यात और विदेशी सहकर्मी /सहयोगी (7.2. 1.2) के तहत निर्यात के योग से कम नहीं हो सकता। भाग II, ब्लॉक 7 में, माल का निर्यात (7.2.1) विदेशी सहयोग समझौते (7.2.1.1) के तहत उत्पादित माल के निर्यात और विदेशी सहकर्मी /सहयोगी (7.2. 1.2) के तहत निर्यात के योग से कम नहीं हो सकता। FCS_NF_013_PY
17 भाग II, ब्लॉक 7 में, माल का निर्यात (7.2.1) विदेशी सहयोग समझौते (7.2.1.1) के तहत उत्पादित माल के निर्यात और विदेशी सहकर्मी /सहयोगी (7.2. 1.2) के तहत निर्यात के योग से कम नहीं हो सकता। भाग II, ब्लॉक 7 में, माल का निर्यात (7.2.1) विदेशी सहयोग समझौते (7.2.1.1) के तहत उत्पादित माल के निर्यात और विदेशी सहकर्मी /सहयोगी (7.2. 1.2) के तहत निर्यात के योग से कम नहीं हो सकता।
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FCS_NF_013_CY
18 भाग II, ब्लॉक 7 में, माल का निर्यात (7.2.1) विदेशी सहयोग समझौते (7.2.1.1) के तहत उत्पादित माल के निर्यात और विदेशी सहकर्मी /सहयोगी (7.2. 1.2) के तहत निर्यात के योग से कम नहीं हो सकता। भाग II, ब्लॉक 7 में, माल का निर्यात (7.2.1) विदेशी सहयोग समझौते (7.2.1.1) के तहत उत्पादित माल के निर्यात और विदेशी सहकर्मी /सहयोगी (7.2. 1.2) के तहत निर्यात के योग से कम नहीं हो सकता। FCS_NF_013
19 भाग II में, ब्लॉक 7, सेवाओं का निर्यात और अन्य विदेशी मुद्रा आय (7.2.2) विदेशी सहकर्मी /सहयोगी (7.2.2.1) के निर्यात से कम नहीं हो सकता है। भाग II में, ब्लॉक 7, सेवाओं का निर्यात और अन्य विदेशी मुद्रा आय (7.2.2) विदेशी सहकर्मी /सहयोगी (7.2.2.1) के निर्यात से कम नहीं हो सकता है। FCS_NF_014_PY
20 भाग II में, ब्लॉक 7, सेवाओं का निर्यात और अन्य विदेशी मुद्रा आय (7.2.2) विदेशी सहकर्मी /सहयोगी (7.2.2.1) के निर्यात से कम नहीं हो सकता है। भाग II में, ब्लॉक 7, सेवाओं का निर्यात और अन्य विदेशी मुद्रा आय (7.2.2) विदेशी सहकर्मी /सहयोगी (7.2.2.1) के निर्यात से कम नहीं हो सकता है। FCS_NF_014_CY
21 भाग II में, ब्लॉक 7, सेवाओं का निर्यात और अन्य विदेशी मुद्रा आय (7.2.2) विदेशी सहकर्मी /सहयोगी (7.2.2.1) के निर्यात से कम नहीं हो सकता है। भाग II में, ब्लॉक 7, सेवाओं का निर्यात और अन्य विदेशी मुद्रा आय (7.2.2) विदेशी सहकर्मी /सहयोगी (7.2.2.1) के निर्यात से कम नहीं हो सकता है। FCS_NF_014
22 भाग II में, ब्लॉक 7, एफ ओ बी आधार पर निर्यात का कुल मूल्य (7.2) माल के निर्यात (7.2.1) और सेवाओं के निर्यात और अन्य विदेशी मुद्रा आय (7.2.2) के योग से कम नहीं हो सकता। भाग II में, ब्लॉक 7, एफ ओ बी आधार पर निर्यात का कुल मूल्य (7.2) माल के निर्यात (7.2.1) और सेवाओं के निर्यात और अन्य विदेशी मुद्रा आय (7.2.2) के योग से कम नहीं हो सकता। FCS_NF_015_PY
23 भाग II में, ब्लॉक 7, एफ ओ बी आधार पर निर्यात का कुल मूल्य (7.2) माल के निर्यात (7.2.1) और सेवाओं के निर्यात और अन्य विदेशी मुद्रा आय (7.2.2) के योग से कम नहीं हो सकता। भाग II में, ब्लॉक 7, एफ ओ बी आधार पर निर्यात का कुल मूल्य (7.2) माल के निर्यात (7.2.1) और सेवाओं के निर्यात और अन्य विदेशी मुद्रा आय (7.2.2) के योग से कम नहीं हो सकता। FCS_NF_015_CY
24 भाग II में, ब्लॉक 7, एफ ओ बी आधार पर निर्यात का कुल मूल्य (7.2) माल के निर्यात (7.2.1) और सेवाओं के निर्यात और अन्य विदेशी मुद्रा आय (7.2.2) के योग से कम नहीं हो सकता। भाग II में, ब्लॉक 7, एफ ओ बी आधार पर निर्यात का कुल मूल्य (7.2) माल के निर्यात (7.2.1) और सेवाओं के निर्यात और अन्य विदेशी मुद्रा आय (7.2.2) के योग से कम नहीं हो सकता। FCS_NF_015
25 जब कंपनी के पास विदेशी तकनीकी सहयोग समझौते हों, तो कृपया अनुबंधों की संख्या प्रदान करें। चूंकि आपकी कंपनी के पास विदेशी तकनीकी सहयोग समझौते हैं, कृपया अनुबंधों की संख्या प्रदान करें। FCS_NF_016
26 सभी क्षेत्रों पर जानकारी प्रदान करके समझौते का विवरण भरने की जरूरत है कृपया सभी क्षेत्रों पर जानकारी प्रदान करके अनुबंध विवरण प्रदान करें। FCS_NF_017
27 अपूर्ण जानकारी। कृपया फील्ड 11(बी) में उल्लिखित सभी विदेशी तकनीकी सहयोग समझौतों के लिए अनुबंध विवरण प्रदान करें। अपूर्ण जानकारी। कृपया फील्ड 11(बी) में उल्लिखित सभी विदेशी तकनीकी सहयोग समझौतों के लिए अनुबंध विवरण प्रदान करें। FCS_NF_018

समन्वित संविभागीय निवेश सर्वेक्षण - भारत

कुछ महत्वपूर्ण परिभाषाएँ और अवधारणाएँ

उत्तर: ऋण प्रतिभूतियाँ परक्राम्य उपकरण हैं जो ऋण के साक्ष्य के रूप में कार्य करते हैं। इनमें बिल, बॉन्ड, नोट्स, जमा के परक्राम्य प्रमाण पत्र, वाणिज्यिक पत्र, डिबेंचर, परिसंपत्ति-समर्थित प्रतिभूतियां, मुद्रा बाजार के साधन और इसी तरह के उपकरण शामिल हैं, जिनका आमतौर पर वित्तीय बाजारों में कारोबार होता है।

FAQs on Non-Banking Financial Companies

Inter-corporate deposits (ICDs)

As per provisions of the Non-Banking Financial Companies Acceptance of Public Deposits (Reserve Bank) Directions, 1998, the prohibition from acceptance of deposits repayable on demand applies to public deposits only. ICDs are not public deposits. As such, ICDs can be accepted repayable on demand or notice.

देशी जमा

II. अनिवासी भारतीयों (एनआरआई) की जमाराशियाँ

पुनर्निवेश जमाराशियां वे जमाराशियां हैं जहां ब्याज (जब कभी देय हो) का परिपक्वता अवधि तक उसी संविदागत दर से पुनर्निवेश किया जाता है जिसका परिपक्वता तारीख को मूल राशि के साथ आहरण किया जा सकता है। यह देशी जमाराशियों के लिए भी लागू है ।

रिटेल डायरेक्ट योजना

नो योर कस्टमर (केवाईसी) से संबन्धित प्रश्न

केवाईसी सत्यापन प्रक्रिया के दौरान आपकी प्रगति सेव हो जाएगी ताकि यदि आप फिर से शुरू करते हैं तो आपको विवरण फिर से दर्ज न करना पड़े। सेव की गई प्रक्रिया को ईमेल में लिंक का उपयोग करके एक्सेस किया जा सकता है जो आपको पंजीकरण के बाद प्राप्त हुआ था, जो आपको केवाईसी के बारे में सूचित करता है। हालांकि, जब आप फिर से शुरू करते हैं, तो आपको पहले सेव किए गए विवरणों को फिर से दर्ज किए बिना आगे बढ़ने के लिए 'नेक्स्ट' पर क्लिक करते रहना होगा।

फेमा 1999 के तहत विदेशी देयताओं और परिसंपत्तियों (एफएलए) पर वार्षिक रिटर्न

एफएलए रिटर्न जमा करने की प्रक्रिया

उत्तर: एफएलए रिटर्न जमा के संबंध में कोई भी प्रश्न ईमेल द्वारा भेजा जाना चाहिए। हम एक या दो कार्य दिवसों के भीतर प्रतिउत्तर देंगे।

दिनांक 31 जनवरी 2024 और 16 फरवरी 2024 की प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड पर लगाए गए कारोबारी प्रतिबंध

पेटीएम पेमेंट्स बैंक द्वारा जारी किया गया नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी)

एनसीएमसी कार्ड में शेष राशि के अंतरण की सुविधा उपलब्ध नहीं है। इसलिए, आप उपलब्ध शेष राशि तक कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। यदि आपके पास कुछ और शेष राशि है जिसका आप उपयोग नहीं कर पाए हैं, तो आप रिफंड के लिए पेटीएम पेमेंट्स बैंक से अनुरोध कर सकते हैं।

भारत में सरकारी प्रतिभूति बाजार – एक प्रवेशिका

‘यदा जारी’ ‘जब, जैसे ही तथा यदि जारी किया जाए’ का संक्षेप है जो जारी करने (निर्गम) के लिए अधिसूचित की गई परंतु अभी वास्तव में जारी न की गई किसी प्रतिभूति के सशर्त लेनदेन को इंगित करता है । समस्त ‘यदा जारी’ लेनदेन ‘यदि’ आधारित लेनदेन होते हैं, जिन्हे यदि और जब प्रतिभूति वास्तव में जारी की जाती है तब निपटाया जाना होता है । केंद्रीय सरकार की प्रतिभूतियों में ‘यदा जारी’ लेनदेन करने की अनुमति सभी एनडीएस-ओएम सदस्यों को है और इन्हें केवल एनडीएस-ओएम प्लैटफार्म पर ही किया जाना होता है । ‘यदा जारी’ बाजार नीलामी की जानेवाली प्रतिभूति के मूल्य अन्वेषण तथा नीलाम की जानेवाली प्रतिभूति के बेहतर संवितरण में सहायक होता है । शहरी सहकारी बैंकों के लिए 1 जुलाई 2009 के रिज़र्व बैंक मास्टर परिपत्र यूबीडी.बीपीडी (पीसीबी) एमसी सं.12/16.20.000/2009-10 में विस्तृत दिशानिर्देश जारी किए गए है ।

बाह्य वाणिज्यिक उधार(ईसीबी) तथा व्यापार ऋण

एफ़. लेवरेज मानदंड तथा उधार सीमा

उत्तर: हां, बशर्ते वर्धित राशि वर्तमान वित्तीय वर्ष के लिए स्वचालित मार्ग के अंतर्गत यथा लागू वार्षिक सीमा का उल्लंघन नहीं करती हो तथा ईसीबी के अन्य मापदंड मौजूदा ईसीबी दिशानिर्देशों का पालन भी करते हों। चूंकि इसे उसी ईसीबी में किया गया परिवर्तन समझा जाएगा इसलिए वर्धित राशि के लिए कोई अलग एलआरएन की आवश्यकता नहीं होगी।

एनबीएफसी के बारे में आपके जानने योग्य संपूर्ण जानकारी

B. भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा विनियमित संस्थाएं

परिपत्र उस परिपत्र की तारीख से लागू है और इसलिए उक्त परिपत्र की तारीख से पहले दर्ज लेनदेन पर लागू नहीं होगा। हालांकि, दिशा निर्देश ऋण का रोल-ओवर/नवीकरण के मामले में लागू होगा। दिशानिर्देश उन लेनदेनों पर लागू नहीं होंगे, जहां दस्तावेज परिपत्र की तारीख से पहले निष्पादित किये गये हैं पर वितरण लंबित है।

भारत में विदेशी निवेश

उत्तर: केवल अनिवासी/ प्रवासी भारतियों (एनआरआई/ ओसीआई) को भारत में अप्रत्यावर्तनीय आधार पर भागीदारी/ स्वामित्व कंपनी में निवेश करने की अनुमति है।

श्रेणी पहलू

केटेगरी

कस्टम पहलू

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पृष्ठ अंतिम बार अपडेट किया गया: दिसंबर 10, 2022

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