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वापस केबीसी 2025’ के दौरान जन जागरूकता अभियान के अंतर्गत विज्ञापन जारी करना (उपलब्ध एनआईटी की तारीख: 03 जून 2025)

Published on जून , 10 2025

केबीसी 2025’ के दौरान जन जागरूकता अभियान के अंतर्गत विज्ञापन जारी करना (उपलब्ध एनआईटी की तारीख: 03 जून 2025)

OPEN

संचार विभाग (डीओसी), 'केबीसी 2025' के दौरान 'सोनी टीवी' (टीवी) और 'सोनी लिव' (डिजिटल) पर जन जागरूकता अभियान के लिए विज्ञापन जारी करने हेतु सूचीबद्ध विज्ञापन एजेंसियों से वित्तीय बोलियां आमंत्रित करता है।  

2. प्रस्तावित योजना का विवरण निम्नानुसार है:

क. टीवी:

Category

Day

Time

Episodes

Total FCT

Kaun Banega Crorepati SD Original  (Sony TV)

Mon-Fri

2100-2300

100

7380

Kaun Banega Crorepati HD Original  (Sony TV)

Mon-Fri

2100-2300

100

7380

Kaun Banega Crorepati SD Repeat  (Sony TV)

Mon-Sun

0700-2400

100

14760

Kaun Banega Crorepati HD Repeat  (Sony TV)

Mon-Sun

0700-2400

100

14760

 

 

 

 

 

Weekend Impact Show SD (Sony TV)

Sat-Sun

1900-2400

 

3210

Weekend Impact Show HD (Sony TV)

Sat-Sun

1900-2400

 

3210

Weekday Impact Show SD (Sony TV)

Mon-Fri

2000-2400

 

1020

Weekday Impact Show HD (Sony TV)

Mon-Fri

2000-2400

 

1020

Core Prime Time RODP SD  (Sony TV)

Mon-Fri

1800-2400

 

5010

Core Prime Time RODP HD  (Sony TV)

Mon-Fri

1800-2400

 

5010

RODP Sony SD  (Money Kumar Slate)

Mon-Sun

0800-2400

 

5040

RODP Sony HD   (Money Kumar Slate)

Mon-Sun

0800-2400

 

5040

Core Prime Time SD (Sony Pal)

Mon-Sun

2000-2100

 

900

Core Prime Time SD (Sony Pal)

Mon-Sun

1900-2400

 

660

Core Prime Time SD (Sony Max)

Mon-Fri

1700-2400

 

750

Core Prime Time SD (Sony SAB)

Mon-Fri

1900-2400

 

900

Total FCT

76,050

अतिरिक्त सुविधाएं:

इसके अलावा, चैनल ने अतिरिक्त सुविधाओं (बिना किसी अतिरिक्त व्यय के - एकीकरण के रूप में) में अपने पैकेज के एक हिस्से के रूप में निम्नलिखित की पेशकश की है  :

i. पहली बार, हम आरबीआई को शो के मूल दर्शन में एकीकृत करेंगे, जोकि सामान्य प्रश्नोत्तर के माध्यम से वित्तीय ज्ञान प्रदान करना है। हर सप्ताह एक बार, श्री बच्चन आरबीआई द्वारा किए जाने वाले संचार से संबंधित प्रश्न पूछेंगे, ताकि इससे दर्शकों के वित्तीय ज्ञान के बारे में पता चल सके और इस माध्यम से उनसे जुड़कर उन्हें जानकार और सतर्क बनाया जा सके। मनी कुमार और सुश्री मनी भी महत्वपूर्ण संचार को उजागर करने के लिए उपयुक्त समय (हर हफ़्ते एक बार - सीज़न में 20 बार) पर दिखाई देंगे।  

ii. होस्ट (श्री अमिताभ बच्चन) पूरे शो के दौरान (केबीसी सीजन) 50 बार सुरक्षित बैंकिंग युक्तियों के बारे में बात करेंगे ”(उदाहरण के लिए: - अज्ञात व्यक्ति के साथ ओटीपी नंबर या बैंक पिन नंबर साझा नहीं करना) " इसमें हर संदेश के अंत में मनी कुमार या मिस मनी का एक्सपोजर होगा जहां श्री बच्चन स्क्रीन पर श्री मनी कुमार या मिस मनी के बारे में बताएँगे"

iii. होस्ट (श्री अमिताभ बच्चन) पूरे शो के दौरान (केबीसी सीजन) 5 बार सुरक्षित बैंकिंग युक्तियों के बारे में बात करेंगे ”(उदाहरण के लिए: - अज्ञात व्यक्ति के साथ ओटीपी नंबर या बैंक पिन नंबर साझा नहीं करना)” इसमें हर संदेश के अंत में मनी कुमार या मिस मनी का एक्सपोजर होगा जहां मनी कुमार या मिस मनी और श्री अमिताभ बच्चन के बीच थोड़ी बातचीत होगी।

iv. केबीसी के बच्चों के लिए विशेष सप्ताह में, कम उम्र में वित्तीय जागरूकता उत्पन्न करने के लिए, गेमप्ले के दौरान, श्री बच्चन प्रतिभागियों को धन के लेन-देन में सावधानी बरतने की सलाह देंगे और श्री बच्चन कहेंगे "सुरक्षित रहें और सोच-समझकर चुनाव करें तथा इसे जानकर बने सतर्क रहें" के साथ समाप्त करेंगे - यह आरबीआई के प्रासंगिक एस्टन के साथ समर्थित होगा। (एसोसिएशन अवधि के दौरान 5 बार)

v. 35 गतिशील एस्टन बैंड  

vi. हमारे बच्चों के डांसिंग टैलेंट शो में एक एकीकरण में, हम एक एपिसोड में बच्चों को आरबीआई मुंबई संग्रहालय ले जाते हैं और संग्रहालय में उनके अनुभव संबंधी जानकारी प्रदर्शित करते हैं।

vii. आरबीआई को जानो:

क) श्री अमिताभ बच्चन द्वारा इस सीजन के दौरान तीन बार आरबीआई को जानो के बारे में जानकारीपूर्ण लेख

ख) चैनल पर मनी कुमार (पोस्ट प्रोड्यूस्ड) द्वारा आरबीआई को जानो के बारे में जानकारीपूर्ण लेख (डील एफसीटी से)

viii. आरबीआई क्रिकेटरों (केएल राहुल/शुभमन गिल) के साथ केबीसी का एक विशेष एपिसोड जिसमें वे गेम खेलने के लिए शो में आते हैं और बीच-बीच में श्री बच्चन के साथ बातचीत के माध्यम से सुरक्षित बैंकिंग और वित्तीय जागरूकता के बारे में अवगत करवाते हैं

ix. हमारे शीर्ष सिंगिंग रियलिटी शो - इंडियन आइडल में एक एकीकरण।

x. सोनी टीवी के फिक्शन शो में एक बार वित्तीय जागरूकता संदेश को एकीकृत किया जाएगा

xi. एसोसिएशन अवधि के दौरान हमारे बिजनेस रियलिटी शो में एक एकीकरण

ख डिजिटल:

Element

Classfication

Property

Association Type

Estd. Impressions (mn)

Impressions

KBC Hindi

Video Inventory  - Live on Play Along + LIVE TV on SonyLIV  + VOD

Pre-rolls+ Mid rolls 30 sec

Inventory on SonyLIV's airing of KBC Hindi on Mobile+Web

                                            34

    34,000,000

Video Inventory - Connected TV

Pre-rolls+ Mid rolls 30 sec

Inventory on SonyLIV's airing of KBC Hindi on Connected TV

                                            32

    32,000,000

Video Inventory - Mobile & Web - Midroll

Pre-rolls+ Mid rolls 30 sec

SHOW ENTITLEMENTS -

Tarak / Waghle

                                            12

    12,000,000

Big Integration

All TV In Show Integrations to be carried out as is (Except Graphics)

 

 

Second Screen Integration on Play along

Bonus Questions- 1 Per Episode (100 Questions as per number of episodes)

 

 

Astons

35 Astons in the full season

 

 

Sponsored panded VOD

RBI- All association videos with Mr.

Bachachan to be hosted under this playlist

 

 

Sponsorship Entitlements

Marketing Promotions

Show Promotions

 Across Marketing

 Across Marketing

    78,000,000

Social Media Promotion

 Twitter, Instagram & Facebook Posts (As per plan)

 Across Marketing

महत्वपूर्ण तिथियाँ

निविदा आरंभ तिथि: मंगलवार, 03 जून 2025 को 1530 बजे

बोली आरंभ तिथि: मंगलवार, 03 जून 2025 को 1530 बजे

बोली बंद तिथि: बुधवार, 25 जून 2025 को 1230 बजे

बोली खोलने की तिथि और समय: बुधवार, 25 जून 2025 को 1240 बजे

नियम और शर्तें

कृपया ध्यान दें कि कोई भौतिक बोली स्वीकार नहीं की जाएगी। सभी बोलियां केवल इवेंट संख्या (RBI/DoC-Central Office Departments/Others/5/25-26/ET/160) के सापेक्ष एमएसटीसी पोर्टल (https://www.mstcecommerce.com/RBI)  के माध्यम से प्रस्तुत की जाए। 

एजेंसी को एल1 (निवल मीडिया लागत, एजेंसी कमीशन और लागू करों सहित) के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा तथा योजना के लिए अनिवार्यतः और निविदा दस्तावेज़ में दिए गए प्रारूप में बोली लगानी चाहिए। भाग लेने वाली एजेंसियों को ई-निविदा में निवल मीडिया लागत, एजेंसी कमीशन और लागू करों को अलग से जमा करना होगा। ऐसा करने में विफल रहने पर एजेंसी की बोली को अस्वीकार कर दिया जाएगा।

एक बार एक विज्ञापन एजेंसी को शॉर्टलिस्ट करने के बाद, एजेंसी को बिना विफलता के अनिवार्यतः कार्य पूरा करना होगा। शॉर्टलिस्ट की गई एजेंसी को निविदा दस्तावेज में दी गई योजना के अनुसार सख्ती से स्पॉट जारी करना होगा। ऐसा नहीं करने पर दोषी एजेंसी के विरुद्ध उचित कार्रवाई की जाएगी।

विजेता बोली लगाने वाले को कार्य आदेश राशि का 10% (एजेंसी कमीशन और लागू करों को छोड़कर) की बैंक गारंटी देनी होगी।

भारतीय रिज़र्व बैंक प्रस्तावित योजना में संशोधन करने का अधिकार सुरक्षित रखता है। ऐसी स्थिति में, आवश्यक परिवर्तनों/सुधारों के साथ एमएसटीसी पोर्टल (https://www.mstcecommerce.com/RBI) पर एक नई ई-निविदा अपलोड की जाएगी और एजेंसियों को पुनः बोली लगाने की आवश्यकता होगी।

टीडीएस और टीडीएस पर जीएसटी की कटौती लागू दर के अनुसार की जाएगी।

भारतीय रिज़र्व बैंक ने सत्यनिष्ठा समझौते के अंतर्गत स्वतंत्र बाह्य मॉनिटर (जिसे आगे मॉनिटर कहा जाएगा) नियुक्त किया है। श्री नागेश्वर राव कोरिपल्ली, सेवानिवृत्त आईआरएस, 38, द ट्रेल्स, मणिकोंडा, आर.आर. जिला, हैदराबाद-500089 और श्री प्रमोद श्रीपाद फलनीकर, सेवानिवृत्त आईपीएस, ए-2,602 फेज-I, आदित्य शगुन, सीएचएस, एनडीए- पाषाण रोड, बावधन, पुणे, महाराष्ट्र-411021।   

स्वतंत्र मॉनिटर के ईमेल इस प्रकार हैं:

knageshwarrao@gmail.com
pramodphalnikar@gmail.com  

स्पष्टीकरण, यदि कोई हो, ईमेल के माध्यम से harithad@rbi.org.in  या darshann@rbi.org.in पर  भेजे जा सकते हैं।  

विज्ञापन एजेंसियों को बैंक के सभी दस्तावेजों, सूचना, डेटा और उसके साथ संचार को विशेषाधिकार प्राप्त और गोपनीय मानना चाहिए।

सूचीबद्ध विज्ञापन एजेंसियां, बैंक की पूर्व लिखित सहमति के बिना, बैंक द्वारा या उसकी ओर से प्रस्तुत किए गए किसी भी विनिर्देश, योजना, नमूना या जानकारी या डेटा या ड्राइंग/डिजाइन को एजेंसी द्वारा कार्य के निष्पादन हेतु नियोजित व्यक्ति के अलावा किसी भी व्यक्ति को प्रकट नहीं करेंगी।

एजेंसी द्वारा नियोजित ऐसे किसी भी व्यक्ति को प्रकटीकरण अत्यंत विश्वास में किया जाएगा और इस तरह के कार्य-निष्पादन के उद्देश्य के लिए आवश्यक और प्रासंगिक होने पर ही प्रकटीकरण किया जाना चाहिए।

कृपया निविदा में भाग लेने के संबंध में पुष्टि दें। यदि हमें उत्तर प्राप्त नहीं होता है, तो यह माना जाएगा कि एजेंसी निविदा में भाग लेने में रूचि नहीं रखती है। ऐसे मामले में, भारतीय रिज़र्व बैंक भाग नहीं लेने वाली एजेंसियों के विरुद्ध उचित कार्रवाई करने के लिए विवश होगा।

वेंडरों के लिए एमएसटीसी मुंबई केंद्रीकृत हेल्पडेस्क के अद्यतन संपर्क विवरण निम्नवत हैं:

एचओ सेंट्रल हेल्प डेस्क: (वेंडरों के लिए)

फोन नंबर: 07969066600

helpdeskho@mstcindia.in  (ईमेल भेजते समय कृपया विषय के रूप में "एचओ हेल्पडेस्क" का उल्लेख करें)

डब्ल्यूआरओ हेल्पडेस्क: 7651915418/02269856817/02269856800

उपलब्धता

सभी तकनीकी मुद्दों जैसे ई-निविदा, सिस्टम सेटिंग आदि के लिए सभी कार्य दिवसों में सुबह 9:30 बजे से शाम 5:00 बजे तक।

श्री तन्मय सरकार, उप प्रबंधक
मोबाइल:8349894664

Statistics-Data Releases-Overview

जारी आंकड़े

इस खण्‍ड में भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था, बैंकिंग और वित्‍त के विभिन्‍न पहलुओं से संबंधित आँकड़े दिये गये हैं। जहां विद्यमान विगत एक वर्ष के आँकड़ों के रूप में परिभाषित किए गये हैं और वे नीचे दिये गए लिंक पर उपलब्‍ध हैं वहीं अनुसंधानकर्ता इस पृष्‍ठ पर दिये गए भारतीय अर्थव्‍यवथा का डाटाबेस लिंक पर आँकड़ा श्रृंखला भी प्राप्‍त कर सकते हैं।

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पृष्ठ अंतिम बार अपडेट किया गया: जून 23, 2025

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