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अप्रैल 03, 2015
भारतीय रिज़र्व बैंक ने अपनी 80वीं वर्षगांठ मनाई: प्रधानमंत्री का बैंकिंग जगत से अगले बीस वर्षों में भारत से गरीबी हटाने हेतु लक्ष्य निर्धारित करने का आग्रह
3 अप्रैल 2015 भारतीय रिज़र्व बैंक ने अपनी 80वीं वर्षगांठ मनाई: प्रधानमंत्री का बैंकिंग जगत से अगले बीस वर्षों में भारत से गरीबी हटाने हेतु लक्ष्य निर्धारित करने का आग्रह भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय रिज़र्व बैंक से आग्रह किया कि वे अगले बीस वर्षों में वित्तीय समावेशन को समेकित करने में मजबूत लक्ष्य निर्धारित करने के लिए वित्तीय संस्थाओं को प्रोत्साहित करने में अग्रणी भूमिका निभाएं जिससे कि गरीब लोगों के जीवन में गुणवत्ता लाने में मदद मिल सके। भारती
3 अप्रैल 2015 भारतीय रिज़र्व बैंक ने अपनी 80वीं वर्षगांठ मनाई: प्रधानमंत्री का बैंकिंग जगत से अगले बीस वर्षों में भारत से गरीबी हटाने हेतु लक्ष्य निर्धारित करने का आग्रह भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय रिज़र्व बैंक से आग्रह किया कि वे अगले बीस वर्षों में वित्तीय समावेशन को समेकित करने में मजबूत लक्ष्य निर्धारित करने के लिए वित्तीय संस्थाओं को प्रोत्साहित करने में अग्रणी भूमिका निभाएं जिससे कि गरीब लोगों के जीवन में गुणवत्ता लाने में मदद मिल सके। भारती
फ़र॰ 12, 2015
भारतीय रिज़र्व बैंक ने जारी की बैंकिंग ओम्बड्समैन योजना 2006 की वार्षिक रिपोर्ट : 2013-14

12 फरवरी 2015 भारतीय रिज़र्व बैंक ने जारी की बैंकिंग ओम्बड्समैन योजना 2006 की वार्षिक रिपोर्ट : 2013-14 भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज बैंकिंग ओम्बड्समैन योजना की वर्ष 2013-14 की वार्षिक रिपोर्ट जारी की। बैंकिंग ओम्बड्समैन योजना की शुरुआत बैंक ग्राहकों की शिकायतों के त्‍वरित समाधान हेतु 1995 में रिज़र्व बैंक द्वारा की गई। पूरे देश में बैंकिंग ओम्बड्समैन (बीओ) के 15 कार्यालय कार्यरत हैं। यह रिपोर्ट बैंकिंग ओम्बड्समैन के सभी कार्यालयों के कार्यकलापों की एक रूपरेखा है। इस रिपोर्ट के अनुसार पिछले

12 फरवरी 2015 भारतीय रिज़र्व बैंक ने जारी की बैंकिंग ओम्बड्समैन योजना 2006 की वार्षिक रिपोर्ट : 2013-14 भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज बैंकिंग ओम्बड्समैन योजना की वर्ष 2013-14 की वार्षिक रिपोर्ट जारी की। बैंकिंग ओम्बड्समैन योजना की शुरुआत बैंक ग्राहकों की शिकायतों के त्‍वरित समाधान हेतु 1995 में रिज़र्व बैंक द्वारा की गई। पूरे देश में बैंकिंग ओम्बड्समैन (बीओ) के 15 कार्यालय कार्यरत हैं। यह रिपोर्ट बैंकिंग ओम्बड्समैन के सभी कार्यालयों के कार्यकलापों की एक रूपरेखा है। इस रिपोर्ट के अनुसार पिछले

जन॰ 09, 2015
भारतीय रिज़र्व बैंक ने जमाकर्ता शिक्षण और जागरूकता निधि से वित्तीय सहायता लेने वाली संस्थाओं के लिए मानदंडों पर दिशानिर्देश जारी किए
09 जनवरी 2015 भारतीय रिज़र्व बैंक ने जमाकर्ता शिक्षण और जागरूकता निधि से वित्तीय सहायता लेने वाली संस्थाओं के लिए मानदंडों पर दिशानिर्देश जारी किए भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज अपनी वेबसाइट पर जमाकर्ता शिक्षण और जागरूकता निधि से वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए संस्थाओं, संगठनों और एसोसिएशनों को पंजीकृत करने संबंधी दिशानिर्देश जारी किए। मुख्य विशेषताएं उद्देश्य और कार्यकलापों का दायरा: बैंक जमाकर्ता शिक्षण और जागरूकता को बढ़ावा देने संबंधी विभिन्न कार्यकलाप करने के लिए स
09 जनवरी 2015 भारतीय रिज़र्व बैंक ने जमाकर्ता शिक्षण और जागरूकता निधि से वित्तीय सहायता लेने वाली संस्थाओं के लिए मानदंडों पर दिशानिर्देश जारी किए भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज अपनी वेबसाइट पर जमाकर्ता शिक्षण और जागरूकता निधि से वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए संस्थाओं, संगठनों और एसोसिएशनों को पंजीकृत करने संबंधी दिशानिर्देश जारी किए। मुख्य विशेषताएं उद्देश्य और कार्यकलापों का दायरा: बैंक जमाकर्ता शिक्षण और जागरूकता को बढ़ावा देने संबंधी विभिन्न कार्यकलाप करने के लिए स
जन॰ 01, 2015
भारतीय रिज़र्व बैंक ने आम जनता को बहु-स्‍तरीय विपणन गतिविधियों को लेकर दी चेतावनी
01 जनवरी 2015 भारतीय रिज़र्व बैंक ने आम जनता को बहु-स्‍तरीय विपणन गतिविधियों को लेकर दी चेतावनी भारतीय रिज़र्व बैंक ने आम जनता को बहु-स्‍तरीय विपणन गतिविधियों (एमएलएम) को लेकर आम जनता को चेतावनी दी जिससे निवेशक बदनीयत वाली संस्‍थाओं का शिकार न बनें। इन संस्‍थाओं के कार्य-संचालन का वर्णन करते हुए रिज़र्व बैंक ने बताया कि एमएलएम/श्रृंखला विपणन/पिरामिड ढांचे की योजनाओं में सदस्‍यों को वादा किया जाता है उन्‍हें नामांकन करते ही सुलभ या त्‍वरित रूप से धनराशि प्राप्‍त हो जाए
01 जनवरी 2015 भारतीय रिज़र्व बैंक ने आम जनता को बहु-स्‍तरीय विपणन गतिविधियों को लेकर दी चेतावनी भारतीय रिज़र्व बैंक ने आम जनता को बहु-स्‍तरीय विपणन गतिविधियों (एमएलएम) को लेकर आम जनता को चेतावनी दी जिससे निवेशक बदनीयत वाली संस्‍थाओं का शिकार न बनें। इन संस्‍थाओं के कार्य-संचालन का वर्णन करते हुए रिज़र्व बैंक ने बताया कि एमएलएम/श्रृंखला विपणन/पिरामिड ढांचे की योजनाओं में सदस्‍यों को वादा किया जाता है उन्‍हें नामांकन करते ही सुलभ या त्‍वरित रूप से धनराशि प्राप्‍त हो जाए
दिस॰ 23, 2014
वर्ष 2005 से पूर्व जारी करेंसी नोटों को 30 जून 2015 से पहले अपने बैंक खातों में जमा कराएं: भारतीय रिज़र्व बैंक ने जनता से आग्रह किया
23 दिसंबर 2014 वर्ष 2005 से पूर्व जारी करेंसी नोटों को 30 जून 2015 से पहले अपने बैंक खातों में जमा कराएं: भारतीय रिज़र्व बैंक ने जनता से आग्रह किया इन नोटों को प्रचलन से वापस लेने में जनता से सहयोग की मांग करते हुए भारतीय रिज़र्व बैंक ने लोगों से आग्रह किया है कि वे पुराने डिज़ाइन वाले नोटों को अपने बैंक खातों में जमा कराएं या किसी भी बैंक शाखा में बदलवाएं जो उनके लिए सुविधाजनक हो। भारतीय रिज़र्व बैंक ने कहा है कि जनता ऐसा 30 जून 2015 तक कर सकती है। इससे पूर्व मार्च 2
23 दिसंबर 2014 वर्ष 2005 से पूर्व जारी करेंसी नोटों को 30 जून 2015 से पहले अपने बैंक खातों में जमा कराएं: भारतीय रिज़र्व बैंक ने जनता से आग्रह किया इन नोटों को प्रचलन से वापस लेने में जनता से सहयोग की मांग करते हुए भारतीय रिज़र्व बैंक ने लोगों से आग्रह किया है कि वे पुराने डिज़ाइन वाले नोटों को अपने बैंक खातों में जमा कराएं या किसी भी बैंक शाखा में बदलवाएं जो उनके लिए सुविधाजनक हो। भारतीय रिज़र्व बैंक ने कहा है कि जनता ऐसा 30 जून 2015 तक कर सकती है। इससे पूर्व मार्च 2
दिस॰ 11, 2014
पंजाब नैशनल बैंक के लिए पर्यवेक्षी कॉलेज
11 दिसंबर 2014 पंजाब नैशनल बैंक के लिए पर्यवेक्षी कॉलेज भारतीय रिज़र्व बैंक ने पंजाब नैशनल बैंक के लिए 09 दिसंबर 2014 को मुंबई में पर्यवेक्षी कॉलेज का गठन किया। श्री चंदन सिन्‍हा, कार्यपालक निदेशक, भारतीय रिज़र्व बैंक ने इस कॉलेज का उद्घाटन किया। श्री चंदन सिन्‍हा ने अपने संबोधन में कहा कि कई कार्यक्षेत्रों में विनियामक ढांचे का बासेल ढांचे के साथ सामंजस्‍य स्‍थापित किया जा रहा है और विनियामक सर्वोत्‍तम व्‍यवहारों के बारे में एक दूसरे से शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। उन्‍ह
11 दिसंबर 2014 पंजाब नैशनल बैंक के लिए पर्यवेक्षी कॉलेज भारतीय रिज़र्व बैंक ने पंजाब नैशनल बैंक के लिए 09 दिसंबर 2014 को मुंबई में पर्यवेक्षी कॉलेज का गठन किया। श्री चंदन सिन्‍हा, कार्यपालक निदेशक, भारतीय रिज़र्व बैंक ने इस कॉलेज का उद्घाटन किया। श्री चंदन सिन्‍हा ने अपने संबोधन में कहा कि कई कार्यक्षेत्रों में विनियामक ढांचे का बासेल ढांचे के साथ सामंजस्‍य स्‍थापित किया जा रहा है और विनियामक सर्वोत्‍तम व्‍यवहारों के बारे में एक दूसरे से शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। उन्‍ह
दिस॰ 09, 2014
भारतीय स्‍टेट बैंक के लिए पर्यवेक्षी कॉलेज
9 दिसंबर 2014 भारतीय स्‍टेट बैंक के लिए पर्यवेक्षी कॉलेज भारतीय स्‍टेट बैंक के लिए दूसरे पर्यवेक्षी कॉलेज का आयोजन मुंबई में 08 दिसंबर 2014 को किया गया। श्री एस.एस. मूंदड़ा, उप गवर्नर, भारतीय रिज़र्व बैंक ने इस पर्यवेक्षी कॉलेज का उद्घाटन किया। श्री मूंदड़ा ने अपने संबोधन में पर्यवेक्षी कॉलेजों के गठन पर संक्षेप में जानकारी दी और भारतीय बैंकिंग प्रणाली तथा भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा वाणिज्यिक बैंकों के पर्यवेक्षण हेतु प्रयुक्‍त विभिन्‍न साधनों का विहंगावलोकन प्रस्‍तुत
9 दिसंबर 2014 भारतीय स्‍टेट बैंक के लिए पर्यवेक्षी कॉलेज भारतीय स्‍टेट बैंक के लिए दूसरे पर्यवेक्षी कॉलेज का आयोजन मुंबई में 08 दिसंबर 2014 को किया गया। श्री एस.एस. मूंदड़ा, उप गवर्नर, भारतीय रिज़र्व बैंक ने इस पर्यवेक्षी कॉलेज का उद्घाटन किया। श्री मूंदड़ा ने अपने संबोधन में पर्यवेक्षी कॉलेजों के गठन पर संक्षेप में जानकारी दी और भारतीय बैंकिंग प्रणाली तथा भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा वाणिज्यिक बैंकों के पर्यवेक्षण हेतु प्रयुक्‍त विभिन्‍न साधनों का विहंगावलोकन प्रस्‍तुत
दिस॰ 03, 2014
भारतीय रिज़र्व बैंक ने ग्राहक अधिकारों का चार्टर जारी किया
3 दिसंबर 2014 भारतीय रिज़र्व बैंक ने ग्राहक अधिकारों का चार्टर जारी किया भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज ग्राहकों के अधिकारों का चार्टर जारी किया जो बैंक ग्राहकों के संरक्षण के लिए व्यापक और अति महत्वपूर्ण सिद्धांत स्थापित करता है और बैंक ग्राहकों के ‘पांच’ मूलभूत अधिकार प्रस्तुत करता है। ये अधिकार हैं: (i) उचित व्यवहार का अधिकार; (ii) पारदर्शिता; उचित और ईमानदारीपूर्ण लेनदेन का अधिकार; (iii) उपयुक्तता का अधिकार; (iv) निजता का अधिकार; और (v) शिकायत समाधान और क्षतिपूर्ति का
3 दिसंबर 2014 भारतीय रिज़र्व बैंक ने ग्राहक अधिकारों का चार्टर जारी किया भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज ग्राहकों के अधिकारों का चार्टर जारी किया जो बैंक ग्राहकों के संरक्षण के लिए व्यापक और अति महत्वपूर्ण सिद्धांत स्थापित करता है और बैंक ग्राहकों के ‘पांच’ मूलभूत अधिकार प्रस्तुत करता है। ये अधिकार हैं: (i) उचित व्यवहार का अधिकार; (ii) पारदर्शिता; उचित और ईमानदारीपूर्ण लेनदेन का अधिकार; (iii) उपयुक्तता का अधिकार; (iv) निजता का अधिकार; और (v) शिकायत समाधान और क्षतिपूर्ति का
नव॰ 27, 2014
भारतीय रिज़र्व बैंक के नाम पर क्रेडिट कार्ड : भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा अपने नाम पर धोखाधड़ी के नए रूप के बारे में एक बार और चेतावनी
21 नवंबर 2014 भारतीय रिज़र्व बैंक के नाम पर क्रेडिट कार्ड : भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा अपने नाम पर धोखाधड़ी के नए रूप के बारे में एक बार और चेतावनी भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज अपने नाम पर धोखाधड़ी के नए रूप-रिज़र्व बैंक के नाम पर धोखेबाज व्यक्तियों द्वारा जारी क्रेडिट कार्ड के बारे में आमजनता को एक बार और सावधान किया। कार्यप्रणाली के बारे में बताते हुए रिज़र्व बैंक ने कहा कि भोली-भाली जनता को एक क्रेडिट कार्ड भेजा जाता है जिससे एक निश्चित सीमा तक, यद्यपि एक छोटी राशि बै
21 नवंबर 2014 भारतीय रिज़र्व बैंक के नाम पर क्रेडिट कार्ड : भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा अपने नाम पर धोखाधड़ी के नए रूप के बारे में एक बार और चेतावनी भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज अपने नाम पर धोखाधड़ी के नए रूप-रिज़र्व बैंक के नाम पर धोखेबाज व्यक्तियों द्वारा जारी क्रेडिट कार्ड के बारे में आमजनता को एक बार और सावधान किया। कार्यप्रणाली के बारे में बताते हुए रिज़र्व बैंक ने कहा कि भोली-भाली जनता को एक क्रेडिट कार्ड भेजा जाता है जिससे एक निश्चित सीमा तक, यद्यपि एक छोटी राशि बै
नव॰ 24, 2014
रद्द एनबीएफसी पंजीकरण प्रमाण-पत्र के दुरुपयोग को लेकर भारतीय रिज़र्व बैंक की चेतावनी
24 नवंबर 2014 रद्द एनबीएफसी पंजीकरण प्रमाण-पत्र के दुरुपयोग को लेकर भारतीय रिज़र्व बैंक की चेतावनी भारतीय रिज़र्व बैंक को यह सूचना मिली है कि कुछ संस्‍थाएं/झूठे दावेदार, जिनमें कंपनियां, भागीदारी फर्म, व्‍यक्ति आदि शामिल हैं, भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा रद्द किए गए पंजीकरण प्रमाण-पत्र में जालसाज़ी कर भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा पंजीकृत गैर बैंकिंग वित्‍तीय कंपनी (एनबीएफसी) के रूप में स्‍वयं को पेश कर रहे हैं। यह देखने में आया है कि ऐसी संस्‍थाएं/झूठे दावेदार गरीब लोगों
24 नवंबर 2014 रद्द एनबीएफसी पंजीकरण प्रमाण-पत्र के दुरुपयोग को लेकर भारतीय रिज़र्व बैंक की चेतावनी भारतीय रिज़र्व बैंक को यह सूचना मिली है कि कुछ संस्‍थाएं/झूठे दावेदार, जिनमें कंपनियां, भागीदारी फर्म, व्‍यक्ति आदि शामिल हैं, भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा रद्द किए गए पंजीकरण प्रमाण-पत्र में जालसाज़ी कर भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा पंजीकृत गैर बैंकिंग वित्‍तीय कंपनी (एनबीएफसी) के रूप में स्‍वयं को पेश कर रहे हैं। यह देखने में आया है कि ऐसी संस्‍थाएं/झूठे दावेदार गरीब लोगों

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पृष्ठ अंतिम बार अपडेट किया गया: अगस्त 02, 2025