ओम्बड्समैन के साथ शिकायतों का समाधान करने पर एसएमएस - आरबीआई - Reserve Bank of India
बैंकिंग लोकपाल के ज़रिए शिकायतों का समाधान
RB - एकीकृत लोकपाल योजना के तहत https://cms.rbi.org.in पर किसी बैंक, एनबीएफसी या भुगतान प्रणाली भागीदार के खिलाफ अपनी शिकायत दर्ज करें। अधिक जानकारी के लिए 14440 पर कॉल करें।
![बैंकिंग लोकपाल के ज़रिए शिकायतों का समाधान](/documents/87730/41422046/resolve-complaints.gif/319a0a6f-e556-6807-0f21-c1ddbc840913?t=1681503210900)
बैंकिंग लोकपाल के ज़रिए शिकायतों का समाधान
आरबीआई को कॉल करने के लिए धन्यवाद। यदि बैंक, एनबीएफसी और प्रीपेड भुगतान साधनों के नॉन-बैंक प्रदाताओं के खिलाफ आपकी कोई भी अनसुलझी शिकायतें हैं, तो कृपया आरबीआई के कंप्लेंट मैनेजमेंट सिस्टम (सीएमएस) पोर्टल (https://cms.rbi.org.in ) पर अपनी शिकायत दर्ज करें या सेंट्रलाइज्ड रिसिप्ट एंड प्रोसेसिंग सेंटर, आरबीआई, चंदीगड़ को (ईमेल : crpc@rbi.org.in). पर भेजें।
क्विक लिंक
आप जिस विषय पर और अधिक जानना चाहते हैं, उस पर क्लिक कीजिए और विस्तृत जानकारी पाइए.अगर आपको किसी और स्पष्टीकरण की आवश्यकता हो, तो कृपया हमें rbikehtahai@rbi.org.in पर लिखें.
अपने फाइनेंस की सुरक्षा करें
डिजिटल बैंकिंग में स्विच करें
अपनी करेंसी जानें
बैंक स्मार्टर
पृष्ठ अंतिम बार अपडेट किया गया: मई 23, 2022