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नवंबर 24, 2014
रद्द एनबीएफसी पंजीकरण प्रमाण-पत्र के दुरुपयोग को लेकर भारतीय रिज़र्व बैंक की चेतावनी
24 नवंबर 2014 रद्द एनबीएफसी पंजीकरण प्रमाण-पत्र के दुरुपयोग को लेकर भारतीय रिज़र्व बैंक की चेतावनी भारतीय रिज़र्व बैंक को यह सूचना मिली है कि कुछ संस्‍थाएं/झूठे दावेदार, जिनमें कंपनियां, भागीदारी फर्म, व्‍यक्ति आदि शामिल हैं, भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा रद्द किए गए पंजीकरण प्रमाण-पत्र में जालसाज़ी कर भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा पंजीकृत गैर बैंकिंग वित्‍तीय कंपनी (एनबीएफसी) के रूप में स्‍वयं को पेश कर रहे हैं। यह देखने में आया है कि ऐसी संस्‍थाएं/झूठे दावेदार गरीब लोगों
24 नवंबर 2014 रद्द एनबीएफसी पंजीकरण प्रमाण-पत्र के दुरुपयोग को लेकर भारतीय रिज़र्व बैंक की चेतावनी भारतीय रिज़र्व बैंक को यह सूचना मिली है कि कुछ संस्‍थाएं/झूठे दावेदार, जिनमें कंपनियां, भागीदारी फर्म, व्‍यक्ति आदि शामिल हैं, भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा रद्द किए गए पंजीकरण प्रमाण-पत्र में जालसाज़ी कर भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा पंजीकृत गैर बैंकिंग वित्‍तीय कंपनी (एनबीएफसी) के रूप में स्‍वयं को पेश कर रहे हैं। यह देखने में आया है कि ऐसी संस्‍थाएं/झूठे दावेदार गरीब लोगों
नवंबर 21, 2014
भारतीय रिज़र्व बैंक के नाम पर क्रेडिट कार्ड : भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा अपने नाम पर धोखाधड़ी के नए रूप के बारे में एक बार और चेतावनी
21 नवंबर 2014 भारतीय रिज़र्व बैंक के नाम पर क्रेडिट कार्ड : भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा अपने नाम पर धोखाधड़ी के नए रूप केबारे में एक बार और चेतावनी भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज अपने नाम पर धोखाधड़ी के नए रूप-रिज़र्व बैंक के नाम पर धोखेबाज व्यक्तियों द्वारा जारी क्रेडिट कार्ड के बारे में आमजनता को एक बार और सावधान किया। कार्यप्रणाली के बारे में बताते हुए रिज़र्व बैंक ने कहा कि भोली-भाली जनता को एक क्रेडिट कार्ड भेजा जाता है जिससे एक निश्चित सीमा तक, यद्यपि एक छोटी राशि बैं
21 नवंबर 2014 भारतीय रिज़र्व बैंक के नाम पर क्रेडिट कार्ड : भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा अपने नाम पर धोखाधड़ी के नए रूप केबारे में एक बार और चेतावनी भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज अपने नाम पर धोखाधड़ी के नए रूप-रिज़र्व बैंक के नाम पर धोखेबाज व्यक्तियों द्वारा जारी क्रेडिट कार्ड के बारे में आमजनता को एक बार और सावधान किया। कार्यप्रणाली के बारे में बताते हुए रिज़र्व बैंक ने कहा कि भोली-भाली जनता को एक क्रेडिट कार्ड भेजा जाता है जिससे एक निश्चित सीमा तक, यद्यपि एक छोटी राशि बैं
सितंबर 05, 2014
आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड के लिए पर्यवेक्षी कॉलेज
5 सितंबर 2014 आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड के लिए पर्यवेक्षी कॉलेज आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड के लिए दूसरे पर्यवेक्षी कॉलेज का आयोजन मुंबई में 4 सितंबर 2014 को किया गया। श्री हारून आर.खान, उप गवर्नर, भारतीय रिज़र्व बैंक ने मंच का उद्घाटन किया। भारतीय रिज़र्व बैंक ने दिसंबर 2012 को आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड के लिए पहले पर्यवेक्षी कॉलेज का गठन किया था। श्री हारून आर. खान ने पर्यवेक्षी कॉलेज में अपने संबोधन में कहा कि दिसंबर 2012 में आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड के लिए पर्यवेक्षी कॉलेज
5 सितंबर 2014 आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड के लिए पर्यवेक्षी कॉलेज आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड के लिए दूसरे पर्यवेक्षी कॉलेज का आयोजन मुंबई में 4 सितंबर 2014 को किया गया। श्री हारून आर.खान, उप गवर्नर, भारतीय रिज़र्व बैंक ने मंच का उद्घाटन किया। भारतीय रिज़र्व बैंक ने दिसंबर 2012 को आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड के लिए पहले पर्यवेक्षी कॉलेज का गठन किया था। श्री हारून आर. खान ने पर्यवेक्षी कॉलेज में अपने संबोधन में कहा कि दिसंबर 2012 में आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड के लिए पर्यवेक्षी कॉलेज
सितंबर 03, 2014
भारतीय रिज़र्व बैंक ने एक्सिस बैंक लिमिटेड के लिए पर्यवेक्षी कॉलेज की स्थापना की
3 सितंबर 2014 भारतीय रिज़र्व बैंक ने एक्सिस बैंक लिमिटेड के लिए पर्यवेक्षी कॉलेज की स्थापना की भारतीय रिज़र्व बैंक ने 3 सितंबर 2014 को मुंबई में एक्सिस बैंक लिमिटेड के लिए पर्यवेक्षी कॉलेज की स्थापना की। श्री आर. गांधी, गवर्नर, भारतीय रिज़र्व बैंक ने कॉलेज का उद्घाटन किया। श्री गांधी ने अपने भाषण में कहा कि कुछ भारतीय बैंकों ने विदेशी अधिकारक्षेत्रों में लोगों के जीवन और उद्यमों में प्रवेश करना आरंभ कर दिया है तथा मेजबान देशों की अर्थव्यवस्था के लिए कुछ प्रासंगिकता ग्
3 सितंबर 2014 भारतीय रिज़र्व बैंक ने एक्सिस बैंक लिमिटेड के लिए पर्यवेक्षी कॉलेज की स्थापना की भारतीय रिज़र्व बैंक ने 3 सितंबर 2014 को मुंबई में एक्सिस बैंक लिमिटेड के लिए पर्यवेक्षी कॉलेज की स्थापना की। श्री आर. गांधी, गवर्नर, भारतीय रिज़र्व बैंक ने कॉलेज का उद्घाटन किया। श्री गांधी ने अपने भाषण में कहा कि कुछ भारतीय बैंकों ने विदेशी अधिकारक्षेत्रों में लोगों के जीवन और उद्यमों में प्रवेश करना आरंभ कर दिया है तथा मेजबान देशों की अर्थव्यवस्था के लिए कुछ प्रासंगिकता ग्
अगस्त 26, 2014
आम जनता की जागरूकता के लिए भारतीय रिज़र्व बैंक के हाल के सरलीकृत केवाईसी उपाय
26 अगस्त 2014 आम जनता की जागरूकता के लिए भारतीय रिज़र्व बैंकके हाल के सरलीकृत केवाईसी उपाय भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज बैंक खाते खोलने के लिए अपने ग्राहक को जानें (केवाईसी) मानदंडों से संबंधित कुछ सामान्य प्रश्नों वाले एक पोस्टर और पुस्तिका के साथ एक नोट जारी किया है। इस नोट का उद्देश्य बैंक खाते खोलने में आम आदमी की सहायता करने की दृष्टि से हाल के समय में रिज़र्व बैंक द्वारा किए गए केवाईसी सरलीकरण उपायों के बारे में आम जनता के बीच जागरूकता लाना है। सरलीकरण के लिए किए ग
26 अगस्त 2014 आम जनता की जागरूकता के लिए भारतीय रिज़र्व बैंकके हाल के सरलीकृत केवाईसी उपाय भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज बैंक खाते खोलने के लिए अपने ग्राहक को जानें (केवाईसी) मानदंडों से संबंधित कुछ सामान्य प्रश्नों वाले एक पोस्टर और पुस्तिका के साथ एक नोट जारी किया है। इस नोट का उद्देश्य बैंक खाते खोलने में आम आदमी की सहायता करने की दृष्टि से हाल के समय में रिज़र्व बैंक द्वारा किए गए केवाईसी सरलीकरण उपायों के बारे में आम जनता के बीच जागरूकता लाना है। सरलीकरण के लिए किए ग
अगस्त 22, 2014
ग्राहक अधिकारों के ड्राफ्ट चार्टर पर भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा सिफारिशों की मांग
22 अगस्‍त 2014 ग्राहक अधिकारों के ड्राफ्ट चार्टर पर भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा सिफारिशों की मांग भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज अपनी वेबसाइट (www.rbi.org.in) पर ग्राहक अधिकारों पर ड्राफ्ट चार्टर जनता की सिफारिशों के लिए प्रस्‍तुत किया है जिसमें पांच मूलभूत ग्राहक अधिकार और प्रत्‍येक अधिकार पर विवरणात्‍मक नोट को शामिल किया गया है। ग्राहक संरक्षण के वैश्विक सर्वोत्‍तम प्रथा के आधार पर और साथ ही विभिन्‍न हितधारकों के साथ चर्चा और विचार-विमर्श करने के बाद भारतीय रिज़र्व बैंक न
22 अगस्‍त 2014 ग्राहक अधिकारों के ड्राफ्ट चार्टर पर भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा सिफारिशों की मांग भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज अपनी वेबसाइट (www.rbi.org.in) पर ग्राहक अधिकारों पर ड्राफ्ट चार्टर जनता की सिफारिशों के लिए प्रस्‍तुत किया है जिसमें पांच मूलभूत ग्राहक अधिकार और प्रत्‍येक अधिकार पर विवरणात्‍मक नोट को शामिल किया गया है। ग्राहक संरक्षण के वैश्विक सर्वोत्‍तम प्रथा के आधार पर और साथ ही विभिन्‍न हितधारकों के साथ चर्चा और विचार-विमर्श करने के बाद भारतीय रिज़र्व बैंक न
अगस्त 01, 2014
अपने बैंक खाते अथवा क्रेडिट/डेबिट कार्ड का ब्‍योरा इ-मेल/फोन पर न दें : भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा फिशिंग मेल/टेलीफोन पर जनता को एक बार फिर चेतावनी
1 अगस्‍त 2014 अपने बैंक खाते अथवा क्रेडिट/डेबिट कार्ड का ब्‍योरा इ-मेल/फोन पर न दें : भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा फिशिंग मेल/टेलीफोन पर जनता को एक बार फिर चेतावनी हाल में जालसाज़ी की कुछ नई पद्धतियां भारतीय रिज़र्व बैंक के संज्ञान में आई है। एक इ-मेल भारतीय रिज़र्व बैंक के वरिष्‍ठ अधिकारी के नाम पर भेजा जाता है जो यह दर्शाता है कि यह मेल रिज़र्व बैंक से भेजा गया है और कई बार कार्यालयीन rbi.org.in के विस्तार को भी प्रदर्शित करता है। इ-मेल स्‍पष्‍ट करता है कि रिज़र्व बैं
1 अगस्‍त 2014 अपने बैंक खाते अथवा क्रेडिट/डेबिट कार्ड का ब्‍योरा इ-मेल/फोन पर न दें : भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा फिशिंग मेल/टेलीफोन पर जनता को एक बार फिर चेतावनी हाल में जालसाज़ी की कुछ नई पद्धतियां भारतीय रिज़र्व बैंक के संज्ञान में आई है। एक इ-मेल भारतीय रिज़र्व बैंक के वरिष्‍ठ अधिकारी के नाम पर भेजा जाता है जो यह दर्शाता है कि यह मेल रिज़र्व बैंक से भेजा गया है और कई बार कार्यालयीन rbi.org.in के विस्तार को भी प्रदर्शित करता है। इ-मेल स्‍पष्‍ट करता है कि रिज़र्व बैं
जून 23, 2014
भारतीय रिज़र्व बैंक ने विनियामक अनुमोदनों और सेवाओं की प्रदायगी के लिए नागरिकों के चार्टर की समय-सीमा घोषित की
23 जून 2014 भारतीय रिज़र्व बैंक ने विनियामक अनुमोदनों और सेवाओं की प्रदायगी के लिएनागरिकों के चार्टर की समय-सीमा घोषित की भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज अपनी वेबसाइट पर वित्तीय क्षेत्र विधायी सुधार आयोग (एफएसएलआरसी) की गैर-विधायी सिफारिशों के कार्यान्वयन के भाग के रूप में ‘विनियामक अनुमोदन और नागरिकों के चार्टर के लिए समय-सीमा’ जारी की। ये समय सीमाएं सांकेतिक हैं। यदि विभागों में समय-सीमा बढ़ाने की संभावना हो तो वे आवेदक के पास जाएंगे। यदि कोई आवेदक दर्शाई गई समय-सीमा के अ
23 जून 2014 भारतीय रिज़र्व बैंक ने विनियामक अनुमोदनों और सेवाओं की प्रदायगी के लिएनागरिकों के चार्टर की समय-सीमा घोषित की भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज अपनी वेबसाइट पर वित्तीय क्षेत्र विधायी सुधार आयोग (एफएसएलआरसी) की गैर-विधायी सिफारिशों के कार्यान्वयन के भाग के रूप में ‘विनियामक अनुमोदन और नागरिकों के चार्टर के लिए समय-सीमा’ जारी की। ये समय सीमाएं सांकेतिक हैं। यदि विभागों में समय-सीमा बढ़ाने की संभावना हो तो वे आवेदक के पास जाएंगे। यदि कोई आवेदक दर्शाई गई समय-सीमा के अ
मई 26, 2014
भारतीय रिज़र्व बैंक ने अपने नाम पर फर्जी वेबसाइट के बारे में चेतावनी दी
26 मई 2014 भारतीय रिज़र्व बैंक ने अपने नाम पर फर्जी वेबसाइट के बारे में चेतावनी दी आज भारतीय रिज़र्व बैंक के संज्ञान में आया है कि कुछ अज्ञात व्यक्तियों द्वारा http://www.rbi-inonline.org/savings.html पर फर्जी वेबसाइट बनाई गई है जो विभिन्न बैंकिंग सुविधाओं का प्रस्ताव करती है और आम जनता से “आरबीआई बचत खाता” खोलने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए कहती है। रिज़र्व बैंक स्पष्ट करता है कि भारत के केंद्रीय बैंक के रूप में भारतीय रिज़र्व बैंक वाणिज्यिक बैंकों द्वारा उपलब्ध क
26 मई 2014 भारतीय रिज़र्व बैंक ने अपने नाम पर फर्जी वेबसाइट के बारे में चेतावनी दी आज भारतीय रिज़र्व बैंक के संज्ञान में आया है कि कुछ अज्ञात व्यक्तियों द्वारा http://www.rbi-inonline.org/savings.html पर फर्जी वेबसाइट बनाई गई है जो विभिन्न बैंकिंग सुविधाओं का प्रस्ताव करती है और आम जनता से “आरबीआई बचत खाता” खोलने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए कहती है। रिज़र्व बैंक स्पष्ट करता है कि भारत के केंद्रीय बैंक के रूप में भारतीय रिज़र्व बैंक वाणिज्यिक बैंकों द्वारा उपलब्ध क
जनवरी 31, 2014
वार्षिक बैंकिंग ओम्बड्समैन सम्मेलन 2014

31 जनवरी 2014 वार्षिक बैंकिंग ओम्बड्समैन सम्मेलन 2014 वार्षिक बैंकिंग ओम्बड्समैन सम्मेलन का आयोजन भारतीय रिज़र्व बैंक, मुंबई में 30 जनवरी 2014 को किया गया और इसका उद्घाटन भारतीय रिज़र्व बैंक के गवर्नर डॉ. रघुराम जी. राजन द्वारा किया गया। गवर्नर ने मुख्य संबोधन किया और कहा कि ग्राहक सुरक्षा केंद्रीय बैंकों की मुख्य चिंता है। उन्होंने वर्ष 2012-13 के लिए बैंकिंग ओम्बड्समैन की वार्षिक रिपोर्ट जारी की। वार्षिक रिपोर्ट में देशभर में 15 बैंकिंग ओम्बड्समैन कार्यालयों के कार्यनिष्पादन की मुख

31 जनवरी 2014 वार्षिक बैंकिंग ओम्बड्समैन सम्मेलन 2014 वार्षिक बैंकिंग ओम्बड्समैन सम्मेलन का आयोजन भारतीय रिज़र्व बैंक, मुंबई में 30 जनवरी 2014 को किया गया और इसका उद्घाटन भारतीय रिज़र्व बैंक के गवर्नर डॉ. रघुराम जी. राजन द्वारा किया गया। गवर्नर ने मुख्य संबोधन किया और कहा कि ग्राहक सुरक्षा केंद्रीय बैंकों की मुख्य चिंता है। उन्होंने वर्ष 2012-13 के लिए बैंकिंग ओम्बड्समैन की वार्षिक रिपोर्ट जारी की। वार्षिक रिपोर्ट में देशभर में 15 बैंकिंग ओम्बड्समैन कार्यालयों के कार्यनिष्पादन की मुख

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पृष्ठ अंतिम बार अपडेट किया गया: जून 18, 2025

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