Press Releases - Consumer Education and Protection - आरबीआई - Reserve Bank of India
प्रेस प्रकाशनियां
18 जून 2007भारतीय रिज़र्व बैंक ने आम जनता के लिए बहु-भाषी साइट का आरंभ किया भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज आम जनता के लिए बहु-भाषी साइट का आरंभ किया। यह बहु-भाषी साइट आम जनता को ऐसी जानकारी उपलब्ध कराता है जिसका प्रयोग वे 13 भारतीय भाषाओं में कर सकते हैं। इस साइट में ग्राहक सेवा से संबंधित रिज़र्व बैंक ने नये अनुदेश, अक्सर पूछे जानेवाले प्रश्न, बैंकों की उधार दरें, बैंकिंग ओम्बड्समैन योजना, सूचना का अधिकार अधिनियम और वाणिज्यिक बैंकों की वेबसाइट से संपर्क शामिल है। इसमें रिज़र्
18 जून 2007भारतीय रिज़र्व बैंक ने आम जनता के लिए बहु-भाषी साइट का आरंभ किया भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज आम जनता के लिए बहु-भाषी साइट का आरंभ किया। यह बहु-भाषी साइट आम जनता को ऐसी जानकारी उपलब्ध कराता है जिसका प्रयोग वे 13 भारतीय भाषाओं में कर सकते हैं। इस साइट में ग्राहक सेवा से संबंधित रिज़र्व बैंक ने नये अनुदेश, अक्सर पूछे जानेवाले प्रश्न, बैंकों की उधार दरें, बैंकिंग ओम्बड्समैन योजना, सूचना का अधिकार अधिनियम और वाणिज्यिक बैंकों की वेबसाइट से संपर्क शामिल है। इसमें रिज़र्
24 मई 2007ग्राहक अब बैंकिंग ओम्बड्समैन के निर्णय के विरुद्ध अपील कर सकते हैं बैंक ग्राहक अब उन मामलों में बैंकिंग ओम्बड्समैन के निर्णय के विरुद्ध अपील कर सकते हैं जहाँ उसने योजना के अंतर्गत निर्दिष्ट शिकायत के क्षेत्र के भीतर आनेवाले मामलो से संबंधित ग्राहक की शिकायतों को अस्वीकार कर दिया है। भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंकिंग ओम्बड्समैन योजना, 2006 को संशोधित किया है ताकि ग्राहक बैंकिंग ओम्बड्समैन के निर्णय के विरुद्ध शिकायत कर सकें। ये संशोधन भारतीय रिज़र्व बैंक की वेबसाइट पर उपलब्ध है
24 मई 2007ग्राहक अब बैंकिंग ओम्बड्समैन के निर्णय के विरुद्ध अपील कर सकते हैं बैंक ग्राहक अब उन मामलों में बैंकिंग ओम्बड्समैन के निर्णय के विरुद्ध अपील कर सकते हैं जहाँ उसने योजना के अंतर्गत निर्दिष्ट शिकायत के क्षेत्र के भीतर आनेवाले मामलो से संबंधित ग्राहक की शिकायतों को अस्वीकार कर दिया है। भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंकिंग ओम्बड्समैन योजना, 2006 को संशोधित किया है ताकि ग्राहक बैंकिंग ओम्बड्समैन के निर्णय के विरुद्ध शिकायत कर सकें। ये संशोधन भारतीय रिज़र्व बैंक की वेबसाइट पर उपलब्ध है
15 सितम्बर 2006भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंक प्रभारों का औचित्य सुनिश्चित करने के लिए योजना तैयार करने हेतु कार्य दल की रिपोर्ट जारी की भारतीय रिज़र्व बैंक ने विचारों/सुझावों हेतु उक्त कार्यदल की रिपोर्ट आज अपनी वेबसाइट (/en/web/rbi) पर रखी। उक्त कार्यदल की सिफारिशों के संबंध में विचार/सुझाव रिज़र्व बैंक को ई-मेल से mailto:kazasudhakar@rbi.org.in या 022-22630482 पर फैक्स किए जा सकते हैं। सदस्य बैंकों की ओर से बेंचमार्क सेवा प्रभार तय करने की भारतीय बैंक संघ की प्रथा 199
15 सितम्बर 2006भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंक प्रभारों का औचित्य सुनिश्चित करने के लिए योजना तैयार करने हेतु कार्य दल की रिपोर्ट जारी की भारतीय रिज़र्व बैंक ने विचारों/सुझावों हेतु उक्त कार्यदल की रिपोर्ट आज अपनी वेबसाइट (/en/web/rbi) पर रखी। उक्त कार्यदल की सिफारिशों के संबंध में विचार/सुझाव रिज़र्व बैंक को ई-मेल से mailto:kazasudhakar@rbi.org.in या 022-22630482 पर फैक्स किए जा सकते हैं। सदस्य बैंकों की ओर से बेंचमार्क सेवा प्रभार तय करने की भारतीय बैंक संघ की प्रथा 199
18 मई 2006भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंक प्रभारों की तर्कसंगतता सुनिश्चित करने के लिए एक योजना बनाने हेतु कार्यकारी दल गठित किया भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज बैंक प्रभारों की तर्कसंगतता सुनिश्चित करने हेतु एक योजना बनाने और उन्हें निष्पक्ष व्यवहार संहिता में शामिल करने के लिए एक कार्यकारी दल गठित किया। निष्पक्ष व्यवहार संहिता के अनुपालन की निगरानी भारतीय बैंकिंग संहिता और मानक बोर्ड द्वारा की जाएगी। इस कार्यकारी दल के निम्नलिखित सदस्य होंगेः1. श्री एन.सदाशिवन, बैंकिंग
18 मई 2006भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंक प्रभारों की तर्कसंगतता सुनिश्चित करने के लिए एक योजना बनाने हेतु कार्यकारी दल गठित किया भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज बैंक प्रभारों की तर्कसंगतता सुनिश्चित करने हेतु एक योजना बनाने और उन्हें निष्पक्ष व्यवहार संहिता में शामिल करने के लिए एक कार्यकारी दल गठित किया। निष्पक्ष व्यवहार संहिता के अनुपालन की निगरानी भारतीय बैंकिंग संहिता और मानक बोर्ड द्वारा की जाएगी। इस कार्यकारी दल के निम्नलिखित सदस्य होंगेः1. श्री एन.सदाशिवन, बैंकिंग
26 दिसंबर 2005 भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंकिंग ओम्बड्समैन योजना का दायरा बढ़ाया निष्पक्ष व्यवहार को इसके दायरे में लाया गया भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज परिवर्धित दायरे के साथ संशोधित बैंकिंग ओम्बड्समैन योजना घोषित की ताकि इसके दायरें में कतिपय नए क्षेत्र शामिल किए जा सकें, जैसे क्रेडिट कार्ड से संबंधित शिकायतें, वादा की गई सुविधाएं देने में विलंब, जिसमें बैंकों के बिक्री एजेंटों द्वारा किए गए वादे शामिल हैं, ग्राहक को पूर्व सूचना दिए बिना सेवा प्रभार लगाना और अलग-अलग बैंकों द्वा
26 दिसंबर 2005 भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंकिंग ओम्बड्समैन योजना का दायरा बढ़ाया निष्पक्ष व्यवहार को इसके दायरे में लाया गया भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज परिवर्धित दायरे के साथ संशोधित बैंकिंग ओम्बड्समैन योजना घोषित की ताकि इसके दायरें में कतिपय नए क्षेत्र शामिल किए जा सकें, जैसे क्रेडिट कार्ड से संबंधित शिकायतें, वादा की गई सुविधाएं देने में विलंब, जिसमें बैंकों के बिक्री एजेंटों द्वारा किए गए वादे शामिल हैं, ग्राहक को पूर्व सूचना दिए बिना सेवा प्रभार लगाना और अलग-अलग बैंकों द्वा
पृष्ठ अंतिम बार अपडेट किया गया: जून 26, 2025