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अक्तू॰ 18, 2007
भारतीय रिज़र्व बैंक ने ग्राहक सेवा पर समिति का गठन किया
18 अक्तूबर 2007 भारतीय रिज़र्व बैंक ने ग्राहक सेवा पर समिति का गठन किया भारतीय रिज़र्व बैंक ने आम जनता की संतुष्टि को बढ़ाने की दृष्टि से रिज़र्व बैंक द्वारा प्रत्यक्ष अथवा बैंकों/संस्थाओं के माध्यम से उपलब्ध करायी गई ग्राहक सेवा की देखरेख के लिए 24 सितंबर 2007 से ग्राहक सेवा पर एक समिति का गठन किया है। इस समिति के अध्यक्ष श्री एम.प्रभाकर राव, पूर्व महालेखा नियंत्रक, भारत सरकार हैं और इसमें सदस्य के रूप में श्रीमती वाणी जे.शर्मा, पूर्व क्षेत्रीय निदेशक, भारतीय रिज़र्व
18 अक्तूबर 2007 भारतीय रिज़र्व बैंक ने ग्राहक सेवा पर समिति का गठन किया भारतीय रिज़र्व बैंक ने आम जनता की संतुष्टि को बढ़ाने की दृष्टि से रिज़र्व बैंक द्वारा प्रत्यक्ष अथवा बैंकों/संस्थाओं के माध्यम से उपलब्ध करायी गई ग्राहक सेवा की देखरेख के लिए 24 सितंबर 2007 से ग्राहक सेवा पर एक समिति का गठन किया है। इस समिति के अध्यक्ष श्री एम.प्रभाकर राव, पूर्व महालेखा नियंत्रक, भारत सरकार हैं और इसमें सदस्य के रूप में श्रीमती वाणी जे.शर्मा, पूर्व क्षेत्रीय निदेशक, भारतीय रिज़र्व
सित॰ 25, 2007
भारतीय रिज़र्व बैंक में 29 सितंबर 2007 को सामान्य रूप से कारोबार
25 सितंबर 2007 भारतीय रिज़र्व बैंक में 29 सितंबर 2007 को सामान्य रूप से कारोबार भारतीय रिज़र्व बैंक के मुंबई तथा नवी मुंबई के वे सभी विभाग जो सामान्यत: शनिवार को खुले रहते है वो विभाग शनिवार, 29 सितंबर 2007 को सामान्य रूप से कारोबार करेंगे।अजीत प्रसाद प्रबंधक प्रेस प्रकाशनी : 2007-2008/416
25 सितंबर 2007 भारतीय रिज़र्व बैंक में 29 सितंबर 2007 को सामान्य रूप से कारोबार भारतीय रिज़र्व बैंक के मुंबई तथा नवी मुंबई के वे सभी विभाग जो सामान्यत: शनिवार को खुले रहते है वो विभाग शनिवार, 29 सितंबर 2007 को सामान्य रूप से कारोबार करेंगे।अजीत प्रसाद प्रबंधक प्रेस प्रकाशनी : 2007-2008/416
जून 18, 2007
भारतीय रिज़र्व बैंक ने आम जनता के लिए बहु-भाषी साइट का आरंभ किया

18 जून 2007भारतीय रिज़र्व बैंक ने आम जनता के लिए बहु-भाषी साइट का आरंभ किया भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज आम जनता के लिए बहु-भाषी साइट का आरंभ किया। यह बहु-भाषी साइट आम जनता को ऐसी जानकारी उपलब्ध कराता है जिसका प्रयोग वे 13 भारतीय भाषाओं में कर सकते हैं। इस साइट में ग्राहक सेवा से संबंधित रिज़र्व बैंक ने नये अनुदेश, अक्सर पूछे जानेवाले प्रश्न, बैंकों की उधार दरें, बैंकिंग ओम्बड्समैन योजना, सूचना का अधिकार अधिनियम और वाणिज्यिक बैंकों की वेबसाइट से संपर्क शामिल है। इसमें रिज़र्

18 जून 2007भारतीय रिज़र्व बैंक ने आम जनता के लिए बहु-भाषी साइट का आरंभ किया भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज आम जनता के लिए बहु-भाषी साइट का आरंभ किया। यह बहु-भाषी साइट आम जनता को ऐसी जानकारी उपलब्ध कराता है जिसका प्रयोग वे 13 भारतीय भाषाओं में कर सकते हैं। इस साइट में ग्राहक सेवा से संबंधित रिज़र्व बैंक ने नये अनुदेश, अक्सर पूछे जानेवाले प्रश्न, बैंकों की उधार दरें, बैंकिंग ओम्बड्समैन योजना, सूचना का अधिकार अधिनियम और वाणिज्यिक बैंकों की वेबसाइट से संपर्क शामिल है। इसमें रिज़र्

मई 24, 2007
ग्राहक अब बैंकिंग ओम्बड्समैन के निर्णय के विरुद्ध अपील कर सकते हैं

24 मई 2007ग्राहक अब बैंकिंग ओम्बड्समैन के निर्णय के विरुद्ध अपील कर सकते हैं बैंक ग्राहक अब उन मामलों में बैंकिंग ओम्बड्समैन के निर्णय के विरुद्ध अपील कर सकते हैं जहाँ उसने योजना के अंतर्गत निर्दिष्ट शिकायत के क्षेत्र के भीतर आनेवाले मामलो से संबंधित ग्राहक की शिकायतों को अस्वीकार कर दिया है। भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंकिंग ओम्बड्समैन योजना, 2006 को संशोधित किया है ताकि ग्राहक बैंकिंग ओम्बड्समैन के निर्णय के विरुद्ध शिकायत कर सकें। ये संशोधन भारतीय रिज़र्व बैंक की वेबसाइट पर उपलब्ध है

24 मई 2007ग्राहक अब बैंकिंग ओम्बड्समैन के निर्णय के विरुद्ध अपील कर सकते हैं बैंक ग्राहक अब उन मामलों में बैंकिंग ओम्बड्समैन के निर्णय के विरुद्ध अपील कर सकते हैं जहाँ उसने योजना के अंतर्गत निर्दिष्ट शिकायत के क्षेत्र के भीतर आनेवाले मामलो से संबंधित ग्राहक की शिकायतों को अस्वीकार कर दिया है। भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंकिंग ओम्बड्समैन योजना, 2006 को संशोधित किया है ताकि ग्राहक बैंकिंग ओम्बड्समैन के निर्णय के विरुद्ध शिकायत कर सकें। ये संशोधन भारतीय रिज़र्व बैंक की वेबसाइट पर उपलब्ध है

सित॰ 26, 2006
भारतीय रिज़र्व बैंक में 30 सितंबर 2006 को सामान्य रूप से कारोबार
26 सितंबर 2006 भारतीय रिज़र्व बैंक में 30 सितंबर 2006 को सामान्य रूप से कारोबार भारतीय रिज़र्व बैंक के मुंबई तथा नवी मुंबई के वे सभी विभाग जो सामान्यतः शनिवार को खुले रहते है वो विभाग शनिवार, 30 सितंबर 2006 को सामान्य रूप से कारोबार करेंगे। पी.वी.सदानंदन प्रबंधकप्रेस प्रकाशनी : 2006-2007/431
26 सितंबर 2006 भारतीय रिज़र्व बैंक में 30 सितंबर 2006 को सामान्य रूप से कारोबार भारतीय रिज़र्व बैंक के मुंबई तथा नवी मुंबई के वे सभी विभाग जो सामान्यतः शनिवार को खुले रहते है वो विभाग शनिवार, 30 सितंबर 2006 को सामान्य रूप से कारोबार करेंगे। पी.वी.सदानंदन प्रबंधकप्रेस प्रकाशनी : 2006-2007/431
सित॰ 15, 2006
भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंक प्रभारों का औचित्य सुनिश्चित करने के लिए योजना तैयार करने हेतु कार्य दल की रिपोर्ट जारी की

15 सितम्बर 2006भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंक प्रभारों का औचित्य सुनिश्चित करने के लिए योजना तैयार करने हेतु कार्य दल की रिपोर्ट जारी की भारतीय रिज़र्व बैंक ने विचारों/सुझावों हेतु उक्त कार्यदल की रिपोर्ट आज अपनी वेबसाइट (/en/web/rbi) पर रखी। उक्त कार्यदल की सिफारिशों के संबंध में विचार/सुझाव रिज़र्व बैंक को ई-मेल से mailto:kazasudhakar@rbi.org.in या 022-22630482 पर फैक्स किए जा सकते हैं। सदस्य बैंकों की ओर से बेंचमार्क सेवा प्रभार तय करने की भारतीय बैंक संघ की प्रथा 199

15 सितम्बर 2006भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंक प्रभारों का औचित्य सुनिश्चित करने के लिए योजना तैयार करने हेतु कार्य दल की रिपोर्ट जारी की भारतीय रिज़र्व बैंक ने विचारों/सुझावों हेतु उक्त कार्यदल की रिपोर्ट आज अपनी वेबसाइट (/en/web/rbi) पर रखी। उक्त कार्यदल की सिफारिशों के संबंध में विचार/सुझाव रिज़र्व बैंक को ई-मेल से mailto:kazasudhakar@rbi.org.in या 022-22630482 पर फैक्स किए जा सकते हैं। सदस्य बैंकों की ओर से बेंचमार्क सेवा प्रभार तय करने की भारतीय बैंक संघ की प्रथा 199

मई 18, 2006
भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंक प्रभारों की तर्कसंगतता सुनिश्चित करने के लिए एक योजना बनाने हेतु कार्यकारी दल गठित किया

18 मई 2006भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंक प्रभारों की तर्कसंगतता सुनिश्चित करने के लिए एक योजना बनाने हेतु कार्यकारी दल गठित किया भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज बैंक प्रभारों की तर्कसंगतता सुनिश्चित करने हेतु एक योजना बनाने और उन्हें निष्पक्ष व्यवहार संहिता में शामिल करने के लिए एक कार्यकारी दल गठित किया। निष्पक्ष व्यवहार संहिता के अनुपालन की निगरानी भारतीय बैंकिंग संहिता और मानक बोर्ड द्वारा की जाएगी। इस कार्यकारी दल के निम्नलिखित सदस्य होंगेः1. श्री एन.सदाशिवन, बैंकिंग

18 मई 2006भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंक प्रभारों की तर्कसंगतता सुनिश्चित करने के लिए एक योजना बनाने हेतु कार्यकारी दल गठित किया भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज बैंक प्रभारों की तर्कसंगतता सुनिश्चित करने हेतु एक योजना बनाने और उन्हें निष्पक्ष व्यवहार संहिता में शामिल करने के लिए एक कार्यकारी दल गठित किया। निष्पक्ष व्यवहार संहिता के अनुपालन की निगरानी भारतीय बैंकिंग संहिता और मानक बोर्ड द्वारा की जाएगी। इस कार्यकारी दल के निम्नलिखित सदस्य होंगेः1. श्री एन.सदाशिवन, बैंकिंग

दिस॰ 26, 2005
भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंकिंग ओम्बड्समैन योजना का दायरा बढ़ाया निष्पक्ष व्यवहार को इसके दायरे में लाया गया

26 दिसंबर 2005 भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंकिंग ओम्बड्समैन योजना का दायरा बढ़ाया निष्पक्ष व्यवहार को इसके दायरे में लाया गया भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज परिवर्धित दायरे के साथ संशोधित बैंकिंग ओम्बड्समैन योजना घोषित की ताकि इसके दायरें में कतिपय नए क्षेत्र शामिल किए जा सकें, जैसे क्रेडिट कार्ड से संबंधित शिकायतें, वादा की गई सुविधाएं देने में विलंब, जिसमें बैंकों के बिक्री एजेंटों द्वारा किए गए वादे शामिल हैं, ग्राहक को पूर्व सूचना दिए बिना सेवा प्रभार लगाना और अलग-अलग बैंकों द्वा

26 दिसंबर 2005 भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंकिंग ओम्बड्समैन योजना का दायरा बढ़ाया निष्पक्ष व्यवहार को इसके दायरे में लाया गया भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज परिवर्धित दायरे के साथ संशोधित बैंकिंग ओम्बड्समैन योजना घोषित की ताकि इसके दायरें में कतिपय नए क्षेत्र शामिल किए जा सकें, जैसे क्रेडिट कार्ड से संबंधित शिकायतें, वादा की गई सुविधाएं देने में विलंब, जिसमें बैंकों के बिक्री एजेंटों द्वारा किए गए वादे शामिल हैं, ग्राहक को पूर्व सूचना दिए बिना सेवा प्रभार लगाना और अलग-अलग बैंकों द्वा

जून 30, 2005
Reserve Bank proposes changes in Banking Ombudsman Scheme to include customer complaints relating to credit cards
The Reserve Bank has today released a draft Banking Ombudsman Scheme 2002 (as amended upto June 2005) for public comments. The Reserve Bank has proposed to amend the Banking Ombudsman Scheme to widen its scope to reflect the present needs of the bank customers. With this in view, it has proposed to cover under the Banking Ombudsman Scheme the customer complaints relating to banks' credit card operations even when they are offered by their subsidiaries. The proposed am
The Reserve Bank has today released a draft Banking Ombudsman Scheme 2002 (as amended upto June 2005) for public comments. The Reserve Bank has proposed to amend the Banking Ombudsman Scheme to widen its scope to reflect the present needs of the bank customers. With this in view, it has proposed to cover under the Banking Ombudsman Scheme the customer complaints relating to banks' credit card operations even when they are offered by their subsidiaries. The proposed am
जन॰ 06, 2005
Donations to PMNRF can be online free of charge
The Reserve Bank of India today placed in its public domain the names, account numbers and MICR codes of branches, which are authorised to collect funds for the Prime Minister’s National Relief Fund (PMNRF), to enable people to contribute to this fund through electronic fund transfer (EFT) or special electronic fund transfer (SEFT). The Reserve Bank had earlier asked banks offering online remittance services to offer this facility free of charge for remitting donation
The Reserve Bank of India today placed in its public domain the names, account numbers and MICR codes of branches, which are authorised to collect funds for the Prime Minister’s National Relief Fund (PMNRF), to enable people to contribute to this fund through electronic fund transfer (EFT) or special electronic fund transfer (SEFT). The Reserve Bank had earlier asked banks offering online remittance services to offer this facility free of charge for remitting donation

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