Press Releases - Consumer Education and Protection - आरबीआई - Reserve Bank of India
प्रेस प्रकाशनियां
अप्रैल 11, 2015
भारतीय रिज़र्व बैंक ने दी ‘ऑल बैंक बैलेन्स एन्क्वाइअरी’ ऐप को लेकर चेतावनी
11 अप्रैल 2015 भारतीय रिज़र्व बैंक ने दी ‘ऑल बैंक बैलेन्स एन्क्वाइअरी’ ऐप को लेकर चेतावनी भारतीय रिज़र्व बैंक को पता चला है कि ग्राहकों के बैंक खातों में रहने वाली शेष राशि जानने के लिए वाट्स ऐप पर एक ऐप (ऐप्लिकेशन) भेजा जा रहा है। इस ऐप्लिकेशन पर रिज़र्व बैंक का लोगो दिखाई देता है और इस पर ‘ऑल बैंक बैलेन्स एन्क्वाइअरी नंबर’ नामक शीर्षक दिया गया है। इसमें कई बैंकों की सूची उपलब्ध है जिसमें मोबाइल नंबर या कॉल सेन्टर के नंबर भी दिए गए हैं। रिज़र्व बैंक यह स्पष्
11 अप्रैल 2015 भारतीय रिज़र्व बैंक ने दी ‘ऑल बैंक बैलेन्स एन्क्वाइअरी’ ऐप को लेकर चेतावनी भारतीय रिज़र्व बैंक को पता चला है कि ग्राहकों के बैंक खातों में रहने वाली शेष राशि जानने के लिए वाट्स ऐप पर एक ऐप (ऐप्लिकेशन) भेजा जा रहा है। इस ऐप्लिकेशन पर रिज़र्व बैंक का लोगो दिखाई देता है और इस पर ‘ऑल बैंक बैलेन्स एन्क्वाइअरी नंबर’ नामक शीर्षक दिया गया है। इसमें कई बैंकों की सूची उपलब्ध है जिसमें मोबाइल नंबर या कॉल सेन्टर के नंबर भी दिए गए हैं। रिज़र्व बैंक यह स्पष्
फ़रवरी 12, 2015
भारतीय रिज़र्व बैंक ने जारी की बैंकिंग लोकपाल योजना 2006 की वार्षिक रिपोर्ट : 2013-14
12 फरवरी 2015 भारतीय रिज़र्व बैंक ने जारी कीबैंकिंग लोकपाल योजना 2006 की वार्षिक रिपोर्ट : 2013-14 भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज बैंकिंग लोकपाल योजना की वर्ष 2013-14 की वार्षिक रिपोर्ट जारी की। बैंकिंग लोकपाल योजना की शुरुआत बैंक ग्राहकों की शिकायतों के त्वरित समाधान हेतु 1995 में रिज़र्व बैंक द्वारा की गई। पूरे देश में बैंकिंग लोकपाल (बीओ) के 15 कार्यालय कार्यरत हैं। यह रिपोर्ट बैंकिंग लोकपाल के सभी कार्यालयों के कार्यकलापों की एक रूपरेखा है। इस रिपोर्ट के अनुसार पिछले
12 फरवरी 2015 भारतीय रिज़र्व बैंक ने जारी कीबैंकिंग लोकपाल योजना 2006 की वार्षिक रिपोर्ट : 2013-14 भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज बैंकिंग लोकपाल योजना की वर्ष 2013-14 की वार्षिक रिपोर्ट जारी की। बैंकिंग लोकपाल योजना की शुरुआत बैंक ग्राहकों की शिकायतों के त्वरित समाधान हेतु 1995 में रिज़र्व बैंक द्वारा की गई। पूरे देश में बैंकिंग लोकपाल (बीओ) के 15 कार्यालय कार्यरत हैं। यह रिपोर्ट बैंकिंग लोकपाल के सभी कार्यालयों के कार्यकलापों की एक रूपरेखा है। इस रिपोर्ट के अनुसार पिछले
जनवरी 09, 2015
भारतीय रिज़र्व बैंक ने जमाकर्ता शिक्षण और जागरूकता निधि से वित्तीय सहायता लेने वाली संस्थाओं के लिए मानदंडों पर दिशानिर्देश जारी किए
09 जनवरी 2015 भारतीय रिज़र्व बैंक ने जमाकर्ता शिक्षण और जागरूकता निधि से वित्तीय सहायता लेने वाली संस्थाओं के लिए मानदंडों पर दिशानिर्देश जारी किए भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज अपनी वेबसाइट पर जमाकर्ता शिक्षण और जागरूकता निधि से वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए संस्थाओं, संगठनों और एसोसिएशनों को पंजीकृत करने संबंधी दिशानिर्देश जारी किए। मुख्य विशेषताएं उद्देश्य और कार्यकलापों का दायरा: बैंक जमाकर्ता शिक्षण और जागरूकता को बढ़ावा देने संबंधी विभिन्न कार्यकलाप करने के लिए स
09 जनवरी 2015 भारतीय रिज़र्व बैंक ने जमाकर्ता शिक्षण और जागरूकता निधि से वित्तीय सहायता लेने वाली संस्थाओं के लिए मानदंडों पर दिशानिर्देश जारी किए भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज अपनी वेबसाइट पर जमाकर्ता शिक्षण और जागरूकता निधि से वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए संस्थाओं, संगठनों और एसोसिएशनों को पंजीकृत करने संबंधी दिशानिर्देश जारी किए। मुख्य विशेषताएं उद्देश्य और कार्यकलापों का दायरा: बैंक जमाकर्ता शिक्षण और जागरूकता को बढ़ावा देने संबंधी विभिन्न कार्यकलाप करने के लिए स
जनवरी 01, 2015
भारतीय रिज़र्व बैंक ने आम जनता को बहु-स्तरीय विपणन गतिविधियों को लेकर दी चेतावनी
01 जनवरी 2015 भारतीय रिज़र्व बैंक ने आम जनता को बहु-स्तरीय विपणन गतिविधियों को लेकर दी चेतावनी भारतीय रिज़र्व बैंक ने आम जनता को बहु-स्तरीय विपणन गतिविधियों (एमएलएम) को लेकर आम जनता को चेतावनी दी जिससे निवेशक बदनीयत वाली संस्थाओं का शिकार न बनें। इन संस्थाओं के कार्य-संचालन का वर्णन करते हुए रिज़र्व बैंक ने बताया कि एमएलएम/श्रृंखला विपणन/पिरामिड ढांचे की योजनाओं में सदस्यों को वादा किया जाता है उन्हें नामांकन करते ही सुलभ या त्वरित रूप से धनराशि प्राप्त हो जाए
01 जनवरी 2015 भारतीय रिज़र्व बैंक ने आम जनता को बहु-स्तरीय विपणन गतिविधियों को लेकर दी चेतावनी भारतीय रिज़र्व बैंक ने आम जनता को बहु-स्तरीय विपणन गतिविधियों (एमएलएम) को लेकर आम जनता को चेतावनी दी जिससे निवेशक बदनीयत वाली संस्थाओं का शिकार न बनें। इन संस्थाओं के कार्य-संचालन का वर्णन करते हुए रिज़र्व बैंक ने बताया कि एमएलएम/श्रृंखला विपणन/पिरामिड ढांचे की योजनाओं में सदस्यों को वादा किया जाता है उन्हें नामांकन करते ही सुलभ या त्वरित रूप से धनराशि प्राप्त हो जाए
दिसंबर 23, 2014
वर्ष 2005 से पूर्व जारी करेंसी नोटों को 30 जून 2015 से पहले अपने बैंक खातों में जमा कराएं: भारतीय रिज़र्व बैंक ने जनता से आग्रह किया
23 दिसंबर 2014 वर्ष 2005 से पूर्व जारी करेंसी नोटों को 30 जून 2015 से पहले अपने बैंक खातों में जमा कराएं:भारतीय रिज़र्व बैंक ने जनता से आग्रह किया इन नोटों को प्रचलन से वापस लेने में जनता से सहयोग की मांग करते हुए भारतीय रिज़र्व बैंक ने लोगों से आग्रह किया है कि वे पुराने डिज़ाइन वाले नोटों को अपने बैंक खातों में जमा कराएं या किसी भी बैंक शाखा में बदलवाएं जो उनके लिए सुविधाजनक हो। भारतीय रिज़र्व बैंक ने कहा है कि जनता ऐसा 30 जून 2015 तक कर सकती है। इससे पूर्व मार्च 20
23 दिसंबर 2014 वर्ष 2005 से पूर्व जारी करेंसी नोटों को 30 जून 2015 से पहले अपने बैंक खातों में जमा कराएं:भारतीय रिज़र्व बैंक ने जनता से आग्रह किया इन नोटों को प्रचलन से वापस लेने में जनता से सहयोग की मांग करते हुए भारतीय रिज़र्व बैंक ने लोगों से आग्रह किया है कि वे पुराने डिज़ाइन वाले नोटों को अपने बैंक खातों में जमा कराएं या किसी भी बैंक शाखा में बदलवाएं जो उनके लिए सुविधाजनक हो। भारतीय रिज़र्व बैंक ने कहा है कि जनता ऐसा 30 जून 2015 तक कर सकती है। इससे पूर्व मार्च 20
दिसंबर 11, 2014
पंजाब नैशनल बैंक के लिए पर्यवेक्षी कॉलेज
11 दिसंबर 2014 पंजाब नैशनल बैंक के लिए पर्यवेक्षी कॉलेज भारतीय रिज़र्व बैंक ने पंजाब नैशनल बैंक के लिए 09 दिसंबर 2014 को मुंबई में पर्यवेक्षी कॉलेज का गठन किया। श्री चंदन सिन्हा, कार्यपालक निदेशक, भारतीय रिज़र्व बैंक ने इस कॉलेज का उद्घाटन किया। श्री चंदन सिन्हा ने अपने संबोधन में कहा कि कई कार्यक्षेत्रों में विनियामक ढांचे का बासेल ढांचे के साथ सामंजस्य स्थापित किया जा रहा है और विनियामक सर्वोत्तम व्यवहारों के बारे में एक दूसरे से शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। उन्ह
11 दिसंबर 2014 पंजाब नैशनल बैंक के लिए पर्यवेक्षी कॉलेज भारतीय रिज़र्व बैंक ने पंजाब नैशनल बैंक के लिए 09 दिसंबर 2014 को मुंबई में पर्यवेक्षी कॉलेज का गठन किया। श्री चंदन सिन्हा, कार्यपालक निदेशक, भारतीय रिज़र्व बैंक ने इस कॉलेज का उद्घाटन किया। श्री चंदन सिन्हा ने अपने संबोधन में कहा कि कई कार्यक्षेत्रों में विनियामक ढांचे का बासेल ढांचे के साथ सामंजस्य स्थापित किया जा रहा है और विनियामक सर्वोत्तम व्यवहारों के बारे में एक दूसरे से शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। उन्ह
दिसंबर 09, 2014
भारतीय स्टेट बैंक के लिए पर्यवेक्षी कॉलेज
9 दिसंबर 2014 भारतीय स्टेट बैंक के लिए पर्यवेक्षी कॉलेज भारतीय स्टेट बैंक के लिए दूसरे पर्यवेक्षी कॉलेज का आयोजन मुंबई में 08 दिसंबर 2014 को किया गया। श्री एस.एस. मूंदड़ा, उप गवर्नर, भारतीय रिज़र्व बैंक ने इस पर्यवेक्षी कॉलेज का उद्घाटन किया। श्री मूंदड़ा ने अपने संबोधन में पर्यवेक्षी कॉलेजों के गठन पर संक्षेप में जानकारी दी और भारतीय बैंकिंग प्रणाली तथा भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा वाणिज्यिक बैंकों के पर्यवेक्षण हेतु प्रयुक्त विभिन्न साधनों का विहंगावलोकन प्रस्तुत
9 दिसंबर 2014 भारतीय स्टेट बैंक के लिए पर्यवेक्षी कॉलेज भारतीय स्टेट बैंक के लिए दूसरे पर्यवेक्षी कॉलेज का आयोजन मुंबई में 08 दिसंबर 2014 को किया गया। श्री एस.एस. मूंदड़ा, उप गवर्नर, भारतीय रिज़र्व बैंक ने इस पर्यवेक्षी कॉलेज का उद्घाटन किया। श्री मूंदड़ा ने अपने संबोधन में पर्यवेक्षी कॉलेजों के गठन पर संक्षेप में जानकारी दी और भारतीय बैंकिंग प्रणाली तथा भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा वाणिज्यिक बैंकों के पर्यवेक्षण हेतु प्रयुक्त विभिन्न साधनों का विहंगावलोकन प्रस्तुत
दिसंबर 03, 2014
भारतीय रिज़र्व बैंक ने ग्राहक अधिकारों का चार्टर जारी किया
3 दिसंबर 2014 भारतीय रिज़र्व बैंक ने ग्राहक अधिकारों का चार्टर जारी किया भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज ग्राहकों के अधिकारों का चार्टर जारी किया जो बैंक ग्राहकों के संरक्षण के लिए व्यापक और अति महत्वपूर्ण सिद्धांत स्थापित करता है और बैंक ग्राहकों के ‘पांच’ मूलभूत अधिकार प्रस्तुत करता है। ये अधिकार हैं: (i) उचित व्यवहार का अधिकार; (ii) पारदर्शिता; उचित और ईमानदारीपूर्ण लेनदेन का अधिकार; (iii) उपयुक्तता का अधिकार; (iv) निजता का अधिकार; और (v) शिकायत समाधान और क्षतिपूर्ति का
3 दिसंबर 2014 भारतीय रिज़र्व बैंक ने ग्राहक अधिकारों का चार्टर जारी किया भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज ग्राहकों के अधिकारों का चार्टर जारी किया जो बैंक ग्राहकों के संरक्षण के लिए व्यापक और अति महत्वपूर्ण सिद्धांत स्थापित करता है और बैंक ग्राहकों के ‘पांच’ मूलभूत अधिकार प्रस्तुत करता है। ये अधिकार हैं: (i) उचित व्यवहार का अधिकार; (ii) पारदर्शिता; उचित और ईमानदारीपूर्ण लेनदेन का अधिकार; (iii) उपयुक्तता का अधिकार; (iv) निजता का अधिकार; और (v) शिकायत समाधान और क्षतिपूर्ति का
नवंबर 24, 2014
रद्द एनबीएफसी पंजीकरण प्रमाण-पत्र के दुरुपयोग को लेकर भारतीय रिज़र्व बैंक की चेतावनी
24 नवंबर 2014 रद्द एनबीएफसी पंजीकरण प्रमाण-पत्र के दुरुपयोग को लेकर भारतीय रिज़र्व बैंक की चेतावनी भारतीय रिज़र्व बैंक को यह सूचना मिली है कि कुछ संस्थाएं/झूठे दावेदार, जिनमें कंपनियां, भागीदारी फर्म, व्यक्ति आदि शामिल हैं, भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा रद्द किए गए पंजीकरण प्रमाण-पत्र में जालसाज़ी कर भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा पंजीकृत गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनी (एनबीएफसी) के रूप में स्वयं को पेश कर रहे हैं। यह देखने में आया है कि ऐसी संस्थाएं/झूठे दावेदार गरीब लोगों
24 नवंबर 2014 रद्द एनबीएफसी पंजीकरण प्रमाण-पत्र के दुरुपयोग को लेकर भारतीय रिज़र्व बैंक की चेतावनी भारतीय रिज़र्व बैंक को यह सूचना मिली है कि कुछ संस्थाएं/झूठे दावेदार, जिनमें कंपनियां, भागीदारी फर्म, व्यक्ति आदि शामिल हैं, भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा रद्द किए गए पंजीकरण प्रमाण-पत्र में जालसाज़ी कर भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा पंजीकृत गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनी (एनबीएफसी) के रूप में स्वयं को पेश कर रहे हैं। यह देखने में आया है कि ऐसी संस्थाएं/झूठे दावेदार गरीब लोगों
नवंबर 21, 2014
भारतीय रिज़र्व बैंक के नाम पर क्रेडिट कार्ड : भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा अपने नाम पर धोखाधड़ी के नए रूप के बारे में एक बार और चेतावनी
21 नवंबर 2014 भारतीय रिज़र्व बैंक के नाम पर क्रेडिट कार्ड : भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा अपने नाम पर धोखाधड़ी के नए रूप केबारे में एक बार और चेतावनी भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज अपने नाम पर धोखाधड़ी के नए रूप-रिज़र्व बैंक के नाम पर धोखेबाज व्यक्तियों द्वारा जारी क्रेडिट कार्ड के बारे में आमजनता को एक बार और सावधान किया। कार्यप्रणाली के बारे में बताते हुए रिज़र्व बैंक ने कहा कि भोली-भाली जनता को एक क्रेडिट कार्ड भेजा जाता है जिससे एक निश्चित सीमा तक, यद्यपि एक छोटी राशि बैं
21 नवंबर 2014 भारतीय रिज़र्व बैंक के नाम पर क्रेडिट कार्ड : भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा अपने नाम पर धोखाधड़ी के नए रूप केबारे में एक बार और चेतावनी भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज अपने नाम पर धोखाधड़ी के नए रूप-रिज़र्व बैंक के नाम पर धोखेबाज व्यक्तियों द्वारा जारी क्रेडिट कार्ड के बारे में आमजनता को एक बार और सावधान किया। कार्यप्रणाली के बारे में बताते हुए रिज़र्व बैंक ने कहा कि भोली-भाली जनता को एक क्रेडिट कार्ड भेजा जाता है जिससे एक निश्चित सीमा तक, यद्यपि एक छोटी राशि बैं
सितंबर 05, 2014
आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड के लिए पर्यवेक्षी कॉलेज
5 सितंबर 2014 आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड के लिए पर्यवेक्षी कॉलेज आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड के लिए दूसरे पर्यवेक्षी कॉलेज का आयोजन मुंबई में 4 सितंबर 2014 को किया गया। श्री हारून आर.खान, उप गवर्नर, भारतीय रिज़र्व बैंक ने मंच का उद्घाटन किया। भारतीय रिज़र्व बैंक ने दिसंबर 2012 को आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड के लिए पहले पर्यवेक्षी कॉलेज का गठन किया था। श्री हारून आर. खान ने पर्यवेक्षी कॉलेज में अपने संबोधन में कहा कि दिसंबर 2012 में आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड के लिए पर्यवेक्षी कॉलेज
5 सितंबर 2014 आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड के लिए पर्यवेक्षी कॉलेज आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड के लिए दूसरे पर्यवेक्षी कॉलेज का आयोजन मुंबई में 4 सितंबर 2014 को किया गया। श्री हारून आर.खान, उप गवर्नर, भारतीय रिज़र्व बैंक ने मंच का उद्घाटन किया। भारतीय रिज़र्व बैंक ने दिसंबर 2012 को आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड के लिए पहले पर्यवेक्षी कॉलेज का गठन किया था। श्री हारून आर. खान ने पर्यवेक्षी कॉलेज में अपने संबोधन में कहा कि दिसंबर 2012 में आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड के लिए पर्यवेक्षी कॉलेज
सितंबर 03, 2014
भारतीय रिज़र्व बैंक ने एक्सिस बैंक लिमिटेड के लिए पर्यवेक्षी कॉलेज की स्थापना की
3 सितंबर 2014 भारतीय रिज़र्व बैंक ने एक्सिस बैंक लिमिटेड के लिए पर्यवेक्षी कॉलेज की स्थापना की भारतीय रिज़र्व बैंक ने 3 सितंबर 2014 को मुंबई में एक्सिस बैंक लिमिटेड के लिए पर्यवेक्षी कॉलेज की स्थापना की। श्री आर. गांधी, गवर्नर, भारतीय रिज़र्व बैंक ने कॉलेज का उद्घाटन किया। श्री गांधी ने अपने भाषण में कहा कि कुछ भारतीय बैंकों ने विदेशी अधिकारक्षेत्रों में लोगों के जीवन और उद्यमों में प्रवेश करना आरंभ कर दिया है तथा मेजबान देशों की अर्थव्यवस्था के लिए कुछ प्रासंगिकता ग्
3 सितंबर 2014 भारतीय रिज़र्व बैंक ने एक्सिस बैंक लिमिटेड के लिए पर्यवेक्षी कॉलेज की स्थापना की भारतीय रिज़र्व बैंक ने 3 सितंबर 2014 को मुंबई में एक्सिस बैंक लिमिटेड के लिए पर्यवेक्षी कॉलेज की स्थापना की। श्री आर. गांधी, गवर्नर, भारतीय रिज़र्व बैंक ने कॉलेज का उद्घाटन किया। श्री गांधी ने अपने भाषण में कहा कि कुछ भारतीय बैंकों ने विदेशी अधिकारक्षेत्रों में लोगों के जीवन और उद्यमों में प्रवेश करना आरंभ कर दिया है तथा मेजबान देशों की अर्थव्यवस्था के लिए कुछ प्रासंगिकता ग्
अगस्त 26, 2014
आम जनता की जागरूकता के लिए भारतीय रिज़र्व बैंक के हाल के सरलीकृत केवाईसी उपाय
26 अगस्त 2014 आम जनता की जागरूकता के लिए भारतीय रिज़र्व बैंकके हाल के सरलीकृत केवाईसी उपाय भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज बैंक खाते खोलने के लिए अपने ग्राहक को जानें (केवाईसी) मानदंडों से संबंधित कुछ सामान्य प्रश्नों वाले एक पोस्टर और पुस्तिका के साथ एक नोट जारी किया है। इस नोट का उद्देश्य बैंक खाते खोलने में आम आदमी की सहायता करने की दृष्टि से हाल के समय में रिज़र्व बैंक द्वारा किए गए केवाईसी सरलीकरण उपायों के बारे में आम जनता के बीच जागरूकता लाना है। सरलीकरण के लिए किए ग
26 अगस्त 2014 आम जनता की जागरूकता के लिए भारतीय रिज़र्व बैंकके हाल के सरलीकृत केवाईसी उपाय भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज बैंक खाते खोलने के लिए अपने ग्राहक को जानें (केवाईसी) मानदंडों से संबंधित कुछ सामान्य प्रश्नों वाले एक पोस्टर और पुस्तिका के साथ एक नोट जारी किया है। इस नोट का उद्देश्य बैंक खाते खोलने में आम आदमी की सहायता करने की दृष्टि से हाल के समय में रिज़र्व बैंक द्वारा किए गए केवाईसी सरलीकरण उपायों के बारे में आम जनता के बीच जागरूकता लाना है। सरलीकरण के लिए किए ग
अगस्त 22, 2014
ग्राहक अधिकारों के ड्राफ्ट चार्टर पर भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा सिफारिशों की मांग
22 अगस्त 2014 ग्राहक अधिकारों के ड्राफ्ट चार्टर पर भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा सिफारिशों की मांग भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज अपनी वेबसाइट (www.rbi.org.in) पर ग्राहक अधिकारों पर ड्राफ्ट चार्टर जनता की सिफारिशों के लिए प्रस्तुत किया है जिसमें पांच मूलभूत ग्राहक अधिकार और प्रत्येक अधिकार पर विवरणात्मक नोट को शामिल किया गया है। ग्राहक संरक्षण के वैश्विक सर्वोत्तम प्रथा के आधार पर और साथ ही विभिन्न हितधारकों के साथ चर्चा और विचार-विमर्श करने के बाद भारतीय रिज़र्व बैंक न
22 अगस्त 2014 ग्राहक अधिकारों के ड्राफ्ट चार्टर पर भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा सिफारिशों की मांग भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज अपनी वेबसाइट (www.rbi.org.in) पर ग्राहक अधिकारों पर ड्राफ्ट चार्टर जनता की सिफारिशों के लिए प्रस्तुत किया है जिसमें पांच मूलभूत ग्राहक अधिकार और प्रत्येक अधिकार पर विवरणात्मक नोट को शामिल किया गया है। ग्राहक संरक्षण के वैश्विक सर्वोत्तम प्रथा के आधार पर और साथ ही विभिन्न हितधारकों के साथ चर्चा और विचार-विमर्श करने के बाद भारतीय रिज़र्व बैंक न
अगस्त 01, 2014
अपने बैंक खाते अथवा क्रेडिट/डेबिट कार्ड का ब्योरा इ-मेल/फोन पर न दें : भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा फिशिंग मेल/टेलीफोन पर जनता को एक बार फिर चेतावनी
1 अगस्त 2014 अपने बैंक खाते अथवा क्रेडिट/डेबिट कार्ड का ब्योरा इ-मेल/फोन पर न दें : भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा फिशिंग मेल/टेलीफोन पर जनता को एक बार फिर चेतावनी हाल में जालसाज़ी की कुछ नई पद्धतियां भारतीय रिज़र्व बैंक के संज्ञान में आई है। एक इ-मेल भारतीय रिज़र्व बैंक के वरिष्ठ अधिकारी के नाम पर भेजा जाता है जो यह दर्शाता है कि यह मेल रिज़र्व बैंक से भेजा गया है और कई बार कार्यालयीन rbi.org.in के विस्तार को भी प्रदर्शित करता है। इ-मेल स्पष्ट करता है कि रिज़र्व बैं
1 अगस्त 2014 अपने बैंक खाते अथवा क्रेडिट/डेबिट कार्ड का ब्योरा इ-मेल/फोन पर न दें : भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा फिशिंग मेल/टेलीफोन पर जनता को एक बार फिर चेतावनी हाल में जालसाज़ी की कुछ नई पद्धतियां भारतीय रिज़र्व बैंक के संज्ञान में आई है। एक इ-मेल भारतीय रिज़र्व बैंक के वरिष्ठ अधिकारी के नाम पर भेजा जाता है जो यह दर्शाता है कि यह मेल रिज़र्व बैंक से भेजा गया है और कई बार कार्यालयीन rbi.org.in के विस्तार को भी प्रदर्शित करता है। इ-मेल स्पष्ट करता है कि रिज़र्व बैं
जून 23, 2014
भारतीय रिज़र्व बैंक ने विनियामक अनुमोदनों और सेवाओं की प्रदायगी के लिए नागरिकों के चार्टर की समय-सीमा घोषित की
23 जून 2014 भारतीय रिज़र्व बैंक ने विनियामक अनुमोदनों और सेवाओं की प्रदायगी के लिएनागरिकों के चार्टर की समय-सीमा घोषित की भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज अपनी वेबसाइट पर वित्तीय क्षेत्र विधायी सुधार आयोग (एफएसएलआरसी) की गैर-विधायी सिफारिशों के कार्यान्वयन के भाग के रूप में ‘विनियामक अनुमोदन और नागरिकों के चार्टर के लिए समय-सीमा’ जारी की। ये समय सीमाएं सांकेतिक हैं। यदि विभागों में समय-सीमा बढ़ाने की संभावना हो तो वे आवेदक के पास जाएंगे। यदि कोई आवेदक दर्शाई गई समय-सीमा के अ
23 जून 2014 भारतीय रिज़र्व बैंक ने विनियामक अनुमोदनों और सेवाओं की प्रदायगी के लिएनागरिकों के चार्टर की समय-सीमा घोषित की भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज अपनी वेबसाइट पर वित्तीय क्षेत्र विधायी सुधार आयोग (एफएसएलआरसी) की गैर-विधायी सिफारिशों के कार्यान्वयन के भाग के रूप में ‘विनियामक अनुमोदन और नागरिकों के चार्टर के लिए समय-सीमा’ जारी की। ये समय सीमाएं सांकेतिक हैं। यदि विभागों में समय-सीमा बढ़ाने की संभावना हो तो वे आवेदक के पास जाएंगे। यदि कोई आवेदक दर्शाई गई समय-सीमा के अ
मई 26, 2014
भारतीय रिज़र्व बैंक ने अपने नाम पर फर्जी वेबसाइट के बारे में चेतावनी दी
26 मई 2014 भारतीय रिज़र्व बैंक ने अपने नाम पर फर्जी वेबसाइट के बारे में चेतावनी दी आज भारतीय रिज़र्व बैंक के संज्ञान में आया है कि कुछ अज्ञात व्यक्तियों द्वारा http://www.rbi-inonline.org/savings.html पर फर्जी वेबसाइट बनाई गई है जो विभिन्न बैंकिंग सुविधाओं का प्रस्ताव करती है और आम जनता से “आरबीआई बचत खाता” खोलने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए कहती है। रिज़र्व बैंक स्पष्ट करता है कि भारत के केंद्रीय बैंक के रूप में भारतीय रिज़र्व बैंक वाणिज्यिक बैंकों द्वारा उपलब्ध क
26 मई 2014 भारतीय रिज़र्व बैंक ने अपने नाम पर फर्जी वेबसाइट के बारे में चेतावनी दी आज भारतीय रिज़र्व बैंक के संज्ञान में आया है कि कुछ अज्ञात व्यक्तियों द्वारा http://www.rbi-inonline.org/savings.html पर फर्जी वेबसाइट बनाई गई है जो विभिन्न बैंकिंग सुविधाओं का प्रस्ताव करती है और आम जनता से “आरबीआई बचत खाता” खोलने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए कहती है। रिज़र्व बैंक स्पष्ट करता है कि भारत के केंद्रीय बैंक के रूप में भारतीय रिज़र्व बैंक वाणिज्यिक बैंकों द्वारा उपलब्ध क
जनवरी 31, 2014
वार्षिक बैंकिंग लोकपाल सम्मेलन 2014
31 जनवरी 2014 वार्षिक बैंकिंग लोकपाल सम्मेलन 2014 वार्षिक बैंकिंग लोकपाल सम्मेलन का आयोजन भारतीय रिज़र्व बैंक, मुंबई में 30 जनवरी 2014 को किया गया और इसका उद्घाटन भारतीय रिज़र्व बैंक के गवर्नर डॉ. रघुराम जी. राजन द्वारा किया गया। गवर्नर ने मुख्य संबोधन किया और कहा कि ग्राहक सुरक्षा केंद्रीय बैंकों की मुख्य चिंता है। उन्होंने वर्ष 2012-13 के लिए बैंकिंग लोकपाल की वार्षिक रिपोर्ट जारी की। वार्षिक रिपोर्ट में देशभर में 15 बैंकिंग लोकपाल कार्यालयों के कार्यनिष्पादन की मुख
31 जनवरी 2014 वार्षिक बैंकिंग लोकपाल सम्मेलन 2014 वार्षिक बैंकिंग लोकपाल सम्मेलन का आयोजन भारतीय रिज़र्व बैंक, मुंबई में 30 जनवरी 2014 को किया गया और इसका उद्घाटन भारतीय रिज़र्व बैंक के गवर्नर डॉ. रघुराम जी. राजन द्वारा किया गया। गवर्नर ने मुख्य संबोधन किया और कहा कि ग्राहक सुरक्षा केंद्रीय बैंकों की मुख्य चिंता है। उन्होंने वर्ष 2012-13 के लिए बैंकिंग लोकपाल की वार्षिक रिपोर्ट जारी की। वार्षिक रिपोर्ट में देशभर में 15 बैंकिंग लोकपाल कार्यालयों के कार्यनिष्पादन की मुख
दिसंबर 24, 2013
भारतीय रिज़र्व बैंक ने जोखिमों के लिए सत्याभासी मुद्राओं के प्रयोक्ताओं को सावधान किया
24 दिसंबर 2013 भारतीय रिज़र्व बैंक ने जोखिमों के लिए सत्याभासी मुद्राओं के प्रयोक्ताओं को सावधान किया भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज बिटकॉइन्स सहित सत्याभासी मुद्रा (वीसी) के प्रयोक्ताओं, धारकों और व्यापारियों को संभावित वित्तीय, परिचालनात्मक, विधिक, ग्राहक रक्षा और सुरक्षा संबंधित जोखिमों के बारे में सावधान किया जिनका वे सामना कर रहे हैं। रिज़र्व बैंक ने उल्लेख किया है कि वह “विकेन्द्रीकृत डिजीटल मुद्रा” अथवा “सत्याभासी मुद्रा” (वीसी) के रूप में दावा किए गए बिटकॉइन्स,
24 दिसंबर 2013 भारतीय रिज़र्व बैंक ने जोखिमों के लिए सत्याभासी मुद्राओं के प्रयोक्ताओं को सावधान किया भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज बिटकॉइन्स सहित सत्याभासी मुद्रा (वीसी) के प्रयोक्ताओं, धारकों और व्यापारियों को संभावित वित्तीय, परिचालनात्मक, विधिक, ग्राहक रक्षा और सुरक्षा संबंधित जोखिमों के बारे में सावधान किया जिनका वे सामना कर रहे हैं। रिज़र्व बैंक ने उल्लेख किया है कि वह “विकेन्द्रीकृत डिजीटल मुद्रा” अथवा “सत्याभासी मुद्रा” (वीसी) के रूप में दावा किए गए बिटकॉइन्स,
मार्च 25, 2013
एजेंसी बैंकों की शाखाएं तथा भारतीय रिज़र्व बैंक के कार्यालय कर-भुगतान को सुविधा प्रदान करने के लिए 29, 30 और 31 मार्च 2013 को खुले रहेंगे
25 मार्च 2013 एजेंसी बैंकों की शाखाएं तथा भारतीय रिज़र्व बैंक के कार्यालय कर-भुगतान को सुविधा प्रदान करने के लिए 29, 30 और 31 मार्च 2013 को खुले रहेंगे करदाताओं को अधिक सुविधा देने की दृष्टि से यह निर्णय लिया गया है कि सरकारी कारोबार करने वाली एजेंसी बैंकों की सभी निर्दिष्ट शाखाएं और आरबीआई के कार्यालय सरकारी कर स्वीकार करने के लिए 29, 30 और 31 मार्च 2013 को अपने काउंटर खुले रखेंगे। सभी कर-दाताओं से अनुरोध हैं कि वे अंतिम समय की भीड़ से बचने के लिए अंतिम तारीख से पह
25 मार्च 2013 एजेंसी बैंकों की शाखाएं तथा भारतीय रिज़र्व बैंक के कार्यालय कर-भुगतान को सुविधा प्रदान करने के लिए 29, 30 और 31 मार्च 2013 को खुले रहेंगे करदाताओं को अधिक सुविधा देने की दृष्टि से यह निर्णय लिया गया है कि सरकारी कारोबार करने वाली एजेंसी बैंकों की सभी निर्दिष्ट शाखाएं और आरबीआई के कार्यालय सरकारी कर स्वीकार करने के लिए 29, 30 और 31 मार्च 2013 को अपने काउंटर खुले रखेंगे। सभी कर-दाताओं से अनुरोध हैं कि वे अंतिम समय की भीड़ से बचने के लिए अंतिम तारीख से पह
पृष्ठ अंतिम बार अपडेट किया गया: नवंबर 19, 2024