Press Releases - Consumer Education and Protection - आरबीआई - Reserve Bank of India
प्रेस प्रकाशनियां
जनवरी 04, 2013
भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकिंग लोकपाल योजना की समीक्षा करने के लिए कार्य समूह का गठन
4 जनवरी 2013 भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकिंग लोकपाल योजना की समीक्षा करने के लिए कार्य समूह का गठन बैंकिंग लोकपाल योजना 2006 से संबंधित बैंकों में ग्राहक सेवा संबंधी समिति और अधीनस्थ विधि निर्माण संबंधी राज्य सभा समिति की सिफारिशों के अनुरूप, भारतीय रिजर्व बैंक में बैंकिंग लोकपाल योजना 2006 की समीक्षा करने, उसे अद्यतन करने और उसमें संशोधन करने के लिए एक कार्यसमूह (अध्यक्षाः श्रीमती सुमा वर्मा) का गठन किया गया है। इसका पता भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा आज यहां प्रकाशित बैंकि
4 जनवरी 2013 भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकिंग लोकपाल योजना की समीक्षा करने के लिए कार्य समूह का गठन बैंकिंग लोकपाल योजना 2006 से संबंधित बैंकों में ग्राहक सेवा संबंधी समिति और अधीनस्थ विधि निर्माण संबंधी राज्य सभा समिति की सिफारिशों के अनुरूप, भारतीय रिजर्व बैंक में बैंकिंग लोकपाल योजना 2006 की समीक्षा करने, उसे अद्यतन करने और उसमें संशोधन करने के लिए एक कार्यसमूह (अध्यक्षाः श्रीमती सुमा वर्मा) का गठन किया गया है। इसका पता भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा आज यहां प्रकाशित बैंकि
अक्तूबर 15, 2012
भारतीय रिज़र्व बैंक ने आम जनता को सावधान किया कि वे अपने नाम में भेजे गए फिशिंग मेल का जवाब न दें
15 अक्टूबर 2012 भारतीय रिज़र्व बैंक ने आम जनता को सावधान किया कि वे अपने नाम में भेजे गए फिशिंग मेल का जवाब न दें भारतीय रिज़र्व बैंक को जानकारी मिली है कि इसके नाम में मेल आइडी : Reserve Bank Of India < no-reply@rbi.com > से एक मेल भेजा गया है तथा " विभिन्न बैंकिंग प्रणाली में धोखाधड़ी और चोरी में कमी करने...(और)...अभिरक्षित और सुरक्षित रहने के लिए सभी भारतीय बैंकों में सभी ग्राहकों की ऑनलाइन बैंकिंग को सुविधा प्रदान करने के लिए" "नेटसिक्योर्ड" नामक एक 'नई
15 अक्टूबर 2012 भारतीय रिज़र्व बैंक ने आम जनता को सावधान किया कि वे अपने नाम में भेजे गए फिशिंग मेल का जवाब न दें भारतीय रिज़र्व बैंक को जानकारी मिली है कि इसके नाम में मेल आइडी : Reserve Bank Of India < no-reply@rbi.com > से एक मेल भेजा गया है तथा " विभिन्न बैंकिंग प्रणाली में धोखाधड़ी और चोरी में कमी करने...(और)...अभिरक्षित और सुरक्षित रहने के लिए सभी भारतीय बैंकों में सभी ग्राहकों की ऑनलाइन बैंकिंग को सुविधा प्रदान करने के लिए" "नेटसिक्योर्ड" नामक एक 'नई
जून 01, 2012
भारतीय रिज़र्व बैंक के विदेशी मुद्रा विभाग ने एप्लीकेशन ट्रैकिंग प्रणाली लागू किया
1 जून 2012 भारतीय रिज़र्व बैंक के विदेशी मुद्रा विभाग ने एप्लीकेशन ट्रैकिंग प्रणाली लागू किया एप्लीकेशन ट्रैकिंग प्रणाली (एटीएस) भारतीय रिज़र्व बैंक का एक प्रमुख ई-अभिशासन प्रयास है। विदेशी मुद्रा विभाग, केंद्रीय कार्यालय और इसके 17 क्षेत्रीय कार्यालयों ने अब से ग्राहकों को ऑन-लाईन आवेदनों पर आवेदन करने और स्थिति का पता लगाने को सुविधा प्रदान करने के लिए एटीएस को स्वीकार किया है। ऑन-लाईन एप्लीकेशन ट्रैकिंग प्रणाली (एटीएस) के अंतर्गत ग्राहक ऑन-लाईन आवेदन प्रस्तुत
1 जून 2012 भारतीय रिज़र्व बैंक के विदेशी मुद्रा विभाग ने एप्लीकेशन ट्रैकिंग प्रणाली लागू किया एप्लीकेशन ट्रैकिंग प्रणाली (एटीएस) भारतीय रिज़र्व बैंक का एक प्रमुख ई-अभिशासन प्रयास है। विदेशी मुद्रा विभाग, केंद्रीय कार्यालय और इसके 17 क्षेत्रीय कार्यालयों ने अब से ग्राहकों को ऑन-लाईन आवेदनों पर आवेदन करने और स्थिति का पता लगाने को सुविधा प्रदान करने के लिए एटीएस को स्वीकार किया है। ऑन-लाईन एप्लीकेशन ट्रैकिंग प्रणाली (एटीएस) के अंतर्गत ग्राहक ऑन-लाईन आवेदन प्रस्तुत
मई 21, 2012
फिशिंग मेल पर भारतीय रिज़र्व बैंक की चेतावनी
21 मई 2012 फिशिंग मेल पर भारतीय रिज़र्व बैंक की चेतावनी भारतीय रिज़र्व बैंक को यह पता चला है कि एक ''नया ऑन-लाईन सुरक्षा प्लेटफॉर्म'' नामक एक ऑन-लाईन प्रस्ताव alert@rbi.org के मेल आइडी से ई-मेल किया जा रहा है और वह भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा हस्ताक्षरित है। इस मेल के अनुसार ''नया ऑन-लाईन सुरक्षा प्लेटफार्म'' ग्राहकों को प्रत्येक बार इंटरनेट बैंकिंग में सही तरह से लॉग-इन करने से पहले दो-तरफा प्रमाणीकरण कारक के माध्यम से इंटरनेट बैंकिंग में ऑन-लाईन पहच
21 मई 2012 फिशिंग मेल पर भारतीय रिज़र्व बैंक की चेतावनी भारतीय रिज़र्व बैंक को यह पता चला है कि एक ''नया ऑन-लाईन सुरक्षा प्लेटफॉर्म'' नामक एक ऑन-लाईन प्रस्ताव alert@rbi.org के मेल आइडी से ई-मेल किया जा रहा है और वह भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा हस्ताक्षरित है। इस मेल के अनुसार ''नया ऑन-लाईन सुरक्षा प्लेटफार्म'' ग्राहकों को प्रत्येक बार इंटरनेट बैंकिंग में सही तरह से लॉग-इन करने से पहले दो-तरफा प्रमाणीकरण कारक के माध्यम से इंटरनेट बैंकिंग में ऑन-लाईन पहच
फ़रवरी 24, 2012
भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंकिंग लोकपाल योजना की वार्षिक रिपोर्ट जारी किया
24 फरवरी 2012 भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंकिंग लोकपाल योजना की वार्षिक रिपोर्ट जारी किया भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज वर्ष 2010-11 के लिए बैंकिंग लोकपाल योजना की वार्षिक रिपोर्ट जारी की। रिज़र्व बैंक ने बैंक ग्राहकों की शिकायतों के त्वरित निवारण के लिए बैंकिंग लोकपाल योजना वर्ष 1995 में स्थापित की थी। संपूर्ण देश में बैकिंग लोकपाल के 15 कार्यालय हैं। यह रिपोर्ट बैकिंग लोकपाल के सभी कार्यालयों की गतिविधियों का सार-संक्षेप है।कि इस रिपोर्ट में उल्लेख है कि वर्ष 2010
24 फरवरी 2012 भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंकिंग लोकपाल योजना की वार्षिक रिपोर्ट जारी किया भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज वर्ष 2010-11 के लिए बैंकिंग लोकपाल योजना की वार्षिक रिपोर्ट जारी की। रिज़र्व बैंक ने बैंक ग्राहकों की शिकायतों के त्वरित निवारण के लिए बैंकिंग लोकपाल योजना वर्ष 1995 में स्थापित की थी। संपूर्ण देश में बैकिंग लोकपाल के 15 कार्यालय हैं। यह रिपोर्ट बैकिंग लोकपाल के सभी कार्यालयों की गतिविधियों का सार-संक्षेप है।कि इस रिपोर्ट में उल्लेख है कि वर्ष 2010
फ़रवरी 06, 2012
भारतीय रिज़र्व बैंक ने जनता को जाली प्रस्तावों के बारे में पुन: सावधान किया
6 फरवरी 2012 भारतीय रिज़र्व बैंक ने जनता को जाली प्रस्तावों के बारे में पुन: सावधान किया भारतीय रिज़र्व बैंक ने पुन: सूचित किया है कि वह पैसों के लिए अनचाहे फोन कॉल अथवा इ-मेल अथवा अन्य किसी भी प्रकार की व्यक्तिगत जानकारी के लिए जनता से संपर्क नहीं करती है। रिज़र्व बैंक किसी व्यक्ति का पैसा/विदेशी मुद्रा अथवा किसी भी प्रकार की निधि नहीं रखती/देती है अथवा व्यक्तियों के नाम पर/उनके लिए कोई खाता नहीं खोलती है। रिज़र्व बैंक ने जनता को सावधान रहने के लिए कहा है और धोख
6 फरवरी 2012 भारतीय रिज़र्व बैंक ने जनता को जाली प्रस्तावों के बारे में पुन: सावधान किया भारतीय रिज़र्व बैंक ने पुन: सूचित किया है कि वह पैसों के लिए अनचाहे फोन कॉल अथवा इ-मेल अथवा अन्य किसी भी प्रकार की व्यक्तिगत जानकारी के लिए जनता से संपर्क नहीं करती है। रिज़र्व बैंक किसी व्यक्ति का पैसा/विदेशी मुद्रा अथवा किसी भी प्रकार की निधि नहीं रखती/देती है अथवा व्यक्तियों के नाम पर/उनके लिए कोई खाता नहीं खोलती है। रिज़र्व बैंक ने जनता को सावधान रहने के लिए कहा है और धोख
सितंबर 06, 2011
बैकिंग लोकपाल सम्मेलन : बैंकों की ग्राहक सेवा में सुधार के लिए दस कार्य बिन्दु
6 सितंबर 2011 बैकिंग लोकपाल सम्मेलन : बैंकों की ग्राहक सेवा में सुधार के लिए दस कार्य बिन्दु 1. भारतीय बैंक संघ (आइबीए) कम-से-कम दस महत्वपूर्ण बैंकिंग लेनदेन के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण शर्तों (एमआइटीएसी) का मानकीकरण करेगा और उन्हें स्वीकार करने के लिए बैंकों के बीच परिचालित करेगा। 2. बैंक उपलब्ध प्रौद्योगिकी जैसेकि मुख्य बैंकिंग समाधान की सहायता से जमाराशियों, ऋणों आदि सहित ग्राहकों के सभी बैंक खातों पर निरीक्षण उपलब्ध कराने के लिए प्रक्रिया शुरू करेंगे। बैंक
6 सितंबर 2011 बैकिंग लोकपाल सम्मेलन : बैंकों की ग्राहक सेवा में सुधार के लिए दस कार्य बिन्दु 1. भारतीय बैंक संघ (आइबीए) कम-से-कम दस महत्वपूर्ण बैंकिंग लेनदेन के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण शर्तों (एमआइटीएसी) का मानकीकरण करेगा और उन्हें स्वीकार करने के लिए बैंकों के बीच परिचालित करेगा। 2. बैंक उपलब्ध प्रौद्योगिकी जैसेकि मुख्य बैंकिंग समाधान की सहायता से जमाराशियों, ऋणों आदि सहित ग्राहकों के सभी बैंक खातों पर निरीक्षण उपलब्ध कराने के लिए प्रक्रिया शुरू करेंगे। बैंक
अगस्त 03, 2011
भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंक में ग्राहक सेवा पर रिपोर्ट पर आम जनता से अभिमत मॉंगा
3 अगस्त 2011 भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंक में ग्राहक सेवा पर रिपोर्ट पर आम जनता से अभिमत मॉंगा भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज अपनी वेबसाइट पर बैंक में ग्राहक सेवा पर समिति की रिपोर्ट जारी किया तथा आम जनता / सभी स्टेकधारकों से समिति की अनुशंसाओं पर अभिमत/प्रतिसूचना की मॉंग की। अभिमत/प्रतिसूचना अधिक से अधिक 27 अगस्त 2011 तक इ-मेल किए जा सकते हैं अथवा मुख्य महाप्रबंधक, ग्राहक सेवा विभाग, भारतीय रिज़र्व बैंक, केंद्रीय कार्यालय, अमर भवन, पहली मंजि़ल, सर पी.एम.रोड, मुबई-40000
3 अगस्त 2011 भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंक में ग्राहक सेवा पर रिपोर्ट पर आम जनता से अभिमत मॉंगा भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज अपनी वेबसाइट पर बैंक में ग्राहक सेवा पर समिति की रिपोर्ट जारी किया तथा आम जनता / सभी स्टेकधारकों से समिति की अनुशंसाओं पर अभिमत/प्रतिसूचना की मॉंग की। अभिमत/प्रतिसूचना अधिक से अधिक 27 अगस्त 2011 तक इ-मेल किए जा सकते हैं अथवा मुख्य महाप्रबंधक, ग्राहक सेवा विभाग, भारतीय रिज़र्व बैंक, केंद्रीय कार्यालय, अमर भवन, पहली मंजि़ल, सर पी.एम.रोड, मुबई-40000
फ़रवरी 01, 2011
वर्ष 2009-10 की बैंकिंग लोकपाल योजना की वार्षिक रिपोर्ट में ग्राहक शिकायतों के प्रभावी निवारण का उल्लेख किया गया
1 फरवरी 2011 वर्ष 2009-10 की बैंकिंग लोकपाल योजना की वार्षिक रिपोर्ट में ग्राहक शिकायतों के प्रभावी निवारण का उल्लेख किया गया भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज वर्ष 2009-10 के लिए बैंकिंग लोकपाल योजना की वार्षिक रिपोर्ट जारी की। रिज़र्व बैंक ने बैंकिंग लोकपाल योजना वर्ष 1995 में स्थापित की थी ताकि बैंक के ग्राहकों की शिकायतों का त्वरित निवारण किया जा सके। रिपोर्ट में इस योजना के बारे में ग्राहकों की जागरूकता बढ़ने की बात कही गई है जिसके कारण बैंकिंग लोकपाल कार्यालयों में प
1 फरवरी 2011 वर्ष 2009-10 की बैंकिंग लोकपाल योजना की वार्षिक रिपोर्ट में ग्राहक शिकायतों के प्रभावी निवारण का उल्लेख किया गया भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज वर्ष 2009-10 के लिए बैंकिंग लोकपाल योजना की वार्षिक रिपोर्ट जारी की। रिज़र्व बैंक ने बैंकिंग लोकपाल योजना वर्ष 1995 में स्थापित की थी ताकि बैंक के ग्राहकों की शिकायतों का त्वरित निवारण किया जा सके। रिपोर्ट में इस योजना के बारे में ग्राहकों की जागरूकता बढ़ने की बात कही गई है जिसके कारण बैंकिंग लोकपाल कार्यालयों में प
अक्तूबर 08, 2010
बैंकों में ग्राहक सेवा पर समिति - अंतिम रिपोर्ट प्रस्तुत करने की तारीख बढ़ाई गई
8 अक्टूबर 2010 बैंकों में ग्राहक सेवा पर समिति - अंतिम रिपोर्ट प्रस्तुत करने की तारीख बढ़ाई गई भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा गठित बैंकों में ग्राहक सेवा पर समिति (अध्यक्ष - श्री एम. दामोदरन) की अंतिम रिपोर्ट और सिफारिशें प्रस्तुत करने की तारीख 14 जनवरी 2011 तक बढ़ाई गई है। यह रिपोर्ट पूर्व में 14 अक्टूबर 2010 को प्रस्तुत की जानी थी। समिति जिन शर्तों पर और जिस प्रयोजन के लिए गठित की गई है उस कार्य को पूरा करने में लगने वाले समय की अधिकता को ध्यान में रखते हुए रिपोर्ट प्रस
8 अक्टूबर 2010 बैंकों में ग्राहक सेवा पर समिति - अंतिम रिपोर्ट प्रस्तुत करने की तारीख बढ़ाई गई भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा गठित बैंकों में ग्राहक सेवा पर समिति (अध्यक्ष - श्री एम. दामोदरन) की अंतिम रिपोर्ट और सिफारिशें प्रस्तुत करने की तारीख 14 जनवरी 2011 तक बढ़ाई गई है। यह रिपोर्ट पूर्व में 14 अक्टूबर 2010 को प्रस्तुत की जानी थी। समिति जिन शर्तों पर और जिस प्रयोजन के लिए गठित की गई है उस कार्य को पूरा करने में लगने वाले समय की अधिकता को ध्यान में रखते हुए रिपोर्ट प्रस
पृष्ठ अंतिम बार अपडेट किया गया: नवंबर 19, 2024