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जुलाई 30, 2009
फर्जी पेशकश/लॉटरी जीतने/सस्ते धन की पेशकश से सावधान रहें: भारतीय रिज़र्व बैंक
30 जुलाई 2009 फर्जी पेशकश/लॉटरी जीतने/सस्ते धन की पेशकश से सावधान रहें: भारतीय रिज़र्व बैंक भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज एक बार पुन: स्पष्ट किया है कि विदेशी मुद्रा प्रबंध अधिनियम, 1999 के अंतर्गत लॉटरी योजनाओं में भाग लेने के लिए किसी भी स्वरूप में पैसे भेजने पर प्रतिबंध है। इसके अतिरिक्त, ये प्रतिबंध विभिन्न नामों से जारी योजनाओं के अंतर्गत कार्य करने वाली लॉटरी जैसी योजनाओं जैसेकि पैसों की आवाजाही योजना अथवा पुरस्कार राशि/तोहफा आदि में सहभागिता के लिए भेजी जाने वाली र
30 जुलाई 2009 फर्जी पेशकश/लॉटरी जीतने/सस्ते धन की पेशकश से सावधान रहें: भारतीय रिज़र्व बैंक भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज एक बार पुन: स्पष्ट किया है कि विदेशी मुद्रा प्रबंध अधिनियम, 1999 के अंतर्गत लॉटरी योजनाओं में भाग लेने के लिए किसी भी स्वरूप में पैसे भेजने पर प्रतिबंध है। इसके अतिरिक्त, ये प्रतिबंध विभिन्न नामों से जारी योजनाओं के अंतर्गत कार्य करने वाली लॉटरी जैसी योजनाओं जैसेकि पैसों की आवाजाही योजना अथवा पुरस्कार राशि/तोहफा आदि में सहभागिता के लिए भेजी जाने वाली र
फ़रवरी 05, 2009
भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंकिंग लोकपाल योजना को संशोधित किया: इंटरनेट बैंकिंग और बीसीएसबीआई कोड का पालन नही करने संबंधी शिकायतें शामिल
05 फरवरी, 2009 भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंकिंग लोकपाल योजना को संशोधित कियाः इंटरनेट बैंकिंग और बीसीएसबीआई कोड का पालन नही करने संबंधी शिकायतें शामिल भारतीय रिज़र्व बैंक ने इंटरनेट बैंकिंग से उत्पन्न कमियों को शामिल करने हेतु अपनी बैंकिंग लोकपाल योजना, 2006 के क्षेत्र को व्यापक बनाया है। संशोधित योजना के अंतर्गत कोई ग्राहक भारतीय बैंकिंग कोड और मानक बोर्ड (बीसीएसबीआई) द्वारा ऋणदाताओं के लिए निष्पक्ष व्यवहार संहिता के प्रावधानों अथवा ग्राहकें के लिए बैंक की प्रतिबध्दता
05 फरवरी, 2009 भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंकिंग लोकपाल योजना को संशोधित कियाः इंटरनेट बैंकिंग और बीसीएसबीआई कोड का पालन नही करने संबंधी शिकायतें शामिल भारतीय रिज़र्व बैंक ने इंटरनेट बैंकिंग से उत्पन्न कमियों को शामिल करने हेतु अपनी बैंकिंग लोकपाल योजना, 2006 के क्षेत्र को व्यापक बनाया है। संशोधित योजना के अंतर्गत कोई ग्राहक भारतीय बैंकिंग कोड और मानक बोर्ड (बीसीएसबीआई) द्वारा ऋणदाताओं के लिए निष्पक्ष व्यवहार संहिता के प्रावधानों अथवा ग्राहकें के लिए बैंक की प्रतिबध्दता
दिसंबर 24, 2008
भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंकिंग लोकपाल योजना की वार्षिक रिपोर्ट (2007-08) जारी की
्रश्च्व्र्ख्र् ्रiख्र्रुिंिंख्र्ड़ख्र्ड्ढ झ्ींएिंए ींर्थ्ींएिं·िं 24 दिसंबर 2008भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंकिंग लोकपाल योजना की वार्षिक रिपोर्ट (2007-08) जारी की भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज 2007-08 की अवधि के लिए बैंकिंग लोकपाल योजना की कार्यपद्धति पर वार्षिक रिपोर्ट जारी की। रिपोर्ट के अनुसार वर्ष के दौरान बैंकिंग लोकपाल ने 47,887 शिकायतें प्राप्त की जो वर्ष 2006-07 में प्राप्त 38,638 शिकायतों से अधिक थी। भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंकों के विरूद्ध ग्राहक की शिकायतों के नि
्रश्च्व्र्ख्र् ्रiख्र्रुिंिंख्र्ड़ख्र्ड्ढ झ्ींएिंए ींर्थ्ींएिं·िं 24 दिसंबर 2008भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंकिंग लोकपाल योजना की वार्षिक रिपोर्ट (2007-08) जारी की भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज 2007-08 की अवधि के लिए बैंकिंग लोकपाल योजना की कार्यपद्धति पर वार्षिक रिपोर्ट जारी की। रिपोर्ट के अनुसार वर्ष के दौरान बैंकिंग लोकपाल ने 47,887 शिकायतें प्राप्त की जो वर्ष 2006-07 में प्राप्त 38,638 शिकायतों से अधिक थी। भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंकों के विरूद्ध ग्राहक की शिकायतों के नि
दिसंबर 07, 2007
भारतीय रिज़र्व बैंक ने विदेशों से सस्ती निधि विप्रेषण के काल्पनिक प्रस्ताव के प्रति आम जनता को सतर्क किया
7 दिसंबर 2007 भारतीय रिज़र्व बैंक ने विदेशों से सस्ती निधि विप्रेषण के काल्पनिक प्रस्ताव के प्रति आम जनता को सतर्क किया भारतीय रिज़र्व बैंक ने आम जनता को सूचित किया है कि वे भारत में बैंकों/भारतीय रिज़र्व बैंक को समुद्रपारीय संस्थाओं द्वारा विप्रेषित की गई निधियों के दावे के साथ सस्ती निधियों के जारी किए जाने हेतु काल्पनिक प्रस्तावों का शिकार न बनें। आम जनता से अनुरोध है कि वह ऐसी योजनाओं/प्रस्तावों में सहभागिता के लिए कोई विप्रेषण न करे। ऐसे प्रस्तावों के खास तौर तरी
7 दिसंबर 2007 भारतीय रिज़र्व बैंक ने विदेशों से सस्ती निधि विप्रेषण के काल्पनिक प्रस्ताव के प्रति आम जनता को सतर्क किया भारतीय रिज़र्व बैंक ने आम जनता को सूचित किया है कि वे भारत में बैंकों/भारतीय रिज़र्व बैंक को समुद्रपारीय संस्थाओं द्वारा विप्रेषित की गई निधियों के दावे के साथ सस्ती निधियों के जारी किए जाने हेतु काल्पनिक प्रस्तावों का शिकार न बनें। आम जनता से अनुरोध है कि वह ऐसी योजनाओं/प्रस्तावों में सहभागिता के लिए कोई विप्रेषण न करे। ऐसे प्रस्तावों के खास तौर तरी
अक्‍तूबर 18, 2007
भारतीय रिज़र्व बैंक ने ग्राहक सेवा पर समिति का गठन किया
18 अक्तूबर 2007 भारतीय रिज़र्व बैंक ने ग्राहक सेवा पर समिति का गठन किया भारतीय रिज़र्व बैंक ने आम जनता की संतुष्टि को बढ़ाने की दृष्टि से रिज़र्व बैंक द्वारा प्रत्यक्ष अथवा बैंकों/संस्थाओं के माध्यम से उपलब्ध करायी गई ग्राहक सेवा की देखरेख के लिए 24 सितंबर 2007 से ग्राहक सेवा पर एक समिति का गठन किया है। इस समिति के अध्यक्ष श्री एम.प्रभाकर राव, पूर्व महालेखा नियंत्रक, भारत सरकार हैं और इसमें सदस्य के रूप में श्रीमती वाणी जे.शर्मा, पूर्व क्षेत्रीय निदेशक, भारतीय रिज़र्व
18 अक्तूबर 2007 भारतीय रिज़र्व बैंक ने ग्राहक सेवा पर समिति का गठन किया भारतीय रिज़र्व बैंक ने आम जनता की संतुष्टि को बढ़ाने की दृष्टि से रिज़र्व बैंक द्वारा प्रत्यक्ष अथवा बैंकों/संस्थाओं के माध्यम से उपलब्ध करायी गई ग्राहक सेवा की देखरेख के लिए 24 सितंबर 2007 से ग्राहक सेवा पर एक समिति का गठन किया है। इस समिति के अध्यक्ष श्री एम.प्रभाकर राव, पूर्व महालेखा नियंत्रक, भारत सरकार हैं और इसमें सदस्य के रूप में श्रीमती वाणी जे.शर्मा, पूर्व क्षेत्रीय निदेशक, भारतीय रिज़र्व
सितंबर 25, 2007
भारतीय रिज़र्व बैंक में 29 सितंबर 2007 को सामान्य रूप से कारोबार
25 सितंबर 2007 भारतीय रिज़र्व बैंक में 29 सितंबर 2007 को सामान्य रूप से कारोबार भारतीय रिज़र्व बैंक के मुंबई तथा नवी मुंबई के वे सभी विभाग जो सामान्यत: शनिवार को खुले रहते है वो विभाग शनिवार, 29 सितंबर 2007 को सामान्य रूप से कारोबार करेंगे।अजीत प्रसाद प्रबंधक प्रेस प्रकाशनी : 2007-2008/416
25 सितंबर 2007 भारतीय रिज़र्व बैंक में 29 सितंबर 2007 को सामान्य रूप से कारोबार भारतीय रिज़र्व बैंक के मुंबई तथा नवी मुंबई के वे सभी विभाग जो सामान्यत: शनिवार को खुले रहते है वो विभाग शनिवार, 29 सितंबर 2007 को सामान्य रूप से कारोबार करेंगे।अजीत प्रसाद प्रबंधक प्रेस प्रकाशनी : 2007-2008/416
जून 18, 2007
भारतीय रिज़र्व बैंक ने आम जनता के लिए बहु-भाषी साइट का आरंभ किया
18 जून 2007भारतीय रिज़र्व बैंक ने आम जनता के लिए बहु-भाषी साइट का आरंभ किया भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज आम जनता के लिए बहु-भाषी साइट का आरंभ किया। यह बहु-भाषी साइट आम जनता को ऐसी जानकारी उपलब्ध कराता है जिसका प्रयोग वे 13 भारतीय भाषाओं में कर सकते हैं। इस साइट में ग्राहक सेवा से संबंधित रिज़र्व बैंक ने नये अनुदेश, अक्सर पूछे जानेवाले प्रश्न, बैंकों की उधार दरें, बैंकिंग लोकपाल योजना, सूचना का अधिकार अधिनियम और वाणिज्यिक बैंकों की वेबसाइट से संपर्क शामिल है। इसमें रिज़र्
18 जून 2007भारतीय रिज़र्व बैंक ने आम जनता के लिए बहु-भाषी साइट का आरंभ किया भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज आम जनता के लिए बहु-भाषी साइट का आरंभ किया। यह बहु-भाषी साइट आम जनता को ऐसी जानकारी उपलब्ध कराता है जिसका प्रयोग वे 13 भारतीय भाषाओं में कर सकते हैं। इस साइट में ग्राहक सेवा से संबंधित रिज़र्व बैंक ने नये अनुदेश, अक्सर पूछे जानेवाले प्रश्न, बैंकों की उधार दरें, बैंकिंग लोकपाल योजना, सूचना का अधिकार अधिनियम और वाणिज्यिक बैंकों की वेबसाइट से संपर्क शामिल है। इसमें रिज़र्
मई 24, 2007
ग्राहक अब बैंकिंग लोकपाल के निर्णय के विरुद्ध अपील कर सकते हैं
24 मई 2007ग्राहक अब बैंकिंग लोकपाल के निर्णय के विरुद्ध अपील कर सकते हैं बैंक ग्राहक अब उन मामलों में बैंकिंग लोकपाल के निर्णय के विरुद्ध अपील कर सकते हैं जहाँ उसने योजना के अंतर्गत निर्दिष्ट शिकायत के क्षेत्र के भीतर आनेवाले मामलो से संबंधित ग्राहक की शिकायतों को अस्वीकार कर दिया है। भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंकिंग लोकपाल योजना, 2006 को संशोधित किया है ताकि ग्राहक बैंकिंग लोकपाल के निर्णय के विरुद्ध शिकायत कर सकें। ये संशोधन भारतीय रिज़र्व बैंक की वेबसाइट पर उपलब्ध है
24 मई 2007ग्राहक अब बैंकिंग लोकपाल के निर्णय के विरुद्ध अपील कर सकते हैं बैंक ग्राहक अब उन मामलों में बैंकिंग लोकपाल के निर्णय के विरुद्ध अपील कर सकते हैं जहाँ उसने योजना के अंतर्गत निर्दिष्ट शिकायत के क्षेत्र के भीतर आनेवाले मामलो से संबंधित ग्राहक की शिकायतों को अस्वीकार कर दिया है। भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंकिंग लोकपाल योजना, 2006 को संशोधित किया है ताकि ग्राहक बैंकिंग लोकपाल के निर्णय के विरुद्ध शिकायत कर सकें। ये संशोधन भारतीय रिज़र्व बैंक की वेबसाइट पर उपलब्ध है
सितंबर 26, 2006
भारतीय रिज़र्व बैंक में 30 सितंबर 2006 को सामान्य रूप से कारोबार
26 सितंबर 2006 भारतीय रिज़र्व बैंक में 30 सितंबर 2006 को सामान्य रूप से कारोबार भारतीय रिज़र्व बैंक के मुंबई तथा नवी मुंबई के वे सभी विभाग जो सामान्यतः शनिवार को खुले रहते है वो विभाग शनिवार, 30 सितंबर 2006 को सामान्य रूप से कारोबार करेंगे। पी.वी.सदानंदन प्रबंधकप्रेस प्रकाशनी : 2006-2007/431
26 सितंबर 2006 भारतीय रिज़र्व बैंक में 30 सितंबर 2006 को सामान्य रूप से कारोबार भारतीय रिज़र्व बैंक के मुंबई तथा नवी मुंबई के वे सभी विभाग जो सामान्यतः शनिवार को खुले रहते है वो विभाग शनिवार, 30 सितंबर 2006 को सामान्य रूप से कारोबार करेंगे। पी.वी.सदानंदन प्रबंधकप्रेस प्रकाशनी : 2006-2007/431
सितंबर 15, 2006
भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंक प्रभारों का औचित्य सुनिश्चित करने के लिए योजना तैयार करने हेतु कार्य दल की रिपोर्ट जारी की
15 सितम्बर 2006भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंक प्रभारों का औचित्य सुनिश्चित करने के लिए योजना तैयार करने हेतु कार्य दल की रिपोर्ट जारी की भारतीय रिज़र्व बैंक ने विचारों/सुझावों हेतु उक्त कार्यदल की रिपोर्ट आज अपनी वेबसाइट (/en/web/rbi) पर रखी। उक्त कार्यदल की सिफारिशों के संबंध में विचार/सुझाव रिज़र्व बैंक को ई-मेल से mailto:kazasudhakar@rbi.org.in या 022-22630482 पर फैक्स किए जा सकते हैं। सदस्य बैंकों की ओर से बेंचमार्क सेवा प्रभार तय करने की भारतीय बैंक संघ की प्रथा 199
15 सितम्बर 2006भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंक प्रभारों का औचित्य सुनिश्चित करने के लिए योजना तैयार करने हेतु कार्य दल की रिपोर्ट जारी की भारतीय रिज़र्व बैंक ने विचारों/सुझावों हेतु उक्त कार्यदल की रिपोर्ट आज अपनी वेबसाइट (/en/web/rbi) पर रखी। उक्त कार्यदल की सिफारिशों के संबंध में विचार/सुझाव रिज़र्व बैंक को ई-मेल से mailto:kazasudhakar@rbi.org.in या 022-22630482 पर फैक्स किए जा सकते हैं। सदस्य बैंकों की ओर से बेंचमार्क सेवा प्रभार तय करने की भारतीय बैंक संघ की प्रथा 199

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पृष्ठ अंतिम बार अपडेट किया गया: जून 21, 2024

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