Press Releases - Consumer Education and Protection - आरबीआई - Reserve Bank of India
प्रेस प्रकाशनियां
4 जनवरी 2013 भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकिंग ओम्बड्समैन योजना की समीक्षा करने के लिए कार्य समूह का गठन बैंकिंग ओम्बड्समैन योजना 2006 से संबंधित बैंकों में ग्राहक सेवा संबंधी समिति और अधीनस्थ विधि निर्माण संबंधी राज्य सभा समिति की सिफारिशों के अनुरूप, भारतीय रिजर्व बैंक में बैंकिंग ओम्बड्समैन योजना 2006 की समीक्षा करने, उसे अद्यतन करने और उसमें संशोधन करने के लिए एक कार्यसमूह (अध्यक्षाः श्रीमती सुमा वर्मा) का गठन किया गया है। इसका पता भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा आज यहां प्रकाशित बैंकि
4 जनवरी 2013 भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकिंग ओम्बड्समैन योजना की समीक्षा करने के लिए कार्य समूह का गठन बैंकिंग ओम्बड्समैन योजना 2006 से संबंधित बैंकों में ग्राहक सेवा संबंधी समिति और अधीनस्थ विधि निर्माण संबंधी राज्य सभा समिति की सिफारिशों के अनुरूप, भारतीय रिजर्व बैंक में बैंकिंग ओम्बड्समैन योजना 2006 की समीक्षा करने, उसे अद्यतन करने और उसमें संशोधन करने के लिए एक कार्यसमूह (अध्यक्षाः श्रीमती सुमा वर्मा) का गठन किया गया है। इसका पता भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा आज यहां प्रकाशित बैंकि
24 फरवरी 2012 भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंकिंग ओम्बड्समैन योजना की वार्षिक रिपोर्ट जारी किया भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज वर्ष 2010-11 के लिए बैंकिंग ओम्बड्समैन योजना की वार्षिक रिपोर्ट जारी की। रिज़र्व बैंक ने बैंक ग्राहकों की शिकायतों के त्वरित निवारण के लिए बैंकिंग ओम्बड्समैन योजना वर्ष 1995 में स्थापित की थी। संपूर्ण देश में बैकिंग ओम्बड्समैन के 15 कार्यालय हैं। यह रिपोर्ट बैकिंग ओम्बड्समैन के सभी कार्यालयों की गतिविधियों का सार-संक्षेप है।कि इस रिपोर्ट में उल्लेख है कि वर्ष 2010
24 फरवरी 2012 भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंकिंग ओम्बड्समैन योजना की वार्षिक रिपोर्ट जारी किया भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज वर्ष 2010-11 के लिए बैंकिंग ओम्बड्समैन योजना की वार्षिक रिपोर्ट जारी की। रिज़र्व बैंक ने बैंक ग्राहकों की शिकायतों के त्वरित निवारण के लिए बैंकिंग ओम्बड्समैन योजना वर्ष 1995 में स्थापित की थी। संपूर्ण देश में बैकिंग ओम्बड्समैन के 15 कार्यालय हैं। यह रिपोर्ट बैकिंग ओम्बड्समैन के सभी कार्यालयों की गतिविधियों का सार-संक्षेप है।कि इस रिपोर्ट में उल्लेख है कि वर्ष 2010
6 सितंबर 2011 बैकिंग ओम्बड्समैन सम्मेलन : बैंकों की ग्राहक सेवा में सुधार के लिए दस कार्य बिन्दु 1. भारतीय बैंक संघ (आइबीए) कम-से-कम दस महत्वपूर्ण बैंकिंग लेनदेन के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण शर्तों (एमआइटीएसी) का मानकीकरण करेगा और उन्हें स्वीकार करने के लिए बैंकों के बीच परिचालित करेगा। 2. बैंक उपलब्ध प्रौद्योगिकी जैसेकि मुख्य बैंकिंग समाधान की सहायता से जमाराशियों, ऋणों आदि सहित ग्राहकों के सभी बैंक खातों पर निरीक्षण उपलब्ध कराने के लिए प्रक्रिया शुरू करेंगे। बैंक
6 सितंबर 2011 बैकिंग ओम्बड्समैन सम्मेलन : बैंकों की ग्राहक सेवा में सुधार के लिए दस कार्य बिन्दु 1. भारतीय बैंक संघ (आइबीए) कम-से-कम दस महत्वपूर्ण बैंकिंग लेनदेन के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण शर्तों (एमआइटीएसी) का मानकीकरण करेगा और उन्हें स्वीकार करने के लिए बैंकों के बीच परिचालित करेगा। 2. बैंक उपलब्ध प्रौद्योगिकी जैसेकि मुख्य बैंकिंग समाधान की सहायता से जमाराशियों, ऋणों आदि सहित ग्राहकों के सभी बैंक खातों पर निरीक्षण उपलब्ध कराने के लिए प्रक्रिया शुरू करेंगे। बैंक
3 अगस्त 2011 भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंक में ग्राहक सेवा पर रिपोर्ट पर आम जनता से अभिमत मॉंगा भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज अपनी वेबसाइट पर बैंक में ग्राहक सेवा पर समिति की रिपोर्ट जारी किया तथा आम जनता / सभी स्टेकधारकों से समिति की अनुशंसाओं पर अभिमत/प्रतिसूचना की मॉंग की। अभिमत/प्रतिसूचना अधिक से अधिक 27 अगस्त 2011 तक इ-मेल किए जा सकते हैं अथवा मुख्य महाप्रबंधक, ग्राहक सेवा विभाग, भारतीय रिज़र्व बैंक, केंद्रीय कार्यालय, अमर भवन, पहली मंजि़ल, सर पी.एम.रोड, मुबई-40000
3 अगस्त 2011 भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंक में ग्राहक सेवा पर रिपोर्ट पर आम जनता से अभिमत मॉंगा भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज अपनी वेबसाइट पर बैंक में ग्राहक सेवा पर समिति की रिपोर्ट जारी किया तथा आम जनता / सभी स्टेकधारकों से समिति की अनुशंसाओं पर अभिमत/प्रतिसूचना की मॉंग की। अभिमत/प्रतिसूचना अधिक से अधिक 27 अगस्त 2011 तक इ-मेल किए जा सकते हैं अथवा मुख्य महाप्रबंधक, ग्राहक सेवा विभाग, भारतीय रिज़र्व बैंक, केंद्रीय कार्यालय, अमर भवन, पहली मंजि़ल, सर पी.एम.रोड, मुबई-40000
1 फरवरी 2011 वर्ष 2009-10 की बैंकिंग ओम्बड्समैन योजना की वार्षिक रिपोर्ट में ग्राहक शिकायतों के प्रभावी निवारण का उल्लेख किया गया भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज वर्ष 2009-10 के लिए बैंकिंग ओम्बड्समैन योजना की वार्षिक रिपोर्ट जारी की। रिज़र्व बैंक ने बैंकिंग ओम्बड्समैन योजना वर्ष 1995 में स्थापित की थी ताकि बैंक के ग्राहकों की शिकायतों का त्वरित निवारण किया जा सके। रिपोर्ट में इस योजना के बारे में ग्राहकों की जागरूकता बढ़ने की बात कही गई है जिसके कारण बैंकिंग ओम्बड्समैन कार्यालयों में प
1 फरवरी 2011 वर्ष 2009-10 की बैंकिंग ओम्बड्समैन योजना की वार्षिक रिपोर्ट में ग्राहक शिकायतों के प्रभावी निवारण का उल्लेख किया गया भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज वर्ष 2009-10 के लिए बैंकिंग ओम्बड्समैन योजना की वार्षिक रिपोर्ट जारी की। रिज़र्व बैंक ने बैंकिंग ओम्बड्समैन योजना वर्ष 1995 में स्थापित की थी ताकि बैंक के ग्राहकों की शिकायतों का त्वरित निवारण किया जा सके। रिपोर्ट में इस योजना के बारे में ग्राहकों की जागरूकता बढ़ने की बात कही गई है जिसके कारण बैंकिंग ओम्बड्समैन कार्यालयों में प
16 जून 2010 बैंकों में ग्राहक सेवा पर समिति - आम जनता से सुझाव आमंत्रित भारतीय रिज़र्व बैंक ने भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के पूर्व अध्यक्ष श्री एम. दामोदरन की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया है जो अन्य बातों के साथ-साथः 1. बैंकों में ग्राहक सेवा के अनुपालन की विद्यमान प्रणाली- खुदरा, छोटे और पेंशनभोगी वर्ग के ग्राहकों के प्रति दृष्टिकोण, प्रवृत्ति और निष्पक्ष व्यवहार की समीक्षा करेगी। 2. बैंकों में प्रचलित शिकायत निवारण व्यवस्था की विद्यमान प्रणाली, इस
16 जून 2010 बैंकों में ग्राहक सेवा पर समिति - आम जनता से सुझाव आमंत्रित भारतीय रिज़र्व बैंक ने भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के पूर्व अध्यक्ष श्री एम. दामोदरन की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया है जो अन्य बातों के साथ-साथः 1. बैंकों में ग्राहक सेवा के अनुपालन की विद्यमान प्रणाली- खुदरा, छोटे और पेंशनभोगी वर्ग के ग्राहकों के प्रति दृष्टिकोण, प्रवृत्ति और निष्पक्ष व्यवहार की समीक्षा करेगी। 2. बैंकों में प्रचलित शिकायत निवारण व्यवस्था की विद्यमान प्रणाली, इस
3 जून 2010 भारतीय रिज़र्व बैंक को किए गए आवेदनों का अब ऑन-लाइन पता लगाया जा सकता है भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआइ) के विभिन्न विभागों को किए गए आवेदनों का अब आवेदन ट्रैकिंग प्रणाली (एटीएम) के माध्यम से ऑन-लाइन पता लगाया जा सकता है। रिज़र्व बैंक ने जनता की सुविधा के लिए अपनी वेबसाइट पर आवेदन ट्रैकिंग प्रणाली शुरू की है। आवेदन ट्रैकिंग प्रणाली का उपयोग बैंकिंग ओम्बड्समैन योजना अथवा अन्य किसी शिकायतों के अंतर्गत की गई शिकायतों का पता लगाने के लिए नहीं किया जा सकता है। उक्त आवे
3 जून 2010 भारतीय रिज़र्व बैंक को किए गए आवेदनों का अब ऑन-लाइन पता लगाया जा सकता है भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआइ) के विभिन्न विभागों को किए गए आवेदनों का अब आवेदन ट्रैकिंग प्रणाली (एटीएम) के माध्यम से ऑन-लाइन पता लगाया जा सकता है। रिज़र्व बैंक ने जनता की सुविधा के लिए अपनी वेबसाइट पर आवेदन ट्रैकिंग प्रणाली शुरू की है। आवेदन ट्रैकिंग प्रणाली का उपयोग बैंकिंग ओम्बड्समैन योजना अथवा अन्य किसी शिकायतों के अंतर्गत की गई शिकायतों का पता लगाने के लिए नहीं किया जा सकता है। उक्त आवे
22 फरवरी 2010 भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंक ग्राहकों के लाभार्थ समूह कार्रवाई आरंभ की ; बैंकिंग ओम्बड्समैन योजना की वार्षिक रिपोर्ट - वर्ष 2008-09 जारी की गई भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंकों द्वारा किए गए भूल-चूक से बैंक ग्राहकों को सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से सभी बैंकों को सक्रियता से सामान्य निदेश जारी करना शुरू कर दिया है। इसे ‘समूह कार्रवाई’ कहा गया है और नियंत्रक द्वारा ऐसे सामान्य निदेश ऐसे मामलों में दिए जा रहे है जिसका लाभ न केवल आवेदक को प्राप्त होगा बल्कि उन स
22 फरवरी 2010 भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंक ग्राहकों के लाभार्थ समूह कार्रवाई आरंभ की ; बैंकिंग ओम्बड्समैन योजना की वार्षिक रिपोर्ट - वर्ष 2008-09 जारी की गई भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंकों द्वारा किए गए भूल-चूक से बैंक ग्राहकों को सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से सभी बैंकों को सक्रियता से सामान्य निदेश जारी करना शुरू कर दिया है। इसे ‘समूह कार्रवाई’ कहा गया है और नियंत्रक द्वारा ऐसे सामान्य निदेश ऐसे मामलों में दिए जा रहे है जिसका लाभ न केवल आवेदक को प्राप्त होगा बल्कि उन स
05 फरवरी, 2009 भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंकिंग ओम्बड्समैन योजना को संशोधित कियाः इंटरनेट बैंकिंग और बीसीएसबीआई कोड का पालन नही करने संबंधी शिकायतें शामिल भारतीय रिज़र्व बैंक ने इंटरनेट बैंकिंग से उत्पन्न कमियों को शामिल करने हेतु अपनी बैंकिंग ओम्बड्समैन योजना, 2006 के क्षेत्र को व्यापक बनाया है। संशोधित योजना के अंतर्गत कोई ग्राहक भारतीय बैंकिंग कोड और मानक बोर्ड (बीसीएसबीआई) द्वारा ऋणदाताओं के लिए निष्पक्ष व्यवहार संहिता के प्रावधानों अथवा ग्राहकें के लिए बैंक की प्रतिबध्दता
05 फरवरी, 2009 भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंकिंग ओम्बड्समैन योजना को संशोधित कियाः इंटरनेट बैंकिंग और बीसीएसबीआई कोड का पालन नही करने संबंधी शिकायतें शामिल भारतीय रिज़र्व बैंक ने इंटरनेट बैंकिंग से उत्पन्न कमियों को शामिल करने हेतु अपनी बैंकिंग ओम्बड्समैन योजना, 2006 के क्षेत्र को व्यापक बनाया है। संशोधित योजना के अंतर्गत कोई ग्राहक भारतीय बैंकिंग कोड और मानक बोर्ड (बीसीएसबीआई) द्वारा ऋणदाताओं के लिए निष्पक्ष व्यवहार संहिता के प्रावधानों अथवा ग्राहकें के लिए बैंक की प्रतिबध्दता
भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज 2007-08 की अवधि के लिए बैंकिंग ओम्बड्समैन योजना की कार्यपद्धति पर वार्षिक रिपोर्ट जारी की।
रिपोर्ट के अनुसार वर्ष के दौरान बैंकिंग ओम्बड्समैन ने 47,887 शिकायतें प्राप्त की जो वर्ष 2006-07 में प्राप्त 38,638 शिकायतों से अधिक थी।
भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज 2007-08 की अवधि के लिए बैंकिंग ओम्बड्समैन योजना की कार्यपद्धति पर वार्षिक रिपोर्ट जारी की।
रिपोर्ट के अनुसार वर्ष के दौरान बैंकिंग ओम्बड्समैन ने 47,887 शिकायतें प्राप्त की जो वर्ष 2006-07 में प्राप्त 38,638 शिकायतों से अधिक थी।
पृष्ठ अंतिम बार अपडेट किया गया: जून 26, 2025