RbiSearchHeader

Press escape key to go back

पिछली खोज

थीम
थीम
टेक्स्ट का साइज़
टेक्स्ट का साइज़
S1

Enforcement Marquee

आरबीआई की घोषणाएं
आरबीआई की घोषणाएं

RbiAnnouncementWeb

RBI Announcements
RBI Announcements

Custom Date Facet

RBINotificationSearchFilter

सर्च रिफाइन करें

खोज परिणाम

प्रेस प्रकाशनियां

  • Row View
  • Grid View
जनवरी 04, 2013
भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकिंग लोकपाल योजना की समीक्षा करने के लिए कार्य समूह का गठन
4 जनवरी 2013 भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकिंग लोकपाल योजना की समीक्षा करने के लिए कार्य समूह का गठन बैंकिंग लोकपाल योजना 2006 से संबंधित बैंकों में ग्राहक सेवा संबंधी समिति और अधीनस्थ विधि निर्माण संबंधी राज्य सभा समिति की सिफारिशों के अनुरूप, भारतीय रिजर्व बैंक में बैंकिंग लोकपाल योजना 2006 की समीक्षा करने, उसे अद्यतन करने और उसमें संशोधन करने के लिए एक कार्यसमूह (अध्यक्षाः श्रीमती सुमा वर्मा) का गठन किया गया है। इसका पता भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा आज यहां प्रकाशित बैंकि
4 जनवरी 2013 भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकिंग लोकपाल योजना की समीक्षा करने के लिए कार्य समूह का गठन बैंकिंग लोकपाल योजना 2006 से संबंधित बैंकों में ग्राहक सेवा संबंधी समिति और अधीनस्थ विधि निर्माण संबंधी राज्य सभा समिति की सिफारिशों के अनुरूप, भारतीय रिजर्व बैंक में बैंकिंग लोकपाल योजना 2006 की समीक्षा करने, उसे अद्यतन करने और उसमें संशोधन करने के लिए एक कार्यसमूह (अध्यक्षाः श्रीमती सुमा वर्मा) का गठन किया गया है। इसका पता भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा आज यहां प्रकाशित बैंकि
अक्‍तूबर 15, 2012
भारतीय रिज़र्व बैंक ने आम जनता को सावधान किया कि वे अपने नाम में भेजे गए फि‍शिंग मेल का जवाब न दें
15 अक्‍टूबर 2012 भारतीय रिज़र्व बैंक ने आम जनता को सावधान किया कि वे अपने नाम में भेजे गए फि‍शिंग मेल का जवाब न दें भारतीय रिज़र्व बैंक को जानकारी मिली है कि इसके नाम में मेल आइडी : Reserve Bank Of India < no-reply@rbi.com > से एक मेल भेजा गया है तथा " विभिन्‍न बैंकिंग प्रणाली में धोखाधड़ी और चोरी में कमी करने...(और)...अभिरक्षित और सुरक्षित रहने के लिए सभी भारतीय बैंकों में सभी ग्राहकों की ऑनलाइन बैंकिंग को सुविधा प्रदान करने के लिए" "नेटसिक्‍योर्ड" नामक एक 'नई
15 अक्‍टूबर 2012 भारतीय रिज़र्व बैंक ने आम जनता को सावधान किया कि वे अपने नाम में भेजे गए फि‍शिंग मेल का जवाब न दें भारतीय रिज़र्व बैंक को जानकारी मिली है कि इसके नाम में मेल आइडी : Reserve Bank Of India < no-reply@rbi.com > से एक मेल भेजा गया है तथा " विभिन्‍न बैंकिंग प्रणाली में धोखाधड़ी और चोरी में कमी करने...(और)...अभिरक्षित और सुरक्षित रहने के लिए सभी भारतीय बैंकों में सभी ग्राहकों की ऑनलाइन बैंकिंग को सुविधा प्रदान करने के लिए" "नेटसिक्‍योर्ड" नामक एक 'नई
जून 01, 2012
भारतीय रिज़र्व बैंक के विदेशी मुद्रा विभाग ने एप्‍लीकेशन ट्रैकिंग प्रणाली लागू किया
1 जून 2012 भारतीय रिज़र्व बैंक के विदेशी मुद्रा विभाग ने एप्‍लीकेशन ट्रैकिंग प्रणाली लागू किया एप्‍लीकेशन ट्रैकिंग प्रणाली (एटीएस) भारतीय रिज़र्व बैंक का एक प्रमुख ई-अभिशासन प्रयास है। विदेशी मुद्रा विभाग, केंद्रीय कार्यालय और इसके 17 क्षेत्रीय कार्यालयों ने अब से ग्राहकों को ऑन-लाईन आवेदनों पर आवेदन करने और स्थिति का पता लगाने को सुविधा प्रदान करने के लिए एटीएस को स्‍वीकार किया है। ऑन-लाईन एप्‍लीकेशन ट्रैकिंग प्रणाली (एटीएस) के अंतर्गत ग्राहक ऑन-लाईन आवेदन प्रस्‍तुत
1 जून 2012 भारतीय रिज़र्व बैंक के विदेशी मुद्रा विभाग ने एप्‍लीकेशन ट्रैकिंग प्रणाली लागू किया एप्‍लीकेशन ट्रैकिंग प्रणाली (एटीएस) भारतीय रिज़र्व बैंक का एक प्रमुख ई-अभिशासन प्रयास है। विदेशी मुद्रा विभाग, केंद्रीय कार्यालय और इसके 17 क्षेत्रीय कार्यालयों ने अब से ग्राहकों को ऑन-लाईन आवेदनों पर आवेदन करने और स्थिति का पता लगाने को सुविधा प्रदान करने के लिए एटीएस को स्‍वीकार किया है। ऑन-लाईन एप्‍लीकेशन ट्रैकिंग प्रणाली (एटीएस) के अंतर्गत ग्राहक ऑन-लाईन आवेदन प्रस्‍तुत
मई 21, 2012
फिशिंग मेल पर भारतीय रिज़र्व बैंक की चेतावनी
21 मई 2012 फिशिंग मेल पर भारतीय रिज़र्व बैंक की चेतावनी भारतीय रिज़र्व बैंक को यह पता चला है कि एक ''नया ऑन-लाईन सुरक्षा प्‍लेटफॉर्म'' नामक एक ऑन-लाईन प्रस्‍ताव alert@rbi.org के मेल आइडी से ई-मेल किया जा रहा है और वह भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा हस्‍ताक्षरित है। इस मेल के अनुसार ''नया ऑन-लाईन सुरक्षा प्‍लेटफार्म'' ग्राहकों को प्रत्‍येक बार इंटरनेट बैंकिंग में सही तरह से लॉग-इन करने से पहले   दो-तरफा प्रमाणीकरण कारक के माध्‍यम से इंटरनेट बैंकिंग में ऑन-लाईन पहच
21 मई 2012 फिशिंग मेल पर भारतीय रिज़र्व बैंक की चेतावनी भारतीय रिज़र्व बैंक को यह पता चला है कि एक ''नया ऑन-लाईन सुरक्षा प्‍लेटफॉर्म'' नामक एक ऑन-लाईन प्रस्‍ताव alert@rbi.org के मेल आइडी से ई-मेल किया जा रहा है और वह भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा हस्‍ताक्षरित है। इस मेल के अनुसार ''नया ऑन-लाईन सुरक्षा प्‍लेटफार्म'' ग्राहकों को प्रत्‍येक बार इंटरनेट बैंकिंग में सही तरह से लॉग-इन करने से पहले   दो-तरफा प्रमाणीकरण कारक के माध्‍यम से इंटरनेट बैंकिंग में ऑन-लाईन पहच
फ़रवरी 24, 2012
भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंकिंग लोकपाल योजना की वार्षिक रिपोर्ट जारी किया
24 फरवरी 2012 भारतीय रिज़र्व बैंक ने  बैंकिंग लोकपाल योजना की वार्षिक रिपोर्ट जारी किया भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज वर्ष 2010-11 के लिए बैंकिंग लोकपाल योजना की वार्षिक रिपोर्ट जारी की। रिज़र्व बैंक ने बैंक ग्राहकों की शिकायतों के त्‍वरित निवारण के लिए बैंकिंग लोकपाल योजना वर्ष 1995 में स्‍थापित की थी। संपूर्ण देश में बैकिंग लोकपाल के 15 कार्यालय हैं। यह रिपोर्ट बैकिंग लोकपाल के सभी कार्यालयों की गतिवि​धियों का सार-संक्षेप है।कि इस रिपोर्ट में उल्लेख है कि वर्ष 2010
24 फरवरी 2012 भारतीय रिज़र्व बैंक ने  बैंकिंग लोकपाल योजना की वार्षिक रिपोर्ट जारी किया भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज वर्ष 2010-11 के लिए बैंकिंग लोकपाल योजना की वार्षिक रिपोर्ट जारी की। रिज़र्व बैंक ने बैंक ग्राहकों की शिकायतों के त्‍वरित निवारण के लिए बैंकिंग लोकपाल योजना वर्ष 1995 में स्‍थापित की थी। संपूर्ण देश में बैकिंग लोकपाल के 15 कार्यालय हैं। यह रिपोर्ट बैकिंग लोकपाल के सभी कार्यालयों की गतिवि​धियों का सार-संक्षेप है।कि इस रिपोर्ट में उल्लेख है कि वर्ष 2010
फ़रवरी 06, 2012
भारतीय रिज़र्व बैंक ने जनता को जाली प्रस्‍तावों के बारे में पुन: सावधान किया
6 फरवरी 2012 भारतीय रिज़र्व बैंक ने जनता को जाली प्रस्‍तावों के बारे में पुन: सावधान किया भारतीय रिज़र्व बैंक ने पुन: सूचित किया है कि वह पैसों के लिए अनचाहे फोन कॉल अथवा इ-मेल अथवा अन्‍य किसी भी प्रकार की व्‍यक्तिगत जानकारी के लिए जनता से संपर्क नहीं करती है। रिज़र्व बैंक किसी व्‍यक्ति का पैसा/विदेशी मुद्रा अथवा किसी भी प्रकार की निधि नहीं रखती/देती है अथवा व्‍यक्तियों के नाम पर/उनके लिए कोई खाता नहीं खोलती है। रिज़र्व बैंक ने जनता को सावधान रहने के लिए कहा है और धोख
6 फरवरी 2012 भारतीय रिज़र्व बैंक ने जनता को जाली प्रस्‍तावों के बारे में पुन: सावधान किया भारतीय रिज़र्व बैंक ने पुन: सूचित किया है कि वह पैसों के लिए अनचाहे फोन कॉल अथवा इ-मेल अथवा अन्‍य किसी भी प्रकार की व्‍यक्तिगत जानकारी के लिए जनता से संपर्क नहीं करती है। रिज़र्व बैंक किसी व्‍यक्ति का पैसा/विदेशी मुद्रा अथवा किसी भी प्रकार की निधि नहीं रखती/देती है अथवा व्‍यक्तियों के नाम पर/उनके लिए कोई खाता नहीं खोलती है। रिज़र्व बैंक ने जनता को सावधान रहने के लिए कहा है और धोख
सितंबर 06, 2011
बैकिंग लोकपाल सम्‍मेलन : बैंकों की ग्राहक सेवा में सुधार के लिए दस कार्य बिन्‍दु
6 सितंबर 2011 बैकिंग लोकपाल सम्‍मेलन : बैंकों की ग्राहक सेवा में सुधार के लिए दस कार्य बिन्‍दु 1. भारतीय बैंक संघ (आइबीए) कम-से-कम दस महत्‍वपूर्ण बैंकिंग लेनदेन के लिए अत्‍यंत महत्‍वपूर्ण शर्तों (एमआइटीएसी) का मानकीकरण करेगा और उन्‍हें स्‍वीकार करने के लिए बैंकों के बीच परिचालित करेगा। 2. बैंक उपलब्‍ध प्रौद्योगिकी जैसेकि मुख्‍य बैंकिंग समाधान की सहायता से जमाराशियों, ऋणों आदि सहित ग्राहकों के सभी बैंक खातों पर निरीक्षण उपलब्‍ध कराने के लिए प्रक्रिया शुरू करेंगे। बैंक
6 सितंबर 2011 बैकिंग लोकपाल सम्‍मेलन : बैंकों की ग्राहक सेवा में सुधार के लिए दस कार्य बिन्‍दु 1. भारतीय बैंक संघ (आइबीए) कम-से-कम दस महत्‍वपूर्ण बैंकिंग लेनदेन के लिए अत्‍यंत महत्‍वपूर्ण शर्तों (एमआइटीएसी) का मानकीकरण करेगा और उन्‍हें स्‍वीकार करने के लिए बैंकों के बीच परिचालित करेगा। 2. बैंक उपलब्‍ध प्रौद्योगिकी जैसेकि मुख्‍य बैंकिंग समाधान की सहायता से जमाराशियों, ऋणों आदि सहित ग्राहकों के सभी बैंक खातों पर निरीक्षण उपलब्‍ध कराने के लिए प्रक्रिया शुरू करेंगे। बैंक
अगस्त 03, 2011
भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंक में ग्राहक सेवा पर रिपोर्ट पर आम जनता से अभिमत मॉंगा
3 अगस्‍त 2011 भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंक में ग्राहक सेवा पर रिपोर्ट पर आम जनता से अभिमत मॉंगा भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज अपनी वेबसाइट पर बैंक में ग्राहक सेवा पर समिति की रिपोर्ट जारी किया तथा आम जनता / सभी स्‍टेकधारकों से समिति की अनुशंसाओं पर अभिमत/प्रतिसूचना की मॉंग की। अभिमत/प्रतिसूचना अधिक से अधिक 27 अगस्‍त 2011 तक इ-मेल किए जा सकते हैं अथवा मुख्‍य महाप्रबंधक, ग्राहक सेवा विभाग, भारतीय रिज़र्व बैंक, केंद्रीय कार्यालय, अमर भवन, पहली मंजि़ल, सर पी.एम.रोड, मुबई-40000
3 अगस्‍त 2011 भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंक में ग्राहक सेवा पर रिपोर्ट पर आम जनता से अभिमत मॉंगा भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज अपनी वेबसाइट पर बैंक में ग्राहक सेवा पर समिति की रिपोर्ट जारी किया तथा आम जनता / सभी स्‍टेकधारकों से समिति की अनुशंसाओं पर अभिमत/प्रतिसूचना की मॉंग की। अभिमत/प्रतिसूचना अधिक से अधिक 27 अगस्‍त 2011 तक इ-मेल किए जा सकते हैं अथवा मुख्‍य महाप्रबंधक, ग्राहक सेवा विभाग, भारतीय रिज़र्व बैंक, केंद्रीय कार्यालय, अमर भवन, पहली मंजि़ल, सर पी.एम.रोड, मुबई-40000
फ़रवरी 01, 2011
वर्ष 2009-10 की बैंकिंग लोकपाल योजना की वार्षिक रिपोर्ट में ग्राहक शिकायतों के प्रभावी निवारण का उल्‍लेख किया गया
1 फरवरी 2011 वर्ष 2009-10 की बैंकिंग लोकपाल योजना की वार्षिक रिपोर्ट में ग्राहक शिकायतों के प्रभावी निवारण का उल्‍लेख किया गया भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज वर्ष 2009-10 के लिए बैंकिंग लोकपाल योजना की वार्षिक रिपोर्ट जारी की। रिज़र्व बैंक ने बैंकिंग लोकपाल योजना वर्ष 1995 में स्‍थापित की थी ताकि बैंक के ग्राहकों की शिकायतों का त्‍वरित निवारण किया जा सके। रिपोर्ट में इस योजना के बारे में ग्राहकों की जागरूकता बढ़ने की बात कही गई है जिसके कारण बैंकिंग लोकपाल कार्यालयों में प
1 फरवरी 2011 वर्ष 2009-10 की बैंकिंग लोकपाल योजना की वार्षिक रिपोर्ट में ग्राहक शिकायतों के प्रभावी निवारण का उल्‍लेख किया गया भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज वर्ष 2009-10 के लिए बैंकिंग लोकपाल योजना की वार्षिक रिपोर्ट जारी की। रिज़र्व बैंक ने बैंकिंग लोकपाल योजना वर्ष 1995 में स्‍थापित की थी ताकि बैंक के ग्राहकों की शिकायतों का त्‍वरित निवारण किया जा सके। रिपोर्ट में इस योजना के बारे में ग्राहकों की जागरूकता बढ़ने की बात कही गई है जिसके कारण बैंकिंग लोकपाल कार्यालयों में प
अक्‍तूबर 08, 2010
बैंकों में ग्राहक सेवा पर समिति - अंतिम रिपोर्ट प्रस्तुत करने की तारीख बढ़ाई गई
8 अक्टूबर 2010 बैंकों में ग्राहक सेवा पर समिति - अंतिम रिपोर्ट प्रस्तुत करने की तारीख बढ़ाई गई भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा गठित बैंकों में ग्राहक सेवा पर समिति (अध्यक्ष - श्री एम. दामोदरन) की अंतिम रिपोर्ट और सिफारिशें प्रस्तुत करने की तारीख 14 जनवरी 2011 तक बढ़ाई गई है। यह रिपोर्ट पूर्व में 14 अक्टूबर 2010 को प्रस्तुत की जानी थी। समिति जिन शर्तों पर और जिस प्रयोजन के लिए गठित की गई है उस कार्य को पूरा करने में लगने वाले समय की अधिकता को ध्यान में रखते हुए रिपोर्ट प्रस
8 अक्टूबर 2010 बैंकों में ग्राहक सेवा पर समिति - अंतिम रिपोर्ट प्रस्तुत करने की तारीख बढ़ाई गई भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा गठित बैंकों में ग्राहक सेवा पर समिति (अध्यक्ष - श्री एम. दामोदरन) की अंतिम रिपोर्ट और सिफारिशें प्रस्तुत करने की तारीख 14 जनवरी 2011 तक बढ़ाई गई है। यह रिपोर्ट पूर्व में 14 अक्टूबर 2010 को प्रस्तुत की जानी थी। समिति जिन शर्तों पर और जिस प्रयोजन के लिए गठित की गई है उस कार्य को पूरा करने में लगने वाले समय की अधिकता को ध्यान में रखते हुए रिपोर्ट प्रस
जून 16, 2010
बैंकों में ग्राहक सेवा पर समिति - आम जनता से सुझाव आमंत्रित
16 जून 2010 बैंकों में ग्राहक सेवा पर समिति - आम जनता से सुझाव आमंत्रित भारतीय रिज़र्व बैंक ने भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के पूर्व अध्यक्ष श्री एम. दामोदरन की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया है जो अन्य बातों के साथ-साथः 1. बैंकों में ग्राहक सेवा के अनुपालन की विद्यमान प्रणाली- खुदरा, छोटे और पेंशनभोगी वर्ग के ग्राहकों के प्रति दृष्टिकोण, प्रवृत्ति और निष्पक्ष व्यवहार की समीक्षा करेगी। 2. बैंकों में प्रचलित शिकायत निवारण व्यवस्था की विद्यमान प्रणाली, इस
16 जून 2010 बैंकों में ग्राहक सेवा पर समिति - आम जनता से सुझाव आमंत्रित भारतीय रिज़र्व बैंक ने भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के पूर्व अध्यक्ष श्री एम. दामोदरन की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया है जो अन्य बातों के साथ-साथः 1. बैंकों में ग्राहक सेवा के अनुपालन की विद्यमान प्रणाली- खुदरा, छोटे और पेंशनभोगी वर्ग के ग्राहकों के प्रति दृष्टिकोण, प्रवृत्ति और निष्पक्ष व्यवहार की समीक्षा करेगी। 2. बैंकों में प्रचलित शिकायत निवारण व्यवस्था की विद्यमान प्रणाली, इस
जून 03, 2010
भारतीय रिज़र्व बैंक को किए गए आवेदनों का अब ऑन-लाइन पता लगाया जा सकता है
3 जून 2010 भारतीय रिज़र्व बैंक को किए गए आवेदनों का अब ऑन-लाइन पता लगाया जा सकता है भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआइ) के विभिन्न विभागों को किए गए आवेदनों का अब आवेदन ट्रैकिंग प्रणाली (एटीएम) के माध्यम से ऑन-लाइन पता लगाया जा सकता है। रिज़र्व बैंक ने जनता की सुविधा के लिए अपनी वेबसाइट पर आवेदन ट्रैकिंग प्रणाली शुरू की है। आवेदन ट्रैकिंग प्रणाली का उपयोग बैंकिंग लोकपाल योजना अथवा अन्य किसी शिकायतों के अंतर्गत की गई शिकायतों का पता लगाने के लिए नहीं किया जा सकता है। उक्त आवे
3 जून 2010 भारतीय रिज़र्व बैंक को किए गए आवेदनों का अब ऑन-लाइन पता लगाया जा सकता है भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआइ) के विभिन्न विभागों को किए गए आवेदनों का अब आवेदन ट्रैकिंग प्रणाली (एटीएम) के माध्यम से ऑन-लाइन पता लगाया जा सकता है। रिज़र्व बैंक ने जनता की सुविधा के लिए अपनी वेबसाइट पर आवेदन ट्रैकिंग प्रणाली शुरू की है। आवेदन ट्रैकिंग प्रणाली का उपयोग बैंकिंग लोकपाल योजना अथवा अन्य किसी शिकायतों के अंतर्गत की गई शिकायतों का पता लगाने के लिए नहीं किया जा सकता है। उक्त आवे
जून 03, 2010
रिज़र्व बैंक ने बैंकों में ग्राहक सेवा पर समिति गठित की
3 जून 2010 रिज़र्व बैंक ने बैंकों में ग्राहक सेवा पर समिति गठित की भारतीय रिज़र्व बैंक ने पेंशनभोगियों सहित खुदरा और छोटे ग्राहकों को दी जा रही बैंकिंग सेवाओं की जाँच करने के लिए भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष श्री एम.दामोदरन की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया। यह समिति बैंकों में मौजूदा शिकायत निवारण व्यवस्था की प्रणाली, उसका ढाँचा और क्षमता के बारे में भी जाँच करेगी और शिकायतों के त्वरित निवारण के लिए उपायों का सुझाव देगी। श्रीमती पी.राजलक्ष्मी
3 जून 2010 रिज़र्व बैंक ने बैंकों में ग्राहक सेवा पर समिति गठित की भारतीय रिज़र्व बैंक ने पेंशनभोगियों सहित खुदरा और छोटे ग्राहकों को दी जा रही बैंकिंग सेवाओं की जाँच करने के लिए भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष श्री एम.दामोदरन की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया। यह समिति बैंकों में मौजूदा शिकायत निवारण व्यवस्था की प्रणाली, उसका ढाँचा और क्षमता के बारे में भी जाँच करेगी और शिकायतों के त्वरित निवारण के लिए उपायों का सुझाव देगी। श्रीमती पी.राजलक्ष्मी
फ़रवरी 22, 2010
भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंक ग्राहकों के लाभार्थ समूह कार्रवाई आरंभ की ; बैंकिंग लोकपाल योजना की वार्षिक रिपोर्ट - वर्ष 2008-09 जारी की गई
22 फरवरी 2010 भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंक ग्राहकों के लाभार्थ समूह कार्रवाई आरंभ की ; बैंकिंग लोकपाल योजना की वार्षिक रिपोर्ट - वर्ष 2008-09 जारी की गई भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंकों द्वारा किए गए भूल-चूक से बैंक ग्राहकों को सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से सभी बैंकों को सक्रियता से सामान्य निदेश जारी करना शुरू कर दिया है। इसे ‘समूह कार्रवाई’ कहा गया है और नियंत्रक द्वारा ऐसे सामान्य निदेश ऐसे मामलों में दिए जा रहे है जिसका लाभ न केवल आवेदक को प्राप्त होगा बल्कि उन स
22 फरवरी 2010 भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंक ग्राहकों के लाभार्थ समूह कार्रवाई आरंभ की ; बैंकिंग लोकपाल योजना की वार्षिक रिपोर्ट - वर्ष 2008-09 जारी की गई भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंकों द्वारा किए गए भूल-चूक से बैंक ग्राहकों को सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से सभी बैंकों को सक्रियता से सामान्य निदेश जारी करना शुरू कर दिया है। इसे ‘समूह कार्रवाई’ कहा गया है और नियंत्रक द्वारा ऐसे सामान्य निदेश ऐसे मामलों में दिए जा रहे है जिसका लाभ न केवल आवेदक को प्राप्त होगा बल्कि उन स
जुलाई 30, 2009
फर्जी पेशकश/लॉटरी जीतने/सस्ते धन की पेशकश से सावधान रहें: भारतीय रिज़र्व बैंक
30 जुलाई 2009 फर्जी पेशकश/लॉटरी जीतने/सस्ते धन की पेशकश से सावधान रहें: भारतीय रिज़र्व बैंक भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज एक बार पुन: स्पष्ट किया है कि विदेशी मुद्रा प्रबंध अधिनियम, 1999 के अंतर्गत लॉटरी योजनाओं में भाग लेने के लिए किसी भी स्वरूप में पैसे भेजने पर प्रतिबंध है। इसके अतिरिक्त, ये प्रतिबंध विभिन्न नामों से जारी योजनाओं के अंतर्गत कार्य करने वाली लॉटरी जैसी योजनाओं जैसेकि पैसों की आवाजाही योजना अथवा पुरस्कार राशि/तोहफा आदि में सहभागिता के लिए भेजी जाने वाली र
30 जुलाई 2009 फर्जी पेशकश/लॉटरी जीतने/सस्ते धन की पेशकश से सावधान रहें: भारतीय रिज़र्व बैंक भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज एक बार पुन: स्पष्ट किया है कि विदेशी मुद्रा प्रबंध अधिनियम, 1999 के अंतर्गत लॉटरी योजनाओं में भाग लेने के लिए किसी भी स्वरूप में पैसे भेजने पर प्रतिबंध है। इसके अतिरिक्त, ये प्रतिबंध विभिन्न नामों से जारी योजनाओं के अंतर्गत कार्य करने वाली लॉटरी जैसी योजनाओं जैसेकि पैसों की आवाजाही योजना अथवा पुरस्कार राशि/तोहफा आदि में सहभागिता के लिए भेजी जाने वाली र
फ़रवरी 05, 2009
भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंकिंग लोकपाल योजना को संशोधित किया: इंटरनेट बैंकिंग और बीसीएसबीआई कोड का पालन नही करने संबंधी शिकायतें शामिल
05 फरवरी, 2009 भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंकिंग लोकपाल योजना को संशोधित कियाः इंटरनेट बैंकिंग और बीसीएसबीआई कोड का पालन नही करने संबंधी शिकायतें शामिल भारतीय रिज़र्व बैंक ने इंटरनेट बैंकिंग से उत्पन्न कमियों को शामिल करने हेतु अपनी बैंकिंग लोकपाल योजना, 2006 के क्षेत्र को व्यापक बनाया है। संशोधित योजना के अंतर्गत कोई ग्राहक भारतीय बैंकिंग कोड और मानक बोर्ड (बीसीएसबीआई) द्वारा ऋणदाताओं के लिए निष्पक्ष व्यवहार संहिता के प्रावधानों अथवा ग्राहकें के लिए बैंक की प्रतिबध्दता
05 फरवरी, 2009 भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंकिंग लोकपाल योजना को संशोधित कियाः इंटरनेट बैंकिंग और बीसीएसबीआई कोड का पालन नही करने संबंधी शिकायतें शामिल भारतीय रिज़र्व बैंक ने इंटरनेट बैंकिंग से उत्पन्न कमियों को शामिल करने हेतु अपनी बैंकिंग लोकपाल योजना, 2006 के क्षेत्र को व्यापक बनाया है। संशोधित योजना के अंतर्गत कोई ग्राहक भारतीय बैंकिंग कोड और मानक बोर्ड (बीसीएसबीआई) द्वारा ऋणदाताओं के लिए निष्पक्ष व्यवहार संहिता के प्रावधानों अथवा ग्राहकें के लिए बैंक की प्रतिबध्दता
दिसंबर 24, 2008
भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंकिंग लोकपाल योजना की वार्षिक रिपोर्ट (2007-08) जारी की
्रश्च्व्र्ख्र् ्रiख्र्रुिंिंख्र्ड़ख्र्ड्ढ झ्ींएिंए ींर्थ्ींएिं·िं 24 दिसंबर 2008भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंकिंग लोकपाल योजना की वार्षिक रिपोर्ट (2007-08) जारी की भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज 2007-08 की अवधि के लिए बैंकिंग लोकपाल योजना की कार्यपद्धति पर वार्षिक रिपोर्ट जारी की। रिपोर्ट के अनुसार वर्ष के दौरान बैंकिंग लोकपाल ने 47,887 शिकायतें प्राप्त की जो वर्ष 2006-07 में प्राप्त 38,638 शिकायतों से अधिक थी। भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंकों के विरूद्ध ग्राहक की शिकायतों के नि
्रश्च्व्र्ख्र् ्रiख्र्रुिंिंख्र्ड़ख्र्ड्ढ झ्ींएिंए ींर्थ्ींएिं·िं 24 दिसंबर 2008भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंकिंग लोकपाल योजना की वार्षिक रिपोर्ट (2007-08) जारी की भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज 2007-08 की अवधि के लिए बैंकिंग लोकपाल योजना की कार्यपद्धति पर वार्षिक रिपोर्ट जारी की। रिपोर्ट के अनुसार वर्ष के दौरान बैंकिंग लोकपाल ने 47,887 शिकायतें प्राप्त की जो वर्ष 2006-07 में प्राप्त 38,638 शिकायतों से अधिक थी। भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंकों के विरूद्ध ग्राहक की शिकायतों के नि
दिसंबर 07, 2007
भारतीय रिज़र्व बैंक ने विदेशों से सस्ती निधि विप्रेषण के काल्पनिक प्रस्ताव के प्रति आम जनता को सतर्क किया
7 दिसंबर 2007 भारतीय रिज़र्व बैंक ने विदेशों से सस्ती निधि विप्रेषण के काल्पनिक प्रस्ताव के प्रति आम जनता को सतर्क किया भारतीय रिज़र्व बैंक ने आम जनता को सूचित किया है कि वे भारत में बैंकों/भारतीय रिज़र्व बैंक को समुद्रपारीय संस्थाओं द्वारा विप्रेषित की गई निधियों के दावे के साथ सस्ती निधियों के जारी किए जाने हेतु काल्पनिक प्रस्तावों का शिकार न बनें। आम जनता से अनुरोध है कि वह ऐसी योजनाओं/प्रस्तावों में सहभागिता के लिए कोई विप्रेषण न करे। ऐसे प्रस्तावों के खास तौर तरी
7 दिसंबर 2007 भारतीय रिज़र्व बैंक ने विदेशों से सस्ती निधि विप्रेषण के काल्पनिक प्रस्ताव के प्रति आम जनता को सतर्क किया भारतीय रिज़र्व बैंक ने आम जनता को सूचित किया है कि वे भारत में बैंकों/भारतीय रिज़र्व बैंक को समुद्रपारीय संस्थाओं द्वारा विप्रेषित की गई निधियों के दावे के साथ सस्ती निधियों के जारी किए जाने हेतु काल्पनिक प्रस्तावों का शिकार न बनें। आम जनता से अनुरोध है कि वह ऐसी योजनाओं/प्रस्तावों में सहभागिता के लिए कोई विप्रेषण न करे। ऐसे प्रस्तावों के खास तौर तरी
अक्‍तूबर 18, 2007
भारतीय रिज़र्व बैंक ने ग्राहक सेवा पर समिति का गठन किया
18 अक्तूबर 2007 भारतीय रिज़र्व बैंक ने ग्राहक सेवा पर समिति का गठन किया भारतीय रिज़र्व बैंक ने आम जनता की संतुष्टि को बढ़ाने की दृष्टि से रिज़र्व बैंक द्वारा प्रत्यक्ष अथवा बैंकों/संस्थाओं के माध्यम से उपलब्ध करायी गई ग्राहक सेवा की देखरेख के लिए 24 सितंबर 2007 से ग्राहक सेवा पर एक समिति का गठन किया है। इस समिति के अध्यक्ष श्री एम.प्रभाकर राव, पूर्व महालेखा नियंत्रक, भारत सरकार हैं और इसमें सदस्य के रूप में श्रीमती वाणी जे.शर्मा, पूर्व क्षेत्रीय निदेशक, भारतीय रिज़र्व
18 अक्तूबर 2007 भारतीय रिज़र्व बैंक ने ग्राहक सेवा पर समिति का गठन किया भारतीय रिज़र्व बैंक ने आम जनता की संतुष्टि को बढ़ाने की दृष्टि से रिज़र्व बैंक द्वारा प्रत्यक्ष अथवा बैंकों/संस्थाओं के माध्यम से उपलब्ध करायी गई ग्राहक सेवा की देखरेख के लिए 24 सितंबर 2007 से ग्राहक सेवा पर एक समिति का गठन किया है। इस समिति के अध्यक्ष श्री एम.प्रभाकर राव, पूर्व महालेखा नियंत्रक, भारत सरकार हैं और इसमें सदस्य के रूप में श्रीमती वाणी जे.शर्मा, पूर्व क्षेत्रीय निदेशक, भारतीय रिज़र्व
सितंबर 25, 2007
भारतीय रिज़र्व बैंक में 29 सितंबर 2007 को सामान्य रूप से कारोबार
25 सितंबर 2007 भारतीय रिज़र्व बैंक में 29 सितंबर 2007 को सामान्य रूप से कारोबार भारतीय रिज़र्व बैंक के मुंबई तथा नवी मुंबई के वे सभी विभाग जो सामान्यत: शनिवार को खुले रहते है वो विभाग शनिवार, 29 सितंबर 2007 को सामान्य रूप से कारोबार करेंगे।अजीत प्रसाद प्रबंधक प्रेस प्रकाशनी : 2007-2008/416
25 सितंबर 2007 भारतीय रिज़र्व बैंक में 29 सितंबर 2007 को सामान्य रूप से कारोबार भारतीय रिज़र्व बैंक के मुंबई तथा नवी मुंबई के वे सभी विभाग जो सामान्यत: शनिवार को खुले रहते है वो विभाग शनिवार, 29 सितंबर 2007 को सामान्य रूप से कारोबार करेंगे।अजीत प्रसाद प्रबंधक प्रेस प्रकाशनी : 2007-2008/416

आरबीआई-इंस्टॉल-आरबीआई-सामग्री-वैश्विक

आरबीआई मोबाइल एप्लीकेशन इंस्टॉल करें और लेटेस्ट न्यूज़ का तुरंत एक्सेस पाएं!

Scan Your QR code to Install our app

RBIPageLastUpdatedOn

पृष्ठ अंतिम बार अपडेट किया गया: नवंबर 19, 2024

टैग फेस्ट

टॅग

श्रेणी पहलू

केटेगरी